News.20.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 20 सितंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शनिवार 21 सितंबर को जबलपुर आयेंगे ।  मुख्यमंत्री यहां नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे, सीआईआई के सहयोग से स्थापित किये जा रहे मॉडल कैरियर सेन्टर का शुभारंभ करेंगे तथा पोषण अभियान के तहत आयोजित वृहद पोषण सभा में शामिल होंगे ।
      निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का शनिवार 21 सितंबर की सुबह 11.50 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा पुलिस ग्राउण्ड जबलपुर आगमन होगा ।  मुख्यमंत्री यहां दोपहर 12.05 बजे सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे तथा मेडिकल कॉलेज परिसर में आयोजित सभा को संबोधित करने के बाद दोपहर 1.30 बजे रामपुर स्थित तरंग आडिटोरियम के सामने मॉडल कैरियर सेन्टर का शुभारंभ करेंगे । इसके तुरंत बाद तरंग आडिटोरियम में मुख्यमंत्री जी के समक्ष मॉडल कैरियर सेन्टर के संचालन को लेकर सीआईआई एवं नगर निगम के बीच एमओयू निष्पादित किया जायेगा ।  श्री कमलनाथ तरंग आडिटोरियम में ही दोपहर 2 बजे से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित वृहद पोषण सभा के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे तथा दोपहर 2.45 बजे विधायक श्री विनय सक्सेना के कार्यालय एवं दोपहर 3.10 बजे राज्यसभा सांसद श्री विवेक तन्खा के निवास जायेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 3.45 बजे पुलिस ग्राउण्ड से हेलीकाप्टर द्वारा डुमना विमानतल के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/1637/सितंबर-160/जैन
चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ के आज के कार्यक्रम
जबलपुर, 20 सितंबर, 2019
      प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा तथा आयुष एवं संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ जबलपुर के दो दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन शनिवार 21 सितंबर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के कार्यक्रम में शामिल होंगी तथा रात 9.25 बजे अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से शहडोल प्रस्थान करेंगी ।
क्रमांक/1638/सितंबर-161/जैन
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह आज आएंगे
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का शनिवार 21 सितम्बर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के साथ भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा सुबह 11.50 बजे जबलपुर आगमन होगा। प्रभारी मंत्री यहां मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
क्रमांक/1639/सितंबर-162/जैन॥

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन 22 को
जबलपुर, 20 सितंबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का रविवार 22 सितंबर की सुबह 7.45 बजे ग्वालियर से रेल मार्ग द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद कार द्वारा डिंडौरी जिले के बरगांव के लिए रवाना होंगे ।  केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री बरगांव से शाम 6 बजे वापस जबलपुर आयेंगे और रविवार को ही शाम 6.45 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थन करेंगे ।
क्रमांक/1640/सितंबर-163/जैन

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने ली मेडिकल कॉलेज की साधारण सभा की बैठक
जबलपुर, 20 सितंबर, 2019
      प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ.विजयलक्ष्मी साधौ ने आज नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज की साधारण सभा की बैठक को संबोधित करते हुए यहां चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए चल रहे सभी निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये हैं ।  डॉ. साधौ ने बैठक में मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाओं तथा जटिलतम रोगों के सफल उपचार का प्रचार-प्रसार करने पर भी बल दिया ताकि आम नागरिकों तक इसकी जानकारी पहुंचे और वे भी इन सुविधाओं का लाभ ले सकें ।
      मेडिकल कॉलेज के डीन कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा, डीन डॉ. पी.के. कसार तथा मेडिकल कॉलेज के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष भी मौजूद थे । चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बैठक में एमसीआई के मापदंडों को पूरा करने के लिए मेडिकल कॉलेज की सभी जरूरतों को पूरा करने पर खास ध्यान देने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि इस मामले में जहां भी शासन के सहयोग की आवश्यकता हो इसकी जानकारी तुरंत उनके संज्ञान में लाई जाये ताकि समय रहते इन्हें पूरा किया जा सके । डॉ. साधौ ने इस अवसर पर आम नागरिकों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें पहुंचाने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ इस बारे में बेहद संवेदनशील हैं।
