News.05.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शासकीय भवनों में लगाएं रैनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
फलों एवं सब्जियों में हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों पर भी कार्यवाही करें
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 05 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने वर्षा जल से भू -जल संवर्धन के लिये सभी शासकीय भवनों में  रूफ टॉप रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सभी शासकीय शालाओं, कॉलेजों तथा आंगनबाड़ी एवं कार्यालय भवनों में एक माह के भीतर रेन वॉटर सिस्टम को अपनाना होगा । उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों को रेन वॉटर हार्वेस्टिंग लगाने में नगर निगम एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई जायेगी ।
कलेक्टर ने बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने की जा रही कार्यवाही की समीक्षा भी की। उन्होंने फलों को पकाने में केमिकल का इस्तेमाल करने वालों और सब्जियों में हानिकारक रंगों का उपयोग करने वालों पर भी छापामार कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने कार्यवाही में जांच दलों के सहयोग करने नगर निगम का अमला समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए हैं
समय सीमा बैठक के प्रारंभ में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की चल रही तैयारियों पर चर्चा की गई कलेक्टर ने अधिकारियों को सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की तथा मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा (सम्बल ) योजना एवं भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल के हितग्राहियों के सत्यापन की दिशा में हुई प्रगति का ब्यौरा लिया
कलेक्टर ने  20 वर्ष की सेवा अथवा 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके कर्मचारियों एवं अधिकारियों के अनिवार्य सेवानिवृत्ति के भेजे जाने वाले प्रस्तावों में केवल मेडिकल बोर्ड के चिकित्सा प्रमाण पत्र को ही आधार बनाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए हैं उन्होंने कहा कि अनिवार्य सेवा निवृत्ति के प्रस्ताव में कर्मचारियों के रिकार्डअनियमितताओं के कारण की गई अनुशासनात्मक कार्यवाही पिछले पांच वर्षों की गोपनीय चरित्रावली को देखना भी जरुरी होगा   कलेक्टर ने न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जबाब प्रस्तुत करने तथा मजबूती से शासन का पक्ष रखने के निर्देश दिए उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि न्यायालयीन प्रकरणों में यदि अधिकारी की लापरवाही या ढिलाई से  शासन को नुकसान पहुंचता है तो प्रभारी अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी
श्री यादव ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के संभावित हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य में हुई प्रगति की जानकारी भी ली उन्होंने सत्यापन में पात्र पाए गए हितग्राहियों को शीघ्र पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए   श्री यादव ने बहु विकलांगता से पीड़ित एक बच्ची की पेंशन बंद होने की जनसुनवाई में मिली शिकायत का उल्लेख करते हुए कहा कि अधिकारियों को इस तरह के मामलों के प्रति ज्यादा सचेत रहना होगा और देखना होगा कि ऐसे मामलों में पेंशन बंद हो
कलेक्टर ने विभागीय जॉच के प्रकरणों में  बरती जा रही ढिलाई पर नाराजगी  व्यक्त की उन्होंने सहायक पंजीयक सहकारिता को लम्बित मामलों में विभागीय जांच की कार्यवाही एक सप्ताह के भीतर पूरी करने की हिदायत दी उन्होंने कहा कि जरूरत हो तो विभागीय जांच के मामलों में एक पक्षीय कार्यवाही की जाए विभागीय जांच के मामले लम्बित रहने पर अब जांच अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की चेतावनी भी श्री यादव ने दी
फील्ड पर दिखे कृषि, सिंचाई एवं पीएचई विभाग का अमला
कलेक्टर ने बैठक में किसानों एवं ग्रामीणों से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर कृषि, सिंचाई, एनव्हीडीए एवं पीएचई के अधिकारियों को नियमित तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों से कहा जिन अधिकारियों पर योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग करने की जिम्मेदारी है वे विभागीय कार्यों की मॉनीटरिंग करने ग्रामीण क्षेत्रों का लगातार भ्रमण करें तथा जिनका काम मैदानी स्तर पर योजनाओं का क्रियान्वयन करना है और किसानों की समस्याओं को दूर करना है उन्हें फील्ड पर ही रहना होगा।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के सत्यापन एवं पोर्टल पर किसान परिवारों की जानकारी अपलोड करने के काम की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए पटवारियों के कामकाज पर निगरानी रखने के निर्देश दिए।
श्री यादव ने अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों में पीड़ित व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र जारी करने में तत्परता बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने राजस्व वसूली में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि अपेक्षित प्रगति नहीं दिखाई देने पर संबंधित एसडीएम को नोटिस जारी किए जाएंगे। श्री यादव ने ज्ञात-अज्ञात वाहनों से हुई दुर्घटना में मृत व्यक्ति के परिवारजनों को सोलेशियम योजना का लाभ दिलाने की हिदायत अनुविभागीय अधिकारियों को दी।
उन्होंने नवम्बर अथवा दिसम्बर माह में जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले दिव्यांगों के सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियां अभी से प्रारंभ करने पर जोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन के साथ-साथ दिव्यांगों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर तथा स्वरोजगार एवं रोजगार मेले का आयोजन भी किया जाएगा। वृद्धजन भरण पोषण अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर भी प्रभावी कार्यवाही के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को कलेक्टर द्वारा दिए गए।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थी । बैठक के समापन पर पिछले एक सप्ताह के दौरान सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण में अच्छा परफार्मेंस देने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया।
क्रमांक/1253/अगस्त-40/जैन॥

