News.24.10.2019_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर की पहल पर पक्षियों के बच्चों को रेस्क्यू कर
डुमना नेचर रिजर्व में सुरक्षित छोड़ा गया
जबलपुर, 24 अक्टूबर, 2019
      बीएसएनएल के सीटीओ कम्पाउंड में पेड़ों की कटाई-छंटाई से क्षतिग्रस्त हुए घोसलों से पक्षियों के बच्चों को नया जीवन देने कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज गुरूवार को भी पशुपालन विभाग की अगुआई में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है । आज साइंस कॉलेज के प्राणी शास्त्र के छात्रों का समूह भी रेस्क्यू ऑपरेशन में सहभागी बना और 85 मूक पक्षियों को डुमना नेचर रिजर्व में सुरक्षित पहुंचा गया ।
      साइंस कॉलेज के प्राणी शास्त्र विभाग के छात्रों और वाइल्ड लाईफ के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं ने आज सुबह कलेक्टर श्री यादव से चर्चा कर घोसले क्षतिग्रस्त होने के कारण संकट में आये पक्षियों के बच्चों का रेस्क्यू ऑपरेशन में सहभागी बनने का आग्रह किया था । श्री यादव ने इन युवाओं की इस पहल की सराहना करते हुए फौरन उप संचालक पशुपालन डॉ. भारती पाठक को उनकी मदद करने के निर्देश दिये ।
      इस बारे में उप संचालक पशुपालन डॉ. भारती पाठक ने बताया कि साइंस कॉलेज के प्राणी शास्त्र के छात्रों के सहयोग से आज करीब 85 पक्षियों को नया जीवन दिलाने में कामयाबी मिली । डॉ. पाठक ने बताया कि कलेक्टर श्री यादव के निर्देश पर मंगलवार को 72 और बुधवार को 50 पक्षियों को रेस्क्यू कर डुमना नेचर रिजर्व में सुरक्षित छोड़ा गया था ।  इस तरह तीन दिनों से चलाये जा रहे कुल मिलाकर अब तक रेस्क्यू ऑपरेशन में पक्षियों के 254 बच्चों को नया जीवन दिया गया है ।
      डॉ. पाठक ने बताया कि आज रेस्क्यू ऑपरेशन में सहयोगी बने साइंस कॉलेज के प्राणी शास्त्र के छात्रों का नेतृत्व कॉलेज के प्राणी शास्त्र के अंतिम वर्ष के छात्र पुष्पेन्द्र पाठक ने किया ।  पशुपालन विभाग की ओर से डॉ. सोलंकी, डॉ. अजय गुप्ता, डॉ. प्रफुल्ल और डॉ. मीतादास ने इस कार्य में सहयोग प्रदान किया । साइंस कॉलेज के प्राणी शास्त्र विभाग की डॉ. प्रीति खरे भी रेस्क्यू ऑपरेशन में सहयोगी थीं ।
क्रमांक/1958/अक्टूबर-214/जैन 


होटलों और पटाखा दुकानों की जाँच
सतरह हजार का स्पॉट फाइन
जबलपुर, 24 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार दीपावली के मद्देनजर खाद्य पदार्थों एवं मिठाई में मिलावट की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे जाँच अभियान के तहत आज गुरूवार को अतिरिक्त तहसीलदार नेहा जैन के नेतृत्व में विजय नगर एवं दीनदयाल चौक स्थित तीन होटलों की जाँच की गई । इस दौरान हीरा स्वीट्स में गंदगी पाये जाने पर करीब 70 किलो मिठाई नष्ट कराई गई तथा आठ हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया है ।
      अतिरिक्त तहसीलदार अधारताल ने अपने दल के साथ हीरा स्वीट्स के अलावा विजय नगर क्षेत्र में ही बड़कुल होटल और केशरवानी होटल की भी आकस्मिक जाँच की । बड़कुल होटल में उबले टमाटर पर धूल पाये जाने पर प्रतिष्ठान के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया जबकि केशरवानी होटल पर गंदगी पाई जाने पर पांच हजार रूपये का स्पॉट फाइन किया गया ।  इस दल ने कठौंदा एवं आईटीआई स्थित पटाखा की दुकानों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया । इस दौरान सुरक्षा के लिए अपनाये जाने वाले उपायों में कमी पाई जाने पर एक पटाखा दुकान पर दो हजार रूपये तथा दो पटाखा दुकानों से प्रतिबंधित पॉलीथिन बैग्स पाये जाने पर एक-एक हजार रूपये का स्पॉट फाइन वसूल किया गया।  आकस्मिक निरीक्षण करने गये दल में राजस्व निरीक्षक प्रसन्न वर्मा, नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक धर्मेन्द्र राज, पटवारी अतुल आरे, उप स्वास्थ्य निरीक्षक सोनल जैन एवं माढ़ोताल थाने का पुलिस बल भी शामिल था ।
अपर कलेक्टरों ने भी की पटाखा दुकानों की जाँच:
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार सुरक्षा मापदण्डों की जाँच के लिए आज अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगे पटाखा बाजारों का आकस्मिक निरीक्षण किया ।  अपर कलेक्टरों के साथ अनुविभागीय अधिकारी गोरखपुर आशीष पाण्डे एवं डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी भी थे ।
क्रमांक/1959/अक्टूबर-215/जैन