News.17.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत
मझगंवा शिविर में डेढ़ सौ आवेदनों का हुआ मौके पर ही निराकरण
शासकीय योजनाओं से कई हितग्राही लाभांवित
जबलपुर, 17 अक्टूबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आज सिहोरा विकासखंड के ग्राम मझगंवा में आयोजित किये गये समस्या निवारण शिविर में नागरिकों से प्राप्त करीब डेढ़ सौ आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया ।  जबकि शेष ऐसे आवेदन जिनका मौके पर निपटारा किया जाना संभव नहीं था, उनके निराकरण के लिए 15 दिन की समय-सीमा तय की गई है । शिविर में करीब साढ़े आठ सौ आवेदन नागरिकों से प्राप्त हुए थे ।
      मझगंवा में आयोजित इस शिविर में हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत हितलाभों का वितरण भी किया गया ।  इस मौके पर अस्थिबाधित दिव्यांगों को दस ट्राइसिकल प्रदान की गई, वहीं मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के तहत पांच हितग्राहियों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह सहायता तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत दस हितग्राहियों को 51-51 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई है ।
      ग्रामीणों की समस्याओं का गाँव में जाकर ही निराकृत करने के उद्देश्य से आयोजित किये गये शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल मझगंवा के बड़ा ग्राउंड में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के इस शिविर की मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक नंदिनी मरावी थीं । शिविर की अध्यक्षता पूर्व विधायक नित्य निरंजन खम्परिया ने की ।  इस अवसर पर जनपद पंचायत सिहोरा की अध्यक्ष श्रीमती सरिता सिंह, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुभाष पटेल, नगर पालिका सिहोरा की अध्यक्ष श्रीमती सुशीला चौरसिया, जिला पंचायत सदस्य श्री नन्हें लाल धुर्वे, श्री रामकृष्ण पटेल एवं श्रीमती जमुना मरावी, श्री खिलाड़ी सिंह आर्मो, कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत सीईओ प्रियंक मिश्र एवं एसडीएम सिहोरा गौरव बैनल भी मौजूद थे ।
      मुख्य अतिथि श्रीमती नंदिनी मरावी ने शिविर को संबोधित करते हुए शासकीय योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचाने पर जोर दिया । उन्होंने आपकी सरकार आपके द्वार योजना को आम आदमी की समस्याओं का उनके गाँव पर जाकर निराकरण करने की दिशा में सार्थक पहल बताया ।
      पूर्व विधायक श्री नित्य निरंजन खम्परिया ने अपने संबोधन में आपकी सरकार आपके द्वार योजना को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की दिशा में उठाया गया कारगर कदम बताया ।  उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अब विकासखंड या जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़ता, बल्कि सरकार के प्रतिनिधि और अधिकारी खुद गाँव आकर उनकी समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं । शिविर को जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जमुना मरावी एवं खिलाडी सिंह आर्मो ने भी संबोधित किया ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने अपने संबोधन में शिविर के आयोजन के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला ।  उन्होंने कहा कि अधिकारियों को ग्रामीणों से प्राप्त ऐसे आवेदनों का 15 दिन के भीतर निपटारा करने के निर्देश दिये जिनका निराकरण शिविर स्थल पर नहीं किया जा सका है ।  श्री यादव ने इस मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के कार्य में पंच-सरपंचों से सहयोग करने का आग्रह किया । कलेक्टर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जबलपुर और प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी दिव्यांग खिलाड़ी सुश्री जानकी गौड को शिविर में सम्मानित भी किया तथा उसे हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का भरोसा प्रशासन की ओर से दिया ।