कैरियर एवं मनोवैज्ञानिक काउंसलर
के गेस्ट पैनल के लिए 20 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      जिला रोजगार कार्यालय की कैरियर काउंसलिंग योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 हेतु बेरोजगार युवाओं को कार्यालय परिसर एवं शिविरों के माध्यम से स्कूल व कालेजों एवं अन्य स्थानों पर रोजगार और स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण संबंधी कैरियर काउंसलिंग करने हेतु शासकीय व निजी क्षेत्रों में कार्यरत अनुभवी एवं दक्ष मनोवैज्ञानिक काउंसलर एवं विषय विशेषज्ञों (कैरियर काउंसलर) के गेस्ट पैनल के गठन हेतु 20 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। इनका चयन कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाएगा।
      नामांकित काउंसलरों को निर्धारित दिवसों में काउंसलिंग हेतु कार्यालय में अथवा स्कूल या कालेज एवं अन्य कैरियर मेला या प्रदर्शनियों में आमंत्रित किया जाएगा एवं निर्धारित मानदेय दिया जाएगा। इच्छुक काउंसलर 20 अगस्त शाम 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र जिला रोजगार कार्यालय जबलपुर में निर्धारित आवेदन एवं सहपत्रों के साथ जमा कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक काउंसलर हेतु अनिवार्य योग्यता साइकोलॉजी में स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। कैरियर काउंसलर हेतु स्नातक या स्नातकोत्तर व विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा, शिक्षा छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, विशेष शिक्षा व अध्ययन, सूचना तकनीकी, स्वरोजगार योजनाओं की विस्तृत जानकारी, उद्योग संवंर्धन, ऋण परियोजना रिपोर्ट आदि का ज्ञान, व्यावसायिक मार्गदर्शन के क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव सहित किसी भी स्ट्रीम में डिग्री, डिप्लोमा या पीजी डिग्री होना चाहिए। इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी हेतु पूर्व जिला रोजगार कार्यालय से संपर्क कर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
क्रमांक/1254/अगस्त-41/मनोज

राजनैतिक दलों की बैठक 14 को
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत जरूरी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से 14 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गई है । बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव की मौजूदगी में सम्पन्न होगी ।  बैठक में सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं ।  वहीं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है ।
क्रमांक/1255/अगस्त-42/मनोज
पनागर में रोजगार मेला आज
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद नई दिल्ली, एसआईएस और जिला पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में जनपद पंचायत कार्यालय में 6 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है।  रोजगार मेले में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयनित कर प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।  इसके बाद सुरक्षाकर्मी के पद पर नियुक्ति प्रदान की जायेगी ।
क्रमांक/1256/अगस्त-43/मनोज

कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता की समीक्षा कल
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      कलेक्टर भरत यादव बुधवार 7 अगस्त को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण और सहकारिता विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा करेंगे ।
      बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के तहत ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीवार फसल की स्थिति, वर्षा, कीटव्याधि और उर्वरक की समीक्षा की जायेगी ।  साथ ही आईएफएस हेतु चयनित हितग्राहीवार कार्यक्रम, गुण नियंत्रण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा होगी ।  जबकि उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के तहत सब्जी, मसाला हेतु ऑनलाइन पंजीयन की प्रगति एवं समीक्षा, फल-पौध विस्तार कार्यक्रम पर चर्चा, स्प्रिंकलर एवं ड्रिप पद्धति की प्रगति एवं चर्चा होगी । इसके अलावा सहकारिता विभाग के अंतर्गत समितिवार उर्वरक भंडारण एवं वितरण की समीक्षा, जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत ऋण मुक्त किसानों को ऋण वितरण सहित अन्य विभागीय कार्यों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1257/अगस्त-44/मनोज॥
शांति समिति की बैठक आज
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      ईदुज्जुहा पर्व एवं जन्माष्टमी पर्व पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 6 अगस्त की शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधितों से उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/1258/अगस्त-45/मनोज॥

इंटेक कार्यों की समीक्षा कल
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      इंटेक जबलपुर इकाई की सामान्य सभा की वार्षिक बैठक बुधवार 7 अगस्त को शाम 4 बजे कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त राजेश बहुगुणा करेंगे ।
      बैठक में वर्ष 2018-19 के ऑडिट रिपोर्ट की पुष्टि और वर्ष 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार होगा। इसके अलावा वर्ष 2019-20 की प्रस्तावित गतिविधियों सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1259/अगस्त-46/मनोज

राजस्व अधिकