News.02.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
      विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का मंगलवार तीन सितंबर को शाम 7.10 बजे कोलकाता से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा । विधानसभा अध्यक्ष शाम 7.20 बजे जबलपुर से कार द्वारा नरसिंहपुर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1485/सितम्बर-08/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम मंगलवार तीन सितंबर की शाम 7.30 बजे वायुयान से जबलपुर आयेंगे ।  श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद रात 8.30 बजे कार द्वारा डिंडौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1486/सितम्बर-09/जैन

भुगतान प्राप्त नहीं होने की किसानों की शिकायतों के निराकरण हेतु
विशेष सुनवाई मंगलवार को
जबलपुर 02 सितम्बर 2019
      समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं, धान एवं दलहनी फसलों का भुगतान प्राप्त नहीं होने की किसानों की शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष सुनवाई मंगलवार तीन सितंबर को कलेक्टर कार्यालय में दोपहर एक बजे से की जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित की जा रही इस विशेष सुनवाई में सभी उपार्जन केन्द्रों के खरीदी प्रभारी, आपरेटर, समिति प्रबंधक एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहेंगे । जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक पंकज गुप्ता ने उन सभी किसानों से जिन्हें अभी तक भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है खरीदी पर्ची एवं बैंक खाता संबंधी सभी जरूरी दस्तावेज सहित विशेष सुनवाई में उपस्थित होने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1487/सितम्बर-10/जैन 

दलहन-तिलहन फसलों का क्षेत्राच्छादन बढ़ाने प्रयास करें - संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 02 सितंबर 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि दलहन, तिलहन फसलों और सब्जियों का क्षेत्राच्छादन बढ़ाने के लिए उचित समय पर कृषकों को प्रेरित किया जाना चाहिए। दलहन फसलें और सब्जियां इंटरक्रापिंग प्रणाली के जरिए भी लगाई जाए। कृषि भूमि के हर हिस्से का वैज्ञानिक ढंग से पूरा उपयोग किया जाए। इस संबंध में कृषि और उद्यानिकी विभागों के मैदानी अधिकारी और कर्मचारी विशेष प्रयास करें।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा संभागीय अधिकारियों की बैठक में कृषि से संबंधित कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। संभागायुक्त ने कहा कि कृषि संबंधी आंकड़े बता रहे हैं कि गेहूं और धान का क्षेत्राच्छादन और उत्पादन दोनों बढ़ा है। जबकि दलहन, तिलहन फसलों के क्षेत्र और उत्पादन में कमी आयी है। जबकि संतुलन आवश्यक है।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कृषि विभाग के संयुक्त संचालक को ये निर्देश देते हुए कहा कि इंटीग्रेटेड कृषि प्रणाली के मुख्य तथ्यों को एक छोटे कार्ड में सम्मिलित करते हुए उसे कृषि, उद्यानिकी तथा अन्य संबंधित विभागों के मैदानी अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाए ताकि वे कृषकों को समन्वित कृषि प्रणाली के संबंध में बेहतर जानकारी उपलब्ध करा सकें। इस कृषि पद्धति से छोटे और सीमांत कृषकों को जोड़ा जा रहा है। एक या दो फसल लेने वाले कृषक कृषि से संबंधित कार्य 120 दिन ही करते हैं शेष दिनों उनके पास कोई भी उत्पादक कार्य नहीं रहता है। ऐसे कृषकों के लिए स्थानीय परिस्थिति के अनुसार कृषि में सहायक दूसरी गतिविधियां जैसे पशुपालन, मछली पालन आदि अन्य का चयन किया जा सकता है। कृषि लागत को कम करने के प्रयास होने चाहिए। उद्यानिकी फसलों को लेना चाहिए। फसलें सघनता से लगाई जानी चाहिए।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने जय किसान ऋण माफी योजना अंतर्गत जानकारी ली। उन्होंने कहा जो बड़े किसान इस योजना के लाभार्थियों में शामिल नहीं हैं और इन किसानों ने बड़ा कृषि ऋण ले रखा है उनसे ऋण राशि वापस प्राप्त करने की कोशिश होनी चाहिए।
      उद्यानिकी विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए गए कि समन्वित कृषि प्रणाली के अंतर्गत शामिल होकर उद्यानिकी विभाग कृषकों को फलदार वृक्षों, सब्जियों की कृषि करने के लिए लाभान्वित करें। समन्वित कृषि प्रणाली के अंतर्गत चयनित कृषकों को उद्यानिकी विभाग पौधे प्रदान करें। इस प्रयास से काफी बड़े क्षेत्र में उद्यानिकी फसलों का विस्तार हो जाएगा।
      संभागायुक्त ने उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा के अंतर्गत उपार्जित फसलों के भण्डारण पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मार्कफेड द्वारा केप का हस्तांतरण वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन को किया जा रहा है। कार्पोरेशन के अधिकारी तथा तकनीकी अमला केप का भौतिक निरीक्षण कर यदि मरम्मत और निर्माण की जरूरत महसूस हो तो दुरूस्ती की कार्यवाही की जाए।
      संभागायुक्त ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली तहत खाद्यानों का उठाव, वितरण और दिक्कतों की जानकारी ली। बीज प्रमाणीकरण के तहत बताया गया कि ग्रेडिंग, सैम्पलिंग कार्य पूरा हो गया है। जांच के लिए बीज भेजे गए हैं। परिणाम आने के बाद पैकिंग और वितरण किया जाएगा। संयुक्त संचालक कृषि ने बताया कि अचार (चिरौंजी) वृक्ष की तीन वर्ष में फल देने वाली कलम विकसित की गई है। इन्हें कृषकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा तथा नर्सरी में भी विकसित किया जाएगा।
      पशुपालन विभाग की समीक्षा में संभागायुक्त ने कहा कि गौसेवकों को भी समन्वित कृषि प्रणाली से जोड़ा जाए। गौसेवकों के पास कृषि भूमि हो तो उन्हें भी इंटीग्रेटेड कृषि प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए तथा इन्हें प्रशिक्षण देने का इंतजाम किया जाए।
क्रमांक/1488/सितम्बर-11/खरे॥

