News.30.08.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आम जनता की समस्याओं का निराकरण करने
अब गाँव-गाँव जायेगा सरकारी अमला—श्री प्रियव्रत सिंह
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत मनकेड़ी में लगे शिविर में
शामिल हुए प्रभारी मंत्री
शराब के अवैध कारोबार एवं अवैध उत्खनन पर सख्ती से लगाम लगाने के दिये निर्देश
जबलपुर, 30 अगस्त, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अनूठी पहल बताते हुए कहा कि जनता को अब छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि सरकारी अमला उनकी समस्याओं को सुनने एवं विकास की उनकी जरूरतों को समझने गाँव-गाँव जायेगा ।
      श्री सिंह आज बरगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मनकेड़ी में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे ।  प्रभारी मंत्री ने शिविर में नि:शक्तजनों को ट्राइसाइकिल एवं व्हीलचेयर प्रदान की तथा पात्र हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभों का वितरण भी किया । शिविर में क्षेत्रीय विधायक श्री संजय यादव, बडामलेहरा के विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, श्री राधेश्याम चौबे एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र मंचासीन थे ।
      प्रभारी मंत्री ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसके तहत आयोजित शिविरों में आम जनता से प्राप्त हुए आवेदनों के निराकरण की स्थिति की अब जिला योजना समिति में भी समीक्षा की जायेगी ।  श्री सिंह ने तेज बारिश के बावजूद शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों के शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन आवेदनों का मौके पर निपटारा नहीं किया जा सका उनका पन्द्रह दिन के भीतर हर हाल में निराकरण किया जाये ।
      प्रभारी मंत्री ने शिविर में मनकेड़ी और आसपास के ग्रामीण जनों की मांग पर गुबरा पुल की डीपीआर बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने क्षेत्र के विकास के प्रति विधायक श्री संजय यादव के ललक और प्रतिबद्धता की तारीफ की । श्री सिंह ने विधायक की मांग पर अक्टूबर माह से कंटीला गांव की सड़क का निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने क्षेत्र की सभी सड़कों का मेन्टेनेंस कराने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि इस मामले में कांट्रेक्ट की शर्तों के मुताबिक ठेकेगदार कंपनियों को हिदायत दी जाये अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये ।
      प्रभारी मंत्री ने बेलखेड़ा में अम्बेड़कर भवन के अधूरे निर्माण को पूरा करने के लिए डिक्ट्रिक्ट माइनिंग फण्ड से राशि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने ऐसी शालाओं में शिक्षकों की पदस्थापना को प्राथमिकता देने की बात कही जहां शिक्षकों की ज्यादा कमी है ।  शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शासकीय स्कूलों की भूमि को अतिक्रमणों से मुक्त कराने के निर्देश भी प्रभारी मंत्री ने दिये । उन्होंने लम्हेटा में माध्यमिक शाला के नये भवन का प्रस्ताव तैयार करने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया ।
      श्री सिंह ने शिविर में मौजूद पुलिस अधिकारियों को शराब के अवैध कारोबार करने वालों के विरूद्ध तथा रेत के अवैध उत्खनन को रोकने कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि वे खुद अब अवैध उत्खनन और शराब के अवैध कारोबार को रोकने की गई कार्यवाही की नियमित रूप से मॉनीटरिंग करेंगे ।
      प्रभारी मंत्री ने पिपरिया, बेलखेड़ा, मनकेड़ी और सुंदरादेही में माह में एक बार जनसुनवाई के निर्देश अधिकारियों को दिये, ताकि क्षेत्र के निवासियों को अपनी छोटी-मोटी समस्याओं के निराकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े ।  उन्होंने इस मौके पर बताया कि विधायक संजय यादव के प्रयासों से बिजौरी में बांध बनाने की स्वीकृति मिल चुकी है इससे क्षेत्र के कई गाँवों को लाभ मिलेगा ।