      डॉ. साधौ ने बैठक में मेडिकल कॉलेज में स्टेट कैंसर यूनिट का निर्माण, टी.बी. चेस्ट उपचार यूनिट का उन्नयन एवं निर्माण, न्यूरो सर्जरी विभाग की स्थापना, बर्न यूनिट का निर्माण, नेशनल इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स हेतु स्किल सेंटर की स्थापना के कार्य में प्रगति की जानकारी ली ।  उन्होंने स्नातक प्रवेश क्षमता में वृद्धि की दिशा में हुए कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की ।
क्रमांक/1641/सितंबर-164/जैन
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत पड़वार शिविर में
351 आवेदनों का मौके पर ही हुआ निराकरण
ग्रामीणों को अब अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं—वित्त मंत्री श्री भनोत
जबलपुर, 20 सितंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना को प्रशासन की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया सरकार का महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से ग्रामीणों को अब अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे बल्कि प्रशासन के आला अधिकारी खुद उनकी कठिनाइयों को दूर करने उनके गाँव तक पहुंचेंगे ।
      श्री भनोत आज बरेला के समीप ग्राम पड़वार में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर को संबोधित कर रहे थे ।  इस मौके पर विधायक संजय यादव, श्री सम्मति सैनी, कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी मौजूद थे ।  शिविर में ग्रामीणों से प्राप्त हुए 476 आवेदनों में से 351 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया । शेष आवेदनों के निराकरण के लिए पन्द्रह दिन की समय-सीमा तय की गई है ।  शिविर में छ: नि:शक्तजनों को ट्रायसिकल प्रदान की गई तथा 102 हितग्राहियों को आवासीय भूमि के पट्टे दिये गये । इसके साथ ही ऋण पुस्तिका का वितरण भी किया गया तथा विभिन्न योजनाओं के हितलाभ हितग्राहियों को प्रदान किये गये ।
      वित्त मंत्री श्री भनोत ने शिविर को संबोधित करते हुए आपकी सरकार आपके द्वार योजना को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अनूठी पहल बताया ।  उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों की समस्याओं का मौके पर निराकरण करने के लिए इस योजना के तहत आयोजित किये जा रहे शिविरों के अच्छे परिणाम भी दिखाई देने लगे हैं ।  श्री भनोत ने इस मौके पर पड़वार में हाई स्कूल भवन की मरम्मत के लिए 25 लाख रूपये की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा करते हुए अधिकारियों को इसके लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिये ।  उन्होंने समीप स्थित गोमुख को पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताते हुए क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं के विकास का प्रस्ताव तैयार करने की बात भी कही ।
      वित्त मंत्री ने शिविर में क्षेत्र के नागरिकों से अघोषित विद्युत कटौती की मिली शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को 48 घंटे के भीतर आपूर्ति में सुधार करने की हिदायत दी ।  उन्होंने क्षेत्र में जुआं, सट्टा, मादक पदार्थों एवं शराब के अवैध विक्रय पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश भी पुलिस अधिकारियों को दिये ।
      वित्त मंत्री ने शिविर में मौजूद किसानों को गन्ना की फसल लेने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में गन्ना की पैदावार बढ़ने से यहां शक्कर का कारखाना स्थापित किया जा सकेगा ।  इससे न केवल किसानों की आमदनी बढ़ेगी बल्कि नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा । श्री भनोत ने पड़रिया-पड़वार में बरगी बांध की दायीं तट नहर से घर-घर नर्मदा जल पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने क्षेत्र में स्थित स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ चिकित्सकों को समय पर कर्त्तव्य पर मौजूद रहने की हिदायत भी दी । 
      शिविर को विधायक संजय यादव ने भी संबोधित किया । उन्होंने ग्रामीणों की शिकायतों के त्वरित निराकरण की दिशा में आपकी सरकार आपके द्वार योजना को कारगर कदम बताया। शिविर के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन भी किया गया था ।
क्रमांक/1642/सितंबर-165/जैन

मुख्यमंत्री श्री नाथ सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सालय का करेंगे लोकार्पण
चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. साधौ ने किया निरीक्षण
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 21 सितम्बर को जबलपुर के नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सालय का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण के एक दिन पूर्व आज शुक्रवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने आज अस्पताल और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान विधायक श्री विनय सक्सेना एवं संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा भी उनके साथ मौजूद थे।
