News.18.09.2019 _A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गोंडवाना के अमर शहीद राजा शंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान हमेशा अविस्मरणीय एवं प्रेरणादायक रहेगा
बलिदान दिवस पर आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम
अमर शहीदों का बंदीगृह बनेगा प्रेरणा केन्द्र
जबलपुर 18 सितंबर 2019
      आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में क्रांति का शंखनाद करते हुए गोंडवाना के अमर शहीद राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान हमेशा अविस्मरणीय और प्रेरणादायक रहेगा। शहीद पिता और पुत्र के बंदीगृह और इसके साथ परिसर में स्थित वनमण्डलाधिकारी कार्यालय को भी अब प्रेरणा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
      आदिम जाति कल्याण, घुमक्कड़, अर्द्धघुमक्कड़ एवं विमुक्त जनजाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम ने जबलपुर के मालगोदाम चौक एल्गिन हॉस्पिटल के पास आयोजित अमर शहीद राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस समारोह में अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह बात कही। दोनों अमर शहीदों को अंग्रेज हुकूमत ने 18 सितम्बर 1857 को उच्च न्यायालय के पास जबलपुर में खुले आसमान के नीचे तोप से उड़ा दिया था।
      आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देश पर बंदीगृह और वनमण्डलाधिकारी कार्यालय को प्रेरणाकेन्द्र बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए पांच करोड़ रूपए भी स्वीकृत किए गए हैं। मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथ शाह की क्रांतिकारी गतिविधियों के कारण अंग्रेज हुकूमत ने 14 सितम्बर 1857 को पिता और पुत्र को गिरफ्तार किया और बंदीगृह में अस्थाई जेल बनाकर कैद किया। 17 सितम्बर 1857 को पिता-पुत्र को मौत की सजा सुनाते वक्त कहा गया यदि वे माफी मांग लें तो सजा माफ कर दी जाएगी। परन्तु आजादी के दीवाने पिता-पुत्र ने माफी नहीं मांगी और 18 सितम्बर को देश के लिए बलिदान हो गए।
      मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि कुछ माह पहले जब उन्होंने इन अमर शहीदों के बंदीगृह को देखा था तो वह स्थान कबाड़ से भरा था। जिसकी उन्होंने बिना विलम्ब साफ-सफाई शुरू की। अब यह बंदीगृह देश और हम सब के लिए प्रेरणा केन्द्र होगा। मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ सरकार ने अनेक कल्याणकारी निर्णय लिए हैं। धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार और विकास की योजना बनाई गई है जिस पर अमल शुरू हो गया है। उन्होंने योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
      मंत्री श्री मरकाम ने कहा मेरी इच्छा है कि प्रेरणा केन्द्र बनने के बाद भारत की सेना के अधिकारी और जवान भी यहां आएं और केन्द्र को देखें तथा अमर शहीद पिता-पुत्र से प्रेरणा प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भारत सरकार को पत्र लिखकर मांग करेंगे कि सेना के अधिकारी और सैनिकों को भ्रमण पर प्रेरणा केन्द्र भेजा जाए। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति को बचाए रखते हुए उनके चहुंमुखी विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। मंत्री श्री मरकाम ने उपस्थितजनों को अमर शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह से प्रेरणा लेकर देश की एकता, अखण्डता के लिए हमेशा तत्पर रहने का संकल्प दिलाया। उन्होंने बंदीगृह जाकर और बलिदान स्थल पर अमर शहीदों की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
      मंत्री श्री मरकाम का आदिवासी समाज एवं संगठनों द्वारा पगड़ी पहनाकर, हल्दी चावल का टीका लगाकर तथा पीला गमछा भेंटकर सम्मान किया गया। मंत्री श्री मरकाम ने इस दौरान स्पेन में आयोजित यूथ विश्व चैम्पियनशिप तीरंदाजी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक प्राप्त करते हुए देश का नाम रोशन करने पर सुश्री रागिनी मार्को को आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया।
      बलिदान दिवस समारोह में विधायक विनय सक्सेना, पुष्पराजगढ़ के विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को, विधायक नंदिनी मरावी, कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व विधायक नन्हेंलाल धुर्वे ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा विचार व्यक्त किए।
      इस अवसर पर किशोरीलाल भलावी, महेश बट्टी, एसएस तेकाम आदि, समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने विचार व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी। कलेक्टर भरत यादव ने आभार व्यक्त किया। पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा तथा बड़ी संख्या में पूरे प्रदेश से आए आदिवासी समाज के गणमान्य व्यक्ति, जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में मौजूद थे।
क्रमांक/1617/सितंबर-140/खरे॥

वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
जबलपुर 18 सितंबर 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल गुरूवार 19 सितम्बर की सुबह भोपाल से श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/1618/सितंबर-141/जैन॥
शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी रखें नजर - श्री यादव
राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 18 सितंबर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने राजस्व अधिकारियों को विभागीय कामकाज के साथ-साथ शासन की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन पर सतत नजर रखने के निर्देश दिए हैं श्री यादव आज बुधवार को  जिले में पदस्थ राजस्व अधिकारियों की कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे
         कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के तेजी से निराकरण के लिए जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में राजस्व शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने  कहा कि राजस्व अधिकारियों को बकाया राजस्व वसूली में भी तत्परता दिखानी होगी उन्होंने आम आदमी की समस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देने की हिदायत देते हुए कहा कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र का नियमित रूप से भ्रमण करें तथा जनता से संवाद करें
         कलेक्टर ने खरीफ फसल के उपार्जन के लिये किसानों के पंजीयन की प्रारम्भ प्रक्रिया की मॉनिटरिंग भी करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए हैं उन्होंने कहा कि पंजीयन के बाद पंजीकृत किसानों के सत्यापन कार्य के दौरान अधिक सतर्कता बरतनी होगी ताकि बाद में किसी तरह की कठिनाई पैदा हो  
          बैठक में बारिश से दलहनी फसलों को हुए नुकसान का एक बार पुन: आंकलन करने के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को दिए गए कलेक्टर ने कहा कि मकानों को बारिश से हुई क्षति के लिए प्रभावितों को राहत राशि के वितरण का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाए उन्होंने सी एम हेल्पलाईन से प्राप्त आवेदनों तथा आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविरों में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्ता के साथ तय समय सीमा के भीतर निराकृत करने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी  
           श्री यादव ने राजस्व अधिकारियों को पुलिस अधिकारियों के साथ विस्फोटक पदार्थों एवं पटाखा लायसेंस का सयुंक्त रूप से सत्यापन करने के भी निर्देश दिये हैं उन्होंने कहा कि विस्फोटकों के असुरक्षित भंडारण अथवा आपत्तिजनक स्थान पर भंडारण की स्थिति में तुरन्त कार्यवाही की जाए श्री यादव ने दीपावली के दौरान पटाखा की दुकानें निर्धारित स्थान पर ही  यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी बैठक में दिए उन्होंने कहा कि पटाखा बाजार में अग्नि शमन की व्यवस्था सहित सुरक्षा के सभी जरूरी इन्तजाम भी हों अधिकारियों को इस पर खास ध्यान देना होगा  इसमें किसी तरह की ढिलाई नहीं होनी चाहिए
      कलेक्टर ने बैठक में शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी आवारा पशुओं के पकड़ने का अभियान चलाने के निर्देश दिये ।  उन्होंने बारिश के बाद सड़कों की मरम्मत का कार्य प्रारंभ कराने की हिदायत भी राजस्व अधिकारियों को दी । श्री यादव ने बैठक में राजस्व अधिकारियों से थाना स्तर की शांति समितियां का पुनर्गठन करने के निर्देश दिये ।  इसके साथ ही दुर्गोत्सव समितियों की बैठकें आयोजित कर उनसे सुरक्षा की दृष्टि से दुर्गा प्रतिमाओं की ऊँचाई कम रखने की अपील करने कहा। श्री यादव ने भोपाल में हाल ही में हुई दुर्घटना का हवाला देते हुए कहा कि प्रतिमाओं का विसर्जन, विसर्जन कुंड पर ही हो इसके लिए भी राजस्व अधिकारी दुर्गोत्सव समितियों से आग्रह करें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि प्रतिमाओं का विसर्जन प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा ही किया जाये।
      बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी एवं सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1619/सितंबर-142/जैन॥

