News.05.10.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
जबलपुर, 05 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत कल रविवार 6 अक्टूबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/1788/अक्टूबर-44/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया रात को जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 05 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया का आज शनिवार 5 अक्टूबर की रात 9.15 बजे भोपाल से अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन हो रहा है ।
क्रमांक/1789/अक्टूबर-45/जैन
वन्यप्राणियों के संरक्षण में सहभागिता का संकल्प लिया
वन्यप्राणी सप्ताह अंतर्गत ओएफके महाविद्यालय में दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न
जबलपुर 05 अक्टूबर 2019
      ओएफके शासकीय महाविद्यालय में प्राणिशास्त्र विभाग द्वारा वन्यप्राणी सप्ताह के अंतर्गत 4 और 5 अक्टूबर को दो दिवसीय कार्यशाला और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के प्राणिशास्त्र विभाग की डॉ प्रीति खरे ने वन्यप्राणियों और वनों के महत्व पर प्रकाश डाला और उनके संरक्षण पर ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी विद्यार्थियों को पीपीटी द्वारा दी।
      व्याख्यान की विषय-वस्तु के प्रति विद्यार्थियों और प्राध्यापकों द्वारा जिज्ञासा व्यक्त करते हुए वन्य जीवन के संरक्षण और संवर्धन में सहभागिता का संकल्प लिया। कार्यक्रम के अंतर्गत पोस्टर, स्लोगन, निबंध तथा प्रश्न मंत्र प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं।
      वन्यप्राणी सप्ताह के अंतर्गत यह दो दिवसीय कार्यक्रम प्राचार्य डॉ जी.पी. चौरसिया के संरक्षण में और प्राध्यापक डॉ रीता भण्डारी के द्वारा आयोजित किया गया। इसमें कालेज के प्राध्यापकों का पूरा सहयोग मिला।
क्रमांक/1790/अक्टूबर-46/खरे॥

हटाये जायेंगे यातायात में बाधक बने लेफ्ट टर्न के अवरोध
अन्य चौराहों पर भी लेफ्ट टर्न बनाने का निर्णय
कलेक्टर श्री यादव की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 05 अक्टूबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जबलपुर शहर के उन सभी चौराहों पर लेफ्ट टर्न बनाने तथा मौजूदा लेफ्ट टर्न के अवरोधों को दूर करने का निर्णय लिया गया है जहां बार-बार यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति बन रही है । श्री यादव ने इस बारे में नगर निगम, यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को ऐसे चौराहों और रोटरियों को चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं जहां सुगम यातायात के लिए लेफ्ट टर्न बनाये जाना जरूरी है ।  ऐसे चौराहों पर लेफ्ट टर्न बनाने का कार्य स्मार्ट सिटी से किया जायेगा ।
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की यह बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई थी । अपर कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप जी आर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल, जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी लिमिटेड के सीईओ सचिन विश्वकर्मा तथा यातायात पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारी इस बैठक में मौजूद थे । श्री यादव ने शहर के यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी जरूरी कदम उठाये जाने की आवश्यकता पर जोर देने के साथ-साथ शहरवासियों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की जरूरत बताई ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि शहर के यातायात को व्यवस्थित करने के लिए यह आवश्यक है कि उन सभी स्कूलों के प्रबंधन को शाला परिसर के भीतर ही स्कूल बसों अथवा स्कूल आटो के लिए पिक एण्ड ड्रॉप प्वाइंट बनाने के लिए निर्देशित किया जाये जहां शाला लगने और छूटने के समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बन रही है । उन्होंने अठारह वर्ष से कम आयु के छात्र स्कूल आने-जाने में दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल न करें इस बारे में शाला प्रबंधन के माध्यम से बचचों के अभिभावकों को समझाईश देने की बात भी कही । श्री यादव ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इस बारे में सभी शाला प्रबंधकों को पत्र भेजा जाये और उन्हें अभिभावकों की बैठक बुलाने कहा जाय ।
      बैठक में सड़कों पर वाहनों की पार्किंग को रोकने के लिए भी सख्त कदम उठाये जाने पर बल दिया गया ।  श्री यादव ने कहा कि बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठान, रेस्टोरेंट, होटल, मॉल, शॉपिंग कम्पलेक्स और निजी अस्पतालों में बेसमेंट पार्किंग के स्थान पर बनाये गये निर्माणों को हटाने के लिए नगर निगम नोटिस जारी करें तथा इनके व्यावसायिक इस्तेमाल पाये जाने पर कठोर कार्यवाही करे ।  उन्होंने शहर में पन्द्रह से बीस स्थानों पर स्पॉट पार्किंग के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश भी यातायात पुलिस, नगर निगम एवं परिवहन के अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने कहा कि स्पॉट पार्किंग के लिए शासकीय भूमि के साथ-साथ निजी भूमि को भी चिन्हित किया जा सकता है । उन्होंने निजी भूमि को चिन्हित किये जाने की स्थिति में भू-स्वामी के साथ स्पॉट पार्किंग के लिए अनुबंध किया जायेगा ।
      श्री यादव ने बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए ई-रिक्शा के संचालन को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया । उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा की चार्जिंग के लिए चार्जिंग प्वाइंट की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए । कलेक्टर ने स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल वेन की नियमित रूप से जांच करने के निर्देश भी यातायात पुलिस एवं परिवहन अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने कहा कि स्कूली वेन गैस किट से संचालित न हो इस ओर अधिकारियों को खास ध्यान देना होगा साथ ही इसमें अग्निशमन यंत्र जैसे सुरक्षा के इंतजाम हो यह भी सुनिश्चित करना होगा ।
      बैठक में आम नागरिकों की सुविधा एवं सुगम यातायात के मद्देनजर मॉडल रोड पर आटो रिक्शा के संचालन पर लगी रोक को हटाने का निर्णय लिया गया ।  इसके साथ ही नवभारत चौराहे से भंवरताल पार्क मार्ग पर ऑटो रिक्शा के खड़े होने पर लगे प्रतिबंध का सख्ती से पालन कराने का फैसला भी लिया गया ।  सेंट नार्बर्ट स्कूल से लगे मॉडल रोड के हिस्से पर खड़े होने वाले निजी वाहनों के वाहन स्वामियों से शुल्क वसूले जाने का निर्णय लिया गया । इस बारे में कहा गया कि यहां पार्किंग स्पेस को चिन्हित किया जाये और पेड पार्किंग के लिए निविदा आमंत्रित की जाये ।  
कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में राजकीय राजमार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग को छोड़कर कम भार वहन वाली सड़कों से हाइवा के आवागमन पर भी सख्ती से रोक लगाने की बात कही ।  उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारियों को ऐसे मार्गों पर हाइवा का संचालन रोकने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करने होंगे तथा इस आदेश के उल्लंघन की स्थिति में मोटरयान अधिनियम के साथ-साथ आईपीसी के प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्यवाही भी करनी होगी । उन्होंने कहा कि ऐसी खदानें जो भीतरी क्षेत्र में है एवं खनिज के परिवहन में हाइवा का इस्तेमाल किया जाना जरूरी हो वहां अधिक भार वहन क्षमता वाली और चौड़ी सड़कों का निर्माण किया जाना चाहिए । यदि ऐसी सड़कों में टूट-फूट होती है अथवा ये खराब हो जाती है तो उसकी मरम्मत का कार्य डीएमएफ से कराया जाये ।
क्रमांक/1791/अक्टूबर-47/जैन  

