News.04.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 04 सितंबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का गुरूवार 5 सितंबर की सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा। श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 8.30 बजे कार द्वारा मंडला प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/1508/सितम्बर-31/जैन 

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुंडम के तिलसानी में शिविर 13 को
जबलपुर, 04 सितंबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा योजना के तहत कुंडम विकासखंड के ग्राम तिलसानी में 13 सितंबर को शिविर का आयोजन किया जायेगा। ग्रामीणों की समस्याओं का गाँव में ही निराकरण करने के उद्देश्य से आयोजित किये जाने वाले इस शिविर के पहले चरण में आम जनता से सीधे जुड़े विभागों के जिला अधिकारी सुबह 9 बजे से तिलसानी एवं आसपास के गाँवों का भ्रमण करेंगे तथा गाँव के रहवासियों से गाँव की विकास की जरूरतों पर चर्चा करेंगे एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में फीडबैक लेंगे।
      शिविर के दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे से जनसमस्या निवारण शिविर लगाया जायेगा तथा ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निपटारा किया जायेगा। ज्ञात हो कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत पूर्व में यह शिविर 13 सितंबर को ही कुंडम विकासखंड के ग्राम पड़रिया में प्रस्तावित किया गया था। लेकिन इस दिन तिलसानी में हाट बाजार लगने के कारण इसका आयोजन अब तिलसानी में करने का निर्णय लिया गया है।
क्रमांक/1509/सितम्बर-32/जैन
संभागीय बाल श्रम कार्यशाला एवं समीक्षा बैठक आज
जबलपुर, 04 सितंबर, 2019
      संभागीय बाल श्रम कार्यशाला एवं समीक्षा बैठक का आयोजन कल गुरूवार 5 सितंबर को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में किया गया है। सहायक श्रमायुक्त के मुताबिक कार्यशाला सुबह 10.30 बजे से प्रारंभ होगी जबकि समीक्षा बैठक का आयोजन दोपहर 2 बजे से किया जायेगा। कार्यशाला एवं बैठक में संभाग के जिलों में पदस्थ श्रम निरीक्षक एवं श्रम विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।
क्रमांक/1510/सितम्बर-33/जैन
तय समय पर पूरी हो समूह नल-जल योजनाएं - श्री यादव
समूह नल-जल योजनाओं की प्रगति की कलेक्टर ने की समीक्षा
जबलपुर 04 सितंबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बुधवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित एक बैठक में जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में निर्माणाधीन एवं प्रस्तावित समूह नल जल योजनाओं की समीक्षा की
         श्री यादव ने बैठक में नल जल योजनाओं के कार्य को गति देने तथा तय समय सीमा के भीतर उनका निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन में यदि किसी विभाग के सहयोग की आवश्यकता हो अथवा भू-अर्जन और अनुमतियां प्राप्त करने में किसी तरह की कोई कठिनाई रही है तो तत्काल इसकी जानकारी दें ताकि समय रहते उन कठिनाइयों का निराकरण किया जा सके  
        कलेक्टर ने नल जल योजनाओं के कार्य में टाईम लाइन के साथ-साथ क्वालिटी का भी ध्यान रखने की हिदायत दी है उन्होंने कहा कि नल- जल योजनाओं पर चल रहे कार्य की अब हर माह समीक्षा की जाएगी और काम में विलम्ब होने पर सम्बन्धित अधिकारी के साथ  कांट्रेक्टर कम्पनी पर भी कार्यवाही की जाएगी श्री यादव ने कॉन्ट्रेक्टर कम्पनी को पाईप लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत और पुरानी पाईप लाइनों के टूट जाने पर सुधार का काम तुरन्त करने के निर्देश भी दिए उन्होंने कहा कि सड़कों के गड्ढे और  पाईप लाइन में तुरन्त सुधार नहीं करने पर कॉन्ट्रेक्टर कम्पनी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की चेतावनी भी बैठक में दी श्री यादव ने नल जल योजनाओं की पाईप लाइन बिछाये जाने के साथ-साथ घरों में कनेक्शन देने पर भी जोर दिया
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन, कार्यपालन यंत्री पीएचई एम.के. श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी शहरी विकास दिनेश त्रिपाठी  एवं सभी नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे
