News 23-09-2019--A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शालेय स्वच्छता में भागीदारी के लिये शिक्षक-छात्र होंगे सम्मानित
संभागायुक्त श्री बहुगुणा द्वारा समीक्षा
जबलपुर, 23 सितंबर, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने निर्देश दिये हैं कि महात्मा गांधी की जयंती दिवस 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक अभियान अंतर्गत स्वप्रेरणा से स्वच्छता, हाथ धुलाई, साफ पेयजल के लिये और शिक्षक एवं छात्रों की संयुक्त सहभागिता से शौचालय एवं परिसर के स्वच्छता कार्य को अपनाने वाली शालाओं के प्राचार्य, शिक्षकों और छात्रों को सम्मानित किया जाय ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा अधिकारियों की संभाग स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि संभाग के सभी जिलों में इन शालाओं में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सरपंच, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों तथा शिक्षक पालक संघ की उपस्थिति में गरिमामय समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाय । सम्मान स्वरूप उन्हें प्रमाण पत्र के अतिरिक्त जनसहयोग से स्वच्छता किट जिसमें छोटी-बड़ी दो झाडू, बाल्टी, मग, रबर के छोटे और बड़े साइज के दो जोड़ी जूते और दो दस्ताने हो, प्रदान किया जाना उचित होगा ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के तहत संभाग की करीब दो हजार से अधिक शालाओं में स्वप्रेरणा से शिक्षक एवं छात्रों की संयुक्त सहभागिता द्वारा अपनी शाला के शौचालय और परिसर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभाली गई है ।  यह कार्यक्रम स्वैच्छिक होने के बावजूद भी शिक्षकों, छात्रों, स्थानीय समुदाय, मीडिया के सहयोग और सहभागिता से उल्लेखनीय रहा है । स्वच्छता के लिये प्रत्येक जिले में आयोजित की गई कार्यशालाओं के परिणाम उत्साहजनक हैं ।
      महिला एवं बाल विकास की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि जबलपुर शहरी क्षेत्र में जो आंगनबाड़ी केन्द्र किराये के भवन में लग रहे हैं उनके लिये समीप की शासकीय शाला में उपलब्ध अतिरिक्त कक्ष उपलब्ध कराया जायेगा या शाला में एक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जायेगा ।  इसके लिये नगरीय निकाय में उपलब्ध शाला उपकर की राशि का उपयोग किया जाएगा ।  संभागायुक्त ने शहरी क्षेत्र की शालाओं को बेहतर बनाने शाला उपकर की राशि का उपयोग करने के निर्देश दिये ।
      संभागायुक्त ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और सहायिकाओं को सम्मानित किया जाय । आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को नास्ता देने की जिम्मेदारी स्वसहायता समूह को सौंपी जाय । यह समूह भोजन का इंतजाम करने वाले समूह से पृथक हो।
      संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ने बताया कि वर्तमान में पोषण माह चल रहा है । इसमें राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्रदान करने का प्रावधान भी है ।  संभाग से पांच लोगों का चयन पुरस्कार के लिए किया गया है ।
      संभागायुक्त ने मंडला में आयोजित होने वाले वृहद नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के आयोजन की तैयारी की समीक्षा की ।  उन्होंने सर्जरी द्वारा इलाज के लिये आपरेशन थियेटर की तैयारी तथा पहली बार आपरेशन प्रारंभ करने के पहले प्रोटोकाल को पूरा करने के निर्देश दिये ।  ज्ञातव्य है कि इस वृहद स्वास्थ्य शिविर में कई जिलों से स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से आने वाले मरीजों का सर्जरी द्वारा नि:शुल्क इलाज किया जायेगा ।  सर्जरी के लिये जबलपुर सहित देश के विभिन्न चिकित्सालयों के अनुभवी और वरिष्ठ सर्जन स्वास्थ्य शिविर में आकर सर्जरी द्वारा इलाज करेंगे ।
क्रमांक/1661/सितंबर-184/खरे
नर्मदा महोत्सव की तैयारियों पर बैठक 25 को
जबलपुर, 23 सितंबर, 2019
      भेड़ाघाट में शरद पूर्णिमा पर आयोजित दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव की तैयारियों पर चर्चा करने बुधवार 25 सितंबर को दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है ।  बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे ।  नर्मदा महोत्सव की तैयारियों से संबंधित इस बैठक के बाद कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में ही शाम 4 बजे से जेटीपीसी द्वारा आयोजित किये जाने वाले अन्य कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श करने अलग से एक बैठक होगी ।
क्रमांक/1662/सितंबर-185/जैन

सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों का तत्काल करें निराकरण
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
ढ़िलाई बरतने वाले अधिकारियों को अवैतनिक करने की चेतावनी
जबलपुर, 23 सितंबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को समय प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश सभी विभागों के जिला अधिकारियों दिए हैं श्री यादव ने कहा कि सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों पर अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करनी होगी और समय पर इनका जबाब प्रस्तुत करना होगा   उन्होंने सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों के निराकरण में ढिलाई बरतने या बिलम्ब करने पर सम्बन्धित विभाग के जिला अधिकारी को अवैतनिक करने की कार्यवाही की चेतावनी दी है  
