News.05.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री का आगमन आज
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का शुक्रवार 6 सितंबर की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  प्रभारी मंत्री इस दिन यहां सुबह 10 बजे होटल विजन महल में मावे द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर 12.15 बजे कठौंदा में वेस्ट टू इनर्जी प्लांट एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण करेंगे । श्री सिंह दोपहर एक बजे दमोहनाका स्थित आईटीएमएस कार्यालय का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे से स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल होंगे । प्रभारी मंत्री शुक्रवार को ही शाम 6.45 बजे डुमना विमानतल से वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1521/सितंबर-44/जैन

नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धन सिंह आज आयेंगे
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह शुक्रवार 6 सितंबर की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आयेंगे ।  श्री सिंह यहां शुक्रवार की सुबह 10 बजे होटल विजन महल में मावे द्वारा आयोजित महिला उद्यमियों के कार्यक्रम में शामिल होंगे । नगरीय विकास एवं आवास मंत्री दोपहर 2.30 बजे स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक एवं अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद रात 9.05 बजे नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1522/सितंबर-45/जैन  

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक आज
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 6 सितंबर की प्रात: 11 बजे डुमना नेचर पार्क डुमना रोड में आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/1523/सितंबर-46/खरे

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक आज
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 6 सितंबर को अपरान्ह दो बजे से डुमना रोड स्थित डुमना नेचर पार्क में आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/1524/सितंबर-47/खरे

चरगवां की जनसुनवाई में आये 58 आवेदन
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      जिले के आदिवासी बहुल क्षेत्र चरगवां में आज गुरूवार को साप्ताहिक जनसुनवाई का आयोजन किया गया ।  जनसुनवाई की खास बात यह थी कि इसमें एसडीएम शहपुरा जे.पी. यादव सहित सभी विभागों के खंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे ।  जनसुनवाई में ग्रामीणों से कुल 58 आवेदन प्राप्त हुए इनमें ऋण पुस्तिका प्रदान करने के मिले तीन आवेदनों में तत्काल कार्यवाही की गई और मौके पर ही संबंधित किसान को ऋण पुस्तिका तैयार कर वितरित की गई ।
      चरगवां में जनसुनवाई आसपास के क्षेत्र के नागरिकों की सुविधा के मद्देनजर क्षेत्रीय विधायक संजय यादव की पहल पर प्रारंभ की गई है । हर गुरूवार को आयोजित की जा रही जनसुनवाई के फलस्वरूप अब क्षेत्रीय नागरिकों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए विकासखंड मुख्यालय या जिला मुख्यालय के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल गया है ।
      एसडीएम जे.पी. यादव के मुताबिक चरगवां में आज गुरूवार को जनसुनवाई में आये आवेदनों में कुछ आवेदनों को छोड़कर अधिकांश गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ने से संबंधित थे । जनसुनवाई में एक आवेदन वन अधिकार पत्र में नाम सुधारने, एक आवेदन काबिज भूमि का पट्टा प्रदान करने, एक आवेदन सरकारी भूमि पर कब्जा दिलाने, क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु एक तथा भूमि पर कब्जा वापस दिलाने के संबंध में एक आवेदन प्राप्त हुआ था ।  ऋण पुस्तिका प्रदान करने के तीन तथा ग्राम हीरापुर में पुलिया का निर्माण कराने से संबंधित एक आवेदन भी जनसुनवाई में प्राप्त हुआ ।
क्रमांक/1525/सितंबर-48/जैन

इस माह के अंत तक बुला लें वार्षिक आमसभा
सहकारी संस्थाओं को निर्देश
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      जबलपुर जिले में स्थित सभी सहकारी संस्थाओं को मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम 1960 के प्रावधानों के अनुसार सितंबर माह के अंत तक वार्षिक आमसभा का आयोजन अनिवार्यत: करने के निर्देश उपायुक्त सहकारिता ने दिये हैं ।  जारी निर्देश में सहकारिता संस्थाओं को मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम की धारा 49(1) के उस प्रावधान का उल्लेख किया गया है जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक सहकारी संस्था वित्त वर्ष की समाप्ति के छ: माह के भीतर साधारण निकाय (आमसभा) का वार्षिक सम्मेलन बुलायेंगी ।  यदि नियत कालावधि में आमसभा आयोजित नहीं की जाती है तो उत्तरदायी पदाधिकारी तीन वर्ष के लिए अपात्र घोषित होंगे अथवा उत्तरदायी अधिकारी है तो पांच हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित करने का प्रावधान अधिनियम की धारा 49(5) में है ।
      उपायुक्त सहकारिता ने जिले की सभी सहकारी संस्थाओं को सहकारी सोसायटी अधिनियम का पालन करने तथा 30 सितंबर तक वार्षिक आमसभा बुलाकर आमसभा की प्रति कार्यालय उपायुक्त सहकारिता जबलपुर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं ।
क्रमांक/1526/सितंबर-49/जैन

नेशनल लोक अदालत 14 को
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार 14 सितंबर को प्रदेश भर में लोक अदालतें आयोजित की जायेंगी । मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्य संरक्षक एवं उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति न्यायमूर्ति श्री आर.एस. झा के मार्गदर्शन में आयोजित की जाने वाली इन लोक अदालतों में न्यायालयों में लंबित प्रकरण निराकरण हेतु रखे जायेंगे तथा प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण भी लोक अदालतों में किया जायेगा ।
      राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव गिरिबाला सिंह के मुताबिक नेशनल लोक अदालतों में निराकरण हेतु रखे जाने वाले लंबित प्रकरणों में आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर बिल संबंधी शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित हैं, जिला  अथवा उच्च न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरण एवं दीवानी मामले शामिल हैं।
इसी तरह प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले, विद्युत एवं जल कर बिल संबंधी शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण एवं दीवानी मामलों का निराकरण नेशनल लोक अदालत में किया जायेगा ।  
सचिव राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने ऐसे पक्षकारों से जिनका प्रकरण न्यायालय में लंबित हो या प्रिलिटिगेशन स्तर पर हो, विवादों के समाधान हेतु प्रकरण लोक अदालत में रखे जाने हेतु संबंधित न्यायालय, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति या जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अथवा तहसील विधिक सेवा समिति को अपनी सहमति प्रदान करने का आग्रह किया है ।
सदस्य सचिव ने बताया कि विद्युत विभाग, नगर पालिक निगम, बैंक आदि विभागों द्वारा लोक अदालत में बकाया बिलों के भुगतान पर विशेष छूट प्रदान की जा रही है । जिसका लाभ 14 सितंबर की नेशनल लोक अदालत द्वारा समझौता प्रकरणों में प्राप्त की जा सकती है।  उन्होंने जन सामान्य से अनुरोध किया है कि लोक अदालत में विभागों द्वारा दी जा रही छूट का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर अपने प्रकरण का सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में निपटारा करायें।
क्रमांक/1527/सितंबर-50/जैन