News.25.09.2019 _A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाएं - कम्प्यूटर बाबा
जबलपुर 25 सितंबर 2019
माँ नर्मदा, क्षिप्रा एवं मंदाकिनी न्यास के अध्यक्ष महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा ने नर्मदा एवं इसकी सहायक नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने पर बल दिया है आज यहाँ सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अवैध उत्खनन में लिप्त व्यक्ति चाहे जितना प्रभावशाली क्यों हो उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए बैठक में क्लेक्टर श्री भरत यादव , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके , नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त रोहित कौशल , खनिज अधिकारी श्री बघेल मौजूद थे
कम्प्यूटर बाबा ने रेत के अवैध उत्खनन में संलिप्तता पाए जाने पर सरकारी अधिकारियों - कर्मचारियों को भी कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी उन्होंने कहा कि बारिश के बाद अवैध उत्खनन की सम्भावनाएं बढ़ेंगी इसके मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारियों को ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी कम्प्यूटर बाबा ने जिले में अवैध उत्खनन रोकने जिला प्रशासन द्वारा जा रही कार्यवाही की सराहना भी बैठक में की। उन्होंने नर्मदा एवं इसकी सहायक नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को रोकने तथा नदी को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के कार्य में समाज के जागरूक नागरिकों से भी आगे आने का आव्हान करते हुए कहा कि यह अकेले शासन-प्रशासन की नहीं बल्कि सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने नर्मदा नदी किनारे व्यापक पैमाने पर  पौधारोपण की कार्ययोजना बनाने की जरूरत भी बताई  कम्प्यूटर बाबा ने ग्वारीघाट में घाटों की साफ- सफाई  पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश भी दिए तथा नर्मदा परिक्रमावासियों के ठहरने की सहूलियत के लिए ग्वारीघाट में रैनबसेरा बनाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने की बात कही।
बैठक में कम्प्यूटर बाबा ने ग्वारीघाट के घाट के ऊपर बने शौचालय के आउटलेट सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के निर्देश भी दिए ताकि नर्मदा नदी में गंदे पानी को मिलने से रोका जा सके। बैठक में स्वामी अजय कालिकानंद सरस्वती भी मौजूद थे। बैठक के पूर्व कम्प्यूटर बाबा ने सर्किट हाउस परिसर में पौधा भी रोपा।
क्रमांक/1677/सितंबर-200/जैन॥  

गांधी जयंती पर रेडक्रॉस समिति द्वारा सर्वोदय नगर में लगाया जायेगा
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
जिला रेडक्रॉस सोसायटी की प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक में निर्णय
जबलपुर, 25 सितंबर, 2019
      रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को सर्वोदय नगर बस्ती में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जायेगा ।  यह निर्णय आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी की प्रबंध कार्यकारिणी समिति की कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया । बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य परीक्षण के आयोजन के साथ ही आम लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सर्वोदय नगर बस्ती में ही साफ-सफाई का कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा ।
      बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने गांधी जयंती पर आयोजित स्वच्छता के इस कार्यक्रम में आम नागरिकों की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता सुनिश्चित करने पर जोर दिया । बैठक में समाज सेवी डॉ. जीतेन्द्र जामदार, पूर्व मंत्री श्री चन्द्रकुमार भनोत, डॉ. राजेश धीरावाणी, महेश केमतानी, डॉ. सुनील मिश्रा, संदीप जैन, नीरज वर्मा, मदनलाल जैन, जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित एवं प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्य मौजूद थे ।
      बैठक में रेडक्रॉस समिति की वार्षिक आमसभा 23 नवंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया गया ।  इसके साथ ही रेडक्रॉस समिति की गतिविधियों का विस्तार करने, नये सदस्यों को इससे जोड़ने, दान-दाताओं से सहयोग राशि प्राप्त करने का फैसला भी लिया गया । रेडक्रॉस समिति की आय बढ़ाने के लिए जनवरी माह में चेरिटी शो के आयोजन की बात भी कही गई ।
