News.08.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक ने युवाओं से साझा किये अपने अनुभव
जबलपुर 08 सितम्बर 2019
      जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किये जा रहे कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम के तहत आज रविवार को पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने अपने अनुभव प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से साझा किये । 
मॉडल स्कूल में लगातार छठवें रविवार को आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ करते हुए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा । हो सकता है उन्हें शुरूआती दौर में असफलता का मुंह भी देखना पड़े, लेकिन इससे उन्हें अपने लक्ष्य से डिगना नहीं है ।
      श्री सिंह ने अपने प्रेरक उद्बोधन में यूपीएससी की अपनी तैयारियों का जिक्र करते हुए कहा कि शुरूआत में उन्हें भी असफलता के दंश का सामना करना पड़ा था । लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी बल्कि असफलताओं ने उन्हें लक्ष्य पाने के प्रति और संकल्पवान बनाने में ही मदद की ।
      पुलिस अधीक्षक ने युवाओं से कहा कि उन्हें खुद का मूल्यांकन करना होगा तथा अपनी कमजोरी एवं कमियों के साथ-साथ अपने टैलेंट और ताकत को भी पहचानना होगा । उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने आप पर विश्वास करें लेकिन अति आत्मविश्वास से भी उन्हें बचना होगा ।
      श्री सिंह ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चुने गये विषयों का लगातार और गहन अध्ययन करने की सलाह दी ।  उन्होंने कहा कि जितना वे विषय की गहराई में जायेंगे हर बार उन्हें कुछ न कुछ नया सीखने मिलेगा ।  श्री सिंह ने कहा कि किसी भी विषय का अध्ययन करते समय उसके सार तत्व को समझना भी बेहद जरूरी है । पुलिस अधीक्षक ने इस मौके पर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया ।
      सुबह से दोपहर तक चले कैरियर गाइडेंस के आज के कार्यक्रम में एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे ने युवाओं को बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तर लिखने की शैली कैसी होनी चाहिए ।  नायब तहसीलदार गौरव पांडे ने युवाओं को मध्यप्रदेश का सामान्य परिचय विषय की तैयारी के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिये ।  कैरियर गाइडेंस के आज के कार्यक्रम में भी करीब सौ से अधिक युवा शामिल हुए थे ।
क्रमांक/1545/सितबर-68/जैन

पटवारी भर्ती परीक्षा के चयनित अभ्यर्थियों की तृतीय काउंसलिंग आज
जबलपुर 08 सितम्बर 2019
      आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त मप्र ग्वालियर के निर्देशानुसार पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों की तृतीय काउंसलिंग सोमवार 09 सितम्बर को प्रात: 11 बजे से अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय जबलपुर के कक्ष क्रमांक 87 में आयोजित की जाएगी।
      चयनित अभ्यर्थियों से कहा गया है कि उन्हें अपने साथ स्नातक उपाधि की मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त डिग्री, आयु संबंधी प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, नि:शक्तजनों हेतु नि:शक्तजन प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिकों हेतु प्रमाण पत्र की मूल प्रति साथ में लाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि शपथ पत्र नोटरी द्वारा सत्यापित होना चाहिए। निर्धारित प्रारूप शपथ पत्र सीएलआर वेबसाइट landrecord.mp.gov.in पर उपलब्ध है।
क्रमांक/1546/सितबर-69/जैन