News.11.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव का आयोजन आज से
प्रख्यात कलाकारों की होगी प्रस्तुतियां
जबलपुर 11 अक्टूबर 2019
            संगमरमरी वादियों के लिए दुनियाभर में मशहूर पर्यटन स्थल भेड़ाघाट में कल निवार 12 अक्टूबर से दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव (भेड़ाघाट) की शुरूआत होगी। जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा राज्य शासन के संस्कृति विभाग, पर्यटन विकास निगम, जिला प्रशासन, जिला पंचायत, नगर निगम जबलपुर एवं भेड़ाघाट नगर पंचायत के सहयोग से खास शरद पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित किये जा रहे इस महोत्सव के पहले दिन का आकर्षण मुंबई की सुप्रसिद्ध गायिका सुजाता त्रिवेदी एवं रवि त्रिपाठी का गायन होगा। महोत्सव के दूसरे दिन विवार 13 अक्टूबर को विश्वविख्यात गायक भिजीत भट्टाचार्य की मधुर आवाज संगमरमरी वादियों में गूंजेगी ।
पहले दिन का आकर्षण : -
            नर्मदा महोत्सव के पहले दिन का आकर्षण सुप्रसिद्ध गायिका श्रीमती सुजाता त्रिवेदी एवं रवि त्रिपाठी द्वारा प्रस्तुत पार्श्व गायन होगा। महोत्सव के पहले दिन के कार्यक्रमों की शुरूआत शाम 6.30 बजे माँ नर्मदा की पूजा अर्चना से शुरू होगी। पहले दिन के कार्यक्रमों के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया होंगे और कार्यक्रम की अध्यक्षता वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत करेंगे ।
            नर्मदा पूजन के बाद अतिथियों का स्वागत एवं दीप प्रज्जवलन होगा। इसके बाद जबलपुर की प्रसिद्ध लोक नृत्य कलाकार श्रीमती शालिनी खरे द्वारा लोक नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। रात्रि 7.40 बजे रायपुर के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक प्रदीप चौबे द्वारा मनमोहक शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति दी जाएगी। रात्रि 8.30 बजे संगीत नाटक एकेडमी नई दिल्ली की ओर से श्रीमती ममता कुमारी एवं उनके दल द्वारा राजस्थान के प्रसिद्ध चकरी नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। पहले दिन के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समापन रात्रि 11 बजे होगा।
            नर्मदा महोत्सव के दूसरे दिन रविवार 13 अक्टूबर को शाम 7 बजे नर्मदा पूजन, अतिथियों के स्वागत व दीप प्रज्जवलन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ होंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया करेंगे। इस दिन की पहली प्रस्तुति सिंगरौली की प्रख्यात लोक नृत्य कलाकार श्रीमती रत्ना दत्ता द्वारा दी जाएगी। तदुपरान्त जबलपुर के भजन एवं शास्त्रीय गायक श्री विवेक कर्महे द्वारा रात्रि 7.20 बजे से भजनों की मनमोहक प्रस्तुति दी जाएगी। रात्रि 8.30 बजे संगीत नाटक एकेडमी नई दिल्ली से श्री मनप्रीत सिंह, पटियाला एवं ग्रुप की ओर से मनमोहक भांगड़ा नृत्य की प्रस्तु‍ति दी जाएगी। जबकि रात्रि 9 बजे मुम्बई के विश्वविख्यात गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्य के मनमोहक गीतों की प्रस्तुति होगी।
            नर्मदा महोत्सव के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस बार भी व्यंजन मेला का आयोजन किया जायेगा एवं हस्तशिल्प सामग्री की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। नागरिकों की सुविधा के लिए मेट्रो बस एवं अन्य साधनों द्वारा परिवहन व्यवस्था भी की गई है ।
रात्रि 12 बजे तक चलेंगी मेट्रो बसें : -
      नर्मदा महोत्सव में प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाने भेड़ाघाट जाने के इच्छुक नागरिकों के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी लिमिटेड ने रात्रि 12 बजे तक पन्द्रह मेट्रो बसें जबलपुर से भेड़ाघाट तक चलाने का निर्णय लिया गया है। मेट्रो बसें दमोहनाका एवं रेलवे स्टेशन से तीनपत्ती चौराहा, छोटी लाइन फाटक, गढ़ा थाना, मेडिकल कालेज एवं भेड़ाघाट बायपास से भेड़ाघाट तक संचालित की जाएंगी।
क्रमांक/1833/अक्टूबर-89/जैन

