News.01.10.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
महात्मा गांधी के 150 वें जन्मदिवस पर आज होंगे विविध कार्यक्रम
शहीद स्मारक में मुख्य आयोजन
संगोष्ठी, गांधी के प्रिय भजन और नाटक का होगा मंचन
दांड़ी यात्रा निकलेगी
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      राष्ट्र, 2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150 वां जन्मदिवस मनाएगा । जबलपुर जिले में राज्य शासन द्वारा राष्ट्रपिता की स्मृति को और उनकी मध्यप्रदेश की यात्रा को स्मरणीय बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 2 अक्टूबर की प्रात: से ही शुरू होने वाले विविध कार्यक्रमों के बाद शाम 6 बजे से मुख्य समारोह शहीद स्मारक गोलबाजार में आयोजित होगा। महात्मा गांधी द्वारा नमक सत्याग्रह के लिए की गई दांड़ी यात्रा का स्मरण करते हुए प्रतीक स्वरूप दोपहर 3 बजे से शासकीय जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया) के समीप स्थित गांधी भवन से दांड़ी यात्रा निकाली जाएगी, जो कि शहीद स्मारक गोलबाजार में आकर समाप्त होगी। इस यात्रा में शालेय छात्र-छात्राएं और नागरिक शामिल होंगे।
      मुख्य समारोह में महात्मा गांधी के विचार, दर्शन, कार्यों और शिक्षाओं पर आधारित संगोष्ठी होगी। जिसमें जस्टिस एमव्ही तामस्कर और दर्शनशास्त्र की प्रोफेसर डॉ गायत्री सिन्हा का उद्बोधन होगा। शोविज इवेन्ट समूह द्वारा गांधी भजन और गीत गायन की प्रस्तुति होगी। विवेचना रंग मंडल द्वारा महात्मा गांधी पर आधारित नाटक का मंचन किया जाएगा। महात्मा गांधी के सिद्धांत, कार्यों और प्रेरणा तथा विकास पर आधारित प्रदर्शनी भी शहीद स्मारक प्रांगण में लगाई गई है।
      उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 20 मार्च 1921 को पहली बार जबलपुर पहुंचे। वे यहां श्याम सुंदर भार्गव की खजांची चौक स्थित कोठी में रूके। गांधी जी ने कांग्रेस के आदर्शों के प्रति जनता में रूचि जागृत करने के अभियान में हिस्सा लिया। उनके साथ उनकी यूरोपियन शिष्या मीराबेन भी थीं। जो पहले मिस स्लेड थीं। दूसरे व्यक्ति ठक्कर बापा थे। महात्मा गांधी ने स्त्रियों की सभा में महिलाओं से तिलक स्वराज फण्ड के लिए धन के साथ जेवर भी दान में प्राप्त किए। गांधी जी की सार्वजनिक सभा गोलबाजार मैदान जहां आज शहीद स्मारक भवन स्थित है, में हुई थी।
महात्मा गांधी ने दो दिसम्बर 1933 को सिहोरा में आमसभा को संबोधित किया था। गांधी जी तीन दिसम्बर को जबलपुर आए और व्यवहार राजेन्द्र सिंह के साठिया कुआं निवास में ठहरे। उस समय वे अनुसूचित जाति की समस्या के निराकरण के लिए आए थे। उनके साथ महादेव देसाई, महाराजा कुमार विजया नगरम् और कनु गांधी भी थे। गोलबाजार मैदान में आयोजित सभा में महात्मा गांधी ने अपने उद्बोधन में कहा था कि " मेरा विश्वास इस आंदोलन पर बढ़ता ही जाता है। अस्पृश्यता, असमानता का सबसे बुरा पहलू है।" 6 दिसम्बर 1933 को गुजराती क्लब में गुजराती समाज की ओर से गांधी जी का स्वागत किया गया। 7 दिसम्बर 1933 को हितकारिणी हाई स्कूल में महिलाओं की सभा में धन संग्रह किया। इसके बाद सदर बाजार में दो मंदिर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए खोले गए।
महात्मा गांधी 27 फरवरी 1941 को इलाहाबाद में कमला नेहरू अस्पताल का उद्घाटन करने जाते हुए कुछ समय के लिए जबलपुर भी रूके। गांधी जी मीरगंज स्टेशन पर उतरे और वहां से भेड़ाघाट गए। उन्होंने अपने साथियों के साथ नाव में बैठकर बंदरकूदनी देखा। प्रकृति के इस अनुपम और बहुरंगी सौंदर्य को देखकर गांधी जी अभिभूत हो गए थे। उनके साथ महादेव भाई देसाई, कनु देसाई और महाराजा कुमार विजयानगरम् भी थे। महात्मा गांधी के भोजन और विश्राम की व्यवस्था हीरजी गोविंद जी के रत्नहीर नामक भवन में की गई थी।
