News.26.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रदेश समृद्ध हो, नागरिकों के जीवन में खुशहाली आए : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी दीपावली की बधाई और शुभकामनाएँ
जबलपुर 26 अक्टूबर 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने दीपावली पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। श्री कमल नाथ ने शुभकामना संदेश में कहा कि दीपावली प्रदेश की जनता के जीवन में खुशहाली लाए और सभी के सहयोग से मध्यप्रदेश, समृद्ध प्रदेश बने, ऐसी कामना करता हूँ।
श्री कमल नाथ ने कहा कि भारतीय संस्कृति और संस्कार से जुड़ा दीपावली का पर्व संकल्प और निष्ठा का संदेश देता है। यह पर्व स्वच्छता का भी प्रतीक है। मुख्यमत्री ने प्रदेशवासियों का आव्हान किया कि हम सब परम्परा के अनुसार मिल-जुलकर दीपावली मनाएँ। अपने घर के साथ-साथ सभी के घरों में उजाला हो, ऐसा प्रयास करें।
क्रमांक/1970/अक्टूबर-226/जैन॥

सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने दी दीपावली पर शुभकामना
जबलपुर, 26 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने संस्कारधानी जबलपुर के नागरिकों एवं प्रदेशवासियों को दीपावली पर्व की बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं । श्री घनघोरिया ने बधाई संदेश में प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि एवं बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए आशा व्यक्त की है कि दीपावली का यह त्यौहार प्रदेश के लिए भी सौभाग्यशाली साबित होगा तथा मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विकास के नये प्रतिमान   स्थापित करेगा ।
क्रमांक/1971/अक्टूबर-227/जैन

वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने दीपोत्सव पर नागरिकों को बधाई
जबलपुर, 26 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत ने जबलपुर जिले एवं प्रदेशवासियों को प्रकाश के पर्व दीपावली की हार्दिक बधाई दी है । श्री भनोत ने अपने संदेश में नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दीपावली का त्यौहार उनके जीवन में यश, कीर्ति और वैभव लेकर आयेगा ।  उन्होंने नागरिकों को दीपावली का त्यौहार मिलजुलकर तथा उत्साह एवं उमंग से मनाने की अपील भी की ।
      वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में विकास के प्रति जो नई सोच बनी है उसका लाभ निश्चित रूप से जबलपुर को भी मिलेगा और आने वाले समय में यह शहर विकास के नये आयाम स्थापित करेगा ।
क्रमांक/1972/अक्टूबर-228/जैन

कलेक्टर ने दी जिले के नागरिकों को दीपावली की बधाई
जबलपुर, 26 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के समस्त नागरिकों को प्रकाश के पर्व दीपावली की हार्दिक बधाई दी है ।  श्री यादव ने अपने बधाई संदेश में नागरिकों के सुख-समृद्धि एवं बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए उनसे दीपों के इस त्यौहार पर पर्यावरण का ध्यान रखने का आग्रह किया है । 
कलेक्टर ने नागरिकों को आतिशबाजी के दौरान सतर्कता बरतने तथा स्वीकार्य सीमा से अधिक ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध का पालन करने का अनुरोध भी किया है । उन्होंने कहा कि रात दस बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित समय में पटाखे न चलाये जायें ।
      श्री यादव ने दीपावली का त्यौहार उत्साह एवं उमंग के साथ मनाने की अपील करते हुए छोटे बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान रखने तथा पटाखे   चलाते समय उनके साथ मौजूद रहने का आग्रह भी अपने संदेश में नागरिकों से किया है ।
क्रमांक/1973/अक्टूबर-229/जैन

कलेक्टर ने किया नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण स्थल का निरीक्षण
जबलपुर 26 अक्टूबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को तिलहरी से भटौली तक नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण के लिए चिन्हित स्थल का मुआयना किया और अधिकारियों को भू-अर्जन, घाटों के सौंदर्यीकरण एवं उद्यानों के विकास जैसे सभी पहलुओं को बनाई जाने वाली डीपीआर में शामिल करने के निर्देश दिये हैं। 
नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण स्थल के निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं नगर निगम के कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा भी मौजूद थे।
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान नर्मदा समृद्धि कारीडोर के निर्माण के लिए शासकीय भूमि की उपलब्धता तथा निजी भूमि के अर्जन पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने नर्मदा समृद्धि कारीडोर के लिए निजी भूमि के अर्जन पर चर्चा करने 30 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय में भूमिधारकों की बैठक आयोजित करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए।
      इस अवसर पर बताया गया कि तिलवारा मार्ग से तिलहरी तक करीब साढ़े नौ किलोमीटर लम्बे नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर का निर्माण नगरीय विकास योजना के तहत नगर निगम द्वारा किया जायेगा। जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड भी इसके निर्माण में सहयोगी रहेगा।
क्रमांक/1974/अक्टूबर-230/जैन॥

