News.27.09.2019 _B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के 150 वें जन्मदिवस पर होंगे विविध कार्यक्रम
शहीद स्मारक में मुख्य आयोजन
संगोष्ठी, गांधी के प्रिय भजन और नाटक का होगा मंचन
जबलपुर 28 सितंबर 2019
      राष्ट्र, 2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150 वां जन्मदिवस मनाएगा । जबलपुर जिले में राज्य शासन द्वारा राष्ट्रपिता की स्मृति को और उनकी मध्यप्रदेश की यात्रा को स्मरणीय बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 2 अक्टूबर की प्रात: से ही शुरू होने वाले विविध कार्यक्रमों के बाद शाम 6 बजे से मुख्य समारोह शहीद स्मारक गोलबाजार में आयोजित होगा।
      मुख्य समारोह में महात्मा गांधी के विचार, दर्शन, कार्यों और शिक्षाओं पर आधारित संगोष्ठी होगी। जिसमें जस्टिस एमव्ही तामस्कर और दर्शनशास्त्र की प्रोफेसर डॉ गायत्री सिन्हा का उद्बोधन होगा। शोविज इवेन्ट समूह द्वारा गांधी भजन और गीत गायन की प्रस्तुति होगी। विवेचना रंग मंडल द्वारा महात्मा गांधी पर आधारित नाटक का मंचन किया जाएगा।
      उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 20 मार्च 1921 को पहली बार जबलपुर पहुंचे। वे यहां श्याम सुंदर भार्गव की खजांची चौक स्थित कोठी में रूके। गांधी जी ने कांग्रेस के आदर्शों के प्रति जनता में रूचि जागृत करने के अभियान में हिस्सा लिया। उनके साथ उनकी यूरोपियन शिष्या मीराबेन भी थीं। जो पहले मिस स्लेड थीं। दूसरे व्यक्ति ठक्कर बापा थे। महात्मा गांधी ने स्त्रियों की सभा में महिलाओं से तिलक स्वराज फण्ड के लिए धन के साथ जेवर भी दान में प्राप्त किए। गांधी जी की सार्वजनिक सभा गोलबाजार मैदान जहां आज शहीद स्मारक भवन स्थित है, में हुई थी।
महात्मा गांधी ने दो दिसम्बर 1933 को सिहोरा में आमसभा को संबोधित किया था। गांधी जी तीन दिसम्बर को जबलपुर आए और व्यवहार राजेन्द्र सिंह के साठिया कुआं निवास में ठहरे। उस समय वे अनुसूचित जाति की समस्या के निराकरण के लिए आए थे। उनके साथ महादेव देसाई, महाराजा कुमार विजया नगरम् और कनु गांधी भी थे। गोलबाजार मैदान में आयोजित सभा में महात्मा गांधी ने अपने उद्बोधन में कहा था कि " मेरा विश्वास इस आंदोलन पर बढ़ता ही जाता है। अस्पृश्यता, असमानता का सबसे बुरा पहलू है।" 6 दिसम्बर 1933 को गुजराती क्लब में गुजराती समाज की ओर से गांधी जी का स्वागत किया गया। 7 दिसम्बर 1933 को हितकारिणी हाई स्कूल में महिलाओं की सभा में धन संग्रह किया। इसके बाद सदर बाजार में दो मंदिर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए खोले गए।
महात्मा गांधी 27 फरवरी 1941 को इलाहाबाद में कमला नेहरू अस्पताल का उद्घाटन करने जाते हुए कुछ समय के लिए जबलपुर भी रूके। गांधी जी मीरगंज स्टेशन पर उतरे और वहां से भेड़ाघाट गए। उन्होंने अपने साथियों के साथ नाव में बैठकर बंदरकूदनी देखा। प्रकृति के इस अनुपम और बहुरंगी सौंदर्य को देखकर गांधी जी अभिभूत हो गए थे। उनके साथ महादेव भाई देसाई, कनु देसाई और महाराजा कुमार विजयानगरम् भी थे। महात्मा गांधी के भोजन और विश्राम की व्यवस्था हीरजी गोविंद जी के रत्नहीर नामक भवन में की गई थी।
27 अप्रैल 1942 को गांधी जी मदन महल स्टेशन पर उतर कर पंडित द्वारिका प्रसाद मिश्र के निवास पर अल्पप्रवास पर रहे। गांधी जी सेठ गोंविददास जी को देखने विक्टोरिया अस्पताल भी गए।
क्रमांक/1722/सितंबर-244/खरे॥
डोर टू डोर कचरा संग्रह और बेस्ट टू एनर्जी प्लांट पर कलेक्टर के समक्ष प्रजेंटेशन
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      शहर में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और कठौंदा स्थित बेस्ट टू एनर्जी प्लांट का संचालन करने वाली जबलपुर बेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के स्वामित्व एवं प्रबंधन में फेरबदल के प्राप्त प्रस्ताव पर आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया ।  ज्ञात हो कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और बेस्ट टू एनर्जी प्लांट का संचालन करने वाली इस कंपनी में एस्सेल इन्फ्रा की करीब 75 फीसदी हिस्सेदारी है ।  एस्सेल इंफ्रा द्वारा अपनी वित्तीय स्थिति का हवाला देते हुए इस हिस्सेदारी और कंपनी का प्रबंधन किसी अन्य को हस्तांतरित करने की अनुमति प्रदान करने का आग्रह शासन, प्रशासन एवं नगर निगम से किया गया है ।
      कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में एस्सेल इन्फ्रा की हिस्सेदारी लेने और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन एवं बेस्ट टू एनर्जी प्लांट का संचालन संभालने की इच्छुक दुबई-लंदन बेस्ड अवार्डा इंटरनेशनल कम्पनी ने अपनी कार्ययोजना प्रस्तुत की । इस अवसर पर कम्पनी के प्रतिनिधियों ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी दिया । 
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में अवार्डा इंटरनेशनल के प्रस्ताव को वैधानिक प्रक्रिया का पालन करते हुए शासन से सहमति प्राप्त करने के बाद इसे मेयर-इन-काउंसिल में मंजूरी के लिए रखे जाने के निर्देश दिये ।  बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर आयुक्त टी.एस. कूमरे, अवार्डा इंटरनेशनल के प्रतिनिधि लॉरेन्ट फेवर एवं अमित वाजपेयी तथा एस्सेल ग्रुप के संदीप चामुनिया भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1723/सितंबर-245/जैन
दक्षता उन्नयन में अच्छा कार्य करने वाली शालायें सम्मानित
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा संचालित वॉल ऑफ फेम कार्यक्रम के तहत दक्षता उन्नयन में अच्छा कार्य करने वाली शाला प्रमुखों का आज पीएसएम स्थित जिला शिक्षा केन्द्र में सम्मान किया गया । जिला स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में 13 स्कूलों को स्वर्ण, 49 स्कूलों को रजत और 110 स्कूलों को काँस्य प्रमाण पत्र प्रदान किये गये ।  कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी एस.के. नेमा, जिला समन्वयक डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी, अजय दुबे, घनश्याम बर्मन, अजय रजक एवं शिक्षकगण मौजूद थे ।
क्रमांक/1724/सितंबर-246/जैन