News.15.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये किसानों का पंजीयन आज से
63 केन्द्रों पर होगा पंजीयन
किसानों से समय-सीमा में पंजीयन कराने का आग्रह 
जबलपुर, 15 सितंबर, 2019
जिले में खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए सोमवार 16 सितम्बर से पंजीयन शुरू किया जायेगा। पंजीयन की प्रक्रिया कार्यालयीन दिवसों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक जारी रहेगी।  किसानों के पंजीयन के लिए जिले में 63 केन्द्र निर्धारित किये गये हैं ।  सभी 63 पंजीयन केन्द्र वही हैं जहां पिछले वर्ष धान का उपार्जन किया गया था ।
किसानों से अनुरोध किया गया है कि पंजीयन के दौरान अपने बैंक खाता नंबर की जांच जरूर कर लें ।  इसके साथ ही जनधन योजना के तहत खोले गये बैंक खाता, ऋण खाता और अवयस्क का बैंक खाता नंबर रजिस्ट्रेशन में दर्ज नहीं कराने की अपील भी किसानों से की गई है, ताकि भुगतान के समय किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े । जिले के सभी किसानों से समय-सीमा के भीतर पंजीयन कराने का आग्रह किया गया है । पंजीयन एम.पी.किसान एप, -उपार्जन मोबाईल एप और -उपार्जन केन्द्रों पर कराया जा सकेगा।
खरीफ की फसलों में धान, ज्वार तथा बाजरा के लिए पंजीयन किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इस बार समर्थन मूल्य पर धान कॉमन 1,815 रूपये, धान, -ग्रेड 1,835 रूपये, ज्वार 2,550 रूपये तथा बाजरा 2,000 रूपये क्विंटल के भाव से खरीदा जायेगा। पंजीयन के बाद किसान की पूरी जानकारी मोबाईल स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। पंजीयन की सूचना किसान को एस.एम.एस. और उपार्जन पोर्टल से प्रिन्ट आउट से प्राप्त हो सकेगी। नए किसान भी मोबाईल एप के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे।
भू-स्वामियों को पंजीयन के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। सिकमी एवं वन पट्टाधारी किसान को सिकमी अनुबंध-पत्र तथा पट्टे की प्रति देना होगी। किसानों को बैंक खाता नम्बर और मोबाईल नम्बर में .टी.पी. आधारित संशोधन की सुविधा प्रदान की गई है।
क्रमांक/1592/सितंबर-115/जैन

श्रमिकों के बच्चों से छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 15 सितंबर 2019
प्रदेश के बीड़ी, चूना-पत्थर, डोलोमाइट, लौह मैग्नीज और क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों से प्री-मेट्रिक और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता योजना में पात्र छात्र-छात्राएँ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in/helpdesk-nsp@gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर, 2019 है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता, जानकारी, शर्तें आदि प्रदर्शित हैं।
      योजना में कक्षा-एक से चार तक अध्ययनरत पात्र छात्र-छात्राओं को 250, पाँचवीं से आठवीं तक छात्रों को 500, छात्राओं को 940, कक्षा-नवीं में छात्रों को 700 और छात्राओं को 1140, कक्षा दसवीं के छात्रों को 1400 और छात्राओं को 1840, 11वीं और 12वीं के छात्रों को 2 हजार, छात्राओं को 2440, स्नातक, तीन वर्षीय डिप्लोमा एवं स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, अव्यावसायिक स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, बीसीए, बीबीए, डीसीए और पीजीडीसीए छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, बी.ई., बी.टेक., एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएससी कृषि, एमसीए, एमबीए के छात्र-छात्राओं को 15-15 हजार और आईटीआई छात्र-छात्राओं को 10-10 हजार रुपये छात्रवृत्ति का प्रावधान है।
      राज्य में श्रमिकों के बच्चे ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या के निदान के लिये जबलपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-0761-2626021, 2678595, ई-मेल wc.jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com सागर स्थित कल्याण प्रशासक कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-7582-260675 या इंदौर में दूरभाष क्रमांक-0731-2703530, ई-मेल waind@mp.gov.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1593/सितंबर-116/जैन

सैनिक स्कूल रीवा में प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 15 सितंबर 2019
सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 6 एवं 9 में सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिये पात्रता मापदण्डों को पूरा करने वाले केवल लड़कों के लिये आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन पत्र वितरण होना प्रारंभ हो गये हैं। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ओएमआर आधारित होगी। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा कक्षा 6वीं एवं 9वीं के लिये 5 जनवरी 2020 को होना निर्धारित है। अभ्यर्थियों के लिये आवश्यक है कि वे प्रवेश वेबसाईट को किसी भी अद्यतन सूचना के लिये अक्सर देखा करें। पात्र अभ्यर्थी वेबसाईट www.sainikshooladmission.in  तथा www.sainikshoolrewa.ac.in के माध्यम से 23 सितम्बर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये हेल्पलाईन नम्बर 8510055577 तथा 8510044411 पर संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1594/सितंबर-117/जैन

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 15 सितंबर 2019
मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की  अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) पोर्टल यूआरएल <www-scholarships-gov>  पर ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट <www-minorityaffairs-gov-in> पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं।
योजना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवारों के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चों को शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये कोटा निर्धारित है। इसमें माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।
क्रमांक/1595/सितंबर-118/जैन

एनटीएसई और एनएमएमएसएस के आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितम्बर
जबलपुर 15 सितंबर 2019
    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) एवं राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति (NMMSS)  परीक्षा 2019-20 के लिये विद्यार्थी 20 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एम.पी. ऑनलाइन के कियोस्क पर दोनों परीक्षाओं के आवेदन नि:शुल्क किये जा सकते हैं। स्कूल के प्राचार्य एवं संकुल प्राचार्य द्वारा प्रमाणीकृत प्रपत्रों के आधार पर एम.पी. ऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क से नि:शुल्क आवेदन किये जा सकते हैं। इन परीक्षाओं के लिये किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगेगी।
    राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति में चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रतिवर्ष 1200 रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। इस परीक्षा के लिये शासकीय विद्यालयों, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालयों, अनुदान प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 7वीं में कम से कम ''''सी'''' ग्रेड प्राप्त किया हो तथा जिनके पालकों की वार्षिक आय डेढ़ लाख तक हो।
    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शासकीय एवं अशासकीय सभी विद्यालयों के कक्षा 10वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। चयनित विद्यार्थियों को पीएचडी तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। बारहवीं तक 1250 रुपये प्रतिमाह एवं स्नातक तथा स्नातकोत्तर में 2 हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाती है। पीएचडी के लिये विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार छात्रवृत्ति दी जाती है।
क्रमांक/1596/सितंबर-119/जैन

सेना की भर्ती रैली हेतु
22 अक्टूबर तक ऑनलाईन किए जा सकेंगे आवेदन
जबलपुर 15 सितंबर 2019
      सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक 'रोजगार और निर्माण', भोपाल में प्रकाशि है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिए हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़ ,छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिलेके युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी , गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
क्रमांक/1597/सितंबर-120/जैन॥