News.27.09.2019 _A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का आगमन आज
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति कल रविवार 29 सितंबर की दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आयेंगे ।  विधानसभा अध्यक्ष दोपहर एक बजे जबलपुर से कार द्वारा झोतेश्वर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1712/सितंबर-234/जैन

वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत आज आयेंगे
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल रविवार 29 सितंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/1713/सितंबर-235/जैन

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री घनघोरिया का आगमन
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया आज शनिवार 28 सितंबर की रात अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आ रहे हैं ।
क्रमांक/1714/सितंबर-236/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का कल रविवार 29 सितंबर की रात 8 बजे डिंडौरी से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मरकाम रविवार की रात 11.30 बजे जबलपुर से ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल रवाना होंगे ।
क्रमांक/1715/सितंबर-237/जैन

ओडीएफ स्थायित्व के लिए भी काम करें सरपंच सचिव : श्री यादव
ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला संपन्न
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सरपंच सचिवों एवं स्वच्छाग्राहियों से अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ओडीएफ के स्थायित्व के लिए भी कार्य करने का आग्रह किया है । श्री यादव आज महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के जिला पंचायत द्वारा ओडीएफ स्थायित्व एवं ठोस एवं तरल अपशिष्ट के प्रबंधन पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे । कार्यशाला में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र एवं अपर कलेक्टर सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने कहा कि पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराने के बाद गाँववासी नित्य- क्रिया के लिए शौचालयों का ही उपयोग करें यह जिम्मेदारी भी सरपंच, सचिव एवं स्वच्छा- ग्राहियों को लेनी होगी । उन्होंने शौचालयों में हुई छोटी-मोटी टूट-फूट की मरम्मत कराने के लिए भी ग्रामवासियों को प्रेरित करने पर बल दिया ।
      श्री यादव ने कार्यशाला में ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रत्येक विकासखंड में कुछ ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने के निर्देश भी दिये ताकि अन्य ग्राम पंचायतें उनका अनुशरण कर सकें ।  उन्होंने शालेय स्वच्छता कार्यक्रम “मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी” पर भी अपने विचार व्यक्त किये ।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में जबलपुर जिले की स्थिति एवं चुनौतियां, मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन में विभिन्न विभागों के सहयोग एवं समन्वय पर विस्तार से जानकारी दी । कार्यशाला में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट के छात्रों द्वारा प्रोफेसर आशीष शर्मा के नेतृत्व में ग्राम पंचायत पड़वार में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर किये गये सर्वे की रिपोर्ट का पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया ।  कलेक्टर श्री यादव ने इस सर्वे के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । कार्यशाला में लोक चित्र के स्वच्छता संवाद के अंतर्गत प्रशिक्षित महिलायें, बाल भवन एवं फाइन आर्ट कॉलेज के मास्टर प्रशिक्षक तथा जिले में स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को साबरमती गुजरात में आयोजित स्वच्छता दिवस में शामिल होने वाले सरपंच, सचिव एवं स्वच्छाग्रही शामिल हुए ।
कार्यशाला में बाल भवन के बच्चों द्वारा स्वच्छता संबंधी गीत प्रस्तुत किये गये  श्री यादव द्वारा इन बच्चों को प्रसस्ति पत्र प्रदान किये गये। कार्यशाला में अतिरिक् मुख् कार्यपालन अधिकारी मनोज सिंह, विभिन् विभागों के जिला प्रमुख, जिला पंचायत से अरूण सिंह, राजेन्द्र सिंह, राजकुमार पटेल, राहुल गुप्ता, गोविंद श्रीवास्तव, सरिता चौकसे एवं सभी ब्लाक समन्वयक स्वच् भारत मिशन (ग्रामीण) उपस्थित रहे।
क्रमांक/1716/सितंबर-238/जैन
बजरंग नगर पहाड़ियों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही का कलेक्टर ने किया निरीक्षण
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार की शाम बजरंग नगर पहाड़ियों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही का जायजा लिया । उन्होंने सभी अतिक्रमणों को हटाने तक कार्यवाही जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  इस दौरान कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं नगर निगम के अपर आयुक्त टी.एस. कूमरे भी मौजूद थे ।
      श्री यादव ने इस अवसर पर राजस्व विभाग के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने की मुहिम जारी रहने तक स्थल पर ही केम्प लगाकर पात्र परिवारों को पर्ची प्रदान करने के निर्देश भी दिये ।
      बजरंग नगर पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही का निरीक्षण करने के पूर्व कलेक्टर श्री यादव ने मदन महल पहाड़ी स्थित चौहानी क्षेत्र के विकास और सौंदर्यीकरण के कार्यों का अवलोकन भी किया । इस दौरान उन्होंने मदन महल पहाड़ियों के संरक्षण की दिशा में किये जा रहे सभी कार्य पहाड़ियों की नैसर्गिक सौंदर्य को बरकरार रखते हुए ही किये जाने के हिदायत अधिकारियों को दी ।
धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों की ली बैठक:
      मदन महल पहाड़ी के संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्यों और बजरंग नगर पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने की जा रही कार्यवाही का निरीक्षण करने के पहले कलेक्टर श्री भरत यादव ने कलेक्टर कार्यालय में धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक भी ली । श्री यादव ने धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को उनके द्वारा पूर्व में किये गये वायदे के मुताबिक मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण के दायरे में आने वाली सभी संरचनाओं को शीघ्र हटाने की बात कही ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं नगर निगम के अधिकारी तथा मुस्लिम एवं जैन समाज के प्रतिनिधि भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1717/सितंबर-239/जैन
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में
आईपीएस अमित तोलानी ने दिये युवाओं को सफलता प्राप्त करने के टिप्स
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर शुरू किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की आज शनिवार की शाम मॉडल स्कूल में क्लास लगाई गई ।  इस अवसर पर भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एवं सीएसपी गढ़ा अमित तोलानी ने युवाओं को यूपीएससी, एमपीपीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स दिये ।
      प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने युवाओं को मार्गदर्शन देने कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम कल रविवार 29 सितंबर को सुबह 9 बजे से आयोजित किया जायेगा ।
क्रमांक/1718/सितंबर-240/जैन

