News.22.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जबलपुर से अमृतसर रवाना हुई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की विशेष ट्रेन
वित्त मंत्री श्री भनोत ने पूजा-अर्चना कर किया रवाना 
जबलपुर 22 अक्टूबर 2019
     मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत करीब तीन सौ तीर्थ यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन आज मंगलवार की सुबह जबलपुर से अमृतसर रवाना हुई ट्रेन को वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत ने विधिवत पूजा अर्चना कर रवाना किया इस अवसर पर विधायक श्री विनय सक्सेना, श्री दिनेश यादव एवं प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे
स्पेशल ट्रेन कल बुधवार 23 अक्टूबर को अमृतसर पहुँचेगी और शुक्रवार 25 अक्टूबर को वापस जबलपुर आएगी वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत एवं विधायक श्री विनय सक्सेना ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की स्पेशल ट्रेन से अमृतसर जा रहे तीर्थ यात्रियों का रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया तथा उन्हें सफल यात्रा के लिये शुभकामनाएं दी ट्रेन प्लेटफॉर्म क्रमांक छह से करीब 8 बजे रवाना हुई ट्रेन के रवाना होते वक्त पूरा रेलवे स्टेशन " बोले सो निहाल, सतश्री अकाल " एवं "वाहे गुरू दी खालसा वाहे गुरू दी फतह" के जयघोष और ढोल-नगाड़ों की आवाज से गूंज उठा। अमृतसर जा रही मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना की स्पेशल ट्रेन को रवाना करते समय रेलवे स्टेशन पर तीर्थयात्रियों को विदा करने आए उनके परिजन भी मौजूद थे।
क्रमांक/1928/अक्टूबर-184/जैन॥

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज सतना जायेंगे
जबलपुर, 22 अक्टूबर, 2019
     प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया कल बुधवार 23 अक्टूबर को सुबह 8 बजे जबलपुर से कार द्वारा अपने प्रभार वाले जिले सतना जिले की उचेहरा तहसील के ग्राम पहाड़ी रवाना होंगे ।  श्री घनघोरिया ग्राम पहाड़ी में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर में शामिल होंगे तथा शाम 4 बजे सतना पहुंचेंगे ।  सामाजिक न्याय मंत्री सतना में पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करने के बाद शाम 7 बजे रवाना होकर रात 11 बजे जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/1929/अक्टूबर-185/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री ने दी जरूरतमंदों को नौ लाख की आर्थिक सहायता
जबलपुर, 22 अक्टूबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज मंगलवार को दोपहर ब्यौहारबाग स्थित अपने कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में दो सौ से अधिक जरूरतमंदों को करीब 9 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किये ।  ये आर्थिक सहायता श्री घनघोरिया ने स्वेच्छानुदान निधि से स्वीकृत की है ।  सहायता राशि बच्चों की स्कूल फीस चुकाने, बीमारी के लिए सहायता से संबंधित प्रकरणों में प्रदान की गई है ।
क्रमांक/1930/अक्टूबर-186/जैन

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आज
जबलपुर 22 अक्टूबर 2019
      जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में 23 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11.30 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष क्रमांक 57 में आयोजित की गई है।
क्रमांक/1931/अक्टूबर-187/खरे॥

संभागीय बालभवन में माटी के रंग दीपों संग कार्यक्रम आज
जबलपुर 22 अक्टूबर 2019
      संभागीय बालभवन में माटी के रंग दीपों के संग कार्यक्रम का आयोजन बुधवार 23 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से किया जाएगा।
      संचालक बालभवन गिरीश बिल्लौरे के मुताबिक आयोजन में ब्राम्हण महिला परिषद् संगिनी सेवा संस्थान, चैतन्य सेवा संस्थान, जस्टिस तन्खा मेमोरियल ट्रस्ट, बाल संप्रेक्षण गृह एवं बालभवन, दर्पण रोटी बैंक तथा मानसिक रूप से अविकसित गृह के बच्चों द्वारा दीपावली पर्व के लिए निर्मित वस्तुएं प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु रखी जाएंगी।
क्रमांक/1932/अक्टूबर-188/जैन 

