News.07.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
डॉ. कलाम विज्ञान प्रयोगशाला एवं ब्रम्होस छात्रावास का लोकार्पण
जबलपुर 07 सितंबर 2019
पंडित लज्जाशंकर झा शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय में आज शनिवार को आयोजित एक भव्य एवं गरिमामय समारोह में डॉ अब्दुल कलाम विज्ञान प्रयोगशाला एवं ब्रम्होस छात्रावास भवन का लोकार्पण किया गया ।
ब्रम्होस एयरोस्पेस मिशन के सीएसआर मद से करीब चार करोड़ रुपये से बने विज्ञान प्रयोगशाला एवं छात्रावास भवन के लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया थे। महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, विधायक श्री विनय सक्सेना, आर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड के चेयरमेन श्री सौरभ कुमार, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के महानिदेशक एवं ब्रम्होस एयरोस्पेस मिशन के प्रबन्ध संचालक डॉ सुधीर मिश्रा, कलेक्टर भरत यादव समारोह में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे।
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने विज्ञान प्रयोगशाला और छात्रावास भवन को शहर के लिए बड़ी सौगात बताया। श्री घनघोरिया ने इसके लिए डीआरडीओ के महानिदेशक डॉ. सुधीर मिश्रा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनका उस शाला और शहर के प्रति समर्पण प्रदर्शित करता है जहां उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी। सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर डॉ. मिश्रा की उपलब्धियों से प्रेरणा लेने का आग्रह स्कूल के छात्र-छात्राओं से किया।
      समारोह को डायरेक्टर जनरल आर्डिनेंस फेक्ट्रीज एवं आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के चेयरमेन सौरभ कुमार ने संबोधित करते हुए डॉ. सुधीर मिश्रा की विद्यालय के प्रति समर्पण भाव की तारीफ की। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम से जुड़े अपने संस्करण भी सुनाये। समारोह में डॉ. सुधीर मिश्रा एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
समारोह में पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया। मॉडल स्कूल को अत्याधुनिक विज्ञान प्रयोग शाला एवं सर्व सुविधायुक्त छात्रावास की सौगात देने पर डीआरडीओ के महानिदेशक एवं ब्रम्होस एयरोस्पेस मिशन के प्रबंध संचालक डॉ सुधीर मिश्रा का अभिनन्दन पत्र भेंटकर सम्मान भी इस अवसर पर किया गया। डॉ सुधीर मिश्रा मॉडल स्कूल के ही छात्र रहे हैं।
समारोह में वर्तमान में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के साथ बड़ी संख्या में मॉडल स्कूल के पूर्व छात्र भी शामिल हुए ।
क्रमांक/1541/सितबर-64/जैन॥

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
      केन्द्रीय स्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का रविवार 8 सितंबर को सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा। श्री कुलस्ते सुबह 8 बजे जबलपुर से कार द्वारा मंडला रवाना होंगे। केन्द्रीय मंत्री रविवार को ही रात 9 बजे मंडला से वापस जबलपुर आयेंगे तथा यहां से रात 11.50 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भेपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1542/सितबर-65/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने किया दिव्यांगजनों के लिए फिजियोथेरेपी केन्द्र का शुभारंभ
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज घड़ी चौक विजय नगर स्थित आंचल विकलांग पुनर्वास केन्द्र में दिव्यांग बच्चों के लिए नि:शुल्क फिजियोथेरेपी केन्द्र का शुभारंभ किया ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हए नि:शक्तजनों की सेवा को ईश्वर की पूजा का स्वरूप बताया । उन्होंने लगातार सात वर्षों से नि:शक्तजन कल्याण के क्षेत्र में काम करने के लिए आंचल विकलांग पुनर्वास केन्द्र के संचालनकर्त्ताओं को साधुवाद दिया ।
      श्री घनघोरिया ने कार्यक्रम में दिव्यांगों के शिक्षण-प्रशिक्षण के प्रति समर्पित संस्था के शिक्षकों का सम्मान भी किया ।  कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्था के संचालक आर.के. नेमा ने अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी ।  कार्यक्रम में श्री सम्मति सैनी एवं प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे ।  इस अवसर पर संस्था के दिव्यांग बच्चों द्वारा डांस टीचर शैली घोपे के निर्देशन में नृत्य भी प्रस्तुत किया ।
क्रमांक/1543/सितबर-66/जैन


