News.17.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गांधी जयंती से 15 अक्टूबर तक चलेगा शाला के शौचालय की सफाई स्वयं करने वाले
छात्र-शिक्षकों को सम्मानित करने अभियान
गांव के गणमान्य व्यक्ति सरकारी अधिकारी जनप्रतिनिधि जाएंगे शाला, करेंगे सम्मान
जबलपुर 17 सितंबर 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि महात्मा गांधी जयंती दो अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक शौचालय और शाला परिसर की साफ-सफाई कार्य स्वयं करने वाली शालाओं को प्रोत्साहित और सम्मानित करने के लिए गांव के गणमान्य व्यक्ति, जनप्रतिनिधि और अधिकारी शाला जाएंगे और स्वच्छता-सुरक्षा किट प्रदान करेंगे। शाला के बच्चों, शिक्षकों और प्राचार्य को सम्मानित करेंगे। ये वह शालाएं होंगी जहां शौचालय और शाला परिसर की साफ-सफाई कर्मचारी (स्वीपर) द्वारा नहीं की जाती। बल्कि यह कार्य स्वयं शाला के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और प्राचार्य द्वारा प्रतिदिन किया जाता है।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने यह निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान को प्राथमिकता में लेकर पूरा किया जाए। संभागायुक्त ने बताया कि शाला परिसर और शौचालय की साफ-सफाई स्वयं करने के इस कार्य को शालाओं ने स्वप्रेरणा से उत्साहित होकर अपनाया है। समुदाय का व्यापक सहयोग अपेक्षा से भी अधिक मिला है। वर्तमान में संभाग में करीब 1600 से अधिक शालाओं में साफ-सफाई शिक्षक-छात्र मिलकर कर रहे हैं। संभागायुक्त ने कहा स्वच्छता सुरक्षा किट में स्वच्छता कार्य को सहज-सरल और सुरक्षित बनाने वाली सामग्री जनसहयोग से प्रदान की जाएगी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति, जनप्रतिनिधिगण इस तरह राजस्व, शिक्षा, जनपद, ग्राम पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी जनप्रतिनिधि शाला जाएं तथा शाला को सम्मानित करें। शाला के स्टाफ और बच्चों के साथ ग्रुप फोटो खिंचाई जाए। शाला की बाउण्ड्रीवाल में सफाई करते हुए शिक्षक और छात्र की वाल पेटिंग बनाई जाए जो प्रेरित करें।
      संभागायुक्त ने कहा कि शाला में शुरू होने वाली स्मार्ट कक्षाओं के लिए जहां तक संभव हो दो अक्टूबर के पहले एलईडी टीव्ही प्रदान कर दिए जाएं। दो अक्टूबर के दिन बच्चों को गांधी फिल्म दिखाई जाए। प्रथम चरण में माध्यमिक शालाओं के बच्चों में सुसंस्कार, नैतिकता, आत्मविश्वास के लिए महापुरूषों के जीवन पर आधारित शिक्षाप्रद फिल्में नियमित समय अंतराल के बाद दिखाई जाएं। स्मार्ट कक्षाओं में टीव्ही के माध्यम से शिक्षण के लिए आडियो-विजुअल पाठ तैयार कराए जाएं। संभागायुक्त ने कहा कि जनपद पंचायत स्तर पर प्रधान अध्यापकों का संक्षिप्त ओरिएंटेशन कार्यक्रम समय-समय पर संचालित किया जाए।
      संभागायुक्त ने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि पंच-परमेश्वर योजना से शालाओं के टायलेट में सुधार कराया जाए। उन्हें अच्छे स्तर का बनाया जाए। नगरीय निकायों में उपलब्ध शाला उपकर की राशि का उपयोग शहरी क्षेत्र की शालाओं के भवनों तथा शाला को बेहतर बनाने में किया जाए।
      बैठक में बताया गया कि संभाग में 2560 तालाब निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं। संभागायुक्त ने कहा ऐसे तालाब जिनमें जनवरी-फरवरी तक पानी बना रहेगा मछली पालन कराया जाए। मछली पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। संभागायुक्त ने कहा कि मछली पालन की संभावना वाले तालाबों का चयन कर शासन के निर्देशानुसार हितग्राहियों को ये तालाब मछली पालन के लिए उपलब्ध कराए जाएं।
      बैठक में संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने आजीविका मिशन अंतर्गत स्व-सहायता समूहों को अगरबत्ती निर्माण से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव के एक हिस्से को अगरबत्ती की स्टिक बनाने में उपयोगी बांस का उत्पादन के लिए चिन्हित कर वहां कृषकों को प्रेरित कर उत्पादन लिया जाए। अगरबत्ती का मसाला भी स्थानीय स्तर पर तैयार किया जाए। अगरबत्ती बनाने वाली जो मशीनें उपलब्ध हैं उन्हें क्रियाशील किया जाए। स्वसहायता समूहों के तीन ग्रुप बनाए जाएं। एक ग्रुप अगरबत्ती के लिए आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करे। दूसरा ग्रुप अगरबत्ती निर्माण करें तथा तीसरा ग्रुप अगरबत्ती की मार्केटिंग का दायित्व संभाले। संभागायुक्त ने बताया कि भारत सरकार ने अगरबत्ती के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में प्रतिदिन 6 लाख किलो अगरबत्ती बाहर के देशों से आयात होकर आती है। इतनी आवश्यकता की पूर्ति के लिए अगरबत्ती निर्माण और बिक्री में बेहतर संभावनाएं हैं।
