News.19.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 21 को जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 19 सितंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शनिवार 21 सितंबर को जबलपुर आयेंगे ।  मुख्यमंत्री यहां नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे, सीआईआई के सहयोग से स्थापित किये जा रहे मॉडल कैरियर सेन्टर का शुभारंभ करेंगे तथा पोषण अभियान के तहत आयोजित वृहद पोषण सभा में शामिल होंगे ।
      निर्धारित कार्यक्रम के मुताबित मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का शनिवार 21 सितंबर की सुबह 11.50 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  मुख्यमंत्री यहां दोपहर 12.05 बजे सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे तथा मेडिकल कॉलेज परिसर में आयोजित सभा को संबोधित करने के बाद दोपहर 1.30 बजे रामपुर स्थित तरंग आडिटोरियम के सामने मॉडल कैरियर सेन्टर का शुभारंभ करेंगे तथा तरंग आडिटोरियम में मॉडल कैरियर सेन्टर के संचालन को लेकर सीआईआई एवं नगर निगम के बीच एमओयू हस्ताक्षर के कार्यक्रम में शामिल होंगे ।  श्री कमलनाथ तरंग आडिटोरियम में ही दोपहर 2 बजे से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित वृहद पोषण सभा के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे तथा दोपहर 2.45 बजे विधायक श्री विनय सक्सेना के कार्यालय एवं दोपहर 3.10 बजे राज्यसभा सांसद श्री विवेक तन्खा के निवास जायेंगे । मुख्यमंत्री दोपहर 3.45 बजे पुलिस ग्राउण्ड से हेलीकाप्टर द्वारा डुमना विमानतल से प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1628/सितंबर-151/जैन

चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ का आगमन आज
जबलपुर, 19 सितंबर, 2019
      प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा तथा आयुष एवं संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ का शुक्रवार 20 सितंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । डॉ. साधौ यहां शुक्रवार की सुबह 10 बजे सर्किट हाउस में पार्टी पदाधिकारियों, कार्यकर्त्ताओं एवं आम जनता से भेंट करेंगी तथा दोपहर एक बजे नेताजी सुभाषचन्द्र बोस चिकित्सा महाविद्यालय की साधारण सभा की बैठक लेंगी एवं मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी का भ्रमण करेंगी ।  चिकित्सा शिक्षा मंत्री शुक्रवार को ही अपरान्ह 4 बजे शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय की साधारण सभा की बैठक भी लेंगी रात्रि विश्राम के बाद शनिवार 21 सितंबर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के कार्यक्रम में शामिल होंगी । डॉ. साधौ शनिवार 21 सितंबर को रात 9.25 बजे अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से शहडोल प्रस्थान करेंगी ।
क्रमांक/1629/सितंबर-152/जैन

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल पहुंचकर कलेक्टर ने लिया लोकार्पण की तैयारियों का जायजा
जबलपुर, 19 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल पहुंचकर इसके लोकार्पण की चल रही तैयारियों का जायजा लिया ।  श्री यादव ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को तय समय के पहले सभी जरूरी तैयारियाँ पूरी कर लेने के निर्देश दिये । ज्ञात हो कि मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का 21 सितंबर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा लोकार्पण किया जायेगा ।  सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री मेडिकल कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण की तैयारियों का जायजा लेने के पहले पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक शर्मा के साथ मेडिकल कॉलेज परिसर में सभा स्थल का निरीक्षण भी किया ।  इस दौरान पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, अतिरिक्त कलेक्टर संदीप जी आर एवं हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी एवं संजीव उइके, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार तथा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1630/सितंबर-153/जैन

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत पड़वार में शिविर आज
जबलपुर, 19 सितंबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा योजना के तहत बरेला के समीप ग्राम पड़वार में शुक्रवार 20 सितंबर को शिविर का आयोजन किया जायेगा ।  ग्रामीणों की समस्याओं का गाँव में ही निराकृत करने के उद्देश्य से आयोजित किये जाने वाले इस शिविर के पहले चरण में आम जनता से सीधे जुड़े विभागों के जिला अधिकारी सुबह 9 बजे से पड़वार एवं आसपास के गाँवों का भ्रमण करेंगे, ग्रामवासियों से विकास की जरूरतों पर चर्चा करेंगे एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में फीडबैक लेंगे ।
      शिविर के दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे से जनसमस्या निवारण शिविर लगाया जायेगा तथा ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निपटारा किया जायेगा ।
क्रमांक/1631/सितंबर-154/जैन

