News.10.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
खराब सड़कों की मरम्मत का काम तुरंत शुरू करायें—श्री भनोत
वित्त मंत्री के निगम अधिकारियों को निर्देश
अनुबंध का पालन न करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करें
जबलपुर, 10 सितंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने नगर निगम के अधिकारियों को बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं । श्री भनोत ने कहा कि सड़कों की मरम्मत अनुबंध की शर्तों के मुताबिक इनका निर्माण करने वाली ठेका कंपनियों से ही कराई जाये । उन्होंने अनुबंध की शर्तों का पालन नहीं करने वाली ठेकेदार कंपनियों के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही करने की हिदायत दी है ।
      वित्त मंत्री आज सर्किट हाउस में नगर निगम द्वारा शहर में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे ।  कलेक्टर भरत यादव, निगमायुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप जी आर तथा अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित इस बैठक में मौजूद थे ।
      श्री भनोत ने बैठक में सेटेलाइट सिटी के लिए बरगी हिल्स स्थित एनव्हीडीए की भूमि को सर्वाधिक उपयुक्त बताया । उन्होंने इस भूमि को एनव्हीडीए से वापस लेने की कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । वित्त मंत्री ने कहा कि बरगी हिल्स में एनव्हीडीए की भूमि पर सेटेलाइट सिटी बनाने की कार्ययोजना में अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बहुमंजिला आवासीय भवन के निर्माण को भी शामिल किया जाये । श्री भनोत ने बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा भी की ।  उन्होंने जबलपुर को महानगरीय स्वरूप प्रदान करने स्वीकृत बड़े प्रोजेक्टों पर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश बैठक में दिये ।
क्रमांक/1563/सितबर-86/जैन 


गाँधी जयंती से "ग्राम पंचायत विकास योजना" के लिए जन-अभियान
"सबकी योजना-सबका विकास" की तर्ज पर तैयार होगा प्लान 
जबलपुर, 10 सितंबर, 2019

प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में वर्ष 2020-21 तक के लिये 'ग्राम पंचायत विकास योजना' बनाई जायेगी। इसके अंतर्गत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 'सबकी योजना-सबका विकास' की तर्ज पर गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक प्रदेश में जन-अभियान चलाया जाएगा। अभियान में पंचायतों में 29 विषयों से संबंधित विभाग भागीदारी करेंगे।
प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों में अभियान 2 अक्टूबर को ग्राम-सभाओं से शुरू होगा। ग्राम सभाएँ दो चरणों में होंगी। पंचायतों में सौंपे गये 29 विभागों के मैदानी कर्मी ग्राम का सर्वे कर ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) तैयार करेंगे। ग्राम सभाओं द्वारा बनाई योजना को ग्राम सभा में अनुमोदन के बाद भारत सरकार के विभागीय पोर्टल पर अपलोड कराना होगा।
क्रमांक/1564/सितंबर-87/जैन
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ झाबुआ में करेंगे मुख्यमंत्री आवास मिशन का शुभारंभ
प्रदेश के सभी शहरों में बनेंगे 5 लाख आवास 
जबलपुर, 10 सितंबर, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ बुधवार को झाबुआ से प्रदेश के शहरी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने की अति-महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री आवास मिशन (शहरी) का शुभारंभ करेंगे। अब मलिन बस्तियों में रहने वाले आवासहीन भी मकान मालिक बनेंगे। मिशन में 5 लाख आवास बनाये जायेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह भी शामिल होंगे।
मिशन का उद्देश्य मध्यप्रदेश के सभी शहरों में गरीबों को आवासीय भूमि का पट्टा एवं पक्का आवास उपलब्ध कराना है। मिशन में आवास स्वामित्व के लिए किराया आधारित आवास निर्माण और जन-निजी भागीदारी (पीपीपी) से निर्माण कार्य होगा। योजना लगातार संचालित होगी।
पट्टा वितरण
मिशन में 15 सितम्बर से प्रारंभिक सूची का प्रकाशन, परीक्षण एवं दावे-आपत्तियों का निराकरण कर 30 अक्टूबर तक अंतिम सूची का प्रकाशन किया जायेगा। आगामी 5 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक पट्टों का वितरण किया जायेगा।
मिशन में शहरी गरीबों को आवासीय भूमि का स्वामित्व दिया जायेगा। कच्चे अथवा आधे पक्के मकानों को पूरी तरह से पक्का बनाने के लिए वित्त पोषण और मलिन बस्तियों का एकीकृत विकास किया जायेगा।
वित्तीय स्वरूप
मिशन में प्रति आवास एक से डेढ़ लाख रूपये लागत तक की भूमि का नि:शुल्क स्वामित्व और आवास निर्माण के लिए अन्य योजनाओं में कन्वर्जेंस से प्रति आवास 2 लाख 50 हजार रूपये अनुदान दिया जायेगा।
मलिन बस्तियों के हितग्राहियों को 3 लाख रूपये प्रति आवास और अन्य हितग्राहियों को डेढ़ लाख रूपये अनुदान दिया जायेगा। भूमि एवं अधोसंरचना विकास कार्यों के लिए प्रति आवास एक लाख 75 हजार से 2 लाख 25 हजार रूपये तक दिये जायेंगे।
क्रमांक/1565/सितंबर-88/जैन