News.12.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
समन्वित कृषि को अपनाने किसानों को करें प्रेरित—श्री बहुगुणा
संभागायुक्त ने ली जिले के पदस्थ कृषि अधिकारियों की बैठक
जबलपुर, 12 सितंबर, 2019
      संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने किसानों को समन्वित कृषि अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे न केवल खेती की लागत में कमी आयेगी और उत्पादकता में वृद्धि होगी बल्कि साथ में किसानों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलेगी ।
      श्री बहुगुणा आज गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय में कृषि विभाग एवं कृषि से जुड़े विभागों के जिले में मैदानी स्तर तक के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, संयुक्त संचालक कृषि श्री नेताम, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम भी मौजूद थे ।
      संभागायुक्त ने कृषि अधिकारियों से कहा कि कृषि विभाग के मैदानी अमले को किसानों से सीधे संवाद करना होगा, उन्हें समन्वित खेती से होने वाले फायदे बताने होंगे ।  उन्होंने कहा कि किसानों को रबी और खरीफ फसल के अलावा जायद की फसल लेने तथा फसल चक्र में परिवर्तन करने के लिए भी प्रेरित किया जाना जरूरी है । किसान केवल फसल पर ही निर्भर न रहे इसके लिए उसे उद्यानिकी पशु पालन, मछली पालन, कुक्कुट पालन एवं रेशम पालन जैसी गतिविधियों से भी जोड़ा जाना चाहिए ।  संभागायुक्त ने गेहूं एवं धान की फसल के साथ-साथ दलहनी और तिलहनी फसलों का रकबा बढ़ाने पर भी जोर दिया ।
      श्री बहुगुणा ने गोबर गैस और वर्मी कम्पोस्ट की तरफ भी किसानों का रूझान बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया ।  श्री बहुगुणा ने कहा कि किसानों को कृषि अपशिष्ट से खाद बनाने के उपायों के प्रति भी जागरूक किया जाना चाहिए ।
      संभागायुक्त ने कहा कि समन्वित कृषि से अपनाने से किसानों की फसलों के अलावा पशु पालन, मुर्गी पालन, दुग्ध उत्पादन जैसी गतिविधियों में व्यस्तता बढ़ेगी और इससे उसकी आय में निश्चित रूप से वृद्धि होगी । श्री बहुगुणा ने इस मौके पर जबलपुर जिले में समन्वित कृषि को बढ़ावा दिये जाने की दिशा में हुई प्रगति का ब्यौरा भी लिया ।  उन्होंने समन्वित खेती के लिए चिन्हित किसानों के प्रशिक्षण पर भी ज्यादा ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  श्री बहुगुणा ने कहा कि वे खुद फील्ड में जाकर समन्वित कृषि को अपनाने वाले किसानों से मिलेंगे ।
क्रमांक/1581/सितंबर-104/जैन

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुंडम के तिलसानी में शिविर आज
जबलपुर, 12 सितंबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा योजना के तहत कुंडम विकासखंड के ग्राम तिलसानी में शुक्रवार 13 सितंबर को शिविर का आयोजन किया जायेगा ।  ग्रामीणों की समस्याओं का गाँव में ही निराकृत करने के उद्देश्य से आयोजित किये जाने वाले इस शिविर के पहले चरण में आम जनता से सीधे जुड़े विभागों के जिला अधिकारी सुबह 9 बजे से तिलसानी एवं आसपास के गाँवों का भ्रमण करेंगे, गाँव के रहवासियों से गाँव की विकास की जरूरतों पर चर्चा करेंगे एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में फीडबैक लेंगे ।
      शिविर के दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे से जनसमस्या निवारण शिविर लगाया जायेगा तथा ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निपटारा किया जायेगा ।
क्रमांक/1582/सितंबर-105/जैन 


राजा शंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न

जबलपुर, 12 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर 18 सितंबर को आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर समाज के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की । श्री यादव ने कार्यक्रम स्थल के आसपास साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आपूर्ति एवं सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने बैठक में राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की रूपरेखा पर भी समाज के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श किया तथा उनसे सुझाव प्राप्त किये ।  बैठक में पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, श्री नन्हेंलाल धुर्वे, श्री मांगीलाल मरावी, श्री शरण चौधरी, श्रीमती जमुना मरावी, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1583/सितंबर-106/जैन