कलेक्टर ने किया अधारताल तहसील का निरीक्षण
राजस्व न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों का पहली, दूसरी पेशी में ही निराकरण करें
जबलपुर, 19 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम विजयनगर हाट बाजार स्थित अधारताल तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया और यहां पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण तय समय-सीमा के भीतर करने सख्त हिदायत दी ।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार कोर्ट में दर्ज मामलों में से कुछ का खुद परीक्षण भी किया ।  उन्होंने राजस्व न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों में बेवजह पेशियाँ न बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि पहली या दूसरी पेशी में ही प्रकरणों का निराकरण कर दिया जाना चाहिए ।
      श्री यादव ने इस मौके पर कहा कि राजस्व न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों में सभी जरूरी दस्तावेज पहली पेशी में ही पक्षकारों से प्राप्त कर लिये जायें । सिर्फ कागजों की खानापूर्ति के लिए पेशी की लम्बी-लम्बी तारीखें देने के रवैये को हर हालत में राजस्व अधिकारियों को सुधारना होगा ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रत्येक प्रकरण को आरसीएमएस में अनिवार्य रूप से दर्ज किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने कामकाज के सिलसिले में तहसील कार्यालय आने वाले लोगों के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था करने पर भी जोर दिया ।  उन्होंने तहसील कार्यालय में पटवारियों को तय समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये ।  कलेक्टर ने तहसीलदार की अनुपस्थिति में रीडर द्वारा आम नागरिकों से आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था करने की हिदायत भी निरीक्षण के दौरान दी ।
क्रमांक/1632/सितंबर-155/जैन

टमाटर बीज अमानक पाए जाने पर विक्रय भण्डारण परिवहन प्रतिबंधित
सिहोरा-जबलपुर की बीज प्रदायक संस्था को कारण बताओ नोटिस जारी
जबलपुर 19 सितंबर 2019
      बीज गुण नियंत्रण के अंतर्गत जबलपुर और सिहोरा की बीज प्रदायक संस्था से बीज के नमूने लेकर बीज परीक्षण प्रयोगशाला ग्वालियर भेजकर विश्लेषण कराने पर अमानक स्तर के पाए गए हैं। बीज निरीक्षक द्वारा पटेल कृषि केन्द्र सिहोरा और जय देवी बीज भण्डार बल्देवबाग जबलपुर से टमाटर के बीज के नमूने लिए गए थे।
      अनुज्ञापन अधिकारी बीज और उप संचालक उद्यान एसबी सिंह ने बीज प्रदायक संस्था पटेल कृषि केन्द्र सिहोरा के टमाटर एस-22 एवं जय देवी बीज भण्डार बल्देवबाग जबलपुर के टमाटर पूसा रूबी सत्य रूप बीज को अमानक कम गुणवत्तायुक्त बीज की श्रेणी में लाते हुए इनके विक्रय, भण्डारण और परिवहन को प्रतिबंधित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सात दिन के अंदर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।
क्रमांक/1633/सितंबर-156/खरे॥

कृषि के लिए उपयोगी सलाह
जबलपुर 19 सितंबर 2019
      कृषकों को मूंग, उड़द और अरहर के खेतों से अतिरिक्त पानी के निकास की व्यवस्था करनी चाहिए। मूंग और उड़द की फसल में पीला मोजेक रोग के लक्षण दिखाई देने पर रोकथाम के लिए मेढ़ों और खेतों को नींदा मुक्त रखना चाहिए। रोगवाहक कीट सफेद मक्खी के नियंत्रण के लिए थायोमिथाक्‍जाम 25 प्रतिशत, डब्ल्यूजी 100 ग्राम या बीटासायफ्लूथ्रिन और इमिडाक्लोप्रिड 300 ओ.डी. 200 मिली एकड़ की दर से छिड़काव करना चाहिए।
      कृषकों के लिए यह सलाह उप संचालक कृषि कार्यालय द्वारा जारी की गई है। सलाह में कहा गया कि अरहर में पुष्पन अवस्था पर फ्लूबेंड़ामाइट 480 एस.सी. 40 से 50 मिली प्रति एकड़ तथा फली बनने की अवस्था पर एसिफेट 75 प्रतिशत एस.पी. 300 से 400 ग्राम प्रति एकड़ की दर से रसचूसक और फलीभेदक कीटों के नियंत्रण के लिए छिड़काव करें।
      सोयाबीन में अफलन की स्थिति उत्पन्न होने पर पुष्पन व फलन हेतु जैविक हार्मोन तथा बायोफर्टिसोल 5 मिली प्रति लीटर अथवा बर्मीवॉश 5 मिली प्रति लीटर की दर से छिडकाव करना चाहिए। मक्के में फॉल आर्मी वॉर्म के नियंत्रण हेतु इमामैक्टिनबेंजोइट 5 प्रतिशत एसजी 200 मिली या स्पाईनोसेट 45 एससी 200 ग्राम या फ्लूबेंडामाइट 480 एससी 150 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से फसल पर छिड़काव करें। धान में ब्लास्ट के नियंत्रण हेतु ट्राइसाइक्लोजॉल 75 डब्ल्यूपी 2 ग्राम अथवा काबैंडाजिम 50 डब्ल्यूपी 2 ग्राम प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। धान में शीथ ब्लाईट रोग नियंत्रण हेतु हैक्साकोनोजॉल 5 ईसी 2 मिली प्रति लीटर अथवा प्रोपीकोनोजॉल 25 ईसी एक मिली प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। धान में गंधीबग कीट के नियंत्रण हेतु फफूंदनाशक बिबेरिया-बेसियाना 25 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।
क्रमांक/1634/सितंबर-157/खरे॥

