News.05.09.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव का आगमन आज
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव का शुक्रवार 6 सितंबर की सुबह 11.30 बजे सागर जिले के देवरी से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री यादव यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा दोपहर 12.30 बजे सर्किट हाउस में पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करने के बाद दोपहर 3.30 बजे सागर प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/1528/सितबर-51/जैन

कलेक्टर ने किया रांझी अस्पताल का निरीक्षण
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार को रांझी अस्पताल का निरीक्षण कर यहां मरीजों को सभी जरूरी सुविधायें मुहैया कराने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल के प्रत्येक वार्ड का भ्रमण किया और उपचार के लिए भर्ती मरीजों से चर्चा की ।
      श्री यादव ने अस्पताल परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था पर अधिक ध्यान देने के तथा  अस्पताल भवन के रखरखाव एवं मरम्मत के जरूरी कार्यों के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक को दिये ।  श्री यादव ने मरीजों को विक्टोरिया या मेडिकल रेफर करने की बजाय इसी अस्पताल में समुचित उपचार मुहैया कराने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने इस मौके पर अस्पताल परिसर में स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का भी अवलोकन किया ।
      कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में डॉक्टर एवं स्टॉफ क्वार्टर के निर्माण स्थल का मुआयना भी किया तथा सभी औपचारिकताओं को पूरा कर निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये।
क्रमांक/1529/सितबर-52/जैन

कलेक्टर ने किया कुंडम क्षेत्र का भ्रमण
अमझर के आंगनबाड़ी केन्द्र और बीजापुरी में तालाब के निर्माण कार्य की सराहना की
जबलपुर, 05 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज जिले के आदिवासी बाहुल्य कुंडम विकासखंड का भ्रमण किया और अमझर में बनाये गये तालाब एवं बीजापुरी के आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र की जमकर तारीफ की । उन्होंने भ्रमण के दौरान पड़रिया में उचित मूल्य दुकान, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बालक आश्रम एवं पशु औषधालय का निरीक्षण किया । श्री यादव ने ग्राम खिन्हा में गौशाला के निर्माण स्थल का मुआयना किया तथा छीताखुदरी में निर्माणाधीन मध्यम सिंचाई परियोजना के निर्माण कार्य का अवलोकन भी किया ।
      कलेक्टर ने कुंडम विकासखंड के भ्रमण की शुरूआत ग्राम अमझर में बनाये गये तालाब के निरीक्षण से की ।  उन्होंने तालाब निर्माण कार्य की सराहना करते हुए यहां मछली पालन करने के निर्देश दिये ।  अमझर के बाद श्री यादव ने ग्राम बीजापुरी के आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का मुआयना किया ।  उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों से चर्चा कर उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली । कलेक्टर ने इस आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को खेल-खेल में अक्षर ज्ञान कराने और गिनती सिखाने के तौर तरीकों की सराहना की ।  इस मौके पर उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में बने किचन गार्डन का अवलोकन भी किया तथा यहां सौर ऊर्जा से रोशनी के किये गये इंतजाम का अन्य आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए प्रेरक बताया ।
      अमझर के बाद ग्राम पड़रिया पहुंचे कलेक्टर ने यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया तथा स्थानीय नागरिकों की नियमित चिकित्सक की पदस्थापना की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया । उन्होंने यहां डॉक्टर क्वार्टर के निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने पड़रिया में बालक आश्रम का निरीक्षण भी किया ।  उन्होंने आश्रम के भवन की मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करने के तथा पेयजल की समस्या के स्थाई निराकरण के लिए नलकूप खनन के निर्देश दिये। श्री यादव ने पड़रिया में उचित मूल्य दुकान का भी निरीक्षण किया तथा दुकान में उपलब्ध स्टॉक तथा खाद्यान्न की दरों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने पड़रिया के ही प्राथमिक सहकारी समिति पहुंचकर खाद एवं बीज की उपलब्धता तथा किसानों को इनके वितरण का ब्यौरा लिया ।  उन्होंने यहीं पर स्थित पशु औषधालय का निरीक्षण भी किया । कलेक्टर ने कुंडम विकासखंड के भ्रमण के दौरान ग्राम खिन्हा में गौशाला निर्माण के लिए चिन्हित स्थल को भी देखा । उन्होंने चिन्हित भूमि के चारों ओर फेंसिंग करने तथा गौशाला का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने बाद में छीता खुदरी पहुंचकर यहां मध्यम सिंचाई परियोजना के चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया । श्री यादव ने छीताखुदरी सिंचाई परियोजना से प्रभावित ग्रामीणों से भी चर्चा की ।  ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि परियोजना के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा उन्हें मिल चुका है । कलेक्टर ने डूब से मुक्त हुई भूमि पर निर्माण करने पर लगे प्रतिबंध को हटाने के निर्देश अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने डूब से प्रभावित लोगों के पुनर्वास स्थल पर रेशम पालन जैसी रोजगार की गतिविधियों को संचालित करने का सुझाव दिया । उन्होंने ग्रामीणों से मुआवजे की मिली राशि का सदुपयोग करने का आग्रह भी इस मौके पर किया तथा अधिकारियों को शिविर लगाकर विस्थापितों को अधिक ब्याज वाली बचत योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर के कुंडम क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री नन्हेंलाल धुर्वे, एसडीएम कुंडम विमलेश सिंह एवं विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1530/सितबर-53/जैन