बेलखेड़ा में अस्पताल भवन का भूमिपूजन:
      प्रभारी मंत्री ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत मनकेड़ी में आयोजित शिविर में कई विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी किया ।  श्री सिंह ने बेलखेड़ा में लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से बने उच्च दाब विद्युत वितरण केन्द्र का लोकार्पण किया तथा मनकेड़ी में 85 लाख रूपये की लागत से बनने वाले उप तहसील कार्यालय का भूमिपूजन किया । उन्होंने ग्राम मैली में करीब एक करोड़ की लागत से बनने वाले शाला भवन तथा लगभग चार करोड़ की लागत से बेलखेड़ा में बनने वाले 30 बिस्तरों के अस्पताल भवन का भूमिपूजन भी शिविर स्थल से किया ।
      विधायक श्री संजय यादव ने शिविर में आये ग्रामीणों को संबोधित करते हुए क्षेत्र के विकास की हर जरूरत को पूरा करने का वादा किया । उन्होंने कहा कि पिछले दस-पन्द्रह वर्षों से विकास से अछूते रहे इस क्षेत्र के विकास को अब न केवल गति मिलेगी बल्कि जनता की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर ही निराकरण की व्यवस्था भी की जायेगी ।
      श्री यादव ने कहा कि मनकेड़ी में उप तहसील कार्यालय के बाद बरगी-शहपुरा क्षेत्र की जनता को राजस्व अनुभाग, सिविल न्यायालय, पंजीयन कार्यालय और विद्युत मंडल कार्यालय की सौगातें भी शीघ्र मिलेगी ।  उन्होंने बताया कि मनकेड़ी में पुलिस चौकी की स्थापना का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जा चुका है ।  विधायक ने बताया कि बरगी बांध की नहरों से पानी हर खेत तक पहुंचाने की दिशा में कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है ।  इसी के साथ मनकेड़ी एवं बेलखेड़ा में घर-घर नर्मदा जल पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार करने सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है । श्री यादव ने इस मौके पर बताया कि पिपरिया, बेलखेड़ा, मनकेड़ी और सुंदरादेही में हाट बाजार बनाया जायेगा तथा पिपरिया कलॉ में आयुष औषधालय की स्थापना भी शीघ्र की जायेगी । उन्होंने बताया कि शहपुरा को कॉलेज की सौगात दिलाने के बाद आने वाले तीन-चार सालों में मनकेड़ी में भी महाविद्यालय खोला जायेगा ।
      बडामलेहरा के विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये ।  जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने बताया कि शिविर में आम जनता से 93 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से अधिकांश का मौकेग पर ही निराकरण कर दिया गया है । जबकि शेष आवेदनों के निराकरण के लिए 15 दिन की समय-सीमा तय की गई है ।
क्रमांक/1468/अगस्त-265/जैन

प्रभारी मंत्री ने लम्हेटाघाट में किया प्राथमिक शाला भवन का लोकार्पण
जबलपुर, 30 अगस्त, 2019
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने आज जिले के ग्रामीण क्षेत्र के अपने प्रवास के दौरान लम्हेटाघाट में प्राथमिक शाला के नवनिर्मित भवन का पूजन किया । इस अवसर पर उन्होंने शाला के छात्र-छात्राओं से चर्चा की और शाला परिसर में पौधा रोपकर उन्हें पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया ।  प्रभारी मंत्री ने इसी परिसर में स्थित माध्यमिक शाला भवन का जायजा भी लिया और इसकी जर्जर हालत को देखते हुए नये भवन का प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      प्रभारी मंत्री प्राथमिक शाला भवन के लोकार्पण के बाद लम्हेटाघाट में आयोजित वृक्षारोपण समारोह में भी शामिल हुए । उन्होंने बाद में भेड़ाघाट में धुआंधार जलप्रपात जाकर माँ नर्मदा के दर्शन किये ।  इस दौरान उनके साथ विधायक संजय यादव, विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, राधेश्याम चौबे, भेड़ाघाट नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शैला सुनील जैन, भेड़ाघाट नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री सुनील जैन एवं महेश तिवारी तथा क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधि मौजूद थे ।
क्रमांक/1469/अगस्त-266/जैन

