News.22.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
थैलीसीमिया समाज मुक्त बनाने जनजागरूकता पैदा करना जरूरी—श्री घनघोरिया
थैलीसीमिया पर आयोजित कार्यशाला में शामिल हुए सामाजिक न्याय मंत्री
जबलपुर, 22 सितंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने थैलीसीमिया जैसे रोगों के निवारण के लिए व्यापक स्तर पर जनजागरूकता पैदा करने की जरूरत पर जोर दिया है । श्री घनघोरिया आज रविवार को मदन महल रेल्वे स्टेशन के समीप स्व. श्रीमती गुरूशरण कौर नारंग की स्मृति में थैलीसीमिया की बीमारी व रक्तदान जन जागरूकता को लेकर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे ।
सामाजिक न्याय मंत्री ने अपने संबोधन में थैलीसीमिया मुक्त समाज बनाने के लिए अपनी ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि इस रोग को जड़ से समाप्त करने के लिए कार्यशाला में दिये गये सुझावों को अमल में लाने शासन स्तर पर भी प्रयास करेंगे । श्री घनघोरिया ने इस मौके पर थैलीसीमिया मुक्त समाज बनाने का संकल्प भी उपस्थित जनों को दिलाया । कार्यशाला में थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों व समाजसेवियों ने सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया को थैलीसीमिया मुक्त समाज बनाने के लिए अपनाये जाने वाले उपायों को लेकर एक पत्र भी सौंपा ।
कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में दिल्ली से आए डॉ वीपी चौधरी, डॉ शरद जैन, डॉ संजय मिश्रा, डॉ सुनित लोकवानी, डॉ क्षीतिज भटनागर, डॉ सोनल रिछारिया, डॉ नीतू यादव, डॉ रविन्द्र छाबड़ा, थैलीसीमिया की मरीज झरना मलिक आदि के द्वारा थैलीसीमिया की बीमारी रक्तदान को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। इस मौके पर विशेषज्ञों ने बताया कि थैलीसीमिया की बीमारी को जड़ से समाप्त करने का एक ही रास्ता है । इसके लिए शादी संतान की प्लानिंग करने वाले दम्पतियों की अनिवार्य रूप से थैलीसीमिया की जांच करवाई जाए, उसके बाद ही शादी संतान की प्लानिंग की जाए। वहीं रक्तदान को लेकर विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बताया कि रक्तदान एक ऐसा पवित्र कार्य है, जिससे किसी पीड़ित का जीवन बचता है और रक्तदान करने वाला व्यक्ति हमेशा स्वस्थ्य रहता है, उसे किसी भी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की संभावनायें कम हो जाती है ।
कार्यशाला के दौरान अतिथि के तौर पर  सीएमएचओ डॉ मनीष मिश्रा, डॉ सुनील  बहल निर्मल परिहार आदि मौजूद रहे। इस मौके पर स्वच्छता अभियान की ब्राण्ड एम्बेसडर रहीं और बाल कालाकार सुश्री श्रेया खण्डेलवाल ने भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के उपरांत सभी चिकित्सक, अतिथियों समाजसेवियों का सम्मान भी किया गया। राष्ट्रीय कार्यशाला दिशा वेलफेयर सोसायटी, थैलीसीमिया जन जागरण समिति, रोटरी जबलपुर वेस्ट, इडियन मेडिकल एसोसिएशन, वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन, जबलपुर केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन शहर की समस्त समाजसेवी संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई। कार्यक्रम के शुरू होने के पूर्व दिवंगत समाजसेवी थैलीसीमिया की बीमारी से मृत व्यक्तियों को श्रद्धासुमन अर्पित किये गये ।
थैलीसीमिया की बीमारी अनुवांशिक बीमारी है:
कार्यशाला में बताया गया कि थैलीसीमिया एक अनुवांशिक बीमारी है, इस बीमारी से पीडि़तों को हर 10 दिन से 15 दिन में रक्त चढ़ाना अति आवश्यक होता है, अगर रक्त नहीं चढ़ाया जाता है तो अत्यंत तकलीफ होती है और कई बार ऐसी भी स्थिति निर्मित हो जाती है कि पीडि़तों की हालत नाजुक हो जाती है। कार्यशाला में बताया गया कि देशभर में थैलीसीमिया की बीमारी से पीडि़तों की संख्या कई हजार के आसपास है, वहीं जबलपुर संभाग में थैलीसीमिया की गंभीर बीमारी से पीडि़तों की संख्या 500 के पार है। इस बीमारी की जानकारी समाज के हर वर्ग को हो सके, इसके लिए राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
क्रमांक/1656/सितंबर-179/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने किया राजीव नगर में सीमेंट सड़क का भूमिपूजन
जबलपुर, 22 सितंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज रविवार की शाम संजय गांधी वार्ड के अंतर्गत राजीव नगर में लगभग 16 लाख रूपये की लागत से बनने वाली सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन किया ।  इस अवसर पर आयोजित भूमिपूजन समारोह में क्षेत्र के पार्षद राजू लईक एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे ।
क्रमांक/1657/सितंबर-180/जैन