      बैठक में पायली समूह तथा भेड़ाघाट समूह नल-जल योजना की प्रगति तथा प्रस्तावित परियोजनों में पड़वार पड़रिया ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना, छीताखुदरी ग्रामीण समूह, जल प्रदाय योजना, शहपुरा-मेहदवानी ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना एवं शहपुरा ग्रामीण जल प्रदाय योजना के बारे में चर्चा की गई।
क्रमांक/1511/सितम्बर-34/जैन
पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी. अधिनियम अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक आज
जबलपुर 04 सितम्बर 2019
पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी. अधिनियम अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक 5 सितंबर को दोपहर 12 बजे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/1512/सितम्बर-35/खरे
15 उर्वरक विक्रेताओं के लायसेंस निलंबित
जबलपुर 04 सितम्बर 2019
      उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 की धाराओं के उल्लंघन का दोषी पाये जाने पर 15 फुटकर उर्वरक विक्रेताओं के उर्वरक लायसेंस निलंबित किये गये हैं । यह कार्रवाई जांच दल द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव के निर्देशानुसार की गयी है ।
      उल्लेखनीय है कि सायबर क्राइम ब्रांच जबलपुर द्वारा अवगत कराया गया था कि फुटकर उर्वरक विक्रेताओं द्वारा पीओएस मशीन से उर्वरक विक्रय में गड़बड़ी की जा रही है । इस संबंध में कलेक्टर द्वारा उर्वरकों के विक्रय की जांच के लिये निरीक्षण दल का गठन किया गया था ।  निरीक्षण दल में जिला प्रशासन, साइबर सेल और कृषि विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से शामिल रहे ।  निरीक्षण दल ने तीन दिनों तक उर्वरक विक्रेताओं के यहां आकस्मिक निरीक्षण किया । ज्ञात हुआ कि उर्वरक विक्रेताओं द्वारा उर्वरक विक्रय संबंधी कोई भी अभिलेख संधारित नहीं किए गये थे ।  कृषकों को उचित दाम पर उर्वरक मिल पाये इस उद्देश्य से शासन ने उर्वरक के फुटकर विक्रय के लिये पीओएस मशीन से विक्रय की योजना क्रियान्वित की ।
      ‍निरीक्षण दल ने पाया कि उर्वरक विक्रेताओं द्वारा पीओएस मशीन का दुरूपयोग करते हुए मनमाने ढंग से आधार नंबर और अंगूठे के निशान लगाये गये और विक्रय दर्शाया गया । साथ ही उर्वरक विक्रेताओं द्वारा उर्वरक विक्रय संबंधी कोई भी अभिलेख संधारित नहीं किये गये ।  इस तरह से विक्रेताओं ने उर्वरकों का कृत्रिम अभाव पैदा कर अप्रत्यक्ष रूप से शासन की अनुदान राशि का लाभ उर्वरक कम्पनियों को पहुंचाया ।
      उप संचालक कृषि जबलपुर द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार निलंबित किये गये लाइसेंसों की सूची इस प्रकार है ।  जबलपुर के मेसर्स डीपीएमके फर्टिलाइजर्स प्रा.लि. जी-11 गोपाल आर्केड गोपालबाग दमोहनाका के पास (फुटकर), मेसर्स डीपीएमके फर्टिलाइजर्स प्रा.लि. जी-11 गोपाल आर्केड गोपालबाग दमोहनाका के पास (थोक), मेसर्स सात्विक फर्टिलाइजर्स एवं केमिकल्स के-25 कृषि उपज मंडी, मेसर्स मधु फर्टिलाइजर्स लिमि. 12 गोपाल बिहार शॉपिंग काम्प्लेक्स चेरीताल, मेसर्स श्रीराधा फर्टिलाइजर्स लिमि. एम-65 दीनदयाल चौक, मेसर्स विन्ध्या ट्रेडर्स के-19 कृषि उपज मंडी, मेसर्स राजराजेश्वर इंटर प्राइजेज दमोह रोड करमेता, मेसर्स अग्रवाल ट्रेडिंग कंपनी पत्रकार भवन के पास बल्देवबाग, मेसर्स श्री बजरंग फर्टिलाइजर्स बाजार वार्ड पाटन, मेसर्स मित्र मिलन ट्रेडर्स बेलखेड़ा शहपुरा, मेसर्स अभिषेक ब्रदर्स बीडीआई स्कूल के सामने सिहोरा, मेसर्स मेघा कृषि केन्द्र मेन रोड बुढ़ागर सिहोरा, मेसर्स छवि कृषि केन्द्र गोसलपुर एनएच-7 मेन रोड गोसलपुर, मेसर्स शैलेन्द्र नागरे टीएफआरआई गेट के पास नीमखेड़ा, मेसर्स न्यू गणपति ट्रेडर्स बेलखाडू पनागर ।  
      उप संचालक किसान कल्याण के मुताबिक कलेक्टर के निर्देश पर समितियों एवं किसानों को वितरित किये गये उर्वरक की मात्रा की सही-सही जानकारी नहीं देने पर भी जिला विपणन अधिकारी को नोटिस जारी किया गया है ।
क्रमांक/1513/सितम्बर-36/खरे

