News.26.09.2019 _A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला पुरातत्व संघ की बैठक संपन्न
शहर और इसके आसपास की ऐतिहासिक धरोहरों पर केन्द्रित
चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय
जबलपुर, 26 सितंबर, 2019
      जिला पुरातत्व संघ की आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में रानी दुर्गावती संग्रहालय की कला विथिका का नया स्वरूप प्रदान करने तथा संग्रहालय परिसर में बने चबूतरे के जीर्णोद्धार का निर्णय लिया गया है । रानी दुर्गावती संग्रहालय की कला विथिका में आयोजित इस बैठक में स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं अपर कलेक्टर संदीप जी आर भी मौजूद थे ।
      पुरातत्व संघ की बैठक में पुरातत्वविद् डॉ. रायबहादुर हीरालाल की जयंती के अवसर पर एक और दो अक्टूबर को आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तय की गई । इस अवसर पर बताया गया कि डॉ. हीरालाल की जयंती पर दो दिवसीय आयोजनों में पहले दिन एक अक्टूबर को प्राचीन सिक्कों एवं फिलाटेली की प्रदर्शनी लगाई जायेगी तथा डॉ. हीरालाल पर लिखित कृति का विमोचन किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री यादव ने दो दिवसीय आयोजन के दूसरे दिन 2 अक्टूबर को बच्चों की आयोजित की जाने वाली चित्रकला प्रतियोगिता को जबलपुर एवं इसके आसपास की ऐतिहासिक एवं पुरामहत्व के स्मारकों पर केन्द्रित करने का सुझाव दिया ।  उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता के तैयार चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाने की बात कही ताकि युवा इनका अवलोकन कर शहर के इतिहास और संस्कृति को करीब से जान सकें ।
      बैठक में चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को पारितोषिक एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जाने का निर्णय भी लिया गया ।
क्रमांक/1687/सितंबर-210/जैन

संभागीय पेंशनर फोरम की बैठक स्थगित
जबलपुर 26 सितंबर 2019
      संभागीय पेंशनर फोरम की 28 सितम्बर को सायं 4 बजे संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है।
क्रमांक/1688/सितंबर-211/खरे॥
कलेक्टर ने किया जैव विविधता क्विज की विवरणिका एवं मार्गदर्शिका का विमोचन
जबलपुर, 26 सितंबर, 2019
      म.प्र. शासन पर्यावरण विभाग अंतर्गत म.प्र. जैव विविधता बोर्ड तथा लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित “जैव विविधता क्विज 2019” की विवरणिका एवं मार्गदर्शिका का विमोचन आज गुरूवार को कलेक्टर श्री भरत यादव ने किया । इस अवसर पर नोडल अधिकारी हेमंत सिंह, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित, क्विज मास्टर तथा स्टेट मास्टर ट्रेनर उपेन्द्र कुमार यादव भी मौजूद थे ।
      बच्चों को जैव विविधता के संदर्भ में जागरूक करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का जिला स्तर पर आयोजन 18 अक्टूबर को पंड़ित लज्जाशंकर झा मॉडल उत्कृष्ट विद्यालय में होगा ।  जिला स्तर पर सहभागिता हेतु 50 विद्यालयों की सीमा सुनिश्चित की गई है ।  प्रथम आओ प्रथम पाओ आधार पर पंजीयन होगा ।  प्रथम चरण में लिखित परीक्षा होगी ।  द्वितीय चरण में क्विज परीक्षा में प्रथम 7 टीमें भाग लेंगी ।  जिला स्तरीय विजेताओं को तीन हजार, दो हजार एक सौ तथा एक हजार पांच सौ रूपये के तीन पुरस्कार मिलेंगे । प्रथम टीम राज्य स्तर पर भाग लेगी ।  विजेताओं को 30 हजार रूपये, 21 हजार रूपये तथा 15 हजार रूपये के पुरस्कार मिलेंगे ।  साथ ही टाइगर रिजर्व में 3 दिवस 2 रात्रि का पैकेज मिलेगा ।  प्रतियोगिता हेतु जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपेन्द्र कुमार यादव से 9516692931 पर संपर्क किया जा सकता है ।
क्रमांक/1689/सितंबर-212/जैन  

