News.09.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गन्ने का रकबा बढ़ाने और शुगर मिल की संभावना पर चर्चा करने बैठक आज
वित्त मंत्री लेंगे बैठक
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      जिले में गन्ना की फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित करने और भविष्य में शक्कर मिल की स्थापना की संभावनाओं पर चर्चा करने मंगलवार को वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत कृषि विभाग एवं कृषि से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक लेंगे ।  बैठक दोपहर एक बजे सर्किट हाउस में आयोजित की जायेगी ।  नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, जल संसाधन विभाग के अधिकारी तथा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ भी इसमें मौजूद रहेंगे ।
क्रमांक/1553/सितबर-76/जैन

कलेक्टर-एस.पी. ने किया ताजिया विसर्जन स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को शाम पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह के साथ रानीताल स्थित ताजिया विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया । श्री यादव ने इस दौरान विसर्जन स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने प्रकाश के पर्याप्त इंतजाम एवं बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी तथा होमगार्ड के गोताखोरों को विसर्जन के दौरान तैनात करने के निर्देश दिये ।
      निरीक्षण के दौरान मौलाना मुशाहिद रजा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1554/सितबर-77/जैन

अक्टूबर माह में आयोजित होगा स्वरोजगार समागम
कलेक्टर ने दिये तैयारियों के निर्देश
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      स्वरोजगार योजनाओं के तहत स्वयं का व्यवसाय करने के इच्छुक युवाओं के लिए जबलपुर में अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में स्वरोजगार समागम का आयोजन किया जायेगा ।  जिला स्तर के इस कार्यक्रम में स्वरोजगार ऋण योजनाओं से जुड़े विभागों द्वारा प्रदर्शनी एवं स्टॉल लगाये जायेंगे तथा युवाओं को मार्गदर्शन दिया जायेगा ।  स्वरोजगार योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सफल उद्यमी बन चुके हितग्राहियों को भी इस समागम में आमंत्रित किया जायेगा और युवाओं के साथ संवाद का कार्यक्रम रखा जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को स्वरोजगार समागम के आयोजन की तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने कहा कि स्वरोजगार समागम की कार्ययोजना बनाकर भारत सरकार एमएसएमई विभाग के इंदौर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को शीघ्र भेजी जाये ।  कलेक्टर ने बैंकर्स की भागीदारी भी स्वरोजगार समागम में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।
क्रमांक/1555/सितबर-78/जैन

स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवाओं के लिए सिंगल विंडों प्रणाली स्थापित होगी
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      शासन की स्वरोजगार ऋण योजनाओं की सहायता से खुद का व्यवसाय या उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं की सुविधा के लिए जल्दी ही जिला मुख्यालय पर एकल खिड़की प्रणाली लागू की जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को समय-सीमा प्रकरण में इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि स्वरोजगार ऋण योजना का लाभ लेकर खुद का व्यवसाय स्थापित करने के इच्छुक युवाओं को एक ही स्थान पर आवेदन से लेकर सभी जरूरी औपचारिकतायें पूरी करने की सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए ।  इससे आवेदनों को स्वीकृति से लेकर स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत ऋण वितरण की प्रक्रिया में भी तेजी आयेगी ।
      श्री यादव ने बैठक में बताया कि शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार ऋण योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और उनकी मॉनीटरिंग के लिए जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जा रहा है ।  उन्होंने सिंगल विंडो प्रणाली जिला पंचायत कार्यालय में स्थापित करने तथा यहां अलग से स्टॉफ तैनात करने के निर्देश बैठक में दिये ।
क्रमांक/1556/सितबर-79/जैन

जिले को कुपोषण से मुक्ति दिलाने सजगता से निभायें अपनी जिम्मेदारी—कलेक्टर
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत अंतर्विभागीय अभिसरण की बैठक संपन्न
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      जिले को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लक्ष्य को प्राप्त करने न केवल महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अमले को अपनी जिम्मेदारीयों का गंभीरता से निर्वाह करना होगा बल्कि उन विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को भी इस कार्य में सहभागिता निभागी होगी, जो आम जनता से सीधे जुड़े हैं । यह बात कलेक्टर श्री भरत यादव ने राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आज सोमवार को आयोजित अंतर्विभागीय अभिसरण की बैठक में कही ।
      श्री यादव ने बच्चों में कुपोषण को दूर करने किये जा रहे प्रयासों के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने और स्वैच्छिक एवं सामाजिक संगठनों की सहभागिता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन कोई न कोई गतिविधि अथवा प्रतियोगिताएं आयोजित की जाये ।
      कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए ताकि अन्य लोग भी इससे प्रेरणा लें और अभियान में भागीदार बने । उन्होंने अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन बनाने का प्रशिक्षण देने की बात भी कही । 
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सामाजिक न्याय एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1557/सितबर-80/जैन 


आवारा पशुओं पर नियंत्रण के लिए जिला एवं अनुभाग स्तर पर टास्क फोर्स समिति गठित
जबलपुर, 09 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने नगर निगम सीमा क्षेत्र के भीतर आवारा पशुओं के विचरण पर नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिये जिला स्तर और अनुविभाग स्तर पर टास्क फोर्स समितियों का गठन किया है इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया गया है
        आवारा पशुओं से मानव जीवन की रक्षा एवं संक्रामक रोगों पर रोकथाम के उद्देश्य को लेकर अपर कलेक्टर संदीप जी आर के नेतृत्व में गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा और नगर निगम के अपर आयुक्त टी एस कुमरे को शामिल किया गया है जबकि गोरखपुर ,आधारताल एवं रांझी अनुविभाग की गठित टास्क फोर्स समितियों की कमान सम्बन्धित अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को सौंपी गई है अनुविभागीय स्तर की टास्क फोर्स समितियों में सम्बन्धित क्षेत्र के सीएसपी , थाना प्रभारी एवं नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी और स्वच्छता निरीक्षक को  शामिल किया गया है
         टास्क फोर्स समितियों  को शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को पकड़ने तथा पशु पालकों के विरुद्ध कार्यवाही करने के अधिकार दिए गए हैं टास्क फोर्स समितियां शहर में पशु पालकों का सर्वे भी करेंगी , डेयरी का सर्वे एवं विस्थापन का कार्य तथा आवारा पशुओं के विचरण को रोकने पूर्व में जारी प्रतिबंधात्मक आदेश का सख्ती से पालन करायेंगीं  आवारा पशुओं पर नियंत्रण एवं प्रबंधन के कार्य में टास्क फोर्स समितियों को सहयोग करने नगर निगम के अग्नि शमन दल एवं हाँका गेंग  प्रभारी को निर्देश दिए गए हैं
क्रमांक/1558/सितबर-81/जैन