News.01.09.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आदिवासी छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा पाने अच्छा वातावरण मिले
संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में जनजातीय कार्य मंत्री श्री मरकाम
विश्व स्पर्धा में गोल्ड मेडल प्राप्त खिलाड़ी रागिनी मार्को सम्मानित
जबलपुर 01 सितम्बर 2019
      प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को और बेहतर शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार सभी जरूरी इंतजाम करेगी।
      मंत्री श्री मरकाम जबलपुर के बैगा आवासीय विद्यालय के सभाकक्ष में आदिम जाति कल्याण विभाग के संभागीय, जिला, विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों तथा हायर सेकेण्डरी शालाओं के प्राचार्यों की संभाग स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।
      मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि अनुसूचित जनजातियों का सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। जनजातियों को आर्थिक-सामाजिक शोषण से मुक्त कराकर उन्हें बेहतर अवसर प्रदान करने की दिशा में राज्य सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवत्तायुक्त शिक्षा-सर्वांगीण उन्नति, आत्म विश्वास, स्वावलम्बन, सामाजिक प्रतिष्ठा और आर्थिक उन्नति प्रदान करती है। अत: राज्य सरकार शालाओं, आश्रम, छात्रावासों में अच्छी गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए उच्च स्तरीय वातावरण निर्माण के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जनजाति शालाओं, आश्रम-छात्रावासों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। अत: इन संस्थाओं को मोबाइल नेटवर्क, दूरभाष लाइन कनेक्टिविटी से जोड़ा जाए। वर्तमान में सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी, देश-दुनिया की खबरों तथा पाठ्यक्रम के व्यापक अध्ययन के लिए इंटरनेट आवश्यक है। आदिम जाति कल्याण विभाग ने विद्यार्थियों को यह सुविधा देने की योजना बनाई है।
      जनजातीय कार्य मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि अच्छी शिक्षा के लिए अच्छे शालाभवन तथा उनमें आवश्यक सुविधाओं का होना जरूरी है। मंत्री श्री मरकाम ने जिलावार और शैक्षणिक संस्थावार भवनों की स्थिति, संस्था की आवश्यकता की जानकारी ली। उन्होंने जिला और विकासखण्ड अधिकारियों के साथ प्राचार्यों से भी रूबरू बातचीत कर शिक्षा के स्तर, भवन की स्थिति, खेल और अन्य आवश्यकताओं के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने मरम्मत योग्य भवनों और नए भवनों की आवश्यकताओं की सूची तैयार कराई। मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि हमारी शैक्षणिक संस्थाओं को इतना बेहतर बनाएं कि निजी शालाओं में पढ़ने वाले छात्र भी शासकीय शाला में प्रवेश पाने के लिए आतुर रहें।
खिलाड़ी सुश्री रागिनी मार्को का सम्मान-
      जनजातीय कार्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने स्पेन के मेड्रिड में संपन्न विश्व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप 2019 में मिक्स टीम तीरंदाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त कर देश को गौरवान्वित करने वाली सुश्री रागिनी मार्को को सम्मानित किया। उन्होंने सम्मान स्वरूप आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से सोने की चेन भेंट की। इसके साथ ही पुष्पगुच्छ और कापी पेन देकर भी सम्मानित किया।
      मंत्री श्री मरकाम ने तीरंदाजी में विश्व विजेता सुश्री रागिनी मार्को की आदिम जाति कल्याण विभाग के शालाओं में अध्ययनरत, आश्रम, छात्रावासों में रह रहे बच्चों से भेंट कराई। उन्होंने शिक्षा के साथ क्रीड़ा के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने की प्रेरणा और प्रोत्साहन छात्र-छात्राओं को दिया। बच्चों ने सुश्री मार्को से खुलकर बात की और जिज्ञासा का समाधान पाया। इस अवसर पर खिलाड़ी सुश्री मार्को की माताजी और अन्य परिजन भी मौजूद थे।
      मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि सुश्री रागिनी मार्को ने विश्वस्तरीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल कर जबलपुर, मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन किया है। मुझे देश की इस बेटी पर नाज है, गर्व है। हम राज्य सरकार और प्रदेशवासियों की ओर से उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं। श्री मरकाम ने सुश्री मार्को को आश्वासन किया राज्य सरकार उनके साथ है। राज्य सरकार उन्हें सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी।
      सुश्री रागिनी मार्को ने कहा कि उन्हें खुशी है कि देश के लिए कुछ कर पाने का अवसर मिला और सफलता प्राप्त हुई। उनकी उपलब्धि महान भारत राष्ट्र को समर्पित है। उन्हें गर्व महसूस हो रहा है।
      ज्ञातव्य है कि रागिनी मार्को जबलपुर के विकासखण्ड कुण्डम के ग्राम छपरा करौंदी की निवासी हैं। उनके पिता जी जबलपुर में पुलिस विभाग में शासन की सेवा में पदस्थ है। रागिनी मार्को इस समय बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में चार खिलाड़ियों ने और देश से 12 गर्ल्स और 12 लड़कों ने विश्व चैम्पियनशिप में भागीदारी की थी।
क्रमांक/1478/सितम्बर-01/खरे॥
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर मीडिया कार्यशाला आज