जिले में अब तक 1283.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 26 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 26 सितम्बर की प्रात: तक 1283.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 26 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1586 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1058.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1586 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 1081.7 मिलीमीटर, कुंडम में 1205.7 मिलीमीटर, पाटन में 1528.9 मिलीमीटर, शहपुरा में 1396 मिलीमीटर, सिहोरा में 1116.8 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 1068.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1690/सितंबर-213/खरे

कलेक्टर ने सौंपी केसर अंसारी को सिलाई मशीन
परिवार की मुश्किलें होंगी आसान
जबलपुर 26 सितंबर 2019
        जनसुनवाई के प्रति आम नागरिकों के बढ़ते भरोसे का उदाहरण बनी सिंधी केम्प की श्रीमती केसर अंसारी को लगने लगा है कि सिलाई-कढ़ाई के अपने हुनर का इस्तेमाल कर अब अपनी दोनों बेटियों की अच्छी परवरिश के साथ ही उन्हें अच्छी शिक्षा भी दिला सकेगी करीब पच्चीस बर्ष की केसर को यह हौसला मिला है एक सिलाई मशीन से जो आज उसे कलेक्टर श्री भरत यादव ने  रेडक्रॉस समिति की ओर से प्रदान की दरअसल केसर ने परिवार की गुजर बसर में मालगोदाम चौराहा स्थित एक चाय के स्टॉल पर काम कर रहे पति की सहयोगी बनने के इरादे से कलेक्टर को जनसुनवाई में सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का आवेदन दिया था 
            कलेक्टर ने इस दौरान केसर से चर्चा भी की और उसकी व्यथा  सुनी केसर ने कलेक्टर को बताया की सिलाई और कढ़ाई का काम वह अच्छे से जानती है पहले उसने यह काम दूसरों की दुकानों पर किया भी है अब वह चाहती कि सिलाई - कढ़ाई का खुद का काम शुरू करे और घर चलाने में पति का सहारा बने लेकिन तमाम कोशिशों यहां तक कि पड़ोसियों के यहाँ झाडू - पोछा का काम करने के बाद भी वो इतना पैसा नही जुटा पाई जिससे सिलाई मशीन खरीदी जा सके   पति को मिलने वाली मजदूरी का बड़ा हिस्सा मकान का किराया चुकाने में खर्च हो जाता है   कलेक्टर ने केसर के मजबूत इरादे को देखते हुए उसे शीघ्र सिलाई मशीन दिलाने का आश्वासन दिया और आज वो दिन भी गया जब केशर को सिलाई मशीन भेंट की गई श्री यादव ने इस मौके पर उसे  शुभकामनाएं भी दी
क्रमांक/1691/सितंबर-214/जैन॥

एक अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह
जबलपुर 26 सितंबर 2019
      संभाग में स्थित टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्यों में एक से सात अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। इस संबंध में संबंधित क्षेत्र संचालक, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक और वन मंडलाधिकारियों को दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। ये अधिकारी स्थानीय परिस्थितियों और संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर जारी रूपरेखा के अनुसार सप्ताह मनायेंगे।
वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह में ग्राम पंचायतों और मेला-बाजार आदि में वन मंत्री के संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक परिक्षेत्र में कम से कम दो संयुक्त वन समितियों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रमों में स्थानीय समुदाय, भजन मंडली, चित्रकारी, कलाकार आदि को भी शामिल किया जायेगा। वन्य प्राणी संरक्षण पर नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रम होंगे। स्कूलों में वन्य प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान होंगे। छात्र-छात्राओं के लिये निबंध, पेटिंग, भाषण, रंगोली, प्रश्न-मंच, प्रतियोगिता के साथ वन्य भ्रमण भी आयोजित किये जायेंगे। इनमें विद्यार्थियों को वन्य प्राणी संरक्षण के महत्व से अवगत कराया जायेगा। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं और जनता को वन्य प्राणी संरक्षण के लिये शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी होंगे।
क्रमांक/1692/सितंबर-215/खरे॥