      राजेन्द्र सिंह चौहान जिला पंचायत के मीडिया अधिकारी
जबलपुर, 5 अक्टूबर, 2019
      जिला पंचायत जबलपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र ने तकनीकी विशेषज्ञ आर.जी.एम. राजेन्द्र सिंह चौहान को जिला पंचायत के मीडिया अधिकारी और प्रोटोकाल अधिकारी के कार्य के लिए भी अधिकृत किया है ।  श्री चौहान अपने वर्तमान दायित्वों के साथ नयी जिम्मेदारी संभालेंगे ।
क्रमांक/1792/अक्टूबर-48/खरे

खसरे की नकल के लिए रिश्वत लेने के मामले में खण्ड लेखक सेवा से बर्खास्त
जबलपुर, 05 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने एक आदेश जारी कर रिश्वत लेकर खसरे की नकल प्रदान करने के मामले में दोषी पाये जाने पर पाटन तहसील कार्यालय में पदस्थ खण्ड लेखक (सेक्शन राईटर) राजेश बैरागी को सेवा से पृथक कर दिया है ।
      कलेक्टर द्वारा खण्ड लेखक को सेवा से पृथक करने का आदेश अनुविभागीय राजस्व अधिकारी पाटन द्वारा सौंपे गये जांच प्रतिवेदन के आधार पर जारी किया गया है ।  अनुविभागीय राजस्व अधिकारी पाटन ने अपने जांच प्रतिवेदन में खण्ड लेखक को रिश्वत लेकर खसरे की नकल जारी करने का दोषी बताया है । अनुविभागीय अधिकारी ने कहा है कि खण्ड लेखक राजेश बैरागी द्वारा चरगंवा निवासी नारायण सिंह राजपूत को खसरे की नकल देने कई माह से भटकाया जा रहा था और यह कहकर गुमराह किया जाता था कि इतनी पुरानी नकल नहीं मिल सकती ।  लेकिन रिश्वत में राशि मिलते ही राजेश बैरागी द्वारा नारायण सिंह को खसरे की नकल तुरंत प्रदान कर दी गई ।
      अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने जांच प्रतिवेदन में बताया कि 28 अगस्त से 30 सितंबर तक खसरे की नकल प्रदान करने कुल 11 आवेदन तहसील कार्यालय पाटन को प्रापत हुए थे, जिनमें एक की भी राजेश बैरागी द्वारा नकल जारी नहीं की गई ।
      ज्ञात हो कि रिश्वत लेकर खसरे की नकल देने के इस मामले के प्रकाश में आने पर कलेक्टर श्री यादव ने खण्ड लेखक राजेश बैरागी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था तथा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी पाटन को इस प्रकरण की जांच कर प्रतिवेदन सौंपने के आदेश दिये थे ।  श्री यादव ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी पाटन के जांच प्रतिवेदन और राजेश बैरागी से कारण बताओ नोटिस का संतोषजनक जवाब न मिलने पर सेवा पृथक करने की यह कार्यवाही की है ।
क्रमांक/1793/अक्टूबर-49/जैन    