27 अप्रैल 1942 को गांधी जी मदन महल स्टेशन पर उतर कर पंडित द्वारिका प्रसाद मिश्र के निवास पर अल्पप्रवास पर रहे। गांधी जी सेठ गोंविददास जी को देखने विक्टोरिया अस्पताल भी गए।
क्रमांक/1749/अक्टूबर-05/खरे॥

तीन अक्टूबर से होगा मिडलाइन टेस्ट
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार जिले की सभी शालाओं के लगभग एक लाख चालीस हजार बच्चों का 3 अक्टूबर से मिडलाइन टेस्ट होगा ।  जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी ने बताया कि मिडलाइन टेस्ट में 427 शालाओं का सेम्पल शाला के रूप में चयन किया गया है, जहां शाला मित्र के रूप में पीएसएम, मांटेसरी, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य, बीआरसीसी, बीएसी, सीएसी उपस्थित होकर सत्यापन का कार्य करेंगे ।  जिला परियोजना समन्वयक ने अभिभावकों से 3 से 5 अक्टूबर तक मिडलाइन टेस्ट के लिए बच्चों को अनिवार्य रूप से स्कूल भेजने का आग्रह किया है ।  उन्होंने बताया कि मिडलाइन टेस्ट को लेकर आज मंगलवार को डाइट जबलपुर में प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया ।  जिसमें 652 माध्यमिक शिक्षा प्रभारी शामिल हुए ।
क्रमांक/1750/अक्टूबर-06/जैन
खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल का आगमन आज
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल का कल बुधवार दो अक्टूबर को कार द्वारा वारासिवनी से शाम 7.30 बजे जबलपुर आगमन होगा ।  श्री जायसवाल यहां से रात 11.50 बजे शक्तिपुंज एक्सप्रेस द्वारा सिंगरौली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1751/अक्टूबर-07/जैन

रिश्वत लेकर नकल प्रदान करने की शिकायतों पर स्पष्टीकरण तलब
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने रिश्वत लेकर खसरा की नकल प्रदान करने की प्राप्त शिकायतों पर पाटन तहसील कार्यालय में खण्ड लेखक के पद पर पदस्थ राजेश कुमार वैरागी को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन अक्टूबर को समक्ष में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव ने कारण बताओ नोटिस में खंड लेखक राजेश कुमार वैरागी को सेवा से पृथक करने की चेतावनी दी है ।  उन्होंने कहा कि समयावधि के भीतर और संतोषजनक जवाब प्रस्तुत न कर पाने पर उसके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/1752/अक्टूबर-08/जैन

मद्य निषेध सप्ताह आज से
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
गाँधी जयंती के अवसर पर प्रदेश में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिले से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे।
प्रति वर्ष की भांति गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से आयोजित मद्य निषेध सप्ताह में समाज में मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट एवं अन्य नशीले पदार्थों/ द्रव्यों के दुष्परिणामों से छात्र-छात्राओं और समाज को अवगत कराया जाता है। सप्ताह में शासन के शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, महिला-बाल, परिवहन, पुलिस, खेल एवं युवक कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा विभाग और स्थानीय संस्थाओं द्वारा जन-जागृति के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में स्वयंसेवी संगठनों से भी सहयोग प्राप्त किया जायेगा।
प्रतिबंधित मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम के लिये प्रदेश में कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है। जागरूकता कार्यक्रमों के अन्तर्गत मद्य निषेध की प्रतिज्ञा और शपथ-पत्र भरवाना, प्रदर्शनी, शैक्षणिक संस्थाओं में वाद-विवाद, भाषण, चित्रकला और नारे, निबंध प्रतियोगिता, कला पथक दल, कला मंडियों के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