गाँधी जयंती को ग्राम-सभाओं में वन अधिकार समितियों का पुनर्गठन
जबलपुर 26 सितंबर 2019
            गाँधी जयंती 2 अक्टूबर को ग्राम-सभाओं में वन अधिकार समितियों का पुनर्गठन किया जाएगा। आयुक्त पंचायत-राज संस्था ने बताया कि अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता नियम 2008) के वन अधिकार समिति के नियम अन्तर्गत वर्ष 2006 में वन अधिकार समितियों का गठन किया गया था। समिति सदस्यों के पलायन करने अथवा मृत्यु होने के कारण निर्मित रिक्तियों की पूर्ति की जाना है।
ग्राम-सभाओं के अनुमोदन के बाद वन अधिकार समितियों में नए सदस्यों के नाम जोड़े जाएंगे। पुनर्गठित समितियों की जानकारी 2 अक्टूबर को लाँच किये जा रहे वन मित्र साफ्वेयर पर भी अपडेट की जाएगी।
क्रमांक/1693/सितंबर-216/खरे॥

"लोकतंत्र और महात्मा गाँधी" विषय पर निबंध प्रतियोगिता
जबलपुर 26 सितंबर 2019
राज्य लोक सेवा अभिकरण ने 'लोकतंत्र और महात्मा गाँधी' विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया है। प्रदेशवासी mp.mygov.in पोर्टल के माध्यम से प्रतियोगिता में ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता 10 अक्टूबर तक है।
प्रतियोगिता में 5 सवेश्रेष्ठ प्रविष्टियों को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। चयनित विजेताओं को भी प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे। सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि और विजेताओं का चयन अभिकरण द्वारा गठित समिति करेगी। समिति का निर्णय ही अंतिम एवं बाध्यकारी होगा।
प्रतियोगिता में केवल ऑनलाइन प्रविष्टियाँ ही स्वीकार होंगी। हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अधिकतम 300 शब्द की सीमा में ही निबंध लेखन कार्य होना चाहिये। प्रतिभागियों को सुनिश्चित करना होगा कि उनकी प्रविष्टियाँ मूल हैं।
क्रमांक/1694/सितंबर-217/खरे॥

गाँधी जयंती पर विद्यार्थियों के लिए चित्रकला शिविर
जबलपुर 26 सितंबर 2019
            राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म वर्ष के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा 2 अक्टूबर को भोपाल के रविन्द्र भवन परिसर में तीन वर्ग में चित्रकला शिविर आयोजित किया जा रहा हैं। प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे। संस्कृति विभाग ही बच्चों को कार्डशीट और रंग उपलब्ध कराएगा। ब्रश और अन्य सामग्री बच्चों को स्वयं लाना होगी।
तीन विद्यार्थी वर्ग में चित्रांकन का अवसर दिया जाएगा। प्रथम वर्ग में कक्षा 6वीं और 8वीं के विद्यार्थी 'हमारे बापू' विषय पर, द्वितीय वर्ग में कक्षा 9वीं और 10वीं के विद्यार्थी 'गांधी जी और 3 बंदर' विषय पर और तृतीय वर्ग में कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी 'स्वच्छता और गांधी जी' विषय पर चित्रांकन करेंगे। विद्यार्थी 30 सितम्बर तक संस्कृति संचालनालय, शिवाजी नगर में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन जमा करा सकते हैं।
क्रमांक/1695/सितंबर-218/खरे॥

रियायती दर पर 43 लाख 44 हजार मीटिक टन खाद्यान्न आवंटित
जबलपुर 26 सितंबर 2019
            प्रदेश में कल्याणकारी संस्था एवं छात्रावास योजना में विभिन्न संस्थाओं को रियायती दर पर 43 लाख 44 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटन किया गया है। संचालक खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने बताया कि प्रदेश के 51 जिलों की 5 हजार 313 संस्थाओं को आवंटन जारी किया गया है। आवंटित खाद्यान्न में 8 लाख 68 हजार 920 मीट्रिक टन चावल तथा 34 लाख 75 हजार 680 मीट्रिक टन गेहूँ है। सभी कलेक्टर्स को खाद्यान्न का उठाव कर तुरंत वितरित कराने के निर्देश दिए गये हैं।
क्रमांक/1696/सितंबर-219/खरे॥

