News.16.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आवारा पशुओं को पकड़ने के कार्य में सख्ती बरतें
पशु मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायें
जबलपुर, 16 सितंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय व नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने नगर निगम अधिकारियों को आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही में तेजी लाने तथा पालतू जानवरों को सड़क पर खुला छोड़ने वाले पशु मालिकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिये हैं। मंत्रीद्वय आज यहां प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ले रहे थे । सर्किट हाउस में आयोजित इस बैठक में विधायक श्री विनय सक्सेना भी मौजूद थे ।
      वित्त मंत्री एवं सामाजिक न्याय मंत्री ने बैठक में आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे अभियान की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त किया ।  मंत्रीद्वय ने कहा कि शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं खासतौर पर सुअरों के विचरण को नहीं रोका गया तो शहर में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा हो सकता है । उन्होंने आवारा पशुओं को पकड़ने चलाये जा रहे अभियान में ढिलाई बरतने वाले निगम के अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही के निर्देश भी दिये । इसके साथ ही पालतू पशुओं को सड़कों पर छोड़ने वाले पशुपालकों विशेष तौर पर सुअर पालकों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत कार्यवाही करने और एफआईआर दर्ज कराने की हिदायत भी दी ।
      बैठक में मंत्रीद्वय ने सट्टा-जुआ, शराब और मादक पदार्थों के अवैध क्रय-विक्रय से जुड़े लोगों के विरूद्ध कार्यवाही को सघन करने पर जोर दिया गया । वित्त मंत्री श्री भनोत ने सूदखोरों के विरूद्ध अभियान चलाने की जरूरत बताई ।  उन्होंने कहा कि गरीबों की मजबूरी का फायदा उठाकर उधार दी गई रकम पर भारी भरकम ब्याज वसूलने वालों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए ।  उन्होंने सूदखोरों द्वारा प्रताड़ित लोगों से जनसुनवाई में कलेक्टर कार्यालय में शिकायत दर्ज करने की अपील की और अधिकारियों को ऐसी शिकायतों पर तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिये ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने बैठक में श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी के मनमाने रेट से राशि वसूले जाने पर निगम अधिकारियों को सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये । उन्होंने करियापाथर श्मशान घाट को व्यवस्थित करने तथा शहर में स्थित सभी श्मशान घाट और कब्रिस्तानों की भूमि से अतिक्रमणों को सख्ती से हटाया जाये ।

      बैठक में मंत्रीद्वय ने खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही को निरंतर जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि मिलावटियों और दूषित खाद्य पदार्थों का विक्रय कर आज जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए ।  मंत्रीद्वय ने कार्यवाही में बड़े और छोटे व्यापारियों के विरूद्ध भेदभाव न बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।  उन्हेंने कहा कि मिलावट करने वाला कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो कार्यवाही से बचना नहीं चाहिए ।
      बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया एवं वित्त मंत्री श्री भनोत ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के 21 सितंबर को जबलपुर में प्रस्तावित प्रवास के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर अधिकारियों से चर्चा की । बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1598/सितंबर-121/जैन

जिले में अब तक 1168.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 16 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 16 सितम्बर की प्रात: तक 1168.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 16 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1479 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1045.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1479 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 914.8 मिलीमीटर, कुंडम में 1083 मिलीमीटर, पाटन में 1457.4 मिलीमीटर, शहपुरा में 1297.1 मिलीमीटर, सिहोरा में 930.4 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 1020 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1599/सितंबर-122/खरे