क्रमांक/1753/अक्टूबर-09/जैन

गांधी जयंती पर रेडक्रॉस द्वारा सर्वोदय नगर में लगाया जायेगा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
स्वच्छता कार्यक्रम का भी आयोजन होगा
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की एक सौ पचासवीं जयंती पर बुधवार दो अक्टूबर को रेडक्रॉस सोसायटी एवं जिला प्रशासन द्वारा आगाचौक मार्ग पर स्थित सर्वोदय नगर बस्ती में सुबह 10 बजे से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा ।  इस दौरान सर्वोदय नगर में स्वच्छता अभियान भी चलाया जायेगा तथा जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों द्वारा श्रमदान कर बस्ती की साफ-सफाई की जायेगी । 
      सर्वोदय नगर बस्ती में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर नगर निगम शाला में लगाया जायेगा ।  शिविर में विक्टोरिया अस्पताल, जामदार हॉस्पिटल, मेट्रो हॉस्पिटल, इन्फिनिटी हार्ट सेन्टर के चिकित्सा विशेषज्ञ बस्तीवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे । जबकि स्वच्छता अभियान में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर भरत यादव, उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, सीईओ स्मार्ट सिटी संदीप जी आर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित श्रमदान कर स्थानीय निवासियों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे ।
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने सर्वोदय नगर बस्ती में गांधी जी की एक सौ पचासवीं जयंती पर आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों के नागरिकों से शामिल होने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1754/अक्टूबर-10/जैन

निरस्त वनाधिकार दावों के पुन: परीक्षण के लिये आज लांच होगा वनमित्र एप
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
           प्रदेश में वनाधिकार अधिनियम में निरस्त हुए दावों का पुन: परीक्षण किया जा रहा है इसके लिए 2 अक्टूबर गाँधी जयंती को वनमित्र एप लाँच किया जाएगा।
    पुन: परीक्षण अभियान के दौरान व्यक्तिगत दावों को प्राथमिकता दी जाएगी। गाँधी जयंती पर होने वाली ग्राम सभाओं में वन अधिकार समिति के पुनर्गठन पर भी चर्चा  होगी। इसमें स्वयंसेवी संगठन आगे रहकर मदद करेंगे। एमपी वनमित्र साफ्टवेयर का उपयोग पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होशंगाबाद जिले में शुरू कर दिया गया है। वनाधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के लिये हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जा रहा है। वन मित्र एप को एमपी ऑनलाइन पोर्टल से लिंक किया गया है। आवेदन करने की प्रक्रिया निशुल्क है। वनाधिकार समिति के प्रशिक्षण के लिये 10 गाँवों पर एक क्लस्टर बना कर कार्यवाही की जायेगी
 क्रमांक/1755/अक्टूबर-11/जैन

अब मोहल्ले में होगा नागरिकों की समस्याओं का निराकरण
प्रदेश में "शहर सरकार-आपके द्वार" अभियान आज से
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      नगरीय निकायों में नागरिकों की समस्याओं का निराकरण अब उनके मोहल्ले में ही होगा। राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने और उनकी समस्याओं का निराकरण करने के लिये गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से 'शहर सरकार-आपके द्वार' अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान 22 अक्टूबर तक जारी रहेगा।