      संभागायुक्त ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास के लिए ग्राम पंचायतों की बैठक बुलाकर प्राथमिकताएं तय कर दी जाएं। संभागायुक्त ने गांव में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए गांव में स्थान-स्थान पर चेम्बर बना कर उसमें कचरा डालने तथा उसमें बायो डीकम्पोस्ट दवा डालकर कचरे को उपयोगी बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए कहा।
      बैठक में बताया गया कि नदी पुनर्जीवन के प्रथम चरण के कार्य पूर्ण हो गए हैं। नए कार्यों की कार्ययोजना बनाई गई है। इन कार्यों को मनरेगा, जनभागीदारी तथा अन्य विभागों के सहयोग से  पूरा किया जाएगा। बैठक में तालाब निर्माण के लिए स्थल चयन, वन क्षेत्रों में तालाब निर्माण, मनरेगा अंतर्गत कार्य, मजदूरी का भुगतान, वृक्षारोपण, प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबंधित अधिकारी तथा संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव मौजूद थे।
क्रमांक/1606/सितंबर-129/खरे॥
शाला का शौचालय और परिसर खुद साफ करते हैं बच्चे एवं शिक्षक
जबलपुर 17 सितंबर 2019
          मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के अंतर्गत गांधीग्राम की शासकीय 0मा0 विद्यालय परिसर के साथ ही शौचालय की साफ-सफाई का प्राचार्य, शिक्षक और छात्रों ने मिलकर बीड़ा उठाया है। निःसंदेह यह कदम समुदाय के लिए प्रेरणादायक साबित होगा। स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है यह जागरूकता आएगी। यह कहना सही है जहां साफ-सफाई रहती है वहां देवताओं का वास होता है। अतः निश्चित ही इस कदम से बच्चों में सुसंस्कार आयेंगे और वे आत्मनिर्भर होकर तरक्की करेंगे
          संस्था के प्राचार्य डॉ0 राकेश शर्मा ने बताया कि शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ ही विद्यालय के छा़त्र-छात्रायें शौचालय और परिसर की सफाई नियमित रूप से स्वेच्छा से कर रहे है उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में सभी कक्षाओं के सामने डस्टबीन रखी गई है, जिसमें छात्र-छात्रायें अपनी कक्षाओं या उनके आस-पास का कचरा डालते है उन्होंने बताया कि सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए अलग-अलग कक्षाओं के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के समूह को शौचालय और शाला परिसर की साफ-सफाई का कार्य सौपा गया है जो वे बखूबी निभा रहे है उन्होंने बताया कि शाला के सभी शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के अंतर्गत शाला को साफ एवं स्वच्छ रखने हेतु दृढसंकल्पित है
          प्राचार्य डॉ0 शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत गांधीग्राम के सरपंच, जनपद सदस्य महेश सेन एवं अध्ययनरत विद्यार्थियों के पालक सुनील कुमार पटैल, रामजी चौरसिया, भागचंद साहू, सी.एल. साहू तथा ग्रामीणजनों ने शाला के शिक्षकों और छा़त्र-छात्राओं के साथ मिलकर परिसर और शौचालय की साफ सफाई के कार्य में सहभागिता निभाई है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन साफ-सफाई करने एवं विद्यालय को स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया है
          संभागायुक्त जबलपुर से प्रेरणा लेकर मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के अंतर्गत शाला को साफ एवं स्वच्छ रखने में शाला के प्राचार्य के साथ ही शिक्षक-शिक्षिका श्रीमती मंजुला सेतिया, डॉ0 नम्रता चौरसिया, श्रीमती मंजू सकवार, श्रीमती किरण गुप्ता, श्रीमती अर्चना शर्मा, श्री संतोष गुप्ता, श्री रजनीश दुबे, श्री एस.के.चौबे, एवं श्री मनोज गर्ग का विशेष सहयोग है  
क्रमांक/1607/सितंबर-130/कोष्टा॥


आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का बुधवार 18 सितंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मरकाम यहां सुबह 10 बजे स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर दो बजे अमर शहीद राजा शंकरशाह एवं कुंवर रघुनाथशाह जी के बलिदान दिवस पर मालगोदाम चौक पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे । श्री मरकाम जबलपुर से शाम 6 बजे कार द्वारा डिंडौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1608/सितंबर-131/जैन

राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथशाह के बलिदान दिवस पर कार्यक्रम आज
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति का शंखनाद करने वाले गोड़वाना साम्राज्य के राजा शंहरशाह एवं कुंवर रघुनाथशाह के बलिदान दिवस पर बुधवार 18 सितंबर की दोपहर 2 बजे मालगोदाम चौक पर वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । अमर शहीद राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथशाह का स्मरण किया जायेगा । प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है ।
      ज्ञात हो कि गोंडवाना साम्राज्य के राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथशाह को प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी गतिविधियों के कारण अंग्रेजों द्वारा 14 सितंबर 1857 को गिरफ्तार कर जबलपुर रेल्वे स्टेशन के पास अस्थाई जेल में कैद कर दिया गया था तथा 17 सितंबर 1857 को मौत की सजा सुनाई गई थी ।  मौत की सजा से बचने के लिए उन्हें माफी मांगने के लिए कहा गया था ।  लेकिन माफी मांगने से इंकार कर दिये जाने के  परिणामस्वरूप 18 सितंबर 1857 के आजादी के दीवाने भारत माता के वीर सपूत पिता-पुत्र राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथशाह को मालगोदाम चौक के समीप खुले आसमान के नीचे तोप से उड़ा दिया गया था । राजा शंकरशाह और कुंवर रघुनाथशाह के इस बलिदान को चिर स्थाई बनाने यहां पिता-पुत्र की प्रतिमा स्थापित की गई है और हर वर्ष यहां 18 सितंबर को कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं ।
क्रमांक/1609/सितंबर-132/जैन

संभागायुक्त ने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण की चल रही
तैयारियों का किया निरीक्षण
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने आज मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण की चल रही तैयारियों को निरीक्षण किया ।  इस दौरान आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत बरबडे, प्रभारी कलेक्टर हर्ष दीक्षित, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार एवं सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे । निरीक्षण के बाद मेडिकल कॉलेज के डीन कार्यालय में संभागायुक्त ने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण की तैयारियों को लेकर बैठक भी ली । ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 21 सितंबर के प्रस्तावित जबलपुर प्रवास के दौरान सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे ।
क्रमांक/1610/सितंबर-133/जैन

जनसुनवाई में आये 95 आवेदन
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री वी.पी. द्विवेदी ने नागरिकों की समस्यायें सुनी और उनसे प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये । आज की जनसुनवाई में करीब 95 आवेदन प्राप्त हुए ।  इन आवेदनों में बारिश से मकान को हुई क्षति का मुआवजा दिलाने, उपचार हेतु आर्थिक मदद उपलब्ध कराने, राशन कार्ड बनवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने तथा भूमि का कब्जा दिलाने के आवेदन भी शामिल थे ।
क्रमांक/1611/सितंबर-134/जैन

मॉडल स्कूल के सभाकक्ष में पोषण सभा आज
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      पोषण अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बुधवार 18 सितंबर को मॉडल स्कूल के सभाकक्ष में सुबह 11.15 बजे से वृहद पोषण सभा का आयोजन किया गया है ।  पोषण सभा के मुख्य अतिथि जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना होंगे ।  संचालक बाल भवन गिरीश बिल्लौरे के मुताबिक पोषण सभा के दौरान पोषण आहार प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी जिसका शुभारंभ विधायक श्री सक्सेना करेंगे । इस अवसर पर पोषण अभियान के प्रति जनजागरूकता पैदा करने रैली भी निकाली जायेगी ।
क्रमांक/1613/सितंबर-136/जैन

एसडीएम गोरखपुर ने किया नगर निगम जोन कार्यालय का निरीक्षण
जबलपुर, 17 सितंबर, 2019
      एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे ने आज नगर निगम के गढ़ा स्थित जोन कार्यालय का निरीक्षण कर यहां कामकाज के सिलसिले में आने वाले आम नागरिकों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री पांडे ने निरीक्षण के दौरान जोन कार्यालय स्थित लोक सेवा केन्द्र का जायजा भी लिया तथा ड्यूटी अधिकारी को केन्द्र में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने की हिदायत दी ।
      लोक सेवा केन्द्र के बाद एसडीएम गोरखपुर गढ़ा स्थित माध्यमिक स्कूल भी गये और यहां शौचालय की साफ-सफाई पर खास ध्यान देने के निर्देश शाला प्राचार्य को दिये ।  उन्होंने अपने सामने शौचालय की साफ-सफाई भी शुरू कराई । श्री पांडे ने गढ़ा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण भी किया और परियोजना अधिकारी को अगले 24 घंटे के भीतर यहां बिजली कनेक्शन कराने की हिदायत दी ।
      एसडीएम ने खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले के साथ ग्वारीघाट में घाट किनारे स्थित दस दुकानों से खाद्य सामग्री के सेम्पल भी लिए और उन्हें खुले में खाद्य सामग्री न बेचने की चेतावनी दी ।
क्रमांक/1612/सितंबर-135/जैन

जिले में अब तक 1173 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 17 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 17 सितम्बर की प्रात: तक 1173 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 17 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1481 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1045.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1481 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 918.2 मिलीमीटर, कुंडम में 1085 मिलीमीटर, पाटन में 1471.9 मिलीमीटर, शहपुरा में 1297.1 मिलीमीटर, सिहोरा में 938 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 1020 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1614/सितंबर-137/खरे