News.10.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
   समाचार  
गन्ने का उत्पादन बढ़ा तो हो सकती है जबलपुर में शुगर मिल की स्थापना
वित्त मंत्री ने बरगी की दायीं तट नहर से सिंचाई का रकबा बढ़ाने तथा
गन्ना की फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश
जबलपुर, 10 सितंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने जबलपुर जिले में शुगर मिलों की स्थापना की संभावनाओं के मद्देनजर बरगी बांध की दायीं तट नहर के कमांड क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने और गन्ना की फसल लेने के लिए इस क्षेत्र के किसानों को जागरूक एवं प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री भनोत आज यहां सर्किट हाउस में कृषि, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  बैठक में कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में कहा कि बरगी बांध में उपलब्ध जल का अधिकतम उपयोग जबलपुर जिले के किसानों के हित में कैसे किया जा सके इस बारे में तेजी से काम किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि यदि बरगी बांध की कटनी की ओर जाने वाली दायीं तट नहर के कमांड वाले क्षेत्र में वितरण और माइनर नहरों का विस्तार किया जाता है तो कुंडम, बरेला जैसे आदिवासी बहुल क्षेत्रों में अच्छी किस्म का गन्ना पैदा किया जा सकता है ।  वित्त मंत्री ने कहा कि गन्ना का रकबा बढ़ने से न केवल इस क्षेत्र के किसान समृद्ध होंगे बल्कि शुगर मिलों की स्थापना से नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे ।
      वित्त मंत्री ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दायीं तट नहर के कमांड क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए विस्तृत सर्वें करने तथा वितरण एवं माइनर नहरों के निर्माण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री भनोत ने कहा कि यदि कुंडम, बरेला जैसे पहाड़ी क्षेत्र में लिफ्ट इरीगेशन सिस्टम के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने की आवश्यकता हो तो इसे भी कार्ययोजना में शामिल किया जाना चाहिए ।  उन्होंने कहा कि बरगी बांध की नहरों के विस्तार के लिए धन की कमी नहीं आने दी जायेगी ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों को कुंडम, बरेला एवं पनागर के उन क्षेत्रों में अभी से गन्ना लगाने किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिये जहां पर्याप्त पानी उपलब्ध है ।  उन्होंने कहा कि कृषि विभाग का मैदानी अमला किसानों के बीच जाकर बतायें कि गेहूं और धान की तुलना में गन्ना की फसल ज्यादा फायदे मंद है और इसमें लागत भी कम आती है ।  श्री भनोत ने बैठक में मौजूद जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों से भी आग्रह किया कि क्षेत्र की आबोहवा के अनुरूप गन्ने की उपयुक्त किस्म तैयार करने के लिए अभी से शोध किया जाये ।
 वित्त मंत्री ने आबंटन के अभाव में सिंचाई की लम्बे समय से अटकी परियोजनाओं की जानकारी भी  नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से ली ।  उन्होंने इन अधिकारियों से कहा कि जहां भी वे आवश्यक समझें नई सिंचाई परियोजना के प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजें तथा उन्हें भी इसकी जानकारी दें । वित्त मंत्री ने कहा कि जबलपुर जिले में सिंचाई का रकबा कैसे बढ़ाया जा सकता है इस बारे में भी अधिकारी सीधे उन्हें सुझाव दे सकते हैं ।
      श्री भनोत ने बैठक में परियट जलाशय को बरगी बांध की नहर से जोड़ने तथा समाधि रोड पर प्रस्तावित सिंचाई परियोजना पर भी चर्चा की । उन्होंने सन् 1972 से लंबित अपर नर्मदा प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट सौंपने के निर्देश भी दिये । वित्त मंत्री ने इंदौर में होने वाली इंवेस्टर्स मीट के लिए जबलपुर जिले में शुगर मिल की स्थापना की संभावनाओं को लेकर प्रजेन्टेशन तैयार करने के निर्देश भी दिये ।
क्रमांक/1559/सितबर-82/जैन
कलेक्टर ने किया विसर्जन कुण्डों का निरीक्षण
जबलपुर 10 सितम्बर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज भटौली एवं तिलवारा स्थित विसर्जन कुंड का निरीक्षण किया श्री यादव ने विसर्जन कुंडों सहित सभी विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थे कलेक्टर ने विसर्जन स्थलों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था एवं गोताखोरों की तैनाती के निर्देश भी दिए हैं निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर संदीप जी आर , अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा भी उपस्थित थे
विसर्जन कुण्डों में ही गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने की अपील
कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर की सभी गणेश उत्सव समितियों से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन, विसर्जन कुण्डों में ही करने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बारे में एनजीटी के दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि प्राकृतिक जल स्त्रोतों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन खासतौर पर इस उद्देश्य के लिए बनाए गए कृत्रिम कुण्डों में ही किया जाना चाहिए। श्री यादव ने गणेश उत्सव समितियों से प्रतिमाओं का विसर्जन अनंत चतुर्दशी के बाद के एक-दो दिनों के भीतर करने का अनुरोध भी किया है।
क्रमांक/1560/सितबर-83/जैन॥
जिला सलाहकार समिति की बैठक आज
जबलपुर 10 सितंबर 2019
      पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक 11 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे।    
क्रमांक/1561/सितबर-84/जैन

कृषक एवं कृषक समूह पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 10 सितम्बर 2019
      कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा परियोजना) के तहत वर्ष 2018-19 की गतिविधियों के आधार पर कृषक पुरस्कार एवं कृषक समूह पुरस्कार हेतु कृषकों द्वारा अपनाई गई कृषि तकनीकी, उत्पादकता के आधार पर इच्छुक कृषक एवं कृषक समूह से 15 सितम्बर से 19 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
      परियोजना संचालक (आत्मा) आत्मा समिति जबलपुर ने जानकारी में बताया है कि जिले से विभिन्न 05 इंटरप्राइजेस/गतिविधियों में एक-एक कृषक को 25 हजार रूपए एवं जिले के प्रत्येक विकासखण्ड से 5 विभिन्न गतिविधियों में एक-एक कृषक को 10 हजार रूपए तथा पांच विभिन्न गतिविधियों में एक-एक कृषक समूह को मूल्यांकन समिति की अनुशंसा पर 20 हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के विषय में निर्णय लेने का पूर्णाधिकार कलेक्टर सह अध्यक्ष आत्मा गवर्निंग बोर्ड का रहेगा।
      पुरस्कार हेतु निर्धारित प्रपत्र में आवेदन, प्रत्येक विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर, असिस्टेंट टेक्नोलॉजी मैनेजर तथा परियोजना संचालक (आत्मा) समिति से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके साथ ही उद्यानिकी कृषक उद्यान विभाग से, पशुपालक कृषक पशुपालन विभाग, मछली पालक कृषक मछली पालन विभाग से तथा कृषि अभियांत्रिकी कृषक कृषि अभियांत्रिकी विभाग से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। भरे हुए आवेदन संबंधित विभाग से सत्यापित कराकर 15 सितम्बर 2019 की सायं 5 बजे तक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ब्लाक टेक्नोलॉजी मैनेजर, आसिस्टेंट टेक्नोलॉजी मैनेजर विकासखण्ड जबलपुर, पनागर, पाटन, शहपुरा, कुण्डम, सिहोरा, मझौली तथा परियोजना संचालक (आत्मा) आत्मा समिति जबलपुर के कार्यालय में जमा कर सकते हैं।
क्रमांक/1562/सितबर-85/खरे॥