      बैठक में कलेक्टर ने रेडक्रॉस समिति द्वारा आयोजित किये जाने वाले स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों, रक्तदान शिविरों आदि का मासिक कैलेण्डर तैयार करने और उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत बताई ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की इसमें भागीदारी सुनिश्चित की जा सके । श्री यादव ने बैठक में रेडक्रॉस समिति द्वारा गोकलपुर स्थित संप्रेक्षण गृह को दी गई मारूति वेन का वहां उपयोग नहीं होने की वजह से वापस लेकर गढ़ा स्थित मानसिक रूप से अविकसित बाल गृह को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ।  उन्होंने प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्यों की राय पर मेडिकल कॉलेज को इलेक्ट्रिक कार्ट उपलब्ध कराने की सहमति भी दी ताकि मरीजों के हित में इसका संचालन किया जा सके । पूर्व में यह इलेक्ट्रिक कार्ट रेल्वे स्टेशन पर संचालित की जाती थी ।
      बैठक में रेडक्रॉस समिति द्वारा कुष्ठाश्रम के समीप रिक्त पड़ी भूमि पर बालिका गृह के निर्माण के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई ।  इस बारे में निर्णय लिया गया कि इसके निर्माण को शीघ्र स्वीकृति देने के लिए शासन स्तर पर प्रयास किये जायें और इस कार्य में स्थानीय मंत्रियों का भी सहयोग लिया जाये । बैठक में रेडक्रॉस समिति द्वारा संचालित जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र में रिक्त पदों को शीघ्र भरे जाने का निर्णय भी लिया गया ।
क्रमांक/1678/सितंबर-201/जैन
जबलपुर सहकारी दुग्ध संघ की 33वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक सम्पन्न
कार्ययोजना के प्रस्ताव पारित
जबलपुर, 25 सितंबर, 2019
      सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित जबलपुर की 33वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक में योजनाओं-कार्यक्रमों की वार्षिक कार्ययोजना को स्वीकृति दी गई ।  बैठक संभागायुक्त और प्राधिकृत अधिकारी दुग्ध संघ की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।
      बैठक में दुग्ध संघ द्वारा जिलेवार चयनित दुग्ध सहकारी समितियों को लाभांश वितरण की घोषणा करते हुए साधारण सभा में चयनित पांच दुग्ध सहकारी समितियों को लाभांश वितरित किया गया । उत्कृष्ट समितियों को विभिन्न सात मानकों के आधार पर स्मृति चिन्ह दिये गये ।  साथ ही प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थिति के आधार पर प्रमाण पत्र दिये गये ।  बैठक में प्रस्तुत किये गये सभी प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित हुए ।
      बैठक में संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थायें, संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवायें, प्रतिनिधि एम.पी.स्टेट को-आपरेटिव्ह, डेयरी फेडरेशन लिमिटेड भोपाल और दुग्ध संघ कार्य क्षेत्र के 15 जिलों की दुग्ध सहकारी समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए ।
क्रमांक/1679/सितंबर-202/खरे
इंडियन आइल एवं एचडीएफसी बैंक ने जारी किया को-ब्रांडेड फ्यूल क्रेडिट कार्ड
जबलपुर 25 सितम्बर 2019
      इंडियन आइल और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड द्वारा जारी को-ब्रांडेड फ्यूल क्रेडिट कार्ड का जबलपुर के रामपुर तिराहा स्थित इंडियन आइल के साई आटो मित्र पेट्रोल पम्प में संभागायुक्त राजेश बहुगुणा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में शुभारंभ किया गया ।
      को-ब्रांडेड फ्यूल क्रेडिट कार्ड के शुभारंभ का मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में सम्पन्न हुआ ।  इसके साथ ही इसे देश के प्रमुख 150 इंडियन आइल पेट्रोल पम्पों में भी जारी किया गया । यह क्रेडिट कार्ड राशि जमा कर बनवाया जा सकेगा ।  कार्ड का उपयोग करने पर पांच प्रतिशत कैशबैक मिलेगा । अधिकतम 100 फ्यूल प्वाइंट मिलेंगे जिसकी अधिकतम सीमा 150 रूपये होगी ।
      उपभोक्ता, इंडियन आइल के देश भर के 20 हजार पेट्रोल पम्पस में इस क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।  एचडीएफसी बैंक से इस कार्ड को बनवाया जा सकता है । कार्ड रूपे एवं वीसा नेटवर्क पर उपलब्ध होगा ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिये मध्यम वर्गीय वाहन चालकों को रियायत देने इंडियन आइल कारपोरेशन और एचडीएफसी बैंक की यह सराहनीय पहल है । इस अवसर पर इंडियन आइल कारपोरेशन के सीनियर डिविजनल मैनेजर सुमित मुंशी और एचडीएफसी बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/1680/सितंबर-203/खरे

यूथ हॉस्टल में लगेंगे वाटर कूलर, वाटर फिल्टर और ए सी