मध्यप्रदेश ऑनलाइन सम्पत्ति सेवाएँ प्रदान करने में अव्वल
ईज़ी ऑफ डूइंग बिजनेस क्रियान्वयन में प्रदेश के पोर्टल को मिले सर्वाधिक अंक
जबलपुर 19 सितंबर 2019
      प्रदेश में ऑनलाइन सम्पत्ति पंजीयन एवं अन्य सेवाओं में सराहनीय कार्य के लिये पंजीयन महानिरीक्षक के सम्पदा पोर्टल को उपभोक्ताओं ने देश भर में सर्वाधिक अंक दिये हैं। पंजीयन मुख्यालय ने दस्तावेजों का ऑनलाइन पंजीयन, दस्तावेजों की ऑनलाइन सर्च, दस्तावेजों की ऑनलाईन प्रमाणित प्रति का प्रदाय इत्यादि सेवाओं के लिये शत-प्रतिशत अंक हासिल किये हैं।
स्टेट बिजनेस रिफॉर्मस एक्शन प्लान 2017 और 2018 के लिए ईज़ी ऑफ डूइंग बिजनेस के अन्तर्गत कई राज्यों के तुलनात्मक विश्लेषण से यह जानकारी प्राप्त हुई है। ऑनलाइन सेवाओं के उच्चतम मापदण्डों के लिए भारत सरकार द्वारा स्टेट बिजनेस रिफॉर्मस एक्शन प्लान क्रियान्वित किया जा रहा है। वर्तमान में नये मानकों पर वर्ष 2019 के लिए स्टेट बिजनेस रिफॉर्मस-एक्शन प्लान का अवलोकन हो रहा है। इसमें संपूर्ण अंक उपभोक्ताओं के Feedback पर आधारित होंगे।
मंत्री श्री राठौर ने दी बधाई
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने इस उपलब्धि के लिये पंजीयन अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है। श्री राठौर ने उम्मीद जताई है कि वर्ष 2019 में भी वाणिज्यिक कर विभाग का महानिरीक्षक पंजीयन कार्यालय उच्च मानकों पर खरा उतरेगा।
क्रमांक/1635/सितंबर-158/जैन॥

विशेष पिछड़े जनजातीय छात्रावासों में लगाए जाएंगे सोलर गीजर प्लांट
जबलपुर 19 सितंबर 2019
      प्रदेश के विशेष पिछड़े जनजाति बाहुल्य 15 जिलों में इस वर्ष 1008 छात्रावासों और आश्रम शालाओं में सोलर गीजर प्लांट लगाये जायेंगे। इसके लिये आदिम-जाति कल्याण विभाग के बजट में 26 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इन क्षेत्रों मे 56 जूनियर छात्रावास, 531 सीनियर छात्रावास, 39 महाविद्यालयीन छात्रावास और 382 आश्रम शालाएँ हैं।
आदिवासी विद्यार्थियों को आवास भत्ता
प्रदेश में छात्रावासों में स्थान नहीं प्राप्त कर सके अनुसूचित जनजातीय विद्यार्थियों को आवासीय भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्ष 2017-18 में 65 हजार 304 और 2018-19 में 28 हजार 470 विद्यार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया गया।
योजना में आदिवासी विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालय के लिये 2000 रूपये, जिला मुख्यालय के लिये 1250 रूपये और विकासखण्ड अथवा तहसील मुख्यालय के लिये एक हजार रूपये प्रतिमाह आवासीय भत्ता दिया जा रहा है।
सेटेलाइट शिक्षा योजना
प्रदेश के सुदूर जनजातीय अंचलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिये अध्ययन-अध्यापन में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कोशिश से आदिवासी विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर में सुधार भी आया है। आदिवासी क्षेत्रों में 50 शैक्षणिक संस्थाओं में सेटेलाईट इंटरेक्टिव टर्मिनल (एस.आई.टी.) केन्द्र बनाया गया है। इन केन्द्रों में सेटेलाईट के जरिये विषय विशेषज्ञों द्वारा सीधे शिक्षण-प्रशिक्षण दिया जाता है। इस वर्ष योजना को एनआईसी के वर्जुवल क्लास रूम में मर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है।
क्रमांक/1636/सितंबर-159/जैन॥