News.27.09.2019 _B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक संपन्न
उच्च गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे हों स्मार्ट सिटी के कार्य—कलेक्टर श्री यादव
जबलपुर, 27 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे कार्यों को गुणवत्ता के साथ तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की आज शुक्रवार को आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जबलपुर शहर के व्यवस्थित विकास एवं अधोसंरचना निर्माण के लिए कई अच्छी परियोजनायें प्रारंभ की गई हैं लेकिन किसी भी परियोजना पर काम पूरा न होने के कारण जनता के बीच जो संदेश जाना चाहिए वो दिखाई नहीं दे रहा है ।
      स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मानस भवन स्थित कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में स्मार्ट सिटी के कार्यपालक निदेशक एवं नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ एवं अपर कलेक्टर संदीप जी आर भी मौजूद थे । कलेक्टर ने बैठक में स्मार्ट सिटी की ब्रांडिंग के लिए खर्चीली गतिविधियों का आयोजन करने की अपेक्षा ऐसे कार्यक्रमों पर ज्यादा जोर दिया, जिनसे स्मार्ट सिटी की सकारात्मक छवि बने तथा आम नागरिक भी शहर के विकास के लिए किये जा रहे कार्यों से लगाव महसूस कर सकें ।  
      कलेक्टर ने बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत अधोसंरचना निर्माण की परियोजनाएं दूरगामी दृष्टिकोण के साथ तैयार करने के निर्देश जो जनोपयोगी होने के साथ-साथ आने वाले तीस-चालीस सालों की जरूरतों को भी पूरा कर सकें ।  श्री यादव ने बैठक में नगर निगम और स्मार्ट सिटी के कार्यों के अलग-अलग क्रियान्वयन पर बल देते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा कर जनमानस में बनी इस धारणा को दूर करना होगा कि नगर निगम और स्मार्ट सिटी एक दूसरे के पर्याय अथवा पूरक है ।
      कलेक्टर ने साफ-साफ कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे कार्यों की गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर संबंधित ठेकेदार और कंसल्टेंट पर कार्यवाही की जायेगी, उनके विरूद्ध एफआईआर तक दर्ज कराई जा सकती है ।  श्री यादव ने स्मार्ट सिटी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की आगामी बैठकों में प्रत्येक परियोजनाओं पर हुई प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों का स्थल पर जाकर निरीक्षण भी होगा । कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के गवर्निंग वाडी की बैठक भी नियमित तौर पर आयोजित करने के निर्देश दिये ।
      बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत चल रही परियोजनाओं पर अभी तक हुए कार्य की समीक्षा की गई तथा स्मार्ट सिटी लिमिटेड की एच आर पॉलिसी का अनुमोदन किया गया ।  इसके साथ ही शहर में स्मार्ट लाइटिंग, थ्री डी मॉडल सर्वे, वॉटर एटीएम, स्मार्ट सड़कों के निर्माण, श्रीनाथ की तलैया में उद्यान का विकास एवं पॉर्किंग का निर्माण, आदिशंकराचार्य चौराहे पर म्युजिकल फाउंटेन आदि के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई है ।  इस अवसर पर नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर की डीपीआर में शामिल किये जाने वाले बिन्दुओं पर भी विस्तार से विचार-विमर्श हुआ ।
बैठक में स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर संजय तिवारी, भारत सरकार से आए प्रतिनिधि जे.के. कपूर, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की अपर आयुक्त मीनाक्षी सिंह, जे.डी.. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेन्द्र राय, कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव, अजय शर्मा भी उपस्थित रहे।
क्रमांक/1710/सितंबर-232/जैन

पत्रकार बीमा योजना में आवेदन की अंतिम तारीख 30 सितंबर
जबलपुर 27 सितंबर 2019
राज्य शासन ने पत्रकारों की मांग पर पत्रकारों द्वारा बीमा योजना में आवेदन करने के लिये निर्धारित की गयी 27 सितंबर की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामेन अब 30 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे।
क्रमांक/1711/सितंबर-233/जैन॥