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कुपोषण से मुक्ति के लिए बेहद संवेदनशील हैं : विधायक श्री सक्सेना
जबलपुर 18 सितंबर 2019
मध्यप्रदेश की सरकार बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति बेहद सजग है और इसके लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार जहां कुपोषण को खत्म करने अभियान चलाया जा रहा है वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों के हित में अनेकों योजनाएं भी संचालित की जा रहीं हैं।
ये उद्गार आज जबलपुर उत्तर क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना ने मॉडल स्कूल के सभागार में आयोजित पोषण सभा को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किए। श्री सक्सेना ने अपने संबोधन में कुपोषण को दूर करने के चलाए जा रहे अभियान में समुदाय की भागीदारी भी सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत स्तर पर वे पवित्र उद्देश्य के लिए चलाए जा रहे इस अभियान में सहयोग करने को सदैव उपलब्ध हैं। इसके साथ ही श्री सक्सेना ने आंगनबाड़ी केन्द्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी अपनी ओर से हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।
उद्बोधन के पूर्व श्री सक्सेना ने मुख्यमंत्री द्वारा कुपोषण मुक्ति के अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाने के जनसमुदाय को दिए संदेश को पढ़कर सुनाया तथा पोषण सभा में उपस्थितजनों को सुपोषण की शपथ दिलाई।
जबलपुर नगर की बाल विकास परियोजनाओं क्रमांक एक क्रमांक दो क्रमांक तीन एवं चार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं बाल भवन के बच्चों द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से किया गया। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों का स्वागत परियोजना अधिकारियों क्रमशः श्री विकेश राय श्री रितेश दुबे श्रीमती रीता हरदहा, श्री प्रशांत पुराबिया आदि ने किया। 
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवाओं एवं स्वस्थ बचपन से संबंधित तकनीकी बिंदुओं पर डॉ सुषमा तायवड़े ने अपने विचार प्रस्तुत किए जबकि कार्यक्रम के महत्व पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एम एल मेहरा ने अपनी बात रखी इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी अपने व्यक्तिगत अनुभव प्रस्तुत किए  
जबलपुर में पदस्थ रहे जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आरसी त्रिपाठी द्वारा रचित सुपोषण आल्हा की प्रस्तुति डॉक्टर शिप्रा सुल्लेरे एवम श्री सोमनाथ सोनी के सहयोग से बाल भवन जबलपुर के बाल कलाकारों कुमारी रंजना निषाद, श्रुति गुप्ता, शेफाली जैन, अमन बेन द्वारा दी गई  
इस अवसर पर आंगनवाड़ी केंद्रों के हितग्राहियों एवं किशोरी बालिकाओं द्वारा बनाई गई पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया  
कार्यक्रम का समापन पर विधायक श्री विनय सक्सेना एवं अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर पोषण रैली को रवाना कर किया गया कार्यक्रम में मनीष सेठ, संजय अब्राहम, मनीष शर्मा, पुनीत मारवाह, माधव सिंह यादव, यूनिसेफ के प्रतिनिधि दीपक पांडे की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम का संचालन संभागीय बाल भवन के संचालक गिरीश बिल्लोरे ने किया
क्रमांक/1624/सितंबर-147/जैन॥

मुख्यमंत्री के प्रस्तावित प्रवास के मद्देनजर
कलेक्टर-एसपी ने किया कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण
जबलपुर, 18 सितंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के जबलपुर के 21 सितंबर के प्रस्तावित प्रवास के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने आज तरंग आडिटोरियम सहित विभिन्न कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये । कार्यक्रम स्थलों के निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जी आर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी, अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग गोपाल गुप्ता एवं शिवेन्द्र सिंह भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1625/सितंबर-148/जैन

कलेक्टर-एसपी ने किया राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह को नमन
जबलपुर, 18 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने आज राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर मालगोदाम चौक पर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की ।
क्रमांक/1626/सितंबर-149/जैन
       
जिले में अब तक 1191.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 18 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 18 सितम्बर की प्रात: तक 1191.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 18 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1492 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1045.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1492 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 943.8 मिलीमीटर, कुंडम में 1125.2 मिलीमीटर, पाटन में 1471.9 मिलीमीटर, शहपुरा में 1319.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 965 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 1023.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1620/सितंबर-143/खरे