प्रतिमाओं का विसर्जन होने तक
विसर्जन स्थलों पर तैनात रहेंगे कार्यपालिक मजिस्ट्रेट
जबलपुर, 5 अक्टूबर, 2019
      जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने दुर्गा प्रतिमाओं के निर्विघ्न विसर्जन के लिए भटौली एवं तिलवाराघाट स्थित विसर्जन कुंड सहित सभी विसर्जन स्थलों पर कार्यपालिक मजिस्ट्रटों को तैनात किया है । श्री यादव ने इस बारे में जारी आदेश में कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को सभी प्रतिमाओं के विसर्जन होने तक विसर्जन स्थल पर ही मौजूद रहने, संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, थाना प्रभारी, नगर निगम, विद्युत विभाग एवं होमगार्ड के अधिकारियों के निरंतर संपर्क में रहने के साथ-साथ अपने क्षेत्र से निकलने वाले विसर्जन जुलूसों पर भी सतत निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं ।
      कार्यपालिक मजिस्ट्रटों को तैनाती के जारी आदेश में विसर्जन स्थल हनुमानताल तालाब पर तहसीलदार अधारताल श्रीमती रश्मि चतुर्वेदी को नियुक्त किया गया है ।  जबकि भटौली स्थित विसर्जन कुंड पर नायब तहसीलदार गोरखपुर श्याम सुंदर आनंद, तिलवाराघाट स्थित विसर्जन कुंड पर तहसीलदार गोरखपुर प्रदीप मिश्रा को दुर्गा प्रतिमाओं के निर्विघ्न विसर्जन की जिम्मेदारी दी गई है ।  इसी प्रकार सूपाताल तालाब पर अतिरिक्त तहसीलदार गोरखपुर दिलीप कुमार चौरसिया, उदयनगर (गोकलपुर) तालाब पर तहसीलदार रांझी राजेश सिंह, बिलपुरा तालाब पर अतिरिक्त तहसीलदार रांझी नीरज तखरया, रांझी स्थित मानेगांव तालाब पर नायब तहसीलदार अधारताल श्याम नंदन चंदेले, अधारताल तालाब पर अतिरिक्त तहसीलदार सुश्री नेहा जैन तथा पनागर तालाब पर तहसीलदार पनागर प्रमोद कुमार चतुर्वेदी को दुर्गा प्रतिमाओं के निर्विघ्न विसर्जन की जिम्मेदारी सौंपी गई है ।
क्रमांक/1794/अक्टूबर-50/जैन

जबलपुर में बनेगा आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी संग्रहालय
जबलपुर 05 अक्टूबर 2019
      आदिवासी समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा शंकरशाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह की स्मृति में जबलपुर में संग्रहालय की स्थापना की जाएगी। छिंदवाड़ा में भी संग्रहालय बनाया जाएगा। इन संग्रहालयों में आदिवासी समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को चिरस्थायी बनाया जाएगा।
      इसके साथ ही विशेष पिछड़ी जनजातीय संस्कृति के संरक्षण के लिए भोपाल में राज्य स्तरीय और डिंडौरी, छिंदवाड़ा और श्योपुर में जिला स्तरीय सांस्कृतिक केन्द्र स्थापित होंगे। राज्य सरकार ने संग्रहालयों और सांस्कृतिक केन्द्रों के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के बजट में 53 करोड़ 50 लाख रूपए का प्रावधान किया है।
छिंदवाड़ा संग्रहालय के लिये शोधकर्ताओं ने 19 आदिवासी सेनानियों और उनके 10 प्रमुख संघर्षों की गाथाएँ संकलित कर ली हैं। गाथाओं का संकलन निरंतर जारी है। संग्रहालय में अत्याधुनिक तकनीक से गाथाओं को प्रदर्शित किया जायेगा। यहाँ तीन मुख्य गैलरियाँ होंगी, जिनमें किले, मॉडलिंग और रेखाचित्र के माध्यम से जनजातीय स्वतंत्रता संग्राम को प्रदर्शित किया जायेगा। संग्रहालय में मीटिंग और सेमिनार हॉल अलग-अलग रहेंगे। इसके अलावा, फूड कोर्ट भी होगा, जिसमें पर्यटकों के लिये प्रदेश की विभिन्न जनजातियों के पारम्परिक व्यंजन उपलब्ध रहेंगे। पर्यटक संग्रहालय की गतिविधियों को वीडियो मोबाईल एप के माध्यम से भी देख सकेंगे। मोबाईल एप से लोकेशन के आधार पर पर्यटकों को गाइड की तरह रनिंग कॉमेन्ट्री दी जा सकेगी।
क्रमांक/1795/अक्टूबर-51/खरे॥