            कलेक्टर ने बैठक में मौजूद अपर कलेक्टरों को सी एम मॉनिट, सी एम हेल्पलाईनजनप्रतिनिधियों एवं कमिश्नर कार्यालय से प्राप्त पत्रों पर की गई कार्यवाही तथा उनके निराकरण की नियमित  मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए उन्होंने कहा कि जो अधिकारी - कर्मचारी जनता से जुड़ी समस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देंगे और अच्छा काम करेंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा जबकि लापरवाही और ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों- कर्मचारियों को दंडित किया जाएगा । श्री यादव ने कलेक्टर कार्यालय को प्राप्त होने वाले आवेदनों , शिकायतों एवं पत्रों   को सम्बन्धित विभाग की बजाय दूसरे विभाग को भेजने के मामलों को गम्भीरता से लिया उन्होंने इस तरह की लापरवाही करने वाले एक ही स्थान पर लंबे समय से जमे कर्मचारियों को अन्यत्र पदस्थ करने के निर्देश दिये हैं।
             कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण और राजस्व वसूली की स्थिति की समीक्षा भी की   उन्होंने राजस्व वसूली के साथ-साथ बैंक ऋण वसूली पर भी ध्यान देने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए और बड़े बकायादारों से वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत दी श्री यादव ने कहा कि जिन तहसीलों में अक्टूबर माह तक बार्षिक लक्ष्य का 20 फीसदी राजस्व वसूल नहीं हो पायेगा वहां के तहसीलदार के साथ अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के विरुद्ध भी कार्यवाही प्रस्तावित की जाए कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों खास तौर पर सीमांकन के प्रकरणों का तेजी से  निराकरण करने के निर्देश  राजस्व अधिकारियों को दिये उन्होंने कहा कि सीमांकन का काम इसके लिए बनाई गई टीम से ही कराया जाए निजी एजेंसी द्वारा सीमांकन करने की शिकायत मिलने पर तुरन्त एफ आई आर कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये ।
             समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन की लम्बित शिकायतों की संख्या बढ़ने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग करने और शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ समय सीमा में उनका निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए श्री यादव ने आपकी सरकार आपके
                                                               --2--
द्वार योजना के तहत आयोजित शिविरों में ग्रामीणों से प्राप्त हुए आवेदनों के निराकरण का ब्यौरा भी लिया उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविरों में प्राप्त प्रत्येक आवेदन का सही- सही और गुणवत्ता के साथ निराकरण सुनिश्चित किया जाए
             कलेक्टर ने पड़वार में हाल ही में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित किये गए शिविर में उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण में अनियमितताओं की  मिली शिकायतों का जिक्र किया उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को ऐसी शिकायतों की जांच कर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए श्री यादव ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से भी कहा कि वे भी अपने-अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों की  आकस्मिक जांच करें और खाद्यान्न वितरण में अनियमितता के मामले पाए जाने सेल्समेन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही सम्बन्धित क्षेत्र के खाद्य निरीक्षक के विरुद्ध भी कार्यवाही प्रस्तावित करें
            बैठक में नया सवेरा योजना के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य को तीन दिन के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए बैठक में बताया गया कि  सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के संभावित हितग्राहियों के सत्यापन का करीब 99 फीसदी का काम पूरा हो चुका है श्री यादव ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणी के पात्रताधारी परिवारों के सत्यापन की दिशा में की जा रही कार्यवाही की जानकारी भी ली ।
कलेक्टर ने बैठक में सीलिंग वाले प्रकरणों में कोर्ट से शासन के पक्ष में आदेश प्राप्त होने के बाद तत्काल भूमि का कब्जा प्राप्त करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए श्री यादव ने सीलिंग की भूमि के रिकार्ड की जांच करने की बात भी कही उन्होंने कहा कि यदि रिकार्ड में हेरफेर करने का मामला सामने आता है तो गड़बड़ी करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये  
            कलेक्टर ने बैठक में नगर निगम सहित सभी निर्माण विभागों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में सडकों की मरम्मत का काम तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिए  उन्होंने नगरीय क्षेत्र में दुर्गोत्सव और दशहरा के पहले इस कार्य को पूरा कर लेने पर जोर दिया
              कलेक्टर ने निर्माण विकास कार्यों के लिए भूमि आबंटन के मामलों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश भी बैठक में दिए उन्होंने सरफेसी एक्ट के तहत अपर कलेक्टर कोर्ट में  लम्बित प्रकरणों में शीघ्र आदेश पारित किये जाने की बात कही श्री यादव ने नर्मदा नदी एवं सभी नदियों में चलने वाली नावों में लाईफ जैकेट सहित सुरक्षा के सभी जरूरी इन्तजाम सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए उन्होंने इसके लिये सभी राजस्व अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि नावों की क्षमता का आंकलन करें और उनका  रजिस्ट्रेशन है या नही यह देख लें बैठक में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में संक्रामक रोगों पर प्रभावी रोकथाम हेतु  स्वास्थ्य शिविरों के नियमित आयोजन करने के निर्देश दिए गये कलेक्टर ने एस डी एम को अपने- अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए
                                                                         --3—
                                -3-
अवैध उत्खनन और शराब के अवैध विक्रय को रोकने सख्त कार्यवाही करें-
      कलेक्टर ने बैठक में जिले में अवैध उत्खनन को रोकने के लिए की जा रही कार्यवाही में और सख्ती बरतने की हिदायत खनिज विभाग के अधिकारियों को दी । उन्होंने आबकारी विभाग केग अधिकारियों को भी जिले में शराब के अवैध क्रय-विक्रय एवं भंडारण पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये । 
      कलेक्टर ने खरीफ फसलों के उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की चल रही कार्यवाही का ब्यौरा भी बैठक में लिया । उन्होंने किसानों का पंजीयन का काम समय-सीमा में अर्थात 16 नवंबर तक पूरा कर लेने के निर्देश दिये । श्री यादव ने बैठक में कहा कि पूर्व वर्षों में पंजीयन करा चुके किसानों को दोबारा पंजीयन कराने की जरूरत नहीं है लेकिन उन्हें पंजीयन केन्द्रों पर जाकर कुल रकबा, बोया गया रकबा और उपज के परिदान की तीन संभावित तिथियों की जानकारी पंजीयन केन्द्रों पर जाकर पोर्टल पर दर्ज करानी होगी । उन्होंने बैठक के माध्यम से किसानों से निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर 16 नवंबर तक पंजीयन करा लेने आग्रह भी किया ।
विस्फोटक पदार्थों के लायसेंस का सत्यापन करें-
      कलेक्टर श्री यादव ने समय-सीमा बैठक में सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सभी प्रकार के विस्फोटक लायसेंस का सत्यापन करने कहा ।  उन्होंने फटाखा दुकानों को दिये जाने वाले अस्थाई लायसेंस की जांच करने के निर्देश भी इन अधिकारियों को देते हुए यह सुनिश्चित करने कहा कि फटाखा दुकानें निर्धारित स्थानों पर ही लगाई जायें । श्री यादव ने कहा कि तय स्थानों पर भी फटाखा दुकानें एक दूसरे से सुरक्षित दूरी पर लगे और सुरक्षा के सभी इंतजाम हों इस ओर भी अधिकारियों को ध्यान देना होगा ।
नगर सरकार आपके द्वार के तहत शिविरों की तिथियां तय करें:
      कलेक्टर ने बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना की तर्ज पर जिले के नगरीय क्षेत्रों के निवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिए नगर सरकार आपके द्वार योजना प्रारंभ करने के शासन के निर्देशों का उल्लेख किया । उन्होंने इस योजना के तहत नगरीय क्षेत्रों में शिविरों के आयोजन की तिथियां तय करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने कहा कि शिविरों के आयोजन की तिथियां तय करने के बाद संबंधित क्षेत्र में इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये तथा जनप्रतिनिधियों को इन शिविरों में आमंत्रित किया जाये ।
      कलेक्टर ने बैठक में वर्षा और जल प्लावन से मकानों एवं पशुओं की क्षति के प्रकरणों में अभी तक वितरित की गई राहत राशि का ब्यौरा राजस्व अधिकारियों से लिया । उन्होंने शेष प्रभावित परिवारों को भी राहत राशि का भुगतान शीघ्र करने के निर्देश दिये ।   बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, हर्ष दीक्षित एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे ।                                                क्रमांक/1663/सितंबर-186/जैन

श्री शशांक शेखर ने महाधिवक्ता का कार्यभार ग्रहण किया
जबलपुर, 23 सितंबर, 2019
      राज्य शासन द्वारा महाधिवक्ता नियुक्त किये जाने के बाद श्री शशांक शेखर ने आज सोमवार को पूर्वान्ह महाधिवक्ता कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया है ।  महाधिवक्ता का पदभार संभालने के बाद श्री शेखर को संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, आईजी पुलिस विवेक शर्मा, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक ने गुलदस्ता भेंट कर शुभकामनायें दी ।  इस अवसर पर सभी शासकीय अधिवक्ता एवं महाधिवक्ता कार्यालय स्टाफ ने भी उन्हें बधाई दी ।
क्रमांक/1664/सितंबर-187/जैन

वोटर लिस्ट में नाम की जांच कर लें सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी
जबलपुर, 23 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में पदस्थ राज्य शासन के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को इलेक्टर्स व्हेरीफिकेशन प्रोग्राम के तहत मतदाता सूची में अपने और अपने परिवार जनों के नाम को सत्यापन करने के निर्देश दिये हैं । इस बारे में सभी कार्यालय प्रमुखों को जारी किये एक पत्र में श्री यादव ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक कर्मचारी-अधिकारी को निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका और उनके परिवार के पात्र सदस्यों का नाम मतदाता सूची में शामिल है । कलेक्टर ने पत्र में सभी कार्यालय प्रमुखों को एक-दो दिन के भीतर इस आशय का प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन को देने निर्देश भी दिये हैं कि उनके अधीनस्थ सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम मतदाता सूची में सत्यापित कर लिये गये हैं ।
क्रमांक/1665/सितंबर-188/जैन