जनसुनवाई में आये 90 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी हर आवेदक से उसकी समस्या
राशन के लिए 94 वर्षीय कोमलिया बाई को रेडक्रॉस से दी आर्थिक सहायता
जबलपुर, 22 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में करीब 90 आवेदन प्राप्त हुए ।  कलेक्टर श्री भरत यादव ने खुद इन आवेदनों पर सुनवाई की तथा हर आवेदक से चर्चा कर उनकी समस्या की जानकारी ली ।  उन्होंने कई मामलों में मौके से ही संबंधित अफसरों को फोन पर आवेदनों का तुरंत निराकरण करने के निर्देश दिये वहीं गरीब एवं कमजोर परिस्थितियों के आवेदकों को मौके पर ही मदद भी उपलब्ध कराई ।
      इनमें से बाल सागर विस्थापितों की बस्ती न्यू लालबाबा की 94 वर्षीय कोमलिया बाई चौधरी भी थी । कोमलिया बाई दो-तीन महीने से राशन और पेंशन नहीं मिलने की शिकायत लेकर जनसुनवाई में पहुंची थी । उसने कलेक्टर को राशन और पेंशन पुन: चालू कराने के बारे में अपना आवेदन भी दिया ।  श्री यादव ने जनसुनवाई कक्ष में मौजूद अधिकारियों को कोमलिया बाई की राशन और बंद पेंशन शीघ्र चालू करने के निर्देश दिये ।  लेकिन साथ ही उम्र बढ़ने के साथ अंगूठे और ऊगलियों के निशान का मिलान नहीं होने की वजह से आ रही तकनीकी खामी को दूर करने में लगने वाले समय को देखते हुए कोमलिया बाई को राशन के लिए रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से तत्काल दो हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की ।
      अपने पड़ोसी के साथ जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट पहुंची कोमलिया बाई को कलेक्टर से मिली इस सहायता को बड़ा सहारा बताया ।  उसने इस मौके पर श्री यादव को सहृदयता की तारीफ की और खूब दुआयें भी दी ।  इस मौके पर कलेक्टर ने भी कोमलिया बाई के अच्छे स्वस्थ और शतायु होने की कामना की ।
      श्री यादव ने कोमलिया बाई के अलावा श्रीमती संतोष तिवारी को बच्ची के इलाज के लिए तीन हजार और खितौला की लक्ष्मी बाई पटेल को भी तीन हजार की आर्थिक सहायता रेडक्रॉस समिति की ओर से उपलब्ध कराई ।
      जनसुनवाई में एक ऐसा प्रकरण भी सामने आया जिसमें एक बुजुर्ग महिला ने बेटों द्वारा प्रताड़ित किये जाने की शिकायत कलेक्टर से की । कांचघर सर्वोदय स्कूल के पीछे घमापुर की रहने वाली इस महिला मीरा कोरी ने कलेक्टर से वृद्धाश्रम में जगह देने की गुहार लगाते हुए बताया कि बेटों ने मारपीट कर उसे घर से भगा दिया है ।  न जाने किस मजबूरी में उसके पति भी बेटों का ही साथ दे रहे हैं । 
      कलेक्टर ने इस पीड़ित वृद्धा की पूरी व्यथा सुनी तथा मामले में संवेदनशीलता दिखाते हुए उसे वृद्धाश्रम में भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिये । इसके साथ ही उन्होंने महिला के दोनों बेटों के खिलाफ एसडीएम कोर्ट में भरण-पोषण अधिनियम के तहत प्रकरण कायम करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी । श्री यादव ने पीड़ित महिला को भरोसा दिलाया कि उसके साथ पूरा न्याय होगा तथा दोषी बेटों पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी और उन्हें सजा भी दिलाई जायेगी ।
      कलेक्टर कार्यालय की आज की जनसुनवाई में आये ज्यादातर मामले गरीबी रेखा में नाम शामिल कराने, राशन कार्ड बनवाने, मकान एवं जमीन पर से अवैध कब्जे को हटाने, उपचार हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, मकान को हुई क्षति की भरपाई कराने के थे । कलेक्टर की आज की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1933/अक्टूबर-189/जैन