बच्चों में कुपोषण दूर करने पुरूषों को भी सजग करना जरूरी — कलेक्टर
पोषण माह पर केन्द्रित एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
     बच्चों में कुपोषण को दूर करने महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों को भी जागरूक किया जाना जरूरी है । यह बात कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज महिला एवं बाल विकास द्वारा स्नेह सदन में पोषण माह के तहत आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही । उन्होंने कहा कि आमतौर पर बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करना महिलाओं की ही जिम्मेदारी मानी जाती है ।  जबकि पुरूष इस बारे में या तो अनभिज्ञ बने रहते हैं अथवा इसे प्राथमिकता नहीं देते । 
     श्री यादव ने कहा कि पुरूषों को भी कुपोषण को दूर करने के प्रति सजग और जागरूक बनाना होगा ताकि इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों में बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकें और कुपोषण से मुक्ति का रास्ता आसान हो सके ।
     कलेक्टर ने इस मौके पर कुपोषण से मुक्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किये जा रहे प्रयासों में सभी विभागों के मैदानी अमले में बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर भी बल दिया ।  उन्होंने कहा कि इस कार्य में अच्छा परफार्मेन्स देने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ।  हमारी कोशिश होनी चाहिए कि जबलपुर जिला कुपोषण को दूर करने के मामले में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त करें ।
     कार्यशाला को जिला पंचायत के सीईओ श्री प्रियंक मिश्र ने भी संबोधित किया ।  सीईओ ने महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों से कहा है कि कुपोषण को दूर करने के प्रयासों में उन्हें समुदाय की सहभागिता भी सुनिश्चित करनी होगी ।
     इसके पहले कार्यशाला का प्रारंभ जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा ने किया ।  कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक, सभी बाल विकास परियोजनाओं के परियोजना अधिकारी शामिल थे । कार्यशाला में आये अतिथियों का स्वागत सहायक संचालक मनीष सेठ एवं पुनीत मरवाह ने किया जबकि इसका संचालन गिरीश बिल्लौरे ने किया ।
क्रमांक/1536/सितबर-59/जैन
कलेक्टर ने आर्थिक गणना के कार्य में सहयोग करने नागरिकों से की अपील
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने एक अपील जारी कर जिले के नागरिकों से सातवीं आर्थिक गणना के कार्य में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है। श्री यादव ने नागरिकों से उनके घर आने वाले गणना कर्मियों को परिवार की आर्थिक गतिविधियों के बारे में सही-सही जानकारी देने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपनी अपील में नागरिकों को आश्वस्त भी किया है कि गणना कर्मियों को उनके द्वारा दी गई जानकारी को पूर्णत: गोपनीय रखा जायेगा।
      कलेक्टर ने बताया कि भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार जिले में प्रारंभ की गई सातवीं आर्थिक गणना के कार्य के तहत जिले की भौगोलिक सीमा के भीतर नागरिक सुविधा केन्द्र के प्रगणक एवं पर्यवेक्षक घर-घर जाकर आर्थिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी नागरिकों से निर्धारित प्रारूप में एकत्रित व सत्यापित करेंगे तथा उसे मोबाइल एप पर दर्ज करेंगे।
      श्री यादव ने कहा कि आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में मदद करेगी। एकत्र की गई जानकारी आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए बताई जाने वाली नीतियों के निर्माण में सहायक होगी तथा रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेगी ।
क्रमांक/1537/सितबर-60/जैन
टमाटर का बीज अमानक पाये जाने पर दो विक्रेताओं को नोटिस
विक्रय भंडारण एवं परिवहन पर रोक
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
      टमाटर के बीज परीक्षण में अमानक पाये जाने पर उप संचालक उद्यान ने दो विक्रेताओं जय देवी बीज भंडार बल्देवबाग जबलपुर और पटेल कृषि केन्द्र सिहोरा को नोटिस जारी कर अमानक बीज के विक्रय, भंडारण एवं परिवहन पर रोक लगा दी है। दोनों बीज विक्रेताओं को नोटिस का जवाब सात दिन के भीतर देने के निर्देश भी दिये गये हैं।
      उप संचालक उद्यान एस.बी. सिंह के अनुसार अमानक बीज के इस मामले में बीज निरीक्षक द्वारा दोनों विक्रय प्रतिष्ठानों से टमाटर के बीज के नमूने एकत्रित किये गये थे और परीक्षण के लिए ग्वालियर स्थित प्रयोगशाला भेजा गया था। उप संचालक उद्यान के मुताबिक परीक्षण में पटेल कृषि केन्द्र से लिये गये टमाटर के सत्यरूप एस22 बीज एवं जय देवी बीज भंडार से लिये गये टमाटर के सत्यरूप पूसा रूबी बीज के नमूने को अमानक पाया गया। उन्होंने बताया कि बीज गुण नियंत्रण आदेश 1983 के तहत अमानक पाये गये बीज के लॉट का विक्रय, परिवहन एवं भंडारण को प्रतिबंधित कर दिया गया है। दोनों बीज विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी कर सात दिन के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/1538/सितबर-61/जैन

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
जबलपुर 07 सितंबर 2019
      फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची से संबंधित समस्त कार्यवाहियां समयावधि में संपन्न कराए जाने हेतु जबलपुर की चार विधानसभा क्षेत्रों हेतु निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनमें विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) अधारताल, जबलपुर उत्तर के लिए डिप्टी कलेक्टर सुश्री मेघा पवार, जबलपुर केण्ट के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) रांझी, तथा विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पश्चिम के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) गोरखपुर को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है।
क्रमांक/1539/सितबर-62/जैन॥

जिला सलाहकार समिति की बैठक 11 को
जबलपुर 07 सितंबर 2019
      पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक 11 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/1540/सितबर-63/जैन॥
 


आज रविवार को लगेगी क्लास
पुलिस अधीक्षक भी देंगे युवाओं को मार्गदर्शन
जबलपुर, 07 सितंबर, 2019
कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम कल रविवार 8 सितंबर को सुबह 9.30 बजे से मॉडल स्कूल में आयोजित किया जायेगा ।  रविवार को कार्यक्रम के तहत लगाई जाने वाली कक्षाओं में सुबह 9.30 बजे से 11 बजे तक नायब तहसीलदार गौरव पांडे मध्यप्रदेश का सामान्य परिचय तथा सुबह 11 से 12 बजे तक एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे त्वरित उत्तर लेखन पर युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स देंगे ।  इसी दौरान कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी भी युवाओं को दी जायेगी ।  रविवार को कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के समापन पर दोपहर 12 बजे से पुलिस अधीक्षक अमित सिंह द्वारा इतिहास विषय पर युवाओं को मार्गदर्शन दिया जायेगा ।
क्रमांक/1544/सितबर-67/जैन