News.27.09.2019 _A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर राज्य स्तरीय आयोजन
एक अक्टूबर को जबलपुर में
आयोजन समिति गठित
जबलपुर 27 सितंबर 2019
       अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर एक अक्टूबर को जिला प्रशासन और सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन मानस भवन प्रेक्षागृह में प्रात: 9 बजे किया जाएगा। इसमें सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति मंत्री और जनप्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे।
      कलेक्टर भरत यादव ने कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए आयोजन समिति गठित की है। इस समिति के अध्यक्ष जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैं। सदस्य सचिव संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय हैं। सदस्य के रूप में नगर पालिक निगम के अपर आयुक्त (वित्त), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला चिकित्सालय विक्टोरिया के सिविल सर्जन, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त, जिला कोषालय अधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र और अधीक्षक निराश्रित वृद्धाश्रम को शामिल किया गया है।
क्रमांक/1702/सितंबर-224/खरे॥

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिये 10 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर 27 सितंबर 2019
सैनिक स्कूल रीवा में छठवीं और नवमीं कक्षा में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 23 सितम्बर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गयी है। आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जाएंगे। परीक्षा के लिये पात्रता और अन्य जानकारी स्कूल की वेबसाईट www.sainikschooladmission.in or www.sainikschoolrewa.ac.in पर उपलब्ध है।
सैनिक स्कूल रीवा में शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिये यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। अधिक जानकारी के लिये हेल्पलाईन नम्बर 8510055577 अथवा 8510044411 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/1703/सितंबर-225/जैन॥

श्री गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर निबंध स्पर्धा
30 सितम्बर तक जमा होंगे निबंध आलेख
जबलपुर 27 सितंबर 2019
      संस्कृति विभाग की पंजाबी साहित्य अकादमी द्वारा श्री गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर निबंध लेखन स्पर्धा आयोजित की जाएगी। प्रदेश के सभी नागरिक स्पर्धा में हिस्सा ले सकते हैं। 'वर्तमान परिप्रेक्ष्य में श्री गुरूनानक देवजी के संदेशों की प्रासंगिकता' विषय पर आयु वर्ग 18 से 35 वर्ष और 35 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से 30 सितम्बर 2019 तक प्रविष्टियाँ मांगी गई हैं। निबंध आलेख की प्रविष्टियाँ रजिस्टर्ड डाक या -मेल panjabisahityaacademy@gmail.com पर भी भेजी जा सकती हैं। स्पर्धा संबंधी विस्तृत जानकारी पंजाबी साहित्य अकादमी, संस्कृति भवन, भोपाल से सम्पर्क स्थापित कर प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1704/सितंबर-226/जैन॥

सेना की भर्ती रैली हेतु
22 अक्टूबर तक ऑनलाईन किए जा सकेंगे आवेदन
जबलपुर 27 सितंबर 2019
      सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक 'रोजगार और निर्माण', भोपाल में प्रकाशि है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिए हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़ ,छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिलेके युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी , गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
क्रमांक/1705/सितंबर-227/जैन॥


अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 27 सितंबर 2019
मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की  अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) पोर्टल यूआरएल <www-scholarships-gov>  पर ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट <www-minorityaffairs-gov-in> पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं।
योजना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवारों के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चों को शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये कोटा निर्धारित है। इसमें माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।
क्रमांक/1706/सितंबर-228/जैन॥

मध्यप्रदेश को पर्यटन विकास की विभिन श्रेणियों में मिले 10 राष्ट्रीय पुरस्कार
उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने पर्यटन सचिव किदवई को सौंपे पुरस्कार
जबलपुर 27 सितंबर 2019
उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2019 में मध्यप्रदेश को पर्यटन की विभिन्न श्रेणियों में दस राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये। समारोह में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल तथा संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव श्री झुरब पोलीकैश उपस्थित थे। पर्यटन सचिव श्री फैज अहमद किदवई ने पुरस्कार प्राप्त किये।
मध्यप्रदेश पर्यटन को ये पुरस्कार बेस्ट एडवेन्चर स्टेट (सर्वश्रेष्ठ साहसिक राज्य), विदेशी भाषा में प्रकाशन में उत्कृष्टता, चाइनीस ब्रोशर, सर्वश्रेष्ठ पर्यटन संवर्धन प्रचार सामग्री, लोनली प्लैनेट पॉकेट गाइड, सर्वश्रेष्ठ स्मारक- बौद्ध स्मारक सांची, बेस्ट वाइल्ड लाइफ गाइड मनोज कुमार पन्ना, सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज सिटी- ओरछा, सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा इंदौर-स्वच्छता पुरस्कार इंदौर, सर्वश्रेष्ठ पर्यटक परिवहन ऑपरेटर, रेडिएन्ट ट्रेवल, सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज होटल क्लासिक देवबाग ग्वालियर, 10 श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किये गये है।
क्रमांक/1707/सितंबर-229/जैन॥

