News.10.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया शहपुरा तहसील कार्यालय का निरीक्षण
रिकार्ड अपडेट न रखने पर रीडर को नोटिस
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार को ग्रामीण क्षेत्र के अपने प्रवास के दौरान शहपुरा तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया और नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन जैसे प्रकरणों का तय समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान तहसील कार्यालय स्थित तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार न्यायालय पहुंचकर नामांतरण के कुछ प्रकरणों की जाँच भी की ।  उन्होंने रिकार्ड को अद्यतन नहीं रखने पर नायब तहसीलदार के रीडर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश एसडीएम जे.पी. यादव को दिये ।
      कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण में राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों में बिना वजह लम्बी पेशियां न देने की हिदायत भी राजस्व अधिकारियों को दी ।  उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों में पहली पेशी में ही सभी आवश्यक दस्तावेज पक्षकारों से बुला लिये जायें और अगली एक या दो पेशी में सुनवाई के बाद उनमें आदेश पारित कर दिये जाने चाहिए ।
लोक सेवा केन्द्र से अनुपस्थित रहने पर बीईओ को नोटिस देने के निर्देश :
      कलेक्टर श्री यादव ने शहपुरा में तहसील कार्यालय परिसर स्थित लोक सेवा केन्द्र का अवलोकन भी किया ।  उन्होंने समाधान एक दिवस योजना के तहत गुरूवार को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त खण्ड शिक्षा अधिकारी जयश्री पुराबिया को लोक सेवा केन्द्र से बिना सूचना केग अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने लोक सेवा केन्द्र पर नागरिकों को दी जाने वाली सेवाओं को सूचना फलक लगाकर प्रदर्शित करने की हिदायत भी दी ।
धान पंजीयन केन्द्र का भी किया निरीक्षण :
      कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के पहले शहपुरा में धान पंजीयन केन्द्र का निरीक्षण भी किया ।  उन्होंने केन्द्र से संबंधित सभी किसानों का 16 अक्टूबर तक हर हाल में पंजीयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  पंजीयन केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम पाटन जे.पी. यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1831/अक्टूबर-87/जैन
शहपुरा सीएचसी में सिजेरियन प्रसव की सुविधा प्रांरभ
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
      शहपुरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सिजेरियन प्रसव की सुविधा पुन: प्रारंभ हो गई है ।  आपरेशन थियेटर में आवश्यक सुधारों एवं ऑक्सीजन की आपूर्ति स्टर लाइजेशन के साथ-साथ जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने करीब दो वर्ष बाद शुरू की इस सुविधा के तहत बीते सोमवार को यहां पहला सिजेरियन प्रसव कराया गया ।
      जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा के मुताबिक शहपुरा सीएचसी में सिजेरियन प्रसव के लिए गायनिक सर्जन एवं एल्गिन अस्पताल की पूर्व अधीक्षक डॉ. निशा साहू की सेवायें ली जा रही हैं ।  शहपुरा सीएचसी में पदस्थ डॉ. इंदू राजपूत को भी सिजेरियन प्रसव के लिए प्रशिक्षित किया गया है ।  डॉ. मिश्रा ने बताया कि शहपुरा सीएचसी में सिजेरियन से प्रसव की सुविधा लम्बे समय से बंद थी । गायनिक सर्जन की उपलब्धता और पिछले कुछ दिनों से आपरेशन थियेटर में सुधार के लिए तेजी से किये गये प्रयासों के फलस्वरूप इसे पुन: प्रारंभ किया जा सका है ।
क्रमांक/1832/अक्टूबर-88/जैन