गंदे पानी से सब्जियां नहीं उगाएं कृषक
जबलपुर 02 सितंबर 2019
      उद्यान विभाग के उप संचालक द्वारा अधीनस्थ अमले को निर्देशित किया गया है कि गंदे नालों के पानी से खेतों में सिंचाई कर सब्जियां तैयार कर रहे कृषकों को समझाइश दी जाए कि इस पानी से तैयार सब्जियां विषाक्त होती हैं। जिनके सेवन से आमजनों के साथ-साथ कृषक स्वयं भी गंभीर बीमारियों को आमंत्रण दे रहे हैं। सब्जियां स्वच्छ पानी से ही तैयार की जानी चाहिए ताकि गंभीर बीमारियों से जनमानस को बचाया जा सके। समझाइश के बाद भी यदि इस पर अमल नहीं किया गया तो भविष्य में ऐसे सब्जी उत्पादकों पर कार्यवाही की जा सकेगी।
क्रमांक/1489/सितम्बर-12/खरे॥

महिला सैनिक भर्ती रैली की तैयारियों पर समन्वय बैठक आज
जबलपुर 02 सितम्बर 2019
      जबलपुर में महिला सैनिकों की भर्ती रैली का आयोजन 17 एवं 18 सितम्बर को किया जाएगा। डायरेक्टर भर्ती कर्नल पी. चक्रवर्ती के अनुसार भर्ती रैली के आयोजन की तैयारियों पर चर्चा के लिए कल मंगलवार तीन सितम्बर की सुबह 10 बजे जैक रेजीमेंटल सेंटर में राज्य शासन के सभी प्रशासनिक विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक का आयोजन किया गया है।
क्रमांक/1490/सितम्बर-13/खरे॥

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 6 को
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
      जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 6 सितंबर की प्रात: 11 बजे डुमना नेचर पार्क डुमना रोड में आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/1491/सितम्बर-14/खरे

