News.09.09.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
   समाचार  
अनुसूचित जाति के पीड़ितों को त्वरित राहत दिलाएं - मंत्री लखन घनघोरिया
अच्छी शिक्षा के लिए योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें
जाति प्रमाण पत्र मिलने में विलम्ब नहीं हो
अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश
जबलपुर 09 सितम्बर 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण और अनुसूचित जाति मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए राज्य सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाए। जाति प्रमाण पत्र बनाने के प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। पचास वर्ष पुराने दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर भौतिक सत्यापन कर जाति प्रमाण पत्र देने का प्रावधान भी है।
      अनुसूचित जाति मंत्री श्री घनघोरिया संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की संभाग स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण विनोद सिंह, संभागायुक्त राजेश बहुगुणा और आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण डॉ मसूद अख्तर, उपायुक्त अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण विभाग श्री भारती और जिले से आए विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
      मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि जबलपुर संभाग का चहुंमुखी विकास मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता को देखते हुए अनुसूचित जाति विभाग की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। पुराने नियमों की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य फोकस छात्र-छात्राओं के लिए बेहतर शिक्षा तथा अनुसूचित जाति के विरूद्ध अत्याचार के मामलों में कमी लाना है। अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत अत्याचार के प्रकरणों में पीड़ित को त्वरित राहत पहुंचाना हमारी उच्च प्राथमिकता है।
      मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि कागजी आंकड़ों की खानापूर्ति के बजाय योजनाओं-कार्यक्रमों का लाभ हितग्राहियों तक वास्तविक रूप से पहुंचे। छात्रावासों में सुव्यवस्था बनायी जाए। इनका समुचित उपयोग अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए किया जाए। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र छात्र-छात्राओं तथा अनुसूचित जाति के लोगों के लिए योजना का लाभ पाने में उपयोगी रहता है। अत: विभाग के अधिकारी देखें कि आवेदक को जाति प्रमाण पत्र शीघ्र मिले। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कराया जाए। ताकि निराकरण पर नीचे से ऊपर तक हर चरण पर नजर रखी जा सके।  बैठक में निर्देश दिए गए कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत चयनित ग्रामों के लिए कार्यों की सूची बनाई जाए तथा जिला और खण्ड स्तरीय समितियां गठित कर ली जाएं। अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत पीड़ित को त्वरित राहत दिलाई जाए। बैठक में पीड़ित परिवार के सदस्य को स्वरोजगार में स्थापित करने और इसके लिए वित्तीय मदद दिलाने के निर्देश दिए गए। बलात्कार के प्रकरण में मेडिकल रिपोर्ट में इसकी पुष्टि होने पर राहत प्रदान कर देने के लिए कहा गया। अत्याचार निवारण अधिनियम के प्रकरणों के निराकरण की रिपोर्ट कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को भी जरूर भेजी जाए।
बैठक में निर्देश दिये गये विभाग द्वारा अनुदान प्राप्त कर रहीं अशासकीय संस्थाओं में नियुक्त कर्मचारियों और छात्रों की संख्या का सत्यापन कर लिया जाय और तदानुसार अनुदान राशि प्रदान करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाय ।
प्रमुख सचिव श्री सिंह ने कहा कि छात्रावासों की रिक्त सीट का आबंटन करने में शासन के दिशा-निर्देशों का समुचित पालन किया जाय तथा सभी सीटों का आबंटन सुनिश्चित किया जाय । जिन क्षेत्रों में छात्रावास में सीट रिक्त हैं वहां निजी आवास में रहने वाले छात्रों को आवास भत्ता की सुविधा नहीं दी जाएगी ।  बैठक में छात्रावासों के लिये आवश्यक पुस्तकों, खेल सामग्री, प्रसाधन किट तथा भवन मरम्मत संबंधी जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए गये ।
मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि अधिकारी देखें कि विभाग द्वारा छात्रवृत्ति-शिष्यवृत्ति राशि के चेक जारी करने के बाद राशि छात्रों के खाते में पहुंची या नहीं । समुचित वितरण सुनिश्चित कराया जाय । बैठक में ज्ञानोदय विद्यालय के परीक्षा परिणाम तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं की सफलता के प्रतिशत की जानकारी ली गयी । संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी संबंधी जानकारी देने संस्थान में काउंसलर भेजे जाने चाहिये जो छात्रों को मार्गदर्शन देवें ।  मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि शिक्षा को बेहतर बनाने तथा अत्याचार से राहत दिलाने में अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार कार्य करें ।
उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाले छात्र-छात्राओं का सम्मान:
      मंत्री लखन घनघोरिया ने बैठक के पश्चात कक्षा 10वीं तथा कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया । छिंदवाड़ा के विद्यार्थियों कु. नेहा बाघमारे, कु. माधुरी वारसिया, कु. मुस्कान डोले, हर्षित वेलवंशी को प्रशस्ति पत्र तथा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया ।  इसी तरह शासकीय ज्ञानोदय विद्यालय जबलपुर के छात्र-छात्राओं कु. पुष्पलता सैय्याम, कु. स्नेहलता मथेश, पवन अहिरवार को और डिंडौरी के कु. अंजली ब्यौहार और कु. पुष्पा गोहिया को पुरस्कृत किया गया ।
क्रमांक/1547/सितबर-70/खरे॥


वित्त मंत्री श्री भनोत 11 को नरसिंहपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत बुधवार 11 सितंबर को नरसिंहपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे ।  श्री भनोत बुधवार की सुबह 9.30 बजे जबलपुर से कार द्वारा गोटेगांव रवाना होंगे । वित्त मंत्री सुबह 11.30 बजे गोटेगांव में विद्युत सब स्टेशन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर 2.15 बजे नरसिंहपुर में जिला योजना समिति की बैठक लेंगे । श्री भनोत का नरसिंहपुर से शाम 7 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा । वे बुधवार को ही रात ओव्हरनाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1548/सितबर-71/जैन