समन्वित कृषि कृषकों के लिए उपयोगी
कृषक कार्यशाला में संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 16 सितंबर 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि कृषि को व्यवसाय मानें और समन्वित कृषि प्रणाली को अपनाकर कृषि को आर्थिक रूप से लाभदायक बनाएं।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा बरेला के निकट ग्राम देवरी पटपरा में विज्ञान आश्रम में आयोजित महिला कृषकों की क्षेत्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इसमें मण्डला और जबलपुर जिले के जबलपुर ब्लाक, मण्डला, मवई, बीजाडांडी, निवास, नारायणगंज विकासखण्डों की महिला कृषक सम्मिलित हुईं। कार्यशाला में संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव, उप संचालक कृषि जबलपुर श्री निगम, जनपद पंचायत जबलपुर के अध्यक्ष, सृजन समाज विकास समिति के सदस्यगण, कासा संस्था भोपाल से आए सीनियर प्रोग्राम आडिटर तपनचन्द्र कुम्भकार, परमेश्वरी  सेवा संस्थान के सदस्यगण, कृषि वैज्ञानिक वी.के. राय मौजूद थे।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि समन्वित कृषि प्रणाली से कृषि करने से जहां कृषि से जुड़ा जोखिम कम होता है। वहीं कृषि लागत में कमी आती है। समन्वित कृषि प्रणाली पुरानी परम्परागत कृषि को बेहतर और वैज्ञानिक ढंग से कृषि करने का तारीका है। इसमें कृषक पशुपालन के साथ जैविक खाद स्वयं तैयार कर सकता है। रबी-खरीफ के मौसम में गेहूं, धान के साथ अन्य फसलें और ग्रीष्मकालीन फसलें ले सकता है। कृषक को वर्षभर आय प्राप्त करने का जरिया मिलता है।
      संभागायुक्त ने कहा कि पशुपालन कर वर्मी कम्पोस्ट खाद, जैविक खाद बनाई जा सकती है। दूध से अतिरिक्त आय हो सकती है। जैविक खाद के उपयोग से रासायनिक खाद  पर होने वाला व्यय कम होगा। गर्मी की फसल लेने से 10 से 15 प्रतिशत अतिरिक्त आय ली जा सकती है।
      मेढ़ का रकबा 10 से 12 प्रतिशत रहता है। मेढ़ पर फलदार वृक्ष लगाए जा सकते हैं। कई स्थानों पर मेढ़ पर अरहर की फसल ली जाती है। कई फसल लेने से किसी फसल को प्राकृतिक कारणों से होने वाले नुकसान की भरपाई हो सकती है।
      संभागायुक्त ने विज्ञान आश्रम में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। जो कृषि यंत्रों, उन्नत बीज, जैविक कृषि पर आधारित थी। आश्रम पर उन्नत नस्ल की गायों की गौशाला, उन्नत धान, अनेक प्रजातियों की घास का अवलोकन भी संभागायुक्त द्वारा किया गया।
      कृषि वैज्ञानिक डॉ वी.के. राय ने महिला कृषकों को कृषि से संबंधित उपयोगी जानकारी दी।
क्रमांक/1600/सितंबर-123/खरे॥

नगरीय निकायों में योजनाओं के निरीक्षण, पर्यवेक्षण के लिये अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 16 सितंबर, 2019
प्रदेश के नगरीय निकायों में संचालित केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं के पर्यवेक्षण और निरीक्षण के लिये अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गयी है। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे नगर पालिका निगम भोपाल और इंदौर का पर्यवेक्षण करेंगे। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि को नगरीय निकाय उज्जैन और जबलपुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
अपर आयुक्त श्री आशीष सक्सेना को कटनी, सिंगरौली, अपर आयुक्त श्री स्वतंत्र कुमार सिंह को ग्वालियर, मुरैना, उप सचिव श्री मनीष सिंह को देवास, रतलाम, अपर आयुक्त श्रीमती मीनाक्षी सिंह को उज्जैन, धार, खरगोन, प्रमुख अभियंता श्री प्रभाकांत कटारे को रीवा, छिंदवाड़ा, मुख्य अभियंता श्री एन.जी. मालवीय को सतना, खण्डवा, सतना, जबलपुर, अपर संचालक श्री पी.एन. पाण्डेय को सागर, दमोह और सीधी, उप सचिव श्री राजीव निगम को बुरहानपुर, मंदसौर और इंदौर (नगर निगम के अतिरिक्त) जिले के नगरीय निकाय की पर्यवेक्षण जिम्मेदारी दी गई है।
संयुक्त संचालक श्री आर.के. कार्तिकेय को सागर, भिण्ड एवं मुरैना, संयुक्त संचालक श्री सुरेश बेलिया को गुना, दतिया, अशोक, संयुक्त संचालक (वित्त) श्री राजेश सिंह को देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, संयुक्त संचालक श्री अनिल गौड़ को भोपाल, होशंगाबाद, हरदा तथा मण्डला, संयुक्त संचालक श्री जे.जे. जोशी को कटनी, बालाघाट, अधीक्षण यंत्री श्री सुरेश शेजकर को ग्वालियर, शिवपुरी, अधीक्षण यंत्री श्री राजीव गोस्वामी को बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर, कार्यपालन यंत्री श्री आनन्द सिंह को छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, कार्यपालन यंत्री श्री रवि चतुर्वेदी को रतलाम, नीमच, उप संचालक श्री ओ.पी. झा को पन्ना, श्योपुरकलां, उप संचालक श्री परमेश पलोटे को बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी, उप संचालक श्री नीलेश दुबे को शहडोल, अनूपपुर, उप संचालक श्री सी.यू. राय को राजगढ़ एवं विदिशा और सहायक संचालक श्री फरीद कुरैशी को उमरिया एवं डिण्डोरी जिले के नगरीय निकायों का जिम्मा दिया गया है। सभी अधिकारियों के लिये 4 माह में कम से कम एक बार संबंधित निकाय का निरीक्षण करना जरूरी होगा।
क्रमांक/1601/सितंबर-124/जैन


