News.11.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

सांसद, विधायक निधि के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करें
कलेक्टर ने दिये निर्माण एजेंसियों को निर्देश
जबलपुर, 11 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सांसद एवं विधायक निधि तथा जनभागीदारी योजना के अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में इन योजनाओं के तहत पिछले चार वर्षों में स्वीकृत किये गये कार्यों की समीक्षा कर रहे थे । अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन एवं संयुक्त संचालक योजना व्ही.एस. धापनी भी बैठक में मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में सांसद, विधायक निधि से किये जा रहे कार्यों की जनपद पंचायतवार एवं निर्माण एजेंसीवार समीक्षा की ।  श्री यादव ने अधूरे निर्माण कार्यों को 30 नवंबर तक पूरा करने तथा कम्पलीशन सर्टिफिकेट जिला योजना कार्यालय को भेजने की हिदायत दी । उन्होंने ऐसे निर्माण कार्य जो भूमि संबंधी विवाद के कारण प्रारंभ नहीं हो पाये हैं सांसद, विधायकों की सहमति से उनका स्थान परिवर्तन का प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिये ।  कलेक्टर ने सांसद एवं विधायक निधि तथा जनभागीदारी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों में टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद वर्क आर्डर जारी करने और निर्माण प्रारंभ कराने पर जोर दिया ।  श्री यादव ने इस अवसर पर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर खास ध्यान देने की हिदायत भी जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को दी ।
क्रमांक/1570/सितंबर-93/जैन

विसर्जन कुण्डों में ही गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने कलेक्टर ने की अपील
जबलपुर 11 सितम्बर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर की सभी गणेश उत्सव समितियों से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन, विसर्जन कुण्डों में ही करने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बारे में एनजीटी के दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि प्राकृतिक जल स्त्रोतों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन खासतौर पर इस उद्देश्य के लिए बनाए गए कृत्रिम कुण्डों में ही किया जाना चाहिए। श्री यादव ने गणेश उत्सव समितियों से प्रतिमाओं का विसर्जन अनंत चतुर्दशी के बाद के एक-दो दिनों के भीतर कर लेने का अनुरोध भी किया है।
क्रमांक/1571/सितंबर-94/जैन
कलेक्टर ने किया रेडीमेड गारमेंट्स काम्पलेक्स का अवलोकन
जबलपुर, 11 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव आज बुधवार को रेडीमेड गारमेंट्स काम्पलेक्स का निरीक्षण किया तथा यहां गारमेंट्स निर्माताओं को उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का अवलोकन किया ।  इस मौके पर श्री यादव ने यहां स्थित इकाईयों के संचालकों से भी चर्चा की । कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी उपस्थित थे ।
क्रमांक/1572/सितंबर-95/जैन

पहले कार्यों का मूल्यांकन करें फिर रखें सेवावृद्धि का प्रस्ताव — कलेक्टर
सर्वशिक्षा अभियान की नियुक्ति समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 11 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सर्वशिक्षा अभियान के तहत पूर्व वर्षों में उपयंत्री, लेखापाल और कम्प्यूटर आपरेटर के पद पर नियुक्त संविदा कर्मियों की सेवावृद्धि का प्रस्ताव उनके कार्यों का मूल्यांकन करने के बाद ही नियुक्ति समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।
      श्री यादव आज बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में सर्वशिक्षा अभियान के तहत गठित जिला स्तरीय नियुक्ति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे । जिला पंचायत की शिक्षा समिति के सभापति श्री मांगीलाल मरावी, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन, जिला शिक्षा अधिकारी संतोष नेमा एवं परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी भी उपस्थित थे ।
      कलेक्टर ने सर्वशिक्षा अभियान की नियुक्ति समिति की बैठक नियमित तौर पर आयोजित करने के निर्देश भी जिला परियोजना समन्वयक को दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि संविदा कर्मियों की सेवावृद्धि का प्रस्ताव में नियम-प्रक्रियाओं का परीक्षण करने के बाद ही प्रस्तुत किये जाने चाहिये ।  श्री यादव ने कार्य के प्रति लापरवाही या ढ़िलाई बरतने वाले संविदा कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करने की हिदायत भी बैठक में दी । उन्होंने सर्वशिक्षा अभियान के तहत किये जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जहां भी गुणवत्ता पूर्ण कार्य नहीं हो रहे हैं वहां संबंधित उपयंत्री पर कार्यवाही की जाये ।
क्रमांक/1573/सितंबर-96/जैन
 