तेजी से भरे जायें सड़कों के गड्ढे
राजस्व वसूली में सख्ती बरतें
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर में बारिश से सड़कों में हुए गड्ढों को भरने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए हैं उन्होंने कहा कि सड़कों के गड्ढे भरने के काम में ऐसी सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए जिससे नागरिकों की समस्याएं कम होने की बजाय बढ़ने लगे श्री यादव आज सोमवार को कलेक्टर कार्यालय में समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे  
            कलेक्टर ने बैठक में मौजूद सभी जिला अधिकारियों को सीएम  हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों का निराकरण शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ प्राथमिक स्तर पर ही करने के निर्देश दिए हालांकि उन्होंने पिछले एक सप्ताह के दौरान सीएम हेल्पलाईन की लम्बित शिकायतों के निराकरण में आई तेजी पर प्रसन्नता भी व्यक्त की
 श्री यादव ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित  करने के निर्देश दिए श्री यादव ने  राजस्व अधिकारियों से कहा कि उनके प्रयास जिले को कम से कम सम्भाग में पहले स्थल पर लाने के होने चाहिए उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने अपर कलेक्टर शहर एवं अपर कलेक्टर ग्रामीण को नियमित मॉनीटरिंग करने तथा खराब परफार्मेंस वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए
         बैठक में राजस्व वसूली खास तौर पर बड़े बकायादारों से वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी गई राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाए जाने के निर्देश भी दिए गए  श्री यादव ने बैठक में बैंक ऋण वसूली में भी सख्ती बरतने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी उन्होंने तहसीलदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि राजस्व वसूली और बैंक ऋण वसूली में ढिलाई जारी रही तो अभी नोटिस दिए गए हैं आगे उन पर कार्यवाही भी होगी, उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है श्री यादव ने  अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से भी कहा कि राजस्व वसूली में तेजी नहीं आई तो वे भी कार्यवाही से बच नहीं सकेंगें कलेक्टर ने जिले की उन तहसीलों के राजस्व अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं जहाँ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत  किसानों के पंजीयन और पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने की गति अपेक्षाकृत धीमी हैं
           किसानों की धान, गेहूँ एवं दलहनी फसलों का भुगतान होने की शिकायतों के निराकरण के लिए कल मंगलवार 3 सितम्बर को दोपहर एक बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित विशेष सुनवाई के बारे में भी समय-सीमा बैठक में चर्चा की गई कलेक्टर ने विशेष सुनवाई में उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों, समिति प्रबंधकों, खरीदी केन्द्रों के प्रभारी  एवं कम्प्यूटर ऑपरेटरों की  सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ अनिवार्य रूप से मौजूदगी के निर्देश दिए
             बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित किये गए  शिविरों के मौके पर निराकरण से शेष बच गए आवेदनों का तय समय-सीमा में निपटारा करने के निर्देश भी दिए गए कलेक्टर ने शिविरों में ग्रामीणों से प्राप्त प्रत्येक आवेदन का  गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश भी अधिकारियों को दिए
         बैठक में  खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता की श्रेणीं में शामिल परिवारों के इसी माह प्रारम्भ होने वाले सत्यापन की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई कलेक्टर ने बैठक में बताया कि सभी श्रेणी में शामिल पात्रताधारी परिवारों के सत्यापन के लिए वार्डवार एवं ग्राम पंचायतवार दल गठित किए जायेंगें  उन्होंने सत्यापन कार्य की निगरानी के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए श्री यादव ने कहा कि  सत्यापन कार्य के दौरान पात्र परिवारों का घर-घर सर्वे भी किया जाएगा अपात्र परिवारों की सूची तैयार की जाएगी तथा उनके विलोपन की कार्यवाही होगी श्री यादव ने बताया कि पात्रता सूची से विलोपित किये जाने के  विरुद्ध अपील भी की जा सकेगी
      समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने अवैध कॉलोनियों के निर्माण और अवैध प्लाटिंग की शिकायतों पर तत्काल  कार्यवाही करने के निर्देश राजस्व विभाग एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों को दिए श्री यादव ने गणेश उत्सव के मद्देनजर विसर्जन  स्थलों पर सभी जरुरी व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी
        कलेक्टर ने बैठक में सेटेलाइट सिटी के लिये शहर के बीस किलोमीटर के दायरे में एक साथ भूमि उपलब्ध न होने के कारण तीन-चार स्थानों जैसे पाटन मार्ग, कुंडम मार्ग और सिवनी मार्ग पर  शीघ्र भूमि चिन्हित करने की कार्यवाही शुरू करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए   उन्होंने न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा भी बैठक में की तथा  अधिकारियों को इन प्रकरणों में न्यायालय के समक्ष शासन का पक्ष मजबूती से रखने की हिदायत दी बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
क्रमांक/1492/सितम्बर-15/जैन

