News 24-09-2019--A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जनसुनवाई में आये सवा सौ से अधिक आवेदन
कलेक्टर ने सुनी हर आवेदक की समस्या
अधिकारियों को दिये त्वरित निराकरण करने के निर्देश
जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्टर कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आये आवेदकों से हर एक की समस्या को ध्यानपूर्वक सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन समस्याओं का त्वरित निराकरण के निर्देश दिये ।  कलेक्टर कार्यालय की आज की जनसुनवाई में सवा सौ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे । इनमें से अधिकांश आवेदन बारिश से मकान को पहुंची क्षति के लिए सहायता प्रदान करने से संबंधित थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने जनसुनवाई में आई प्रेमसागर निवासी पुष्पा बाई ने उपचार के लिए रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से तीन हजार की सहायता स्वीकृत की और उसे तुरंत स्वीकृत राशि का चेक भी प्रदान किया ।  इसी तरह उन्होंने चंद्रशेखर वार्ड निवासी रमाबाई को बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मकान की मरम्मत के लिए रेडक्रॉस सोसायटी से ही दो हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी दिलाई ।
      कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी तथा स्वास्थ्य, ऊर्जा, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास, खाद्य, पीएचई, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगर निगम, शहरी विकास अभिकरण,शिक्षा आदि विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1668/सितंबर-191/जैन
नर्मदा महोत्सव की तैयारियों पर बैठक आज
जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
      भेड़ाघाट में शरद पूर्णिमा पर आयोजित दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव की तैयारियों पर चर्चा करने बुधवार 25 सितंबर को दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है ।  बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे ।  नर्मदा महोत्सव की तैयारियों से संबंधित इस बैठक के बाद कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में ही शाम 4 बजे से जेटीपीसी द्वारा आयोजित किये जाने वाले अन्य कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श करने अलग से एक बैठक होगी ।
क्रमांक/1669/सितंबर-192/जैन


