News.13.09.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सितंबर माह के अंत तक हो जायें सभी इकाईयां प्रारंभ
रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर की बैठक में कलेक्टर श्री यादव
जबलपुर, 13 सितंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने रेडीमेड गारमेंट्स क्लस्टर के सभी पंजीकृत सदस्यों को सितंबर माह के तहत आबंटित स्थान पर अपनी इकाईयां प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव आज गोहलपुर स्थित रेडीमेड गारमेंट्स कॉम्पलेक्स में गारमेंट क्लस्टर के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि जो सदस्य तीस सितंबर तक अपनी इकाईयां यहां प्रारंभ नहीं करेंगे उनके विरूद्ध जो भी निर्णय लिया जायेगा उसके लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे । कलेक्टर ने बैठक में रेडीमेड गारमेंट्स कॉम्पलेक्स के सभी अधोसंरचना के कार्य शीघ्र पूरा कर लेने की हिदायत भी दी है ।
      कलेक्टर ने बैठक में गारमेंट कॉम्पलेक्स के प्रमुख भवनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का सुझाव भी दिया । उन्होंने यहां पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाने तथा सुलभ कॉम्पलेक्स का निर्माण कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये । रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स के अमखेरा की ओर बनाये जाने वाले प्रवेश द्वार के निर्माण की बैठक में सहमति भी दी गई तथा इसका निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये ।
      कलेक्टर ने रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स के बारे में बैठक में लिये गये इन सब निर्णयों के क्रियान्वयन पर नजर रखने तीन सदस्यों की समिति भी गठित की है ।  अपर कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप जी आर की अध्यक्षता में गठित इस समिति में गारमेंट क्लस्टर के पूर्व सीईओ संजीव वर्मा एवं संयुक्त संचालक उद्योग आर.सी. कुरील को शामिल किया गया है ।  बैठक में बताया गया है कि रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स का नवंबर माह में लोकार्पण संभावित है ।
      बैठक में निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संयुक्त संचालक उद्योग आर.सी. कुरील तथा रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर के अध्यक्ष श्रेयांस जैन सहित क्लस्टर के अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे ।
क्रमांक/1588/सितंबर-111/जैन

खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये पंजीयन 16 सितम्बर से
किसानों से समय-सीमा में पंजीयन कराने का आग्रह 
जबलपुर, 13 सितंबर, 2019
जिले में खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 16 सितम्बर से पंजीयन शुरू किया जायेगा। पंजीयन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर तक कार्यालयीन दिवसों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक जारी रहेगी।  कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के किसानों से आग्रह किया है कि समय-सीमा में पंजीयन जरूर करायें। पंजीयन एम.पी.किसान एप, -उपार्जन मोबाईल एप और -उपार्जन केन्द्रों पर कराया जा सकेगा।
खरीफ की फसलों में धान, ज्वार तथा बाजरा के लिए पंजीयन किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इस बार समर्थन मूल्य पर धान कॉमन 1,815 रूपये, धान, - ग्रेड 1,835 रूपये, ज्वार 2,550 रूपये तथा बाजरा 2,000 रूपये क्विंटल के भाव से खरीदा जायेगा। पंजीयन के बाद किसान की पूरी जानकारी मोबाईल स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। पंजीयन की सूचना किसान को एस.एम.एस. और उपार्जन पोर्टल से प्रिन्ट आउट से प्राप्त हो सकेगी। नए किसान भी मोबाईल एप के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे।
भू-स्वामियों को पंजीयन के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। सिकमी एवं वन पट्टाधारी किसान को सिकमी अनुबंध-पत्र तथा पट्टे की प्रति देना होगी। किसानों को बैंक खाता नम्बर और मोबाईल नम्बर में .टी.पी. आधारित संशोधन की सुविधा प्रदान की गई है।
क्रमांक/1589/सितंबर-112/जैन