नगरीय विकास अभियान में -नगरपालिका पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को सेवाएँ उपलब्ध कराई जाएँगी। इसके लिए जरूरी कम्प्यूटर, लेपटॉप आदि की व्यवस्था शिविर स्थल पर ही की जायेगी। सी.एम.हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण का सत्यापन भी किया जायेगा। नागरिकों को ऑनलाइन भवन अनुज्ञा से संबंधित आटोमेटेड बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम की जानकारी दी जायेगी। सूखे एवं गीले कचरे का घर पर पृथक्कीकरण शुरू कराया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिनके आवास पूर्ण हो गये हैं, उनको गृह प्रवेश कराया जायेगा। अभियान के दौरान पात्र हितग्राहियों को आवासीय पट्टे दिये जायेंगे। पूरे हुए निर्माण कार्यों का लोकार्पण और प्रस्तावित निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन भी किया जायेगा।
अभियान में वाटर हार्वेस्टिंग, युवा स्वाभिमान, पॉलीथिन मुक्ति, बेसहारा गोवंश का संरक्षण आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी। इस दौरान आयोजित शिविरों में विभिन्न विषयों पर जानकारी देने के लिए स्वयं सेवकों का भी चयन किया गया है।
राज्य स्तर पर प्रतिदिन अपर आयुक्त -नगरपालिका द्वारा अभियान की समीक्षा की जाएगी। इसकी पूरी रिपोर्ट प्रतिदिन प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास और आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास को प्रतिदिन दी जायेगी।
क्रमांक/1756/अक्टूबर-12/जैन
गाँधी जी के मूल-सिद्धान्तों पर केन्द्रित होंगी ग्राम सभाएँ
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएँ आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभाएँ गाँधी जी के ग्राम स्वरोजगार, महिला स्वावलम्बन, ग्राम-स्वराज से ग्राम्य विकास तथा 'सादा जीवन-उच्च विचार' के मूल सिद्धांतों पर आधारित होंगी। ग्राम सभाओं के लिए 24 बिन्दुओं का एजेण्डा तैयार किया गया है।
इस वर्ष 2 अक्टूबर से अगले वर्ष 2 अक्टूबर तक विभिन्न स्तरों पर महात्मा गाँधी के विचारों पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे। ग्राम सभा में गाँधी जी की ग्राम स्वराज की अवधारणा पर परिचर्चा होगी। साथ ही, पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये 'लोगों की सरकार' सिद्धांत को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श होगा। महिला सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों के निर्माण तथा आर्थिक स्वावलंबन के लिये योजना बनाने, स्वच्छ भारत अभियान, कचरे के समुचित निपटान में समुदाय की भागीदारी, मनरेगा में जरूरतमंद परिवारों को नवीन जॉब कार्ड का वितरण और रोजगार उपलब्ध कराने की रणनीति पर चर्चा होगी।
इस मौके पर ग्रामीणों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई जाएगी। प्रत्येक गाँव में जल संरक्षण कार्य प्रारम्भ कराया जाएगा। लेबर बजट के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लक्ष्य, अपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया जाना, गौशाला निर्माण, नदी पुनर्जीवन की प्रगति, चंदेलकालीन और बुंदेलाकालीन तालाबों एवं प्राचीन तालाबों के जीर्णोद्धार, जल शक्ति अभियान, सिक्योर साफ्टवेयर, नरेगा के नवीन निर्देशों, प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों की पूर्णता, मध्यान्ह भोजन का वितरण, गर्भ-धारण, पूर्व प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम एवं नियम से संबंधित संदेशों का वाचन भी किया जाएगा।
ग्राम सभा स्तर पर जैव-विविधता प्रबंधन समितियों का गठन करने का संकल्प, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि संक्रमण की रोकथाम, आयुष्मान भारत 'निरामयम' योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में ग्राम पंचायत में गठित समूहों की गतिविधियों तथा समूह सदस्यों की सफलता और प्रगति तथा 'मुख्यमंत्री मदद योजना' के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए प्रत्येक ग्राम के आदिवासी मुखिया के नाम की प्रविष्टि विभागीय पोर्टल पर की जाएगी।
क्रमांक/1757/अक्टूबर-13/जैन॥