अमृतसर से लौटे तीर्थ यात्रियों का हुआ स्वागत
जबलपुर, 26 अक्टूबर, 2019
      मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत स्पेशल ट्रेन से अमृतसर की तीर्थयात्रा कर लौटे वरिष्ठजनों का रेल्वे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया । तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन कल शुक्रवार 25 अक्टूबर की देर रात वापस जबलपुर पहुंची थी ।  रेल्वे स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों का स्वागत जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से किया गया । इस अवसर पर तीर्थ यात्रियों ने यात्रा के दौरान बेहतर प्रबंधों के लिए राज्य शासन की सराहना की तथा दरबार साहिब के दर्शन कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद दिया ।
      ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की स्पेशल ट्रेन 22 अक्टूबर को जबलपुर से अमृतसर के लिए रवाना की गई थी । इस ट्रेन में जबलपुर से करीब साढ़े तीन सौ वरिष्ठजनों को अमृतसर की तीर्थ यात्रा के लिए भेजा गया था । उनकी सहायता के लिए अनुरक्षकों एवं चिकित्सकों को भी इस ट्रेन में मौजूद थे।
क्रमांक/1975/अक्टूबर-231/जैन

बीएसएनएल कैम्पस में
पेड़ की कटाई-छंटाई के मामले में नगर निगम एवं वन विभाग से मांगी रिपोर्ट
जबलपुर, 26 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने भारत संचार निगम के सीटीओ कैम्पस में पेड़ की कटाई-छंटाई के मामले में नगर निगम आयुक्त एवं वनमण्डल अधिकारी से प्रकरण में की जा रही जाँच के बारे में रिपोर्ट मांगी है ।
      श्री यादव ने नगर निगम आयुक्त एवं वनमण्डलाधिकारी से कहा है कि पेड़ों की कटाई-छंटाई की अनुमति क्यों दी गई और क्या अनुमति देने के पहले संबंधित अधिकारी द्वारा स्थल का निरीक्षण किया गया था इस बारे में अपनी रिपोर्ट शीघ्र कलेक्टर कार्यालय को दें ।  उन्होंने प्रकरण में दोषी व्यक्ति के खिलाफ की जा रही कार्यवाही का ब्यौरा भी मांगा है ।
      ज्ञात हो कि गत दिनों बीएसएनएल कैम्पस में पेड़ों की कटाई-छंटाई करने से पक्षियों के घौंसले क्षतिग्रस्त हो गये थे और घौंसलों से नीचे गिरने के कारण पक्षियों के कई बच्चे मृत हो गये थे । इस मामले में कलेक्टर के निर्देश पर वन विभाग द्वारा वन अपराध का प्रकरण भी कायम किया गया है ।
क्रमांक/1976/अक्टूबर-232/जैन

रेत खनिज की निविदाएँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि हुई 26 नवम्बर

जबलपुर 26 अक्टूबर 2019
      मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम द्वारा रेत नियम-2019 के तहत प्रदेश की रेत खदानों का -निविदा के माध्यम से निवर्तन किया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्राप्त सुझावों और दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए रेत खनिज की निविदाएँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 8 नवम्बर से बढ़ाकर 26 नवम्बर कर दी गई है।
निगम एवं संचालनालय की वेबसाइट पर संशोधित निविदा कार्यक्रम प्रदर्शित किया गया है। राज्य खनिज निगम द्वारा जारी निविदा प्रपत्र में सफल निविदाकार को वार्षिक ठेका धन की 50 प्रतिशत राशि 3 दिन में जमा कराने का प्रावधान है। निविदाकारों के अनुरोध पर यह अवधि बढ़ाकर 15 दिवस की गई है।
प्रदेश के सभी जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निविदा के संबंध में इच्छुक निविदाकारों की आशंकाओं का समाधान किया गया। यह स्पष्टीकरण निगम और संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है।
क्रमांक/1977/अक्टूबर-233/जैन॥