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 6 सितंबर को
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
      जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 6 सितंबर को अपरान्ह दो बजे से डुमना रोड स्थित डुमना नेचर पार्क में आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/1493/सितम्बर-16/खरे

गढ़ा बाजार स्थित स्कूल के सौ मीटर के दायरे में स्थित
तीन दुकानों से गुटखा के पाऊच जपत
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
      गोरखपुर अनुभाग के अंतर्गत आज शाम एसडीएम आशीष पांडे के नेतृत्व में गढ़ा बाजार स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल के सौ मीटर के दायरे के भीतर स्थित तीन दुकानों की आकस्मिक जांच की गई और गुटखा के पाऊच जपत किये गये ।
      एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे ने बताया कि कार्यवाही के दौरान लाला पान भंडार से विमल गुटखा के 68 एवं मुनक्कावटी के 106, धनश्री किराना स्टोर्स से विमल के 81 एवं राजश्री के 31 तथा स्मोकिंग जोन से विमल गुटखा के 31 एवं राजश्री गुटखा के 38 पाऊच जप्त किये गये हैं ।  उन्होंने बताया कि दुकान संचालकों को भविष्य में गुटखा पाऊच पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी गई है ।
      एसडीएम गोरखपुर के मुताबिक आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में तहसीलदार प्रदीप मिश्रा एवं अतिरिक्त तहसीलदार दिलीप चौरसिया भी उनके साथ थे ।
क्रमांक/1494/सितम्बर-17/जैन

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत मीडिया कार्यशाला आयोजित
जबलपुर 02 सितंबर 2019
प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत मीडिया कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में किया गया। परियोजना अधिकारी रीतेश दुबे ने योजना के संबंध में जानकारी प्रदान की।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जिले में एक जनवरी 2017 से प्रारंभ हुई है। गर्भवती महिलाओं को मजदूरी के आंशिक क्षति पूर्ति के रूप में नगद प्रोत्साहन प्रदान करने एवं महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों मे सुधार लाने हेतु तीन किश्तों में क्रमशः 1000 रूपए गर्भावस्था पंजीकरण पर, 2000 रूपए कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच के पश्चात एवं 2000रूपए बच्चे के जन्म का पंजीकरण एवं प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर नगद प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है। जबलपुर जिले में 38048 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है जिसमें से 34723 हितग्राहियों को प्रथम किश्त का, 32658 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त का एवं 23062 हितग्राहियों को तृतीय किश्त की राशि का भुगतान किया जा चुका है। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की द्वितीय वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक सितम्बर 2019 से सात सितम्बर के मध्य मातृवंदना सप्ताह का आयोजन जिला स्तर एवं परियोजना स्तर पर किया जा रहा है। इस दौरान रैली/मैराथन दौड, पोस्टर, बैनर, प्रतियोगिताओं, गर्भवती एवं धात्री माताओं को पोषक तत्वों से युक्त भोजन लिये जाने के महत्व के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
क्रमांक/1495/सितम्बर-18/खरे॥