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित इस शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया था । स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ शिविर में दिव्यांगों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये ।  इस अवसर पर सभी शासकीय विभागों द्वारा अपनी योजनाओं को प्रदर्शित करने स्टॉल भी लगाये गये ।  कलेक्टर श्री यादव ने इन स्टॉलों का निरीक्षण भी किया ।
क्रमांक/1891/अक्टूबर-147/जैन

अस्पृश्यता निवारण शिविर भी लगाया गया
जबलपुर, 17 अक्टूबर, 2019
      ग्रामीणों की समस्याओं का गाँव में ही निराकरण करने के लिए आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आज लगाये गये शिविर के साथ-साथ मझगंवा में अस्पृश्यता निवारण शिविर का आयोजन भी किया गया । आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस शिविर में छुआछूत जैसी सामाजिक बुराईयों पर स्कूली बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया और विजेता बच्चों को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया ।
      अस्पृश्यता निवारण शिविर का समापन सामूहिक भोज के साथ हुआ । शिविर में विधायक श्रीमती नंदिनी मरावी, कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, जिला पंचायत सदस्य नन्हें लाल धुर्वे, रामकृष्ण पटेल, श्रीमती जमुना मरावी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सरिता सिंह, नगर पालिका परिषद सिहोरा की अध्यक्ष सुशीला चौरसिया, पूर्व विधायक श्री नित्य निरंजन खम्परिया भी मौजूद थे । इस अवसर पर अतिथियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए छुआछूत को बीते दिनों की बात बताते हुए कहा कि हर क्षेत्र में हुई तरक्की और तेज गति से हुए बदलावों के फलस्वरूप अब यह बुराई ढूँढने से भी नहीं मिलती ।
क्रमांक/1892/अक्टूबर-148/जैन 


लार्वा पाये जाने पर आठ हजार रूपये का जुर्माना
जबलपुर, 17 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर डेंगू, चिकुनगुनिया और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रारंभ किये गये आकस्मिक जाँच के अभियान के तहत आज गुरूवार को एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे ने अपने क्षेत्र के स्कूल, कॉलेज एवं नर्सिंग होम्स का निरीक्षण कर गंदगी एवं लार्वा पाये जाने पर करीब आठ हजार रूपये का जुर्माना वसूला है ।
      कार्यवाही के बारे में एसडीएम गोरखपुर ने बताया कि आज सुबह उनके नेतृत्व में स्कूल, कॉलेज एवं नर्सिंग होम की की गई आकस्मिक जाँच में बंदरिया तिराहा के समीप स्थित जॉनसन कॉलेज में कूलर के पानी में लार्वा पाये जाने पर पांच हजार रूपये का तथा इसी संस्थान द्वारा संचालित दो स्कूलों में गंदगी पाई जाने पर क्रमश: दो हजार एवं एक हजार का इस प्रकार कुल आठ हजार रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया जिसे संस्था के संचालक ने मौके पर ही चुका भी दिया गया ।
      एसडीएम गोरखपुर के मुताबिक आकस्मिक निरीक्षण में जॉनसन स्कूल एवं जॉनसन कॉलेज के प्रबंधन को डायवर्सन की राशि तत्काल जमा करने की हिदायत भी दी गई है । उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान विजडम वेली स्कूल और विजया नर्सिंग होम का निरीक्षण भी किया गया था ।  जहां किसी तरह की कमियां नहीं पाई गई ।
      श्री पांडे ने बताया कि सुबह स्कूलों-कॉलेजों की आकस्मिक जाँच की कार्यवाही के बाद गुरूवार को ही शाम सगड़ा स्थित लोकसेवा केन्द्र का निरीक्षण भी किया गया और नागरिकों को दी जाने वाली सेवाओं को सूचना पटल पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिये गये । एसडीएम ने बताया कि शाम को ही गढ़ा स्थित तीन उचित मूल्य दुकानों की आकस्मिक जाँच भी की गई जिसमें एक दुकान (क्रमांक-342) पर बिना हिसाब-किताब के रखा पाया गया तीन ड्रम मिट्टी का तेल जप्त कर लिया गया ।  जबकि बंद पाये जाने पर दो उचित मूल्य की दुकानों का पंचनामा बनाकर कार्यवाही के लिए प्रकरण आपूर्ति नियंत्रक को भेजा जा रहा है ।
      एसडीएम गोरखपुर के मुताबिक आकस्मिक जाँच की कार्यवाहियों के दौरान उनके साथ नायब तहसीलदार श्याम सुंदर आनंद तथा नगर निगम एवं खाद्य विभाग का अमला भी मौजूद था ।
क्रमांक/1893/अक्टूबर-149/जैन