त्रिपुर सुंदरी मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      नवरात्रि के मद्देनजर एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे ने तेवर स्थित त्रिपुर सुंदरी मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक लेकर मंदिर परिसर एवं इसके प्रवेश मार्ग पर साफ-सफाई, प्रकाश, वाहनों की पार्किंग एवं सुरक्षा के सभी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं । मंदिर प्रांगण में हुई इस बैठक में तहसीलदार एवं क्षेत्र के पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे ।
      श्री पांडे ने नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में माँ त्रिपुर सुंदरी के दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली ।  इस अवसर पर उन्होंने सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीव्ही कैमरों से मंदिर परिसर की निगरानी की बात कही तथा बारिश की संभावना के मद्देनजर विद्युत साज-सज्जा के खुले तारों का उपयोग न करने की हिदायत दी ।
      बैठक में नवरात्र के दौरान आवागमन को सुचारू बनाये रखने के लिए पूर्व में लग रही दुकानों के अलावा कोई भी नई दुकानें नहीं लगने देने का निर्णय लिया गया ।  बैठक में बताया गया कि यातायात को व्यवस्थित रखने के लिए मंदिर के प्रवेश द्वार से लेकर मंदिर परिसर तक वालिंटियर्स तैनात किये जायेंगे ।  मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक के माध्यम से श्रृद्धालुओं से भी आग्रह है कि मंदिर को दान स्वरूप दी जाने वाली राशि दान पेटी में ही डालें । बैठक में मंदिर परिसर में अलग-अलग स्थानों पर सूचना फलक लगाकर श्रृद्धालुओं से दान की जाने वाली राशि दान पेटी में डालने की अपील करने का निर्णय भी लिया गया ।
बैठक में बताया गया कि इस बार भी नवरात्र पर त्रिपुर सुंदरी मंदिर आने वाले श्रृद्धालुओं से वाहनों की पार्किंग के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा ।
क्रमांक/1719/सितंबर-241/जैन

ट्रिपल आई टी के छात्र-छात्राओं ने किया रक्तदान
जबलपुर, 28 सितंबर, 2019
      जिला रेडक्रॉस के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के मार्गदर्शन में पं. द्वारका प्रसाद मिश्र भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित किये गये रक्तदान शिविर में संस्थान के (ट्रिपल आईटीडीएम) के लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिये रक्तदान कर मिशाल पेश की ।  शिविर में नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज एवं विक्टोरिया हॉस्पिटल की टीम द्वारा रक्त का संग्रह किया गया ।  शिविर का संचालन रेडक्रॉस सोसायटी के स्वास्थ्य प्रभारी रमेश नायडू ने किया ।  शिविर को सफल बनाने में कॉलेज के डायरेक्टर संजीव जैन, प्रो. एम.जे. राय, तनूजा शेवड़े, जे.बी. सिंह, विशाल यादव, सारंग, अर्पित पांडे, स्वप्निल सोनी, अमन पंजवानी एवं डॉ. शिशिर ‍चिनपुरिया, डॉ. अमीता जैन, डॉ. निखिल दुबे, डॉ. अमितोज भल्ला, सचिव रेडक्रॉस आशीष दीक्षित, मयंक दुबे एवं कॉलेज की समस्त जागृति एवं एनएसएस की टीम के सदस्य ने अपना योगदान दिया ।
क्रमांक/1720/सितंबर-242/जैन

आंगनवाड़ी  सेवा की गुणवत्ता बनाने के लिए परियोजना अधिकारी ने निकाले प्रोत्साहन के नए तरीके
जबलपुर 27 सितंबर 2019
शहर में संचालित बाल विकास परियोजना क्रमांक 4 ने बाल विकास सेवाओं की गुणवत्ता बनाने के लिए मासिक रनिंग शील्ड का नवाचार राष्ट्रीय पोषण माह से प्रारंभ किया है   इस हेतु परियोजना अधिकारी रीतेश दुबे ने स्वयं के व्यय से प्रत्येक सेक्टर में उत्कृष्ट कार्य करने वाली तीन कार्यकर्ता और तीन सहायिका को रनिंग शील्ड सम्मान स्वरूप पुरस्कृत करने की योजना बनाई है जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एम एल मेहरा के हाथों से उक्त रनिंग शील्ड आज शनिवार को पहली बार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को उनकी सेवाओं का मूल्यांकन करने के उपरांत प्रदान की गई
कुपोषण मुक्ति के लिए जिला कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार बाल विकास परियोजना अधिकारी ने केंद्र वार मूल्यांकन पत्र तैयार किया है तथा सतत मानीटरिंग से आंगनवाड़ी केंद्रों में दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन सेक्टर परीक्षकों के माध्यम से एवं सैंपल तौर पर स्वयं ऐसा करके श्रेष्ठ 3 कार्यकर्ता एवं तीन सहायिकाओं का चुनाव किया गया है परियोजना अधिकारी ने बताया कि श्रेष्ठ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को उसके कार्य के आधार पर सर्वाधिक बार शील्ड हासिल करने के उपरांत जिला राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया जा सकेगा यह अभिनव पहल है जिसकी सराहना राज्य स्तर पर भी की जा रही है जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मेहरा ने बताया कि - प्रोत्साहन से उपलब्धि के सिद्धांत के आधार पर यह कार्य किया जा रहा है।
क्रमांक/1721/सितंबर-243/जैन॥