स्वरोजगार के लिए होंगे विशेष प्रयास
अति वर्षा से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय-सीमा में कराने के निर्देश
जबलपुर, 16 सितंबर, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने और लघु उद्योगों की स्थापना हेतु युवाओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए तहसील और विकासखण्ड स्तर तक फेसिलेटिंग तकनीकी सेंटर प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा उद्योग, पर्यटन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण विभाग के संभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव भी मौजूद थे। बैठक में संयुक्त संचालक उद्योग ने बताया कि स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत प्रकरण तैयार कर बैंकों को भेज दिए गए हैं। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी प्रकरणों में लक्ष्यानुसार नवम्बर माह तक वितरण सुनिश्चित किया जाए। बैंकों को भेजे प्रकरणों की सूची जिलावार और बैंकवार तैयार कर बैंकों के रीजनल अधिकारियों को भेजी जाए तथा उनके सहयोग से समय पर प्रकरणों को स्वीकृत कर ऋण एवं अनुदान राशि का वितरण कराया जाए।
      संभागायुक्त ने कहा कि फेसिलेटिंग तकनीकी सेंटर में सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी को प्रशिक्षित कर इनकी सेवाएं ली जा सकती हैं। संभागायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से अति बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों-पुलों की जानकारी के साथ मरम्मत पर अनुमानित व्यय का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेजने के निर्देश दिए तथा बारिश के तुरंत बाद सड़क मरम्मत कार्य प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए गए।
      संभागायुक्त ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से शालाओं में पेयजल व्यवस्था के लिए नल-जल योजना अंतर्गत किए गए कनेक्शन की जानकारी ली। नल-जल योजना कनेक्शन के लिए शेष रह गई शालाओं को शीघ्र जोड़ने की हिदायत दी गई। निर्देश दिए गए कि पीएचई तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से कार्य करें। इसी तरह डिंडोरी-मण्डला जिलों के फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल इंतजामों की समीक्षा की गई।
      संभागायुक्त ने पीआईयू के कार्यपालन यंत्री से जबलपुर और छिंदवाड़ा के मेडिकल कालेज में चल रहे निर्माण कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। साथ ही अन्य कार्यों की भी जिलेवार जानकारी ली।
      संभागायुक्त ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि ऐसे तालाब जिनमें पर्याप्त समय तक पानी रूकता है मछली पालन जरूर कराया जाए। तालाब निर्माण के बाद निर्माण की सूचना मछली पालन विभाग को जरूर दी जाए ताकि विभाग द्वारा मछली पालन की गतिविधियां शुरू की जा सके। बैठक में पर्यटन विकास के प्रस्तावों पर चर्चा हुई।  
क्रमांक/1602/सितंबर-125/खरे॥

गोरखपुर तहसील में इस माह छह समस्या निवारण शिविर लगेंगे
पहला शिविर आज सामुदायिक भवन गढ़ा में
जबलपुर, 16 सितंबर, 2019
      आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए गोरखपुर तहसील में सितंबर माह में छह जनसमस्या निवारण शिविर लगाये जायेंगे ।  जिला प्रशासन द्वारा अनुभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय के माध्यम से आयोजित किये जा रहे इन शिविरों में मंगलवार 17 सितंबर को सुबह 11 बजे से रामलीला मैदान गढ़ा स्थित सामुदायिक भवन में लगाया जायेगा ।
      अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गोरखपुर आशीष पांडे के मुताबिक शिविर में राजस्व विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित शासन के अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे तथा आम लोगों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण करेंगे । उन्होंने बताया कि सामुदायिक भवन गढ़ा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में गढ़ा, पुरवा, सगड़ा, रमनगरा एवं तिलवारा क्षेत्र के नागरिक शामिल हो सकेंगे तथा अपने आवेदन दे सकेंगे ।
      गोरखपुर तहसील में सितंबर माह में आयोजित किये जा रहे शिविरों की श्रृंखला का दूसरा शिविर शुक्रवार 20 सितंबर को कल्याण भवन रामपुर में रामपुर, पोलीपाथर, ग्वारीघाट, जिलहरी, नयागाँव एवं ललपुर क्षेत्र के नागरिकों के लिए, मंगलवार 24 सितंबर को सामुदायिक भवन कटंगा में गोरखपुर, कटंगा एवं हाथीताल क्षेत्र के नागरिकों के लिए, गुरूवार 26 सितंबर को नगर निगम के जोन कार्यालय रामपुर में हृदयपुर, महेशपुर एवं बदनपुर के नागरिकों के लिए, शुक्रवार 27 सितंबर को पुराना ग्राम पंचायत भवन कुगंवा में लमती, अंधुवा, परसवाड़ा, मोहनिया, विक्रमपुर, तेवर, छीतापार, कुगंवा, पिंडरई, बहदन, चौकीताल एवं दलपतपुर के नागरिकों के लिए तथा सोमवार 30 सितंबर को भेड़ाघाट में भेड़ाघाट, भडपुरा, गोपालपुर एवं लम्हेटाघाट के नागरिकों के लिए जनसमस्या निवारण शिविर लगाया जायेगा ।
क्रमांक/1603/सितंबर-126/जैन