प्रादेशिक सेना भर्ती रैली में 14 अक्टूबर को भाग ले सकेंगे मध्यप्रदेश के युवा
जबलपुर 26 सितंबर 2019
      बिहार राज्य के भुवनेश्वर में 14 से 24 अक्टूबर,2019 तक 120 पैदल वाहिनी (प्रादेशिक सेना) के लिये भर्ती रैली आयोजित की जायेगी। इसमें मुख्य रूप से 14 अक्टूबर को बिहार और मध्यप्रदेश, 15 अक्टूबर को उत्तरप्रदेश, 16 अक्टूबर को उडि़सा, 17 अक्टूबर को उत्तराखंड, 18 अक्टूबर को झारखण्ड, 19 अक्टूबर को छतीसगढ़ तथा 20 अक्टूबर को आरटी जेसिओ की भर्ती की जायेगी। अभ्यर्थियों को समस्त दस्तावेजों के साथ 120 पैदल वाहिनी (प्रादेशिक सेना) भुवनेश्वर (बिहार) में सुबह 04:30 बजे पहुँचना होगा। रिक्तियों में सिपाही (GD)-53, सिपाही (Clerk)-02, सिपाही शैफ (Cook) 02, सिपाही वाशरमैन (WM)-02, सिपाही ब्लैक स्मिथ (EBR) -01, सिपाही इक्युपमेंट रिपेयर (ER)-02, आरटी जेसिओ(RT JCO)-01 पद शामिल हैं।
उम्र सीमा आरटी जेसिओ के लिये 27 से 34 वर्ष तथा दूसरे अभ्यर्थियों के लिये 18 से 42 वर्ष है। अभ्यर्थी की ऊँचाई 160 सेमी होना चाहिये। आयु सीमा में आदिवासी अभ्यर्थी के लिये 5 सेमी छूट तथा सेवारहित/सेवानिवृत तथा युद्ध में शहीद के पुत्र के लिये 2 सेमी की छूट रहेगी। सिपाही अभ्यर्थी के लिये शैक्षणिक योग्यता दसवीं (कम से कम 45 प्रतिशत एवं 33 प्रतिशत प्रत्येक विषय के साथ उत्तीर्ण) या उच्च कक्षा पास होना चाहिए। सिपाही अभ्यर्थी के लिये शैक्षणिक योग्यता इन्टर (10+2), कम से कम 60 प्रतिशत अंक एवं 50 प्रतिशत अंक प्रत्येक विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी में कम्प्यूटर तथा टाईपिंग की योग्यता भी होनी चाहिए। ट्रेडमेन अभ्यर्थी के लिये शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास है। आरटी जेसिओ अभ्यर्थी के लिये शैक्षणिक योग्यता संस्कृत या हिन्दी में स्नातक है।
सभी राज्यों के अभ्यर्थी अपने राज्य के लिये निर्धारित तिथि एवं समय पर ही भर्ती के लिये पहुँचे। अभ्यर्थी को अपने साथ प्रमाण-पत्रों की मूल प्रति तथा दो प्रतिलिपि, जो राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित हो, लाना अनिवार्य होगा। जन्म प्रमाण-पत्र जन्म/मृत्यु रजिस्टर द्वारा जारी किया गया हो या दसवीं कक्षा का प्रमाण-पत्र जिसमें जन्म तिथि अंकित हो। जन्म राज्य/निवास प्रमाण-पत्र एवं जाति प्रमाण-पत्र तहसीलदार/जिलाधिकारी/उप जिलाधिकारी द्वारा जारी किया गया हो। चरित्र-प्रमाण पत्र : माह के अन्दर का हो और सरपंच/प्रधान, विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा जारी किया गया हो। विवाहित/अविवाहित प्रमाण-पत्र गाँव के सरपंच/ग्राम प्रधान द्वारा जारी किया गया हो। पासपोर्ट साईज फोटो 20 कॉपी : माह से पुराना हो। कम्प्यूटर द्वारा बनाई गई फोटो मान्य नहीं होगी। संबंधित अन्य प्रमाण-पत्र केवल संबंधित रिकार्ड आफिस से जारी किया होना जरूरी है।
क्रमांक/1697/सितंबर-220/खरे॥