मंत्री श्री घनघोरिया का सिक्ख समाज ने किया सम्मान
जबलपुर, 22 सितंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज रविवार को अधारताल गुरूद्वारा पहुंचकर गुरूग्रंथ साहिब के दर्शन किये और माथा टेककर अरदास की । इस अवसर पर अधारताल सिक्ख समाज द्वारा श्री घनघोरिया को अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मान किया गया। सामाजिक न्याय मंत्री गुरूद्वारा में आयोजित लंगर में भी शामिल हुए ।
क्रमांक/1658/सितंबर-181/जैन

श्री शंशाक शेखर महाधिवक्ता मध्यप्रदेश नियुक्त
जबलपुर 22 सितंबर 2019
राज्य शासन ने प्रभारी महाधिवक्ता श्री शंशाक शेखर को उनके द्वारा पदभार ग्रहण करने के दिनांक से महाधिवक्ता मध्यप्रदेश के पद पर नियुक्त किया है। यह आदेश विधि-विधायी कार्य विभाग ने आज रविवार को जारी किया।
आज सुबह 10 बजे करेंगे पदभार ग्रहण
      राज्य शासन द्वारा महाधिवक्ता नियुक्त श्री शंशाक शेखर सोमवार 23 सितम्बर की सुबह 10 बजे महाधिवक्ता कार्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे।
क्रमांक/1659/सितंबर-182/जैन॥

मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने और सौंदर्यीकरण की समीक्षा
जबलपुर 22 सितंबर 2019
मदन महल पहाड़ियों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर वृक्षारोपण, सौन्दर्यीकरण, संरक्षण, संवर्धन और पर्यावरणीय विकास के कार्यों की समीक्षा संभागायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने के लिए गठित समिति की बैठक में की गई।
बैठक में मदन महल पहाड़ी को अतिक्रमण मुक्त बनाने की गई कार्रवाई की जानकारी ली गई। ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में स्थित मकान, ग्रीनबेल्ट एरिया घोषित होने के पहले से मौजूद थे या बाद में बने। इस संबंध में जानकारी ली गई। तालाबों और जल स्त्रोतों के चारों ओर शासन के नियमानुसार प्रतिबंधित क्षेत्र में बनाई गई संरचनाओं के चिन्हांकन और उन्हें हटाने की कार्रवाई के संबंध में बताया गया। वाटर बाडी के संरक्षण-संवर्धन के लिए प्रयास तथा आगे की कार्ययोजना पर भी चर्चा की गई। संभागायुक्त ने उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए गत बैठकों में उठाए गए मुद्दों पर की गई कार्रवाई की भी जानकारी ली।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मदन महल पहाड़ी का क्षेत्र प्राकृतिक हरियाली, जैव विविधता, आर्कियोलॉजी, जियोलॉजी और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र के विकास के लिए सघन वृक्षारोपण कर जैव विविधता को बढ़ाया जाएगा।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मदन महल पहाड़ी पर स्थित किला के साथ कुछ अन्य संरचनाएं भी पुरातत्व महत्व की हैं। जिनका संरक्षण भी भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा होना चाहिए। इस संबंध में डायरेक्टर जनरल आर्कियोलाजी को पत्र लिखा जाएगा।
संभागायुक्त ने कहा कि बैलेसिंग रॉक के बारे में वैज्ञानिक जानकारी, ऐसी प्राकृतिक संरचना के बनने की वजह भी बैलेसिंग रॉक के समीप लिपिबद्ध होनी चाहिए। यहां एक छोटा उद्यान भी विकसित होना चाहिए। जिससे कि आने वाले पर्यटक कुछ समय बैलेसिंग रॉक के समीप व्यतीत कर सकें।
संभागायुक्त ने लाइट एण्ड साउंड शो शीघ्र शुरू करने के लिए रानी दुर्गावती के समय से लेकर स्वतंत्रता प्राप्ति तक इतिहास का वर्णन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मध्यकालीन भारत के समय निर्मित ऐतिहासिक पुरातत्वीय धरोहरों को सहेजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जबलपुर का प्राचीन तथा ब्रिटिशकालीन इतिहास गौरवपूर्ण रहा है। यहां वीरांगना रानी दुर्गावती और अमर शहीद राजा शंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह की बलिदान गाथा है।
इंटेक के कन्वीनर डॉ आर.के. शर्मा ने बताया कि देवताल से संग्राम सागर तक का क्षेत्र जियोलॉजी, आर्कियोलॉजी और ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। देवताल क्षेत्र लघु काशी माना जाता है। बैठक में देवताल के समीप से निकलने वाली सल्फरयुक्त जलधारा के संबंध में चर्चा हुई। बैठक में आर्ट म्यूजियम और प्लेनेटोरियम की स्थापना संबंधी चर्चा भी हुई। इस अवसर पर कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर आयुक्त नगर निगम टी.एस. कुमरे, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नगर निगम के अधिकारी, नगर एवं ग्राम निवेश विभाग के अधिकारी आदि अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।  
क्रमांक/1660/सितंबर-183/खरे॥