जबलपुर, 01 सितंबर, 2019
      कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सोमवार 2 सितंबर को दोपहर 3 बजे से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं पोषण माह पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष क्रमांक-57 में किया जायेगा ।  जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी पत्रकार बंधुओं से कार्यशाला में उपस्थित रहने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1479/सितम्बर-02/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने ठक्करग्राम में किया सवा करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन
जबलपुर, 01 सितंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज ठक्करग्राम में आयोजित एक समारोह में क्षेत्रवासियों को सवा करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी । श्री घनघोरिया ने समारोह में जहां साढ़े बाईस लाख रूपये की लागत से बनने वाले पॉलीक्लिनिक का भूमिपूजन किया वहीं लगभग 50 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन और 42 लाख रूपये की लागत से बनने वाली तीन सीमेंट कांक्रीट सड़कों के निर्माण की आधारशिला भी रखी ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए क्षेत्र के विकास की हर जरूरत को पूरा करने का वादा किया ।  उन्होंने पॉलीक्लिनिक को क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात बताते हुए कहा कि इसके बन जाने के बाद क्षेत्र के नागरिकों को छोटी-मोटी बीमारियों के उपचार की सुविधा स्थानीय स्तर पर ही मिल सकेगी ।
      भूमिपूजन समारोह में श्री कदीर सोनी, भूरे पहलवान, क्षेत्रीय पार्षद आजम अली खान, पार्षद ताहिर अली, राजू लईक, शफीक हिना एवं गुलाम हुसैन भी मौजूद थे ।
रेहान के परिवार जनों से भेंट कर दी सांत्वना:
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने भूमिपूजन समारोह के बाद स्वर्गीय रेहान अंसारी के निवास पर जाकर शोक संवेदनाएं व्यक्त की तथा परिवार जनों को ढांढस बंधाया । ज्ञात हो कि ठक्करग्राम निवासी 17 वर्षीय रेहान अंसारी की गत दिनों खंदारी जलाशय में डूबने से मृत्यु हो गई थी ।
क्रमांक/1480/सितम्बर-03/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : -
प्रशासनिक अधिकारियों ने युवाओं को दिया मार्गदर्शन
जबलपुर 01 सितम्बर 2019
      यूपीएससी , एमपी पीएससी तथा रेलवे एवं बैंक भर्ती बोर्ड जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को मार्गदर्शन देने कैरियर गाईडेंस का कार्यक्रम आज लगातार पांचवें रविवार को मॉडल स्कूल में आयोजित किया गया   कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गए इस कार्यक्रम में आज भी सौ से अधिक युवा शामिल हुए और प्रशासनिक अधिकारियों से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स लिए कार्यक्रम में एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने शिक्षा के अधिकार एवं भारतीय शिक्षा प्रणाली, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने भौतिक भूगोल, नायब तहसीलदार गौरव पांडे ने मध्यप्रदेश का औद्योगिक विकास तथा अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी ने आधुनिक इतिहास विषय पर युवाओं की तैयारी कराई। इस मौके पर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी इन अधिकारियों ने किया।
क्रमांक/1481/सितम्बर-04/जैन॥ 

धान का भुगतान प्राप्त नहीं होने की शिकायतों के निराकरण हेतु
विशेष सुनवाई मंगलवार को
जबलपुर 01 सितम्बर 2019
      समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान का भुगतान प्राप्त नहीं होने की किसानों की शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष सुनवाई मंगलवार तीन सितंबर को कलेक्टर कार्यालय में दोपहर एक बजे से की जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित की जा रही इस विशेष सुनवाई में सभी उपार्जन केन्द्रों के खरीदी प्रभारी, आपरेटर, समिति प्रबंधक एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहेंगे । जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक पंकज गुप्ता ने उन सभी किसानों से जिन्हें अभी तक भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है खरीदी पर्ची एवं बैंक खाता संबंधी सभी जरूरी दस्तावेज सहित विशेष सुनवाई में उपस्थित होने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1482/सितम्बर-05/जैन॥ 

प्रतिबंधित गैर-बैंकिंग संस्थाओं में धन जमा करें
आर.बी.आई. द्वारा संस्थाओं की सूची जारी 
जबलपुर, 01 सितंबर, 2019
रिजर्व बैंक आँफ इंडिया की वेबसाइट पर ऐसी गैर बैंकिंग संस्थाओं की सूची उपलब्ध है, जिन्हें उसने वित्तीय व्यापार करने से प्रतिबंधित किया है। रिजर्व बैंक द्वारा इस संबंध में आमजन को जानकारी दी गई है कि वे इनमें अपना धन जमा करें। आर.बी.आई. द्वारा जारी सूची में इस प्रकार की 23 प्रतिबंधित गैर बैंकिंग संस्थाओं के नाम हैं।