विधानसभा अध्यक्ष का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 30 अगस्त, 2019
      विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का कल शनिवार 31 अगस्त की दोपहर 3 बजे श्रीधाम (गोटेगांव) से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  विधानसभा अध्यक्ष यहां कुछ देर रूकने के बाद वायुयान द्वारा कोलकाता प्रस्थान करेंगे ।  विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति कोलकाता से मंगलवार तीन सितंबर को शाम 7.10 बजे वायुयान द्वारा वापस जबलपुर आयेंगे तथा तकरीबन बीस मिनट बाद यहां से कार द्वारा नरसिंहपुर रवाना होंगे ।
क्रमांक/1470/अगस्त-267/जैन 


न्याय हर द्वार तक पहुंचे - मुख्य न्यायाधिपति न्यायमूर्ति श्री आरएस झा
जबलपुर 30 अगस्त 2019
न्यायमूर्ति श्री आर.एस. झा, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति, म.प्र. उच्च न्यायालय एवं मुख्य संरक्षक म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सभाकक्ष में राज्य प्राधिकरण की वार्षिक बैठक का आयोजन हुआ। इसमें मुख्य सचिव म.प्र. शासन एस.आर. मोहंती विशेष रूप से मौजूद थे।  
      बैठक में मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की बेहतर कार्य प्रणाली एवं सुदृढ संगठन हेतु 15 बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें अधिकांशतः बिंदुओं पर आम सहमति बनी। कुछ बिंदुओं पर अधिक समन्वय एवं कार्य किये जाने की आवश्यकता रेखांकित की गई।         बैठक में स्टेट मेंटल हेल्थ के अंतर्गत एक समिति गठित करने हेतु आम सहमति बनी। राज्य प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक जिले में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति हेतु मांग की गई, जिससे शासन एवं राज्य प्राधिकरण के मध्य बेहतर समन्वय हो सके और आपकी सरकार आपके द्वार के साथ-साथ न्याय भी हर द्वार तक पहुंच सके। बैठक में अधिवक्ताओं ने प्रशिक्षण की मांग की एवं प्रोबोनो एड्व्होकेट्स के रूप में कार्य करने हेतु अपनी सहमति दी।
      बैठक में महाधिवक्ता शशांक शेखर, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन व गृह के.के. सिंह, गृह विभाग के प्रमुख सचिव एस.एन. मिश्रा, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव मनोज गोविल, विधि विभाग के प्रमुख सचिव सत्येन्द्र कुमार सिंह, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल आर.के. वाणी, स्टेट बार काउंसिल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मनीष दत्त, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता आदित्य अधिकारी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर संजय शुक्ला, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देवास दिनेश कुमार पालीवाल, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अंशुमान सिंह एवं श्रेयश पंडित उपस्थित रहे। साथ ही राज्य प्राधिकरण द्वारा विशेष आमंत्रित अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता मनोज शर्मा एवं अधिवक्ता हरप्रीत रूपराह, कलेक्टर जबलपुर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, उपनिदेशक मेंटल हेल्थ डॉ. वीरेन्द्र कुमार, मनोचिकित्सक डॉ. रत्नेश कुररिया एवं डॉ. ओ.पी. रायचंदानी उपस्थित रहे।
      राज्य प्राधिकरण की ओर से सदस्य सचिव गिरिबाला सिंह, उपसचिव डी.के.सिंह, विधिक सहायता अधिकारीगण पूनम तिवारी, राजेश सक्सेना एवं मनीष कौशिक सहित समस्त स्टॉफ उपस्थित रहे। 
क्रमांक/1466/अगस्त-263/खरे।।

मुख्य सचिव को जबलपुर के समग्र विकास का विजन डाक्यूमेंट सौंपा गया
जबलपुर 30 अगस्त 2019
      संसद सदस्य विवेक कृष्ण तन्खा ने मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती को जबलपुर के चहुंमुखी विकास का विजन डाक्यूमेंट सौंपा। इस अवसर पर जबलपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के सदस्यों ने मुख्य सचिव से जबलपुर के बहुआयामी विकास औद्योगिक विकास, पर्यटन विकास संबंधी मुद्दों पर चर्चा की।
क्रमांक/1467/अगस्त-264/खरे।।