कलेक्टर ने संचालक समिति की बैठक में दिये प्रस्ताव बनाने के निर्देश
जबलपुर 25 सितम्बर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बुधवार को रानीताल स्थित यूथ हॉस्टल की संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जनभागीदारी योजना के तहत यहां वाटर कूलर, वाटर फिल्टर तथा प्रशिक्षण हॉल एवं कमरों में एसी लगाने की मंजूरी प्रदान की है और इसके लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।
      कलेक्टर ने यूथ हॉस्टल के प्रशिक्षण हॉल में प्रोजेक्टर लगाने और एक अतिरिक्त कक्ष के निर्माण की आवश्यकता भी बताई । उन्होंने यूथ हॉस्टल के प्रचार-प्रसार के लिए रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टैण्डों पर होर्डिंग लगाने के निर्देश भी दिये हैं ताकि इसकी आक्यूपेंसी बढ़ाई जा सके ।  श्री यादव ने यूथ हॉस्टल परिसर में जानवरों के प्रवेश को रोकने काऊ कैचर लगाने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
      संचालन समिति की बैठक में कलेक्टर ने यूथ्‍ हॉस्टल की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली ।  इस मौके पर उन्होंने हॉस्टल का निरीक्षण भी किया तथा नेहरू युवा केन्द्र द्वारा यहां जल संवर्द्धन एवं स्वास्थ्य शिक्षा विषय पर संचालित किये जा रहे प्रशिक्षण में शामिल युवाओं से भेंट की ।  उनके साथ यूथ हॉस्टल के प्रबंधक रमेश परिहार, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री शिवेन्द्र सिंह, जिला खेल अधिकारी संतोष सिंह राजपूत, एनएसएस के जिला संगठक डॉ. आनंद राणा, नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक प्रतीक सिन्हा, सॉई प्रशिक्षक सिकंदर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1681/सितंबर-204/जैन

जिले में अब तक 1232 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 25 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 25 सितम्बर की प्रात: तक 1232 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 25 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1538 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1058.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1538 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 984.8 मिलीमीटर, कुंडम में 1183.5 मिलीमीटर, पाटन में 1485.5 मिलीमीटर, शहपुरा में 1350.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 1046 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 1035.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1682/सितंबर-205/खरे
फुटकर फटाका लायसेंस के नवीनीकरण हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 25 सितंबर 2019
      कलेक्टर कार्यालय की शस्त्र शाखा ने 9 अक्टूबर से 8 नवंबर तक एक माह की अवधि के लिए दीवाली फुटकर फटाका लायसेंसों के नवीनीकरण हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं ।  फुटकर फटाका व्यापारियों को लायसेंस के नवीनीकरण हेतु आवेदन 30 सितंबर की दोपहर 3 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-13 में जमा करने होंगे ।
      कलेक्टर कार्यालय की शस्त्र शाखा के मुताबिक लायसेंसों के नवीनीकरण हेतु फटाका व्यापारियों को आवेदन का निर्धारित प्रारूप लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त करना होगा ।  उन्हें मूल फटाका लायसेंस, चालान की मूलप्रति, पहचान हेतु आधार कार्ड अथवा मतदाता परिचय पत्र या पेनकार्ड, पासपोर्ट साइज कलर फोटो एवं निवास संबंधी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन निर्धारित समयावधि के भीतर कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-13 में जमा करना होगा ।
      नवीनीकृत फुटकर फटाका लायसेंस 10 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक कलेक्टर कार्यालय की शस्त्र शाखा से संबंधित फटाका व्यापारी स्वयं उपस्थित होकर प्राप्त कर सकेंगे । नवीनीकृत लायसेंस किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दिया जायेगा ।  कलेक्टर कार्यालय द्वारा स्पष्ट किया गया है कि वर्ष 2019 में भी नये दीपावली फुटकर फटाका एवं बारहमासी फटाका लायसेंस जारी नहीं किये जायेंगे । फुटकर फटाका लायसेंस का नवीनीकरण पूर्व निर्धारित विक्रय स्थलों के लिए ही किया जायेगा, अन्य विक्रय स्थलों के लिए नवीनीकरण हेतु विचार नहीं किया जायेगा ।  यदि फुटकर फटाका व्यापारी की मृत्यु हो गई है तो उस स्थिति में उसके परिवार का कोई भी सदस्य लायसेंस के नवीनीकरण हेतु आवेदन नहीं कर सकेगा ।
क्रमांक/1683/सितंबर-206/जैन॥