News.26.09.2019 _B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 26 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार की शाम नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण स्थल का मुआयना किया और अधिकारियों को नर्मदा तट से तीन सौ मीटर की दूरी एवं भू-अर्जन जैसे सभी पहलुओं पर गौर करते हुए इसकी डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।  नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के स्थल निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप जी आर एवं नगर निगम के कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा भी कलेक्टर के साथ मौजूद थे ।
      श्री यादव ने नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के स्थल निरीक्षण के दौरान सभी स्टेक होल्डरों की शीघ्र एक बैठक बुलाने का सुझाव दिया ।  उन्होंने कहा कि इस बैठक में कॉरीडोर के मार्ग में आने वाली निजी भूमि के भू-स्वामियों से चर्चा कर नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के लिए भूमि उपलब्ध कराने की सहमति ली जाये ।  श्री यादव ने नर्मदा समृद्धि कारीडोर की बनाई जाने वाली डीपीआर में घाटों के सौंदर्यीकरण, नर्मदा तट किनारे उद्यानों का विकास, पौधा रोपण आदि को भी शामिल करने के निर्देश दिये हैं । कलेक्टर ने गुरूवार को स्मार्ट सिटी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर के निर्माण को चर्चा के बिन्दुओं में शामिल करने के निर्देश भी दिये ।
            इस अवसर पर बताया गया कि तिलवारा मार्ग में तिलहरी तक करीब साढ़े नौ किलोमीटर लम्बे नर्मदा समृद्धि कॉरीडोर का निर्माण नगरीय विकास योजना के तहत नगर निगम द्वारा किया जायेगा ।  जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड भी इसके निर्माण में सहयोगी रहेगा ।
क्रमांक/1699/सितंबर-221/जैन

पंजाबी दशहरा आयोजन स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 26 सितंबर, 2019
      अपर कलेक्टर संदीप जी आर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके ने पंजाबी दशहरा के आयोजन के मद्देनजर आज गुरूवार को ग्वारीघाट स्थित आयुर्वेद महाविद्यालय मैदान का निरीक्षण किया ।
क्रमांक/1700/सितंबर-222/जैन
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जबलपुर में
कलेक्टर ने बैठक लेकर अधिकारियों को दिये तैयारियों के निर्देश
जबलपुर, 26 सितंबर, 2019
      अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन एक अक्टूबर को जबलपुर में मानस भवन में किया जायेगा । कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार को बैठक लेकर इस कार्यक्रम को भव्य और गरिमामय स्वरूप प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारियाँ सौंपते हुए उन्हें समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लेने की हिदायत दी है ।  उन्होंने वृद्धजनों को कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये हैं ।
      बैठक में बताया गया कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सौ वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का इंक्यावन सौ रूपये की नगद राशि एवं शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया जायेगा । इसके साथ-साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी वृद्धजनों को भी शाल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया जायेगा ।  कार्यक्रम में सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे इसमें वृद्धजन भी शिरकत करेंगे ।  इस दौरान माता-पिता एवं वरिष्ठजनों की देखभाल एवं कल्याण अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी भी विशेषज्ञों द्वारा दी जायेगी तथा इस अधिनियम के अंतर्गत गठित भरण पोषण अधिकरणों के माध्यम से अच्छा कार्य करने वाले अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को 5100 रूपये एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया जायेगा ।
      अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के कार्यक्रम में वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया जायेगा ।  उन्हें चिकित्सकीय परामर्श दिया जायेगा, नि:शुल्क दवायें दी जायेंगी तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा वृद्धावस्था में आने वाली स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों एवं उनसे निपटने के लिए आवश्यक सलाह भी दी जायेगी । अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय कला पथक दलों द्वारा वृद्धजन कल्याण पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी जायेंगी ।
क्रमांक/1701/सितंबर-223/जैन