आर.बी.आई. द्वारा जिन संस्थाओं को वित्तीय व्यापार करने से प्रतिबंधित किया गया है वे हैं अंशुन इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड नई दिल्ली, इंटीमेट फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, डीलक्स व्यापार प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता, अमास प्रॉक्टर फाइनेंस एंड लीजिंग प्राइवेट लिमिटेड चैन्नई, शाकुंतलम इन्वेस्टमेंट एंड लीजिंग लिमिटेड न्यू दिल्ली, क्यून कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली, सूरज इंपैक्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, सुप्रनीत फाइनेंस एंड कंसल्टेंट्स लिमिटेड न्यू दिल्ली, स्टर्लिंग फिनलीज लिमिटेड न्यू दिल्ली, सहायता फाइनेंस एंड लीजिंग प्राइवेट लिमिटेड फरीदाबाद, एस आर लीजिंग प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, एस ग्रोथ फंड प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, लबोनी विनिमय प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता, सिब्रान लीजिंग एंड फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली, एसएसबी स्टॉक एंड शेयर प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली, कुशल फिनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता, वात्सल्य होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, गैप ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, गुरु अमरदास हायर परचेज प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता, फ्यूचर विज़न सिक्योरिटीज लिमिटेड दिल्ली, डॉक्टर मोहिंदर नाथ होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, गुजरात लीजिंग एंड फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली तथा प्रूडेंट फिन ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद।
उल्लेखनीय है कि, समय-समय पर रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया द्वारा ऐसी संस्थाओं के लायसेंस निरस्त किये जाते हैं, जो रिजर्व बैंक के मानक स्तर पर खरी नहीं उतरती हैं। अत: अपने हितों की सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर यह देखा जा सकता है, कि कोई संस्था निवेश या वित्तीय व्यापार के लिए उपयुक्त है या नहीं।
क्रमांक/1483/सितम्बर-06/जैन

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम  के तहत
मतदाता सत्यापन का कार्य प्रारंभ
रंगीन फोटो परिचय-पत्र बनाने का विशेष अभियान 
जबलपुर, 01 सितंबर, 2019
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2020 की तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जायेगा। पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों में 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक बी.एल. द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन किया जायेगा।
फोटो मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण और मतदान केन्द्र के भवनों का भौतिक सत्यापन 16 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक किया जायेगा। पुनरीक्षण गतिविधियों में एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर को किया जायेगा। 15 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक दावे/आपत्तियाँ दर्ज की जायेगी। विशेष कैम्प 2,3, 9 एवं 10 नवम्बर को लगाये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 15 दिसम्बर से पहले किया जायेगा।
निर्वाचक नामावली का विभिन्न पैरामीटर पर परीक्षण एवं अंतिम प्रकाशन की अनुमति 25 दिसम्बर से पहले प्राप्त की जायेगी।डेटाबेस को अद्यतन करना और पूरक का प्रकाशन 31 दिसम्बर के पहले किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथि अनुसार 1 जनवरी  से 15 जनवरी के बीच किया जायेगा।
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम
भारत  निर्वाचन आयोग द्वारा 1 सितम्बर से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम को आरंभ किया गया है। इसके तहत समस्त मतदाताओं के मतदाता सूची में दर्ज उनके विवरणों के सत्यापन का कार्य किया जायेगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एन.व्ही.एस.पी.) पर मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही मतदाताओं को वोटर हेल्प लाईन मोबाईल एप की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। मतदाताओं द्वारा इस पोर्टल अथवा मोबाईल एप के जरिये अपने एवं परिवार के सदस्यों के विवरणों की जाँच की जा सकती है एवं किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर क्लिक करने से ही संशोधन का फार्म ऑन-लाईन भरा जा सकेगा। 
मतदाता सत्यापन कार्य की अवधि में बूथ लेवल अधिकारी भी अपने संबंधित मतदान क्षेत्र में सत्यापन कार्य करेंगे। मतदाताओं द्वारा उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थापित मतदाता सहायता केन्द्रों पर अथवा जिले में स्थापित कॉन्टेक्ट सेन्टर (1950) से भी सुविधा प्राप्त की जा सकती है।
रंगीन फोटो परिचय-पत्र बनाने का विशेष अभियान
ऐसे मतदाता जिनके परिचय पत्र में फोटो ब्लैक एण्ड व्हाईट हैं, रंगीन फोटो प्राप्त कर नवीन रंगीन फोटो परिचय-पत्र बनाये जायेंगें। बूथ लेवल अधिकारी संबंधित मतदाता से निर्धारित फार्म-8 भरवाकर रंगीन फोटो प्राप्त करेंगे। आवेदन के साथ पुराना मतदाता परिचय-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं हैं। ऐसे मतदाताओं को नये रंगीन प्लास्टिक फोटो परिचय-पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे। मतदाता अपने पास पहले से उपलब्ध पुराने EPIC कार्ड को तब तक रखेगा, जब तक उसे नया कार्ड उपलब्ध नहीं हो जाये। नये रंगीन फोटो परिचय-पत्र प्राप्त होने के बाद पुराने कार्ड को बूथ लेवल अधिकारी द्वारा वापस प्राप्त किया जाएगा।
क्रमांक/1484/सितम्बर-07/जैन