रेडक्रॉस से बाल संप्रेक्षण गृह को सिलाई मशीनें भेंट
जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित संप्रेक्षण गृह के  बच्चे अब कपड़े के थैले और स्कूल बैग बनाना भी सीखेंगे इसके लिये इस संस्था को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से दो सिलाई मशीन दी गई हैं   कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को जनसुनवाई के बाद दोनों सिलाई मशीन गोकलपुर स्थित बाल संप्रेक्षण गृह को प्रदान की इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे
क्रमांक/1670/सितंबर-193/जैन
गाँधी जी के मूल-सिद्धान्तों पर केन्द्रित होंगी ग्राम सभाएँ-मंत्री श्री पटेल
 जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएँ आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभाएँ गाँधी जी के ग्राम स्वरोजगार, महिला स्वावलम्बन, ग्राम-स्वराज से ग्राम्य विकास तथा 'सादा जीवन-उच्च विचार' के मूल सिद्धांतों पर आधारित होंगी। ग्राम सभाओं के लिए 24 बिन्दुओं का एजेण्डा तैयार किया गया है।
इस वर्ष 2 अक्टूबर से अगले वर्ष 2 अक्टूबर तक विभिन्न स्तरों पर महात्मा गाँधी के विचारों पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे। ग्राम सभा में गाँधी जी की ग्राम स्वराज की अवधारणा पर परिचर्चा होगी। साथ ही, पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये 'लोगों की सरकार' सिद्धांत को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श होगा। महिला सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों के निर्माण तथा आर्थिक स्वावलंबन के लिये योजना बनाने, स्वच्छ भारत अभियान, कचरे के समुचित निपटान में समुदाय की भागीदारी, मनरेगा में जरूरतमंद परिवारों को नवीन जॉब कार्ड का वितरण और रोजगार उपलब्ध कराने की रणनीति पर चर्चा होगी।
इस मौके पर ग्रामीणों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई जाएगी। प्रत्येक गाँव में जल संरक्षण कार्य प्रारम्भ कराया जाएगा। लेबर बजट के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लक्ष्य, अपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया जाना, गौशाला निर्माण, नदी पुनर्जीवन की प्रगति, चंदेलकालीन और बुंदेलाकालीन तालाबों एवं प्राचीन तालाबों के जीर्णोद्धार, जल शक्ति अभियान, सिक्योर साफ्टवेयर, नरेगा के नवीन निर्देशों, प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों की पूर्णता, मध्यान्ह भोजन का वितरण, गर्भ-धारण, पूर्व प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम एवं नियम से संबंधित संदेशों का वाचन भी किया जाएगा।
ग्राम सभा स्तर पर जैव-विविधता प्रबंधन समितियों का गठन करने का संकल्प, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि संक्रमण की रोकथाम, आयुष्मान भारत 'निरामयम' योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में ग्राम पंचायत में गठित समूहों की गतिविधियों तथा समूह सदस्यों की सफलता और प्रगति तथा 'मुख्यमंत्री मदद योजना' के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए प्रत्येक ग्राम के आदिवासी मुखिया के नाम की प्रविष्टि विभागीय पोर्टल पर की जाएगी।
क्रमांक/1671/सितंबर-194/जैन
25 सितम्बर से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए "स्वच्छता ही सेवा अभियान"
 जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिये 25 सितम्बर से 25 अक्टूबर 2019 तक "स्वच्छता ही सेवा अभियान" चलाया जायेगा। इस दौरान नगरीय निकायों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे। अभियान में बाजारों, मॉल, दुकानों आदि में सिंगल यूज प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्ति और अमानक पॉलिथिन को समाप्त करके विकल्पों को प्रोत्साहित किया जायेगा। अभियान में कम से कम 50 लाख नागरिकों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की प्रतिज्ञा का लक्ष्य है। 
2000 कि.मी. की प्लॉग रन
अभियान में 2 अक्टूबर को नागरिक 2000 किलो मीटर की प्लॉग रन में हिस्सा लेंगे। बर्तन बैंक की स्थापना पर भी जोर दिया जायेगा।
जिला स्तरीय प्रतियोगिता
बाजारों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए जिला स्तर पर बाजारों में प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बाजारों को 2 अक्टूबर को समारोह में सम्मानित किया जायेगा। प्रतियोगिता के निर्णय के लिये कलेक्टर या उनके प्रतिनिधि की अध्यक्षता में समिति गठित की जायेगी।
समिति में महापौर अथवा नगरपालिका अध्यक्ष, एक मीडिया प्रतिनिधि और 2 स्थानीय गणमान्य नागरिक सदस्य होंगे। प्रतियोगिता के लिये 150 अंक निर्धारित किये गये है। बाजार में साफ-सफाई, सिंगल यूज प्लास्टिक, प्रचार-प्रसार, जन-जागरूकता अभियान और संवहनीयता के लिये अलग-अलग अंक निर्धारित किये गये हैं।
क्रमांक/1672/सितंबर-195/जैन

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिये 10 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 24 सितंबर, 2019
सैनिक स्कूल रीवा में छठवीं और नवमीं कक्षा में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 23 सितम्बर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गयी है। आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जाएंगे। परीक्षा के लिये पात्रता और अन्य जानकारी स्कूल की वेबसाईट www.sainikschooladmission.in or www.sainikschoolrewa.ac.in पर उपलब्ध है।
सैनिक स्कूल रीवा में शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिये यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। अधिक जानकारी के लिये हेल्पलाईन नम्बर 8510055577 अथवा 8510044411 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/1673/सितंबर-196/खरे
पत्रकार बीमा योजना में आवेदन की अंतिम तारीख 27 सितंबर
जबलपुर, 24 सितंबर, 2019

राज्य शासन ने पत्रकारों द्वारा बीमा योजना में आवेदन करने के लिये निर्धारित की गयी 25 सितंबर की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 27 सितंबर कर दिया है। पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा समूह योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामेन अब 27 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे।
क्रमांक/1674/सितंबर-197/खरे