News.16.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
107 परीक्षा केन्द्रों पर होगी हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षायें
जबलपुर, 16 अक्टूबर, 2019
माध्यमिक शिक्षा मण्डल की इस बार की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षा में जिले में 107 केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी ।  यह जानकारी आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण के संबंध में संपन्न हुई बैठक में दी गई ।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में बताया गया कि इस बार की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के लिए निर्धारित किये गये परीक्षा केन्द्रों में से 98 परीक्षा केन्द्र नियमित परीक्षार्थियों के लिए और 9 परीक्षा केन्द्र स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए तय किये गये हैं ।  पिछले वर्ष इन परीक्षाओं के लिए जिले में कुल 106 केन्द्र बनाये गये थे । इस प्रकार इस वर्ष एक परीक्षा केन्द्र में वृद्धि की गई है ।  बैठक में परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण संबंधी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया ।
      कलेक्टर श्री यादव ने परीक्षाओं के लिए निर्धारित केन्द्रों पर बिजली, पानी, फर्नीचर संबंधी सभी जरूरी व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने कहा है । श्री यादव ने कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण शीघ्र करने के निर्देश भी अधिकारियों को इस बैठक में दिये ।
            परीक्षा केन्द्रों के निर्धारिण संबंधी बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर संदीप जी आर एवं  जिला शिक्षा अधिकारी सुशील नेमा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1883/अक्टूबर-139/जैन

कलेक्ट्रेट में सज गया रंग-बिरंगे दीयों का स्टॉल
जबलपुर, 16 अक्टूबर, 2019
पिछली दीपावली की तरह इस बार भी कलेक्टर कार्यालय के मार्गदर्शन कक्ष में रंग-बिरंगे दीयों का स्टॉल सज गया है ।  किसी ब्राण्डेड कंपनी के प्रोडक्ट को मात देते ये दीपक उन बच्चों ने बनाये हैं जो मानसिक रूप से दिव्यांग हैं, लेकिन प्रतिभा और हुनर में किसी से कम नहीं हैं।
      सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित गढ़ा स्थित मानसिक रूप से अविकसित बाल गृह के बच्चों द्वारा बनाये गये ये दीये बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं । इनकी कीमत 25 से 65 रूपये तक रखी गई है ।  कांच के इन दीयों में जेल का उपयोग किया गया है ।  ये इतने खूबसूरत बन पड़े हैं कि इन्हें देखकर ही लोग इनके प्रति आकर्षित हो जाते हैं । इसके साथ ही यहां मानसिक दिव्यांग बच्चों के बनाये गुलदस्ते भी बिक्री के लिए कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में रखे गये हैं ।
      मानसिक दिव्यांग बच्चों द्वारा बनाये गये इन दीयों की बिक्री से मिली राशि को इन्हीं बच्चों को अन्य उपयोगी एवं कलात्मक सामग्रियाँ बनाने के प्रशिक्षण देने पर खर्च किया जाता है । बच्चों ने इसके पहले रक्षाबंधन पर राखियाँ बनाई थी जिन्हें आम नागरिकों के अवलोकनार्थ कलेक्टर कार्यालय के मार्गदर्शन कक्ष में रखा गया था ।  मानसिक रूप से अविकसित बाल गृह के बच्चों द्वारा पिछली दीपावली पर भी आकाशदीप और दीपक बनाये गये थे जिन्हें काफी पसंद किया गया था ।
क्रमांक/1884/अक्टूबर-140/जैन
दीपावली पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने अनुविभागवार जांच दल गठित
जबलपुर, 16 अक्टूबर, 2019
      जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने दीपावली के त्यौहार के दौरान खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने एवं खाद्य पदार्थों के रखरखाव की स्थितियों की आकस्मिक जांच करने अनुविभागवार जांच दलों का गठन किया है । अनुविभागीय दंडाधिकारियों के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यीय इन दलों में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय पुलिस अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है । जांच दलों को खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए सघन जांच के निर्देश दिये गये हैं तथा की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन प्रत्येक सोमवार को टी.एल. बैठक में प्रस्तुत करने की हिदायत दी गई है ।
क्रमांक/1885/अक्टूबर-141/जैन