नर्मदा महोत्सव की तैयारियों का कलेक्टर ने लिया जायजा
जबलपुर 11 अक्टूबर 2019
भेड़ाघाट की संगमरमरी वादियों में धुआंधार के समीप बने मुक्ताकाशी मंच पर कल 12 अक्टूबर से शुरू हो रहे दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव ( भेड़ाघाट ) की चल रही अंतिम दौर की तैयारियों का कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज जायजा लिया भेड़ाघाट नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती शैला सुनील जैन एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र इस दौरान उनके साथ मौजूद थे
क्रमांक/1834/अक्टूबर-90/जैन

राजस्व अधिकारियों की बैठक 18 को
जबलपुर 11 अक्टूबर 2019
      राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक 18 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/1835/अक्टूबर-91/जैन

मतदाताओं से मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन कराने का आग्रह
15 अक्टूबर तक ऑनलाइन करा सकेंगे सत्यापन
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
      जिला निर्वाचन कार्यालय ने जिले के सभी मतदाताओं से मतदाता सत्यापन अभियान के तहत मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन करने का आग्रह किया है ।  जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में एक सितंबर से 15 अक्टूबर तक चलाये जा रहे मतदाता सत्यापन अभियान के तहत मतदाता स्वयं अपने नाम का मतदाता सूची में ऑनलाइन सत्यापन कर सकते हैं
      भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलाये जा रहे अभियान में बीएलओ द्वारा, बीएलओ एप्प के माध्यम से, किसी भी एमपी ऑनलाइन के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर, गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालयों में बनाए गए वोटर फेसिलिटेशन सेंटर में जाकर अथवा कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित डिस्ट्रिक्ट कॉन्टेक्ट सेंटर के माध्यम से मतदाता अपना सत्यापन 15 अक्टूबर तक करा सकते हैं ।
क्रमांक/1836/अक्टूबर-92/जैन

आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण ने किया एलिम्को का निरीक्षण
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
      आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण श्री संदीप रजक ने आज शुक्रवार को रिछाई औद्योगिक क्षेत्र स्थित भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) की इकाई का निरीक्षण किया तथा यहां दिव्यांगों के लिए उपकरण बनाये जाने की प्रक्रिया का जायजा लिया ।  इस दौरान प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित भी उनके साथ थे ।
      आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण ने निरीक्षण के दौरान एलिम्को की इकाई में दिव्यांगों के लिए उपकरण के निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कृत्रिम अंग निर्माण इकाई में बड़ी संख्या में खुले में ट्राइसिकल रखे जाने पर नाराजी जाहिर की ।  इन ट्राइसिकलों के महत्वपूर्ण उपकरणों में जंग लग चुकी थी ।  नि:शक्तजन कल्याण आयुक्त ने अकुशल व्यक्तियों से बेल्डिंग का कार्य कराने पर भी अप्रसन्नता व्यक्त की । इस अवसर पर उन्होंने एलिम्को के कानपुर हेडक्वार्टर से प्राप्त हो रही मोटराईज्ड ट्रायसिकल के बारे में मिल रही शिकायतों से भी प्रबंधन को अवगत कराने के निर्देश दिये ।   
क्रमांक/1837/अक्टूबर-93/जैन

जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत सिहोदा का भ्रमण किया
जबलपुर 11 अक्टूबर 2019
मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा ने स्‍वच्‍छता अभियान के तहत शहपुरा की ग्राम पंचायत सिहोदा के प्राथमिक एवं माध्‍यमिक स्कूल पहुंचकर ''मेरी शाला मेरी जिम्‍मेदारी'' कार्यक्रम के तहत शालाओं को स्वच्छता किट का वितरण किया तथा इसी कार्यक्रम में शाला को साफ-सुथरा रखने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
इस मौके पर श्री मिश्रा ने शाला परिसर का भ्रमण कर परिसर स्वच्छता देखी। साथ ही आंगनबाडी का भी निरीक्षण किया। तत्पश्‍चात परिसर में ही आम के पौधे का रोपण किया गया। इस अवसर पर मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शहपुरा अरूण सिंह, जिला समन्‍वयक राजेन्द्र सिंह चौहान, तकनीकी विशेषज्ञ एवं जनपद पंचायत के अधिकारी/कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी भी मौजूद थे।
क्रमांक/1838/अक्टूबर-94/जैन