समय-सीमा में करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण - श्री यादव
टीएल बैठक में राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 09 सितम्बर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने  नामांतरण , सीमांकन एवं बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी है आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने राजस्व अधिकारियों से कहा है कि उन्हें  छह माह से अधिक समय से लम्बित राजस्व प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता देना होगी
        कलेक्टर ने बैठक में  राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में शिविर लगाए जाने और आयोजन के पहले इनका व्यापक प्रचार - प्रसार करने की बात कही उन्होंने राजस्व वसूली की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की और  अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से जबाब तलाब किया उन्होंने कहा कि कम राजस्व वसूली पर सभी तहसीलदारों को नोटिस जारी  किये गए हैं जल्दी ही सुधार नहीं हुआ तो उनके विरुद्ध कार्यवाही भी प्रस्तावित की जाएगी श्री यादव ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, होटल, मॉल, निजी हॉस्पिटल जैसे बड़े बकायादारों से राजस्व वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी है
           कलेक्टर ने पिछले दस बर्ष में आदिवासियों की भूमि के क्रय-विक्रय के प्रकरणों की जानकारी जुटाने और उसे कलेक्टर कार्यालय को देने के निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए हैं श्री यादव ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की और आवेदनकर्त्ता की संतुष्टि के साथ प्रारम्भिक स्तर पर ही इनका निराकरण करने की हिदायत दी
         श्री यादव ने धान उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 16 सितम्बर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के अधिकारियों से कहा कि इसके पहले पंजीयन के लिये तय केन्द्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं इसी के साथ उन्होंने धान के भंडारण का प्लान तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए
        कलेक्टर ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ सभी अधिकारियों को सजग रहने के निर्देश भी बैठक में दिए हैं  उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई बारिश से मकानों को पहुंची क्षति का तुरन्त सर्वे किया जाए और  राहत के प्रकरण तैयार किये जायें श्री यादव ने मलेरिया,डेंगू , स्वाइन फ्लू , मौसमी और संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित किये जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर को निरन्तर जारी  के निर्देश दिए उन्होंने इन रोगों के लक्षण और इनसे बचने के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने की बात कही।
         श्री यादव ने बैठक में सम्बल योजना (नया सवेरा योजना )के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य में ढिलाई बरतने पर नगर निगम एवं  सम्बन्धित निकायों के अधिकारियों को नोटिस जारी  करने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने खनिज के अवैध उत्खनन , परिवहन एवं भंडारण को सख्ती से रोकने  की हिदायत भी दी है बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र , अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे
क्रमांक/1552/सितबर-75/जैन॥


पुनीत मरवाह डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेन्टर के नोडल अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास पुनीत मरवाह को वोटर हेल्पलाइन नंबर-1950 के माध्यम से आम नागरिकों को मतदाता सूची संबंधी जानकारी देने के लिए बनाये गये डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेन्टर का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ।  इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है ।
क्रमांक/1549/सितबर-72/जैन

जिले में अब तक 1089.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 09 सितम्बर 2019
जिले में एक जून 2019 से 9 सितम्बर की प्रात: तक 1089.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। पिछले वर्ष इस अवधि तक जिले में 1045.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1414.6 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 856.5 मिलीमीटर, कुंडम में 997.7 मिलीमीटर, पाटन में 1363.1 मिलीमीटर, शहपुरा में 1264.8 मिलीमीटर, सिहोरा में 858.8 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 870.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1550/सितबर-73/जैन

तीस दिनों में शहर में लगेंगे 16 स्वास्थ्य शिविर
कलेक्टर ने की तिथियां तय
परसवाड़ा में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आज
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      वर्षा काल के दौरान उत्पन्न होने वाली डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए जबलपुर शहर में दस सितंबर से दस अक्टूबर तक की अवधि में 16 स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाये जायेंगे ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किये जाने वाले इन शिविरों की तिथियां तय कर दी हैं । निर्धारित तिथियों के मुताबिक पहला स्वास्थ्य परीक्षण शिविर मंगलवार दस सितंबर को परसवाड़ा में लगाया जायेगा ।  श्री यादव ने इन शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा शिविरों में सभी जरूरी व्यवस्थायें एवं आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं ।  उन्होंने इन स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों के लिए नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ।
      स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन निम्नानुसार किया जाएगा :-
क्रमांक
संभाग क्रमांक
स्वास्थ्य शिविर स्थल
दिनांक
1
1
परसवाड़ा
10-09-2019
2
5
संजय गांधी कॉलेज
12-09-2019
3
1
मेडिकल सर्वेट क्वार्टर
14-09-2019
4
4
गोरखपुर गुरूद्वारा
16-09-2019
5
6
सामुदायिक भवन चौधरी बस्ती
18-09-2019
6
3
बाग्लादफाई
20-09-2019
7
1
महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन
22-09-2019
8
14
उर्दू स्कूल
24-09-2019
9
8
सुब्बाशाह मैदान
26-09-2019
10
3
गुप्तेश्वर मंदिर शंकर शाह नगर
28-09-2019
11
11
सामुदायिक भवन चेतना मैदान
30-09-2019
12
7
सामुदायिक भवन कंचनपुर
02-10-2019
13
11
तिलहरी बस्ती
04-10-2019
14
4
कुलियाना बस्ती
06-10-2019
15
8
संभागीय कार्यालय 8 के पीछे स्कूल
08-10-2019
16
8
बाबाटोला रविदास मंदिर के पास
10-10-2019
क्रमांक/1551/सितबर-74/जैन॥