News.04.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री का आगमन 6 को
जबलपुर, 04 सितंबर, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का शुक्रवार 6 सितंबर की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  प्रभारी मंत्री इस दिन यहां सुबह 10 बजे होटल विजन महल में मावे द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर 12.15 बजे कठौंदा में वेस्ट टू इनर्जी प्लांट एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण करेंगे । श्री सिंह दोपहर एक बजे दमोहनाका स्थित आईटीएमएस कार्यालय का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे से स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल होने के बाद शाम 6.45 बजे डुमना विमानतल से वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1519/सितंबर-42/जैन

मदन महल पहाड़ी के संरक्षण पर इंटेक की अनुशंसाओं पर चर्चा करने बैठक संपन्न
जबलपुर, 04 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज बुधवार को आयोजित बैठक में मदन महल पहाड़ियों के संरक्षण की दिशा में किये जा रहे कार्यों को लेकर इंटेक की अनुशंसाओं पर चर्चा की गई तथा इन अनुशंसाओं के क्रियान्वयन के लिए कोआर्डिनेशन कमेटी के गठन करने का निर्णय लिया गया ।
      कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई इस बैठक में केंट बोर्ड के सीईओ सुब्रत पाल, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर एवं सीईओ स्मार्ट सिटी संदीप जी आर, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन, इंटेक के कन्वीनर डॉ. आर.के. शर्मा एवं वरिष्ठ सदस्य डॉ. व्ही.के. खन्ना भी मौजूद थे ।
      बैठक में मदन महल पहाड़ी पर पाथ-वे, रोप-वे, म्यूजियम, उद्यानों का विकास एवं तालाबों के सौंदर्यीकरण के कार्यों को इसकी प्राकृतिक, पर्यावरणीय एवं जैव विविधता को कायम रखते हुए ही करने पर जोर दिया गया । इस अवसर पर इंटेक द्वारा देवताल मंदिर समूह एवं घाटों के संरक्षण के दिये गये प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई ।
      देश के पहले जियो पार्क बनाने के प्रस्ताव पर भी बैठक में विसतार से विचार-विमर्श हुआ ।  कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि इंटेक के जियो पार्क बनाने के प्रस्ताव पर भेड़ाघाट एवं लम्हेटाघाट के बीच 25 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है ।  इस भूमि पर जियो पार्क के साथ-साथ संग्रहालय का निर्माण भी किया जायेगा । यह संग्रहालय इस क्षेत्र के इतिहास, संस्कृति, प्राकृतिक संरचनाओं एवं जैव विविधताओं पर केन्द्रित होगा । जबलपुर की जल धरोहर विषय पर दिसंबर माह के मध्य में राष्ट्रीय स्तर का सेमीनार आयोजित करने तथा इंटेक की गतिविधियों में स्कूली बच्चों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्णय भी बैठक में लिया गया ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में गोंडी पेंटिंग पर स्कूली बच्चों की कार्यशाला आयोजित करने का सुझाव दिया ।  उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में गोंडी पेंटिंग के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाये ।  श्री यादव ने कार्यशाला से केंट बोर्ड के स्कूलों को भी जोड़ने की बात कही । पाटबाबा पहाड़ी के उस हिस्से को संरक्षित करने के प्रस्ताव पर भी बैठक में चर्चा की गई जहां डायनासोर के अवशेष फासिल्स के रूप में मौजूद हैं ।  कलेक्टर श्री यादव ने इस विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि जल्दी ही इस क्षेत्र का भ्रमण कर इसे संरक्षित करने की कार्ययोजना तैयार की जायेगी । 
      बैठक में पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे हेनरी स्लीमन द्वारा स्थापित रेफारमेट्री स्कूल को संरक्षित करने के प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया गया जहां ठगों द्वारा विश्व के सबसे बड़े गलीचा का निर्माण किया गया था जो आज भी इंलेण्ड में वकिंघम पैलेस में मौजूद है ।
      बैठक में मदन महल पहाड़ी के संरक्षण के लिए इंटेक द्वारा की गई अनुशंसाओं के क्रियान्वयन हेतु गठित कोआर्डिनेशन कमेटी का सदस्य सचिव स्मार्ट सिटी के सीईओ को बनाने का निर्णय लिया गया ।  कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में केंट बोर्ड के सीईओ, नगर निगम आयुक्त इंटेक के कन्वीनर डॉ. आर.के. शर्मा एवं डॉ. व्ही.के. खन्ना को भी इस समिति में शामिल करने का निर्णय लिया गया है ।
क्रमांक/1520/सितंबर-43/जैन