श्रमिकों के बच्चों से छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 27 सितंबर 2019
प्रदेश के बीड़ी, चूना-पत्थर, डोलोमाइट, लौह मैग्नीज और क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों से प्री-मेट्रिक और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता योजना में पात्र छात्र-छात्राएँ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in/helpdesk-nsp@gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर, 2019 है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता, जानकारी, शर्तें आदि प्रदर्शित हैं।
      योजना में कक्षा-एक से चार तक अध्ययनरत पात्र छात्र-छात्राओं को 250, पाँचवीं से आठवीं तक छात्रों को 500, छात्राओं को 940, कक्षा-नवीं में छात्रों को 700 और छात्राओं को 1140, कक्षा दसवीं के छात्रों को 1400 और छात्राओं को 1840, 11वीं और 12वीं के छात्रों को 2 हजार, छात्राओं को 2440, स्नातक, तीन वर्षीय डिप्लोमा एवं स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, अव्यावसायिक स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, बीसीए, बीबीए, डीसीए और पीजीडीसीए छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, बी.ई., बी.टेक., एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएससी कृषि, एमसीए, एमबीए के छात्र-छात्राओं को 15-15 हजार और आईटीआई छात्र-छात्राओं को 10-10 हजार रुपये छात्रवृत्ति का प्रावधान है।
      राज्य में श्रमिकों के बच्चे ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या के निदान के लिये जबलपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-0761-2626021, 2678595, ई-मेल wc.jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com सागर स्थित कल्याण प्रशासक कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-7582-260675 या इंदौर में दूरभाष क्रमांक-0731-2703530, ई-मेल waind@mp.gov.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1708/सितंबर-230/जैन॥

गाँधी जी के मूल-सिद्धान्तों पर केन्द्रित होंगी ग्राम सभाएँ
जबलपुर 27 सितंबर 2019
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएँ आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभाएँ गाँधी जी के ग्राम स्वरोजगार, महिला स्वावलम्बन, ग्राम-स्वराज से ग्राम्य विकास तथा 'सादा जीवन-उच्च विचार' के मूल सिद्धांतों पर आधारित होंगी। ग्राम सभाओं के लिए 24 बिन्दुओं का एजेण्डा तैयार किया गया है।
इस वर्ष 2 अक्टूबर से अगले वर्ष 2 अक्टूबर तक विभिन्न स्तरों पर महात्मा गाँधी के विचारों पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे। ग्राम सभा में गाँधी जी की ग्राम स्वराज की अवधारणा पर परिचर्चा होगी। साथ ही, पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये 'लोगों की सरकार' सिद्धांत को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श होगा। महिला सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों के निर्माण तथा आर्थिक स्वावलंबन के लिये योजना बनाने, स्वच्छ भारत अभियान, कचरे के समुचित निपटान में समुदाय की भागीदारी, मनरेगा में जरूरतमंद परिवारों को नवीन जॉब कार्ड का वितरण और रोजगार उपलब्ध कराने की रणनीति पर चर्चा होगी।
इस मौके पर ग्रामीणों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई जाएगी। प्रत्येक गाँव में जल संरक्षण कार्य प्रारम्भ कराया जाएगा। लेबर बजट के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लक्ष्य, अपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया जाना, गौशाला निर्माण, नदी पुनर्जीवन की प्रगति, चंदेलकालीन और बुंदेलाकालीन तालाबों एवं प्राचीन तालाबों के जीर्णोद्धार, जल शक्ति अभियान, सिक्योर साफ्टवेयर, नरेगा के नवीन निर्देशों, प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों की पूर्णता, मध्यान्ह भोजन का वितरण, गर्भ-धारण, पूर्व प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम एवं नियम से संबंधित संदेशों का वाचन भी किया जाएगा।
ग्राम सभा स्तर पर जैव-विविधता प्रबंधन समितियों का गठन करने का संकल्प, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि संक्रमण की रोकथाम, आयुष्मान भारत 'निरामयम' योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में ग्राम पंचायत में गठित समूहों की गतिविधियों तथा समूह सदस्यों की सफलता और प्रगति तथा 'मुख्यमंत्री मदद योजना' के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए प्रत्येक ग्राम के आदिवासी मुखिया के नाम की प्रविष्टि विभागीय पोर्टल पर की जाएगी।
क्रमांक/1709/सितंबर-231/जैन॥