राष्ट्रीय पोषण माह 2019
एक से 30 सितंबर तक पोषण जागरूकता अभियान
जबलपुर, 02 सितंबर, 2019
राष्ट्रीय पोषण माह 2019 अंतर्गत कार्यशाला में अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण मिशन तहत पोषण माह 2019 का आयोजन विगत वर्ष की भांति एक सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक किया जायेगा। इसके अंतर्गत राज्य, जिला, परियोजना एवं आंगनबाडी स्तर पर पोषण जागरूकता को जनआंदोलन का स्वरूप देने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा । पोषण माह हेतु निर्धारित टैगलाईन है – “हर घर पोषण व्यवहार” ।
पोषण माह के आयोजन के मुख्य उद्देश्य के संबंध में बताया गया कि पोषण अभियान में जीवन के प्रथम 1000 दिवस के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता लाना, गर्भावस्था जाँच एवं पोषण देखभाल, शीघ्र स्तनपान एवं केवल स्तनपान, सही समय पर उपरी आहार एवं इसकी निरंतरता आदि के विषय में प्रचार प्रसार कर समुदाय को जागरूक करना है ।  एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिये एनीमिया मुक्त भारत के दिशा निर्देशानुसार आयरन सेवन एवं खाद्य विविधता संबंधी उपायों के प्रति जागरूकता लाना है ।  पांच वर्ष तक के बच्चों की शारिरिक वृद्वि निगरानी , किशोरी - शिक्षा, पोषण शिक्षा का अधिकार, सही उम्र में विवाह, सफाई एवं स्वच्छता और पोषण जागरूकता पर जागरूकता लाना है।
पोषण माह के दौरान आंगनबाडी केंद्र स्तर पर मंगल दिवस का आयोजन होगा । ग्रामों में स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन होगा । गृहभेंट की जायेगी । परामर्श, शारिरिक माप एवं वृद्वि निगरानी दिवसों का आयोजन होगा । अजीविका मिशन के साथ बैठक आदि का आयोजन किया जावेगा। परियोजना स्तर से अन्य विभागों के सहयोग से आंगनबाडी स्तर की गतिविधियों की सतत् निगरानी एवं सहयोग सुनिश्चित किया जायेगा। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा, सहायक संचालक मनीष सेठ, सहायक संचालक पुनीत मरवाहा, सहायक संचालक गिरीश बिल्लौरे, शहरी परियोजना से परियोजना अधिकारी तथा मीडिया कर्मी शामिल हुए ।
क्रमांक/1496/सितम्बर-19/खरे

कलेक्टर निवास से शुरू हुआ सातवीं आर्थिक गणना का कार्य
जबलपुर 02 सितंबर 2019
जबलपुर जिले में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य आज सोमवार को कलेक्टर निवास से कलेक्टर श्री भरत यादव एवं उनके परिवारजनों के पंजीयन के साथ प्रारम्भ हुआ आर्थिक गणना के लिये कलेक्टर निवास पहुँची टीम को श्री यादव ने सभी बिंदुओं पर जानकारी उपलब्ध कराई   
      कलेक्टर ने बाद में समय सीमा प्रकरणों की बैठक में भी आर्थिक गणना की तैयारियों का ब्यौरा लिया उन्होंने इस मौके पर गणना दलों को हरी झंडी दिखा कर गणना कार्य के लिये रवाना भी  किया श्री यादव ने बैठक में गणना कार्य की शुद्धता,पारदर्शिता निष्पक्षता पर जोर देते हुए प्रशासनिक अमले को इसकी सतत मॉनिटरिंग करने गणना टीम को समुचित सहयोग देने के निर्देश दिए कलेक्टर ने आर्थिक गणना को भविष्य में बनने वाली जनकल्याण की योजनाओं का आधार बताते हुए इस कार्य को समयावधि में पूर्ण किये जाने के निर्देश भी बैठक में दिए।
नागरिकों से की आर्थिक गणना में सहयोग की अपील
       श्री यादव ने जिले के सभी नागरिकों से आर्थिक गणना के इस कार्य में सहयोग में प्रदान करने का आग्रह किया हैं उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि आर्थिक गणना के लिए उनके घर पहुँचने वाले कर्मियों को परिवार की आर्थिक गतिविधियों के बारे में सही-सही जानकारी दें ताकि जुटाए जाने वाले आंकड़ों की अधिकतम शुध्दता सुनिश्चित की जा सके   
          जिले में आर्थिक गणना का कार्य इसके पूरे होने तक लगातार जारी रहेगा इसके तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर -घर जाकर  प्रत्येक परिवार का पंजीयन किया जाएगा तथा उनसे जुड़ी जानकारियाँ मोबाईल एप पर दर्ज की जाएंगी जिले की सभी औद्योगिक एवं व्यवसायिक इकाइयों का सर्वे भी आर्थिक गणना में किया जाएगा
क्रमांक/1497/सितम्बर-20/जैन॥