बालश्रमिक मिलने पर नियोजक के विरूद्ध होगी दण्डात्मक कार्रवाई
20 से 50 हजार रूपए अर्थदण्ड और दो वर्ष कारावास का प्रावधान
जबलपुर 05 अक्टूबर 2019
      बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन)अधिनियम 1986 के संशोधित नियम 2017 के अंतर्गत गठित जिला टॉस्क फोर्स समिति और प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना की बैठक सह कार्यशाला अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक/कार्यशाला में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष, सदस्य, पुलिस, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विधि अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, चाइल्ड लाइन के सदस्यगण और शहर के विभिन्न व्यापारी संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
      बालश्रम उन्मूलन हेतु शहर में प्रत्येक सप्ताह सामूहिक अभियान चलाने और दोषी नियोजकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही किए जाने का निर्णय लिया गया। संशोधित अधिनियम अनुसार बालश्रम पाए जाने पर बीस से पचास हजार रूपए अर्थदण्ड और दो वर्ष का कारावास प्रावधानित है। जिले को बालश्रम विमुक्त्‍िा बनाए जाने हेतु अपर कलेक्टर द्वारा प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए। सहायक श्रमायुक्त जबलपुर द्वारा सभी व्यापारियों तथा स्वैच्छिक संगठनों से अपील की गई है कि वे जबलपुर जिले को बालश्रम विमुक्त जिला बनाने में सहयोग प्रदान करें। बालश्रम पाए जाने पर पुलिस विभाग, श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन नंबर 1098 तथा भारत सरकार द्वारा तैयार पेंसिल पोर्टल www.pencil.gov.in में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
क्रमांक/1796/अक्टूबर-52/खरे॥

मरणासन्न कथन, शव परीक्षण, पंचनामा
की कार्यवाही के लिए नायब तहसीलदार सुषमा धुर्वे अधिकृत
जबलपुर 05 अक्टूबर 2019
      जिला दण्डाधिकारी और कलेक्टर भरत यादव ने जबलपुर नगर के थाना क्षेत्रों में मरणासन्न कथन और शव परीक्षण एवं पंचनामा की कार्यवाही संपन्न करने के लिए नायब तहसीलदार अधारताल जबलपुर सुषमा धुर्वे को अधिकृत किया है। कलेक्टर ने पूर्व में जारी हुए आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए यह आदेश जारी किया है। पहले यही जिम्मेदारी नायब तहसीलदार बरगी राजेन्द्र कुमार शुक्ला को सौंपी गई थी।  
क्रमांक/1797/अक्टूबर-53/खरे॥

आंगनबाड़ी केन्द्रों में रिक्त पदों की पूर्ति हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 05 अक्टूबर 2019
      एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक-दो के अंतर्गत बनारसीदास भनोत वार्ड स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 41 में आंगनबाड़ी सहायिका के एक रिक्त पद तथा एकीकृत बाल विकास  परियोजना शहरी क्रमांक-पांच में टैगोर वार्ड स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 33, ठक्कर ग्राम वार्ड स्थित केन्द्र क्रमांक 85 एवं नया वार्ड क्रमांक 79 के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 115 में सहायिका के एक-एक रिक्त पदों की पूर्ति हेतु इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक आवेदकों को अपने आवेदन एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-दो के नायक नर्सिंग होम रानीताल स्थित कार्यालय में 18 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक तथा एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-पांच के धनी की कुटिया अधारताल स्थित कार्यालय में 17 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक जमा करने होंगे। रिक्त पदों के लिए आवेदन की शर्तों की जानकारी संबंधित परियोजना कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1798/अक्टूबर-54/जैन॥