News.18.09.2019 _B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
तय समय-सीमा में हो किसानों का पंजीयन
जबलपुर, 18 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने खरीफ के उपार्जन के लिए सोमवार से प्रारंभ पंजीयन कार्य की समीक्षा करते हुए समय-सीमा के भीतर सभी किसानों के पंजीयन सुनिश्चित करने निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव आज शाम कलेक्टर कार्यालय में उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहा कि पंजीयन केन्द्रों पर किसानों को किसी तरह की असुविधा न हो इस बात का उन्हें खास ध्यान रखना होगा ।  उन्होंने बैठक के माध्यम से किसानों से भी अपील की कि 16 अक्टूबर तक अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करा लें ।
      कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की तैयारियाँ अभी से प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी।
      बैठक में बताया गया कि जिले में खरीफ फसल के उपार्जन हेतु किसानों के पंजीयन के लिए निर्धारित 63 केन्द्रों में 54 केन्द्रों में पंजीयन प्रारंभ हो गया है ।  शेष 9 केन्द्रों में भी पंजीयन का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जायेगा । इस अवसर पर बताया गया कि खरीफ फसल के उपार्जन हेतु किसानों के पंजीयन की 16 सितंबर से प्रारंभ हुई प्रक्रिया के दौरान नये किसानों को ही अपना पंजीयन कराना होगा । जिले के ऐसे किसान जो पूर्व वर्ष में अपना पंजीयन करा चुके हैं उन्हें दोबारा पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है ।  केवल उस स्थिति में जबकि उन्हें पूर्व में हुए पंजीयन में संशोधन कराना हो तो वे आवश्यक दस्तावेज के साथ पंजीयन केन्द्र जाकर अपने डेटा को अपडेट करा सकते हैं ।
क्रमांक/1627/सितंबर-150/जैन