राजस्व विभाग के कर्मचारियों का ई-ऑफिस प्रणाली पर प्रशिक्षण 9 को
जबलपुर 04 सितंबर 2019
      जिले में पदस्थ राजस्व विभाग के अमले को ई-ऑफिस प्रणाली का प्रशिक्षण 9 सितम्बर से दिया जाएगा। कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को इस प्रशिक्षण के लिए अपने अधीनस्थ चार-चार लिपिकीय कर्मचारियों के नाम प्रस्तावित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों से कहा है कि लिपिकों के नाम गुरूवार 5 सितम्बर तक एमआई कक्ष में अनिवार्यत: भेज दिए जाएं।
      ज्ञात हो कि ई-ऑफिस प्रणाली के तहत विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को अलग-अलग चरणों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का पहला चरण 26 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित किया गया था। जबकि दो सितम्बर से सात सितम्बर तक के दूसरे चरण में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कार्यालयों जिला पंचायत के पदस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीसरे चरण में 9 सितम्बर से राजस्व विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
क्रमांक/1514/सितम्बर-37/जैन॥

जिले में अब तक 958 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 04 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से चार सितम्बर की प्रात: तक 958 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से चार सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1235.2 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 995.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1235.2 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 715.8 मिलीमीटर, कुंडम में 900.2 मिलीमीटर, पाटन में 1210.8 मिलीमीटर, शहपुरा में 1077.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 809.4 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 757.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1515/सितम्बर-38/खरे

पाँच सितम्बर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं का भौतिक सत्यापन