नगरीय निकायों के अधिकारियों-कर्मचारियों को भी मिलेगा समयमान-वेतनमान
लगभग 70 हजार अधिकारी-कर्मचारी होंगे लाभान्वित
जबलपुर 18 सितंबर 2019
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने बताया है कि अब नगरीय निकायों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी अन्य शासकीय कर्मचारियों की तरह समयमान-वेतनमान मिलेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इससे निकायों के लगभग 70 हजार अधिकारी-कर्मचारी लाभान्वित होंगे।
वित्त विभाग द्वारा वर्ष 2008, 2014 और 2015 में समयमान और तृतीय समयमान के संबंध में जारी आदेशानुसार नगरीय निकायों के अधिकारियों-कर्मचारियों को समयमान-वेतनमान स्वीकृत करने के लिए नगरीय निकायों को ही अधिकृत किया गया है। नगरीय निकायों द्वारा स्वंय की वित्तीय व्यवस्था के अनुसार ही इसका लाभ देने का निर्णय लिया जायेगा। नगरीय निकाय स्वंय यह व्यय वहन करेंगे।
क्रमांक/1621/सितंबर-144/खरे॥

उपभोक्ता जागरुकता के लिए चलाया जाएगा राज्य स्तरीय अभियान- मंत्री श्री तोमर

शिकायत के लिये जारी किया टोल फ्री नम्बर 1800-233-0046

जबलपुर 18 सितंबर 2019
      खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने भोपाल में कहा है कि उपभोक्ता हितों के संरक्षण के लिये प्रदेश में राज्य जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि होटल या रेस्टोरेंट में लिया जाने वाला सर्विस चार्ज स्वैच्छिक कर दिया गया है। इसे देना या देना अब ग्राहक की मर्जी पर है।
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मूल्य के बदले वस्तु या सेवा प्राप्त करने वाला व्यक्ति उपभोक्ता होता है। बैंक, बीमा, परिवहन, विद्युत, मनोरंजन, रेल, डाक, दूरभाष सहित ऐसी अन्य सभी सेवायें, जिनका मूल्य चुकाते हैं, में उपभोक्ताओं के हित संरक्षण के सभी प्रावधान 'उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम' में शामिल किये गये हैं।
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आम उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि सर्विस चार्ज एक टिप है। सेवा की संतुष्टि के आधार पर यह निर्णय ग्राहक को लेना चाहिए कि इसका कितना भुगतान करना है अथवा भुगतान नहीं करना है। यदि कोई होटल या रेस्टोरेंट ग्राहक को पूर्व निर्धारित सर्विस चार्ज का भुगतान करने के लिये बाध्य करता है अथवा कहता है, तो उपभोक्ता इसकी शिकायत उपभोक्ता मंच में या राज्य उपभोक्ता हेल्प के टोल फ्री नम्बर 1800-233-0046 पर कर सकता है।
क्रमांक/1622/सितंबर-145/खरे॥

मध्यप्रदेश और संयुक्त अरब अमीरात के बीच होगा स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोग्राम

मंत्री श्री पटवारी ने लंदन में विभिन्न देशों के शिक्षाविदो्ं से की चर्चा


जबलपुर 18 सितंबर 2019
      उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने आज लंदन में कैम्ब्रीज विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर मेथमेटिक्स में संयुक्त अरब के शिक्षा मंत्रालय के करीकुलम डेव्लपमेंट की प्रमुख श्रीमती हेले हलुज और श्री लूईस हॉल से स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोग्राम की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की। श्री पटवारी ने विभिन्न देशों के शिक्षाविदो् से डिजिटल लर्निंग एवं टिचिंग, मूल्यांकन में व्यवसायिक दक्षता का क्लास रूम में सुधार के लिये उपयोग तथा शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी के बेहतर उपयोग की संभावनाओं पर बातचीत की।
संयुक्त अरब अमीरात के श्री लुईस हॉल ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के साथ स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोग्राम पर अमल करने से दोनों देश लाभांवित होंगे।
मंत्री श्री पटवारी ने चर्चा के दौरान कहा कि मध्यप्रदेश में गुणात्मक एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने और शिक्षण संस्थाओं में अध्यापन कार्य के सुदृढ़ीकरण के लिये सभी संभावित नवाचार किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम से केवल विद्यार्थियों का देश की समृद्ध संस्कृति से परिचय होगा बल्कि राष्ट्रीय एकता और भाईचारे को सुदृढ़ बनाने में भी सहायता मिलेगी।
इस अवसर पर आयुक्त उच्च शिक्षा श्री राघवेन्द्र सिंह और मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष श्री एम.एस.परिहार मौजूद थे।
क्रमांक/1623/सितंबर-146/खरे॥