      लगभग 150 करोड़ की लागत से तैयार सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में विश्व-स्तरीय 7 माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, उच्च स्तरीय कैथलेब, बाईप्लेनडीएसए और 30 बिस्तरों का आधुनिक आईसीयू है। यहाँ ब्रेन एवं स्पाईन के सभी ऑपरेशन, हृदय शल्य चिकित्सा, डॉयलिसिस, लेजर पद्धति से पथरी और प्रोस्टेट ग्लेंड का इलाज भी होगा। निरीक्षण के दौरान विधायक श्री विनय सक्सेना और संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा भी मौजूद थे।
अत्याधुनिक मशीनों से लेस होगा अस्पताल
डॉ. साधौ ने बताया कि जबलपुर में सुपर स्पेशलिटी सुविधाएँ मिलने से अब यहाँ के लोगों को एम्स दिल्ली, पड़ोसी राज्यों या अन्य शहरों के चिकित्सा संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा। इस चिकित्सालय में न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूनेटोलॉजी, कॉर्डियोलॉजी, एनेस्थीसिया, रेडियोलॉजी आदि की उच्च स्तरीय सुविधाएँ मिलेगी। अस्पताल में अत्याधुनिक मशीन जैसे बाईप्लेनर, एंजियोग्राफी आदि भी स्थापित की गई है। ये मशीनें लकवा और हार्टअटेक के परीक्षण के साथ ही उचित उपचार भी तुरंत उपलब्ध करवा सकती है।
आम आदमी को मिलेगी राहत
डॉ. साधौ ने कहा कि जबलपुर में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल आरंभ होने से जबलपुर सहित सिवनी, बालाघाट, कटनी, सागर, दमोह, छिन्दवाड़ा, शहडोल, उमरिया, शिवुपरी, दतिया, गुना, सतना, अनूपपुर, रीवा, विदिशा, नरसिंहपुर, खंडवा आदि जिलों को भी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मिलने लगेगी। डॉ. साधौ ने कहा कि इस शासकीय चिकित्सालय में महंगी चिकित्सा उपलब्ध होने से आम आदमी को राहत मिलेगी।
क्रमांक/1643/सितंबर-166/जैन॥
आयुष शिक्षा को बेहतर बनाने कार्यों को समय पर पूरा करें
शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय
की साधारण सभा की बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ साधौ
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      चिकित्सा शिक्षा, आयुष और संस्कृति मंत्री डॉ विजय लक्ष्मी साधौ ने शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयुष शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रारंभ किए गए कार्यों को समय पर पूरा किया जाए। छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। बैठक में अपर मुख्य सचिव आयुष शिखा दुबे, संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, आयुक्त आयुष शिक्षा संजीव कुमार झा, आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रविकान्त श्रीवास्तव तथा समिति के सदस्यगण मौजूद थे।
      आयुष शिक्षा मंत्री डॉ साधौ ने बैठक के पहले महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच जाकर चर्चा की और उनकी समस्याएं जानी। उन्होंने आश्वासन दिया कि मप्र शासन उनकी मांगों तथा समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर उचित निर्णय लेगा। बैठक में मंत्री डॉ साधौ ने कहा अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों को मिलने वाला आवासीय भत्ता उन्हें समय पर मिलना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए संबंधित विभाग से समन्वय बनाया जाए।
      उन्होंने विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं में फर्नीचर की जरूरत पर कहा कि आवश्यकतानुसार फर्नीचर का इंतजाम किया जाए। उन्होंने महाविद्यालय परिसर, उद्यान, पुस्तकालय से संबंधित जरूरतों पर प्राचार्य को दिशा-निर्देश दिए। बताया गया कि महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं की सीट 60 बढ़ाकर 75 कर दी गई हैं।
      बैठक में बताया गया कि चिकित्सालय के ओपीडी, आईपीडी का निर्माण पीआईयू द्वारा किया जा रहा है। निर्माण के लिए आयुष मिशन के अंतर्गत 2 करोड 10 लाख रूपए की राशि का प्राक्कलन है। इस भवन का निर्माण के लिए समय-सीमा मंत्री डॉ साधौ द्वारा तय कर दी गई।
      मंत्री डॉ साधौ ने महाविद्यालय के चिकित्सालय में भर्ती मरीजों तथा इलाज के लिए आने वाले मरीजों को दी जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली और मरीजों के हित में प्रस्तावों पर स्वीकृति प्रदान की।
योग प्रदर्शन की सराहना
      आयुष महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बैठक के पूर्व मंत्री डॉ साधौ के समक्ष योग का प्रदर्शन किया। जो कि सराहनीय था। डॉ साधौ योग कक्ष में जाकर योग शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के साथ ग्रुप फोटो में शामिल हुई।
क्रमांक/1644/सितंबर-167/खरे॥
आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के लिए राज्य सरकार से मिलेगी पूरी मदद - चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ विजय लक्ष्मी साधौ
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      चिकित्सा शिक्षा, आयुष और संस्कृति मंत्री डॉ विजय लक्ष्मी साधौ ने चिकित्सा महाविद्यालयों, नर्सिंग महाविद्यालयों के परीक्षा परिणाम समय पर घोषित कर अंकसूची का त्वरित वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा राज्य सरकार विश्वविद्यालय के कामकाज की बेहतरी के लिए पूरी मदद करेगी।
      चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ साधौ आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की बैठक को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर कुलपति डॉ आरएस शर्मा और अधिकारी मौजूद थे।
      मंत्री डॉ साधौ ने कहा कि भविष्य में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में तेजी लाने के लिए चिकित्सा महाविद्यालयों के डीन और विश्वविद्यालय के अधिकारी सतत् सम्पर्क और समन्वय बनाकर कार्य करें। बताया गया कि चिकित्सा महाविद्यालय, नर्सिंग कालेज, डेंटल कॉलेज चिकित्सा शिक्षा के निजी कालेजों की करीब एक लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करनी होती है। मेडिकल कालेज के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में दिए जाने वाले मानदेय में वृद्धि करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।
      बैठक में बताया गया कि विश्वविद्यालय के लिए स्वीकृत अनेक पद बड़ी संख्या में रिक्त हैं। मंत्री डॉ साधौ ने इन पदों पर शासन के निर्देशों का पालन करते हुए भर्ती करने के निर्देश दिए। कुलपति डॉ शर्मा ने बताया कि अंकसूची वितरण के लम्बित कार्य को पूरा कर लिया गया है। अंकसूचियां ऑनलाइन प्रदान की जा रही हैं।
      बैठक में छात्रों के नामांकन, महाविद्यालयों की खेलकूद, सांस्कृतिक, शैक्षणिक गतिविधियों में विश्वविद्यालय के योगदान आदि मुद्दों पर भी चर्चा हुई। मंत्री डॉ साधौ ने बैठक के बाद विश्वविद्यालय कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय भवन के निर्माण स्थल जाकर भवन निर्माण का जायजा लिया तथा निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों और संबंधित एजेंसी को दिए।
      मंत्री डॉ साधौ ने परीक्षा कक्ष में जाकर परीक्षाओं में ऑनलाइन तकनीक के उपयोग को देखा। बताया गया कि परीक्षा के डेढ़ घंटे पहले प्रश्न पत्र ऑनलाइन संबंधित संस्था को भेजा जाता है जो कि गोपनीय पासवर्ड डालने पर निर्धारित संख्या में उसी समय प्रिंट होकर मिलता है। इसी तरह प्रायोगिक परीक्षा में दिए गए अंक तत्काल विश्वविद्यालय कार्यालय को प्राप्त हो जाते हैं। बताया गया कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं को स्केन कर ऑनलाइन रिकार्ड रखा जाता है।क्रमांक/1645/सितंबर-168/खरे॥
कलानिकेतन के छात्र-छात्राओं एवं प्राध्यापकों ने किया रक्तदान
जबलपुर 20 सितंबर, 2019
      रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज शुक्रवार को शासकीय कलानिकेतन पॉलीटेकनिक महाविद्यालय जबलपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित किये गये इस शिविर का उद्घाटन कलानिकेतन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.सी. पांडेय ने किया ।
 शिविर का संचालन रेडक्रॉस के स्वास्थ्य प्रभारी रमेश नायडू एवं फार्मेसी की विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा कोहली ने किया ।  रक्त का संग्रह नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. शिशिर चनपुरिया एवं टीम द्वारा किया गया । शिविर में कॉलेज के लगभग 50 छात्र-छात्राओं एवं प्राध्यापकों ने रक्तदान कर पीड़ित मानवता की सेवा के लिये अपना योगदान दिया ।
      शिविर को सफल बनाने में डॉ. बी.के. जैन, अंकिता कामिनी, नरेन्द्र विश्वकर्मा, एंजलीना मसीह एवं रेडक्रॉस सचिव आशीष दीक्षित, रमेश नायडू, नीरज वर्मा, मयंक दुबे का विशेष योगदान रहा ।
क्रमांक/1646/सितंबर-169/जैन
सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा आवेदन अब 10 अक्टूबर तक
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 6 और 9 में सत्र 2020-21 में प्रवेश की अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिये ऑनलाईन आवेदन पत्र अब 10 अक्टूबर 2019 तक किये जा सकेंगे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 21 सितम्बर 2019 थी। पात्र अभ्यर्थी वैबसाइट www.sainikschooladmission.in या www.sainikschoolrewa.ac.in के माध्यम से आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये हेल्पलाईन नम्बर 8510055577 या 8510044411 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/1647/सितंबर-170/जैन॥
श्री गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर निबंध स्पर्धा
30 सितम्बर तक जमा होंगे निबंध आलेख
जबलपुर 20 सितंबर 2019
      संस्कृति विभाग की पंजाबी साहित्य अकादमी द्वारा श्री गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर निबंध लेखन स्पर्धा आयोजित की जाएगी। प्रदेश के सभी नागरिक स्पर्धा में हिस्सा ले सकते हैं। 'वर्तमान परिप्रेक्ष्य में श्री गुरूनानक देवजी के संदेशों की प्रासंगिकता' विषय पर आयु वर्ग 18 से 35 वर्ष और 35 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से 30 सितम्बर 2019 तक प्रविष्टियाँ मांगी गई हैं। निबंध आलेख की प्रविष्टियाँ रजिस्टर्ड डाक या -मेल panjabisahityaacademy@gmail.com पर भी भेजी जा सकती हैं। स्पर्धा संबंधी विस्तृत जानकारी पंजाबी साहित्य अकादमी, संस्कृति भवन, भोपाल से सम्पर्क स्थापित कर प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1648/सितंबर-171/जैन॥