News.03.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण संबंधी निर्देश
जबलपुर 03 सितम्बर 2019
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देश दिए है कि वे समस्त सी.एस.सी. संचालको को इलेक्टर वेरिफिकेशन का कार्य किये जाने के संबंध में निर्देशित करें एवं सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में वोटर फेसिलिटेशन सेन्टर के माध्यम से भी उक्त कार्य किया जाना सुनिश्चित करें । उन्होंने समस्त ई.आर.ओ., ए.ई.आर.ओ., बी.एल.ओ., सुपरवाईजर एवं बी.एल.ओ. को प्रशिक्षण के संबंध में निर्देश दिए ।
      कलेक्टर ने लॉजिकल एरर एवं डी.एस.ई. (समान प्रविष्टियों) को चिन्हित कर फील्ड वेरिफिकेशन, ईआरओ द्वारा बी.एल.ओ. के घर-घर जाने के संबंध में कार्य योजना तथा बी.एल.ओ. के द्वारा घर-घर जाकर की जा रही जांच के संबंध में रफ स्केच मेप तैयार करने के निर्देश दिए । उन्होंने नजरी नक्शे को अद्यतन करना एवं उसकी शुद्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए । कलेक्टर ने प्रभारी जिला कॉन्टेक्ट सेंटर को निर्देश दिए कि वे जिले में इलेक्टर वेरिफिकेशन प्रोग्राम (ईव्हीपी) लिये हेल्प डेस्क स्थापित स्थापित करें । ई.आर.ओ. नेट पर रजिस्टर्ड मृत मतदाताओं के संबंध में जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिकारी के साथ बैठक करने तथा नेट पर जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, ई.आर.ओ., ए.ई.आर.ओ., बी.एल.ओ., सुपरवाईजर एवं बी.एल.ओ. की जानकारी अद्यतन करने के भी निर्देश दिए । कलेक्टर ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उनके द्वारा की गई कार्यवाहियों के संबंध अतिशीघ्र प्रमाण पत्र भेजने के निर्देश दिए ।
क्रमांक/1498/सितम्बर-21/खरे॥
सत्यापन दलों के गठन हेतु कर्मचारियों की सूची भेजने के निर्देश
जबलपुर 03 सितम्बर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणियों के पात्र परिवारों के सत्यापन कार्य हेतु सत्यापन दलों के गठन के लिए सभी विभागों के जिला प्रमुखों को अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची तत्काल कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा को भेजने के निर्देश दिए हैं।
क्रमांक/1499/सितम्बर-22/जैन
जनसुनवाई में सौ से अधिक आवेदन आए
जबलपुर 03 सितम्बर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में आये नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों का शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में आज करीब सौ से भी अधिक आवेदन प्राप्त हुए । इनमें अधिकांश आवेदन राशन कार्ड बनवाने, बारिश में मकान को पहुंची क्षति के लिए राहत प्रदान करने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने, मकान एवं जमीन का कब्जा दिलाने तथा उपचार हेतु आर्थिक सहायता प्रदान कराने से संबंधित थे।
क्रमांक/1500/सितम्बर-23/जैन

जिले में अब तक 938 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 03 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से तीन सितम्बर की प्रात: तक 938 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से तीन सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1220.4 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 994.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1220.4 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 715.8 मिलीमीटर, कुंडम में 851 मिलीमीटर, पाटन में 1197.6 मिलीमीटर, शहपुरा में 1020.5 मिलीमीटर, सिहोरा में 809.4 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 757.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1501/सितम्बर-24/खरे॥

पटवारी भर्ती परीक्षा के चयनित अभ्यर्थियों की तृतीय काउंसलिंग 9 सितम्बर को
जबलपुर 03 सितम्बर 2019
      आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त मप्र ग्वालियर के निर्देशानुसार पटवारी भर्ती  परीक्षा 2017 के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों की तृतीय काउंसलिंग 09 सितम्बर 2019 को प्रात: 11 बजे से अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय जबलपुर के कक्ष क्रमांक 87 में आयोजित की जाएगी।
      अपर कलेक्टर ने चयनित अभ्यर्थियों से कहा है कि उन्हें अपने साथ स्नातक उपाधि की मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त डिग्री, आयु संबंधी प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, नि:शक्तजनों हेतु नि:शक्तजन प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिकों हेतु प्रमाण पत्र की मूल प्रति साथ में लाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि शपथ पत्र नोटरी द्वारा सत्यापित होना चाहिए। निर्धारित प्रारूप शपथ पत्र सीएलआर वेबसाइट landrecord.mp.gov.in पर उपलब्ध है।
क्रमांक/1502/सितम्बर-25/खरे॥

अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए संभाग में 417 छात्रावास और 274 आश्रम संचालित
जबलपुर, 03 सितंबर, 2019
      आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत जबलपुर संभाग में अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा देने के लिये 417 छात्रावास और 274 आश्रम संचालित हो रहे हैं।
      उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बालाघाट जिले में 66 छात्रावास और 35 आश्रम संचालित हैं ।  इसी तरह छिंदवाड़ा जिले में 86 छात्रावास, 56 आश्रम, डिंडौरी जिले में 58 छात्रावास, 51 आश्रम, जबलपुर जिले में 29 छात्रावास और 9 आश्रम, कटनी में 22 छात्रावास और 9 आश्रम, मंडला में 74 छात्रावास एवं 62 आश्रम, नरसिंहपुर में 15 छात्रावास तीन आश्रम और सिवनी जिले में 67 छात्रावास तथा 49 आश्रम संचालित किये जा रहे हैं ।
क्रमांक/1503/सितम्बर-26/खरे

सिवनी जिले में शिक्षक बने मेरा विद्यालय-मेरा देवालय मनोवृत्ति के संवाहक
जबलपुर, 03 सितंबर, 2019
सिवनी जिले के आदिवासी विकासखण्ड घंसौर के शासकीय हाईस्कूल कटिया के शिक्षकों ने ''मेरी शाला-मेरी जिम्मेदारी'' भावना को आत्मसात कर लिया है। यहाँ के शिक्षक अपनी शाला को देव-स्थान मानते हैं। उन्होंने ''मेरा विद्यालय-मेरा देवालय'' की मनोवृत्ति अपनाकर शाला परिसर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी ले ली है। प्राचार्य श्री एस.के.बोपचे के निर्देशन में शाला के शिक्षक प्रतिदिन का चार्ट बनाकर परिसर की सफाई के साथ शौचालय की सफाई भी करते हैं। प्राचार्य भी सोमवार को शाला की सफाई करते हैं।
अब इस हाई स्कूल का परिसर और कक्षाएँ साफ-सुथरी और व्यवस्थित रहती हैं। इससे यहाँ पढ़ रहे बच्चे भी स्वच्छता में सहभागी हो गये हैं। इसी तरह प्राथमिक शाला कुर्मी ठेलमाल भी साफ-सफाई की मिसाल बन गई है। यहाँ के 60 वर्षीय शिक्षक चुरामन सिंह मार्को बीमारी के कारण खड़े होने में असमर्थ हैं। फिर भी अपनी शाला की स्वयं रोजाना साफ-सफाई करते हैं।
क्रमांक/1504/सितम्बर-27/खरे

एशिया के सबसे बड़े "वाइल्ड विज़डम क्विज़ 2019" का पंजीयन 15 सितम्बर तक

प्रदेश के स्कूली विद्यार्थियों के लिये तीन वर्गों में होगा क्विज 

जबलपुर, 03 सितंबर, 2019
विश्व प्रकृति निधि भारत (डब्लूडब्लूएफ) द्वारा युवाओं में पर्यावरण चेतना जागृत करने के उद्देश्य से एशिया का सबसे बड़ा 'वाइल्ड विज़डम क्विज़ 2019' किया जा रहा है। प्रदेश के स्कूली विद्यार्थियों के लिये यह क्विज तीन वर्गों में की जा रही है। क्विज की थीम 'अपने ग्रह की खोज' है। क्विज़ में पंजीयन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2019 है। विद्यालय http://quiz.wwfindia.org/wwq/senior.aspxइस लिंक पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं। डब्लू डब्लू एफ-इण्डिया, मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ इकाई सलाहकार समिति के अध्यक्ष तथा रेरा अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने क्विज़ को उपयोगी बताते हुए अधिक से अधिक विद्यार्थियों से भाग लेने की अपील की हैं।
पहले वर्ग में (जूनियर वर्ग) कक्षा 3 से 5 तक, द्वितीय (मिडिल वर्ग) कक्षा 6 से 8 तक एवं तृतीय वर्ग में लिखित तथा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिये (ऑनलाइन) यह क्विज़ हैं। सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को ‘‘सर डेविड एटेनबग ’’ द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण -पत्र दिये जायेगें। राज्य स्तर की क्विज अक्टूबर, 2019 में भोपाल में होगी। राज्य स्तर की विजेता टीम राष्ट्रीय स्तर पर नवम्बर, 2019 में दिल्ली में आयोजित क्विज़ में भाग लेंगी
क्विज़ में इस वर्ष सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया पैसिफिक रीजन,युनाइटेड किंगडम, साउथ अमेरिका,नेपाल और भूटान सहित 7 देश के लगभग 70 हजार विद्यार्थियों और 11 हजार स्कूल के भाग लेने की संभावना हैं।
क्रमांक/1505/सितम्बर-28/खरे