घर-घर होगा 29 अक्टूबर तक सत्यापन 

जबलपुर 04 सितम्बर 2019
सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज परिवार का भौतिक सत्यापन 5 सितम्बर से 29 अक्टूबर 2019 तक किया जाएगा। अपात्रों के नाम काटे जाएंगे। राज्य शासन द्वारा सभी कलेक्टर्स को इस बारे में निर्देश जारी किये गये हैं।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 25 श्रेणी के परिवारों को समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के पोर्टल पर सत्यापन के बाद राशन दिया जाता है। प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज परिवार के 5 करोड़ 46 लाख हितग्राहियों को एक रूपये प्रति किलो ग्राम की दर से गेहूँ और चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। सूची में अपात्रों के नाम शामिल होने की शिकायतों पर सत्यापन के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।
अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में कलेक्टर द्वारा कृषि, महिला-बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, उद्यानिकी, श्रम, मंडी, नगरीय प्रशासन और आदिम-जाति कल्याण विभाग के मैदानी अमले की टीम गठित की जाएगी। टीम दो सदस्यीय होगी। एक टीम 200 परिवारों का घर-घर जाकर सत्यापन करेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका का एक कर्मचारी टीम का सदस्य होगा।
सत्यापन कार्य की जिला और प्रदेश स्तर से सतत् मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिये राज्य स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका टेलीफोन नम्बर 0755-2551413 है। पात्र और अपात्र हितग्राही रेखांकित होने पर सूची विभाग की वेबसाइट www.food.mp.gov.in तथा nfsa.samagra.gov.in  पर उपलब्ध रहेगी।
अपात्र परिवारों की सूची जनपद पंचायत/नगरीय निकाय की बैठक में सदस्यों को देखने के लिए प्रस्तुत की जाएगी। अपात्र व्यक्ति विलोपन की कार्रवाई के विरूद्ध कलेक्टर को अपना दावा/आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है, जिसकी सुनवाई समय-सीमा में की जाएगी। अंतिम निर्णय के अद्यतन होने पर NFSA की पोर्टल पर पात्रता प्रदर्शित होने पर पात्रता पर्ची जारी की जाएगी।
क्रमांक/1516/सितम्बर-39/खरे
उपभोक्ता जागरूकता संगठनों से ऑनलाईन प्रस्ताव आमंत्रित
जबलपुर 04 सितम्बर 2019
उपभोक्ता हितों के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में कार्यरत स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों से ऑनलाईन प्रस्ताव आमंत्रित किए गये हैं। प्रस्ताव 25 सितम्बर 2019 तक वेबसाइट jagograhakjago.gov.in/cwf पर भेजे जा सकते हैं। संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने बताया कि भारत सरकार द्वारा उपभोक्ता हित संरक्षण की गतिविधियों में संलग्न संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। क्रमांक/1517/सितम्बर-40/खरे                                                   
उद्यम समागम होगा-जिला स्तरीय समिति गठित
जबलपुर 04 सितम्बर 2019
प्रदेश के प्रत्येक जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा इस माह उद्यम समागम होगा। राज्य शासन ने समागम के लिये जिला स्तरीय समितियों का गठन किया है। कलेक्टर इस समिति के अध्यक्ष होंगे। निदेशक एम.एस.एन..-विकास संस्थान, इंदौर को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक समन्वयक सदस्य होंगे।
समिति में नगरीय विकास और आवास, कृषक कल्याण एवं कृषि विकास़, योजना, आर्थिक और सांख्यिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य-विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग और उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग के जिला प्रभारी को शासकीय सदस्य बनाया गया है। जिला अग्रणी बैंक समिति का प्रतिनिधि समिति का सदस्य होगा।
जिला उद्यम समागम को सफल बनाने के लिये समागम में जिले के फोकस सेक्टर पर सेक्टोरल सेशन होगा। सफल उद्यमियों की सफलता की कहानियों का प्रकाशन एवं प्रदर्शन होगा। भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित स्व-रोजगार योजनाओं का प्रचार-प्रसार, जिले की एम.एस.एम.. इकाइयों के उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी, जिले में एम.एस.एम.. इकाइयों से संबंधित सभी संस्थाओं की भागीदारी होगी। उद्यम समागम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है।
क्रमांक/1517/सितम्बर-40/खरे


विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने पत्रकार विष्णु ठाकुर के निधन पर शोक व्यक्त किया
नरसिंहपुर 04 सितंबर 2019
विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने वरिष्ठ पत्रकार श्री विष्णु ठाकुर के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि श्री ठाकुर सजग पत्रकार थे। उन्होंने जन आवाज को अपनी कलम का माध्यम बनाया। श्री ठाकुर पत्रकारिता के स्तंभ थे। उनके निधन से पत्रकारिता जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। प्रदेश ने जन सरोकार से जुड़े पत्रकार को खो दिया है। विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने तथा परिजनों को दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है ।
क्रमांक/1518/सितम्बर-41/खरे॥