सम्भागायुक्त श्री बहुगुणा करेगे आज
स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, कृषि, शिक्षा
विभागों की योजनाओं की व्यापक समीक्षा
जबलपुर 11 सितंबर 2019
            सम्भागायुक्त राजेश बहुगुणा 12 सितम्बर को प्रात: 10.30 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास, किसान कल्याण एवं कृषि विकास तथा शिक्षा विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों की जबलपुर जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे सम्भागायुक्त 13 सितम्बर को जिले की विभिन्न अंचलों का भ्रमण कर इन योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन का जायजा लेंगे
            सम्भागायुक्त श्री बहुगुणा 12 सितम्बर की प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग की समीक्षा करेंगे इसमे सीएमएचओ, सिविल सर्जन, सभी बीएमओ, एएनएम, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं विकास, परियोजना अधिकारी और सेक्टर सुपरवाइजर शामिल होंगे
            दोपहर 12.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आजीविका मिशन अन्तर्गत सिलाई आदि स्वरोजगार के कार्यों के सम्बंध में जिला परियोजना प्रबंधक, विकासखण्ड समन्वयक तथा संलग्‍न स्वसहायता समूहों के अध्यक्ष एवं सचिव से चर्चा की जायेगी
            दोपहर 2.30 बजे से शाम चार बजे तक कृषि विभाग अंतर्गत समन्वित कृषि प्रणाली, अन्य योजनाओं और कार्यक्रमों के संबंध में उप संचालक, सहायक संचालक कृषि, उद्यान, पशुपालन, रेशम पालन, मछली पालन, पी.डी.आत्मा, सभी वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारियों, आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधकों और विकासखण्ड समन्वयकों से चर्चा होगी
            शाम 4 बजे से शाम 5.30 बजे तक शालेय स्वच्छता तथा स्मार्ट क्लास के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक  स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला समन्वयक और विकासखण्ड समन्वयक, कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से चर्चा कर समीक्षा की जायेगी
            इन बैठकों में सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उपस्थित रहेंगे संबंधित विभागों के सम्भागीय अधिकारियों को बैठक में मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं
क्रमांक/1566/सितंबर-89/खरे॥
वर्ष 2018-19 में 18 शासकीय माध्यमिक शालाएं शासकीय हाई स्कूल में उन्नयित
जबलपुर 11 सितम्बर 2019
      जिले में वर्ष 2018-19 के दौरान प्रदेश शासन द्वारा 18 शासकीय माध्यमिक शालाओं को हाई स्कूल में उन्नयित किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शासकीय माध्यमिक शाला देवरी कालादेही, बैरागी, निगरी, बिलहरी को हाई स्कूल में उन्नयित किया गया। शासकीय माध्यमिक शाला फूटाताल, द्वारिका नगर, माढ़ोताल, बदनापानी, शासकीय माध्यमिक शाला बालक कुण्डम, सूपावारा, गौरानेगी, गधेरी, महगवां, रमखिरिया, थाना सुंदरादेही, मकुरा और शासकीय माध्यमिक शाला चिखली को शासकीय हाई स्कूल में उन्नयित किया गया है।
क्रमांक/1567/सितंबर-90/खरे॥

अग्रणी बैंक योजनान्तर्गत सलाहकार समिति की बैठक 16 को
जबलपुर 11 सितम्बर 2019
      अग्रणी बैंक योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक 16 सितम्बर की शाम 5 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष क्रमांक 57 में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/1568/सितंबर-91/खरे॥

जिले में अब तक 1099 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 11 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 11 सितम्बर की प्रात: तक 1099.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों में आंकी गई वर्षा रिकार्ड के अनुसार एक जून से 11 सितम्बर तक जबलपुर केन्द्र पर सर्वाधिक 1437.6 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1045.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से आज दिनांक तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1437.6 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 856.5 मिलीमीटर, कुंडम में 1034.7 मिलीमीटर, पाटन में 1368.3 मिलीमीटर, शहपुरा में 1264.8 मिलीमीटर, सिहोरा में 858.8 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 873.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1569/सितंबर-92/खरे


एमपीटास पोर्टल पर 4.51 लाख आदिवासी विद्यार्थियों का प्रोफाईल पंजीकरण
जबलपुर 11 सितंबर 2019
      प्रदेश में 4 लाख 51 हजार छात्रावासी आदिवासी विद्यार्थियों का MPTAAS पोर्टल पर प्रोफाईल पंजीकरण कराया गया है। इसके लिये 1546 विभागीय छात्रावास अधीक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग ने पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की ऑनलाइन स्वीकृति और वितरण की पेपरलेस स्व-सत्यापित प्रक्रिया शुरू की है। इसके जरिये अभी तक 27 हजार विद्यार्थियों को करीब 21 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति वितरित की गई है।
आकांक्षा योजना से 800 विद्याथियों को कोचिंग संस्थानों में प्रशिक्षण
प्रदेश और देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिये 800 आदिवासी विद्यार्थियों को आकांक्षा योजना में जेईई, नीट और क्लेट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और इंदौर में कोचिंग दी जा रही है। इसके लिये इस वर्ष 14 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। जबलपुर और ग्वालियर के कोचिंग संस्थानों को 47 लाख 35 हजार रुपये की राशि जारी की गई है। इन दो कोंचिग संस्थान में 195 आदिवासी छात्र-छात्राएँ कोचिंग ले रहे हैं।
क्रमांक/1574/सितंबर-97/जैन॥

स्टाफ नर्स के दस्तावेजों का परीक्षण 12-13 सितम्बर को
जबलपुर 11 सितंबर 2019
      लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नर्सिंग सिस्टर और सिस्टर ट्यूटर पदों पर विभागीय सीधी भर्ती की जा रही है। विभाग द्वारा स्टाफ नर्स के दस्तावेजों का परीक्षण 12 और 13 सितम्बर को सतपुड़ा भवन स्थित संचालनालय में सुबह 10:30 बजे से किया जायेगा। नर्सिंग सिस्टर पद के लिये 12 सितम्बर और सिस्टर ट्यूटर पद के लिये 13 सितम्बर को दस्तावेज परीक्षण होगा।
पात्र स्टाफ नर्स निर्धारित समय पर विभागीय पदोन्नति समिति के समक्ष नियुक्ति पत्र, जन्म-तिथि प्रमाण-पत्र (कक्षा 10 अथवा 12 की मार्कशीट), जाति प्रमाण-पत्र, बी.एस.सी./ एम.एस.सी. शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण-पत्र, नर्सिंग काउंसिल में जीवित पंजीयन आदि परीक्षण के लिये प्रस्तुत करेंगे।
क्रमांक/1575/सितंबर-98/जैन॥

सेना की भर्ती रैली 7 से 16 नवम्बर तक
22 अक्टूबर तक ऑनलाईन होंगे आवेदन
जबलपुर 11 सितंबर 2019
      सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक 'रोजगार और निर्माण', भोपाल में प्रकाशि है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिएहरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़ ,छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिलेके युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी , गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
क्रमांक/1576/सितंबर-99/जैन॥