News.21.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने जबलपुर में मॉडल कैरियर सेंटर का किया शुभारंभ
युवाओं के कौशल उन्नयन एवं रोजगार में मिसाल बनेगा मॉडल कैरियर सेंटर
---मुख्यमंत्री श्री नाथ
जबलपुर, 21 सितंबर, 2019
      युवाओं के कौशल उन्नयन, प्रशिक्षण एवं उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में माँडल कैरियर सेन्टर नई मिसाल बनेगा। युवाओं को आगे आकर इस सेंटर का लाभ उठाना चाहिए। यह युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों का तकनीकी ज्ञान सिखाने में मददगार बनेगा।युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है । यह बातें मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज जबलपुर में मॉडल कैरियर सेंटर के शुभारंभ अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर मॉडल कैरियर सेन्टर की सेवाओं के लिए सीआईआई एवं नगर निगम के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये ।
      मॉडल कैरियर सेंटर के शुभारंभ कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के  प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह, मध्यप्रदेश शासन के वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा, विधायक श्री संजय यादव, श्री विनय सक्सेना, पूर्व मंत्री श्री चन्द्र कुमार भनोत, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, नगर निगम के पार्षद, भारतीय औद्योगिक परिसंघ के श्री आशिष केशरवानी, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री अनुपम राजन, संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री व्ही किरण गोपाल, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
      तरंग प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती नई युवा पीढ़ी का बेहतर भविष्य बनाना है। यही युवा पीढ़ी हमारे देश के भविष्य का निर्माण करेगी। जब तक इन युवाओं का भविष्य सुरक्षित नहीं होगा तब तक देश का भविष्य कैसे उज्जवल बनेगा। आज इंटरनेट का युग है और युवाओं में ज्ञान की भूख है। ज्ञान के लिए जीवन भर सीखना पड़ता है। हमारी सरकार का यह प्रयास है कि युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों का तकनीकी ज्ञान देने के साधन उपलब्ध कराये जायें और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर दिये जायें।
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने भारतीय औद्योगिक परिसंघ सीआईआई  को जबलपुर में माडल केरियर सेंटर प्रारंभ करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि स्किल इंडिया का नारा तो मात्र पांच साल पुराना है। लेकिन छिंदवाड़ा में यह 12 वर्ष पहले ही प्रारंभ कर दिया गया था। छिंदवाड़ा आज भी देश में सबसे अधिक कौशल उन्नयन प्रशिक्षण केन्द्र वाला जिला है। जिन युवाओं ने इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई कर ली है, हमें उनकी चिंता तो करनी ही है, लेकिन सबसे अधिक चिंता आठवीं पास, गड्ढे खोदने वाले, मजदूरी करने वाले एवं अन्य छोटे-मोटे काम करने वाले युवाओं की करना है। सभी लोगों में एक समान प्रतिभा नहीं होती है, लेकिन उनमें अलग-अलग क्षेत्र का हुनर होता है। ऐसे युवाओं के हुनर को प्रशिक्षित कर उन्हें एक दिशा देने की जरूरत है और जबलपुर का माडल केरियर सेंटर ऐसे ही युवाओं को रोजगार देने में सक्षम बनेगा।
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा कि कई वर्ष पहले छ़िदवाड़ा के युवाओं को रोजगार देने के लिए उन्होंने देश की बड़ी कंपनियों से बात की थी और वे इसके लिए सहमत भी थी। लेकिन जब उन कंपनियों ने युवाओं को साक्षात्कार के बाद अपने काम के लायक नहीं समझा तो हमें समझ आया कि युवाओं को शिक्षा के बाद कौशल उन्नयन का ज्ञान देने की जरूरत है। इसके बाद उन्होंने भारतीय औद्योगिक परिसंघ सीआईआई के सहयोग से छिंदवाड़ा में 12 वर्ष पहले विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण की व्यवस्था कराई और इसका परिणाम है कि आज वहां के युवाओं एवं आदिवासी वर्ग को पूरे देश में बेहतर रोजगार मिल रहा है।
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा कि आज जबलपुर को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सौगात मिली है। इस अस्पताल में केवल बीमारों का ईलाज ही नहीं होगा, बल्कि इसमें युवाओं को डाक्टर बनने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को आगे आकर नई नई तकनीक एवं नये क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। युवाओं में स्वयं कुछ सीखने एवं रोजगार पाने की ललक होना चाहिए। सरकार युवाओं के लिए रोजगारमूलक गतिविधियों के साथ सीखने की अवसर सुलभ करायेगी।
वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज जबलपुर में मेट्रो रेल चलाने का निर्णय लिया गया है ।  सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल एवं माडल केरियर सेंटर की सौगात मिली है। यह सौगातें जबलपुर जिले के विकास को गति प्रदान करेंगी और युवाओं के सपनों को नई  उंचाईयां प्रदान करेंगी। जबलपुर में प्रारभ माडल केरियर सेंटर से अगले 5 साल में 50 हजार युवाओं को विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों का प्रशिक्षण मिलेगा।
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से युवा रोजगार से जुडें ।  रोजगार से जुड़ने से ही प्रदेश की तरक्की सुनिश्चित होगी । उन्होंने युवाओं को मॉडल कैरियर सेन्टर से जुड़कर स्वावलंबी बनने की प्रेरणा दी ।
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि हमें विरासत में बीमारू एवं खाली खजाने वाला राज्य मिला है। लेकिन मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने प्रदेश को विकसित एवं सम्पन्न बनाने का बीड़ा उठाया है और उनके द्वारा युवाओं के रोजगार के लिए सतत प्रयास किये जा रहे है। जबलपुर का माडल केरियर सेंटर भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है। जबलपुर में जिला प्रशासन एवं नगर निगम के सहयोग से किया गया यह एक अनुठा प्रयास है। इससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने इसका भी इंतजाम कर दिया है कि प्रदेश में जहां कहीं पर भी उद्योग लगेंगें, उनमें 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को ही रोजगार देना है।
      सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आज जबलपुर के लिए सौगातों का दिन है । जबलपुर में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ हुआ और कैंसर हॉस्पिटल भी बन रहा है । जबलपुर को मेट्रो रेल और मेट्रो सिटी की सुविधा भी मिलेगी । यह शहर अभी तक उपेक्षित था ।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व से इस शहर को बहुत अपेक्षाएं हैं । मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का कुशल नेतृत्व जबलपुर के प्रति अच्छी सोच का रहा है । इसका लाभ आने वाले समय में शहर को मिलेगा ।
      भारतीय औद्योगिक परिसंघ सीआईआई के श्री आशिष केसरवानी ने इस अवसर पर बताया कि उनका संस्थान एक तरह से औद्योगिक प्रशिक्षण देने वाला संस्थान है। देश में पांच स्थानों पर उनके प्रशिक्षण संस्थान है।पिछले ढाई साल में उनके संस्थानों से 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया और एक लाख 32 हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है । उनकी संस्था जापान सरकार के सहयोग से युवाओं का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चला रही है। उन्होंने बताया कि जबलपुर के इस संस्थान से 5 साल में 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा और 25 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य है ।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन एवं नगर निगम के सहयोग से जिला खनिज निधि की एक करोड़ रुपये की राशि से माडल केरियर सेंटर प्रारंभ किया गया है।
क्रमांक/1651/सितंबर-174/कोटांगले/पटले/

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने किया पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकायें हुई सम्मानित

जबलपुर, 21 सितंबर, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज यहां तरंग प्रेक्षागृह में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली जबलपुर और प्रदेश का नाम रोशन करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया। पोषण आहार प्रदर्शनी का आयोजन राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत किया गया था। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों को संरक्षित करने के संकल्प पत्र पर हसताक्षर भी किये । मुख्यमंत्री श्री नाथ ने इस अवसर पर पोषण आहार से संबंधित गतिविधियों पर तैयार की गई सीडी का विमोचन भी किया।
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं में सारेगामा गायन प्रतियोगिता में सम्पूर्ण देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली और लाडो अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर इशिता विश्वकर्मा को सम्मानित किया गया । बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के अंतर्गत तीरंदाजी में एशियन गेम्स की सिल्‍वर मेडल विजेता और पास्को की ब्रांड एम्बेसेडर मुस्कान किरार एवं राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी उन्नति तिवारी का भी सम्मान मुख्यमंत्री ने किया तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अर्पिता केवट एवं आर्वी चौधरी को प्रमाणपत्र प्रदान किये । इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री नाथ ने आजीविका मिशन के अंतर्गत 150 स्वयं सहायता समूहों को 18 लाख 35 हजार रुपये की चक्रिय राशि, 48 समूहों को 36 लाख रुपये की सामुदायिक निधि एवं 133 समूहों को एक करोड़ 36 लाख रुपये की साख सीमा राशि का वितरण किया।
कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के  प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह, वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा, विधायक श्री संजय यादव एवं श्री विनय सक्सेना, पूर्व मंत्री श्री चन्द्र कुमार भनोत, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, नगर निगम के पार्षद, भारतीय औद्योगिक परिसंघ के श्री आशीष केशरवानी, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री अनुपम राजन, संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री व्ही किरण गोपाल, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
क्रमांक/1652/सितंबर-175/कोटांगले/पटले/
मुख्यमंत्री का जबलपुर आगमन पर हुआ भव्य स्वागत
जबलपुर, 21 सितंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का आज जबलपुर आगमन पर भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा तकरीबन 12 बजे जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह के साथ पुलिस ग्राउंड पहुंचे जहां उनका स्वागत वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, विधायक श्री विनय सक्सेना, विधायक श्री संजय यादव, श्री राधेश्याम चौबे, श्री दिनेश यादव तथा पार्टी के अन्य पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों ने किया। संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी इस दौरान पुलिस ग्राउंड पर मौजूद थे।
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जबलपुर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद करीब शाम 4.25 बजे डुमना विमानतल से विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना हुए।
क्रमांक/1653/सितंबर-176/जैन।।

विधायक श्री विनय सक्सेना के कार्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री
जबलपुर, 21 सितंबर, 2019
      जबलपुर प्रवास पर आये मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने जबलपुर उत्तर क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना के राइट टाउन स्थित कार्यालय पहुंचे और पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट की । कार्यालय पहुंचने पर विधायक श्री सक्सेना ने मुख्यमंत्री का सूत की माला व श्रीफल से स्वागत किया ।
      प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया, प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह, बाबू विश्वमोहन, कदीर सोनी, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष राजेश सोनकर भी इस अवसर पर मौजूद थे ।
क्रमांक/1654/सितंबर-177/जैन 


फोटो कैप्सन
जबलपुर - मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जबलपुर प्रवास के दौरान राज्य सभा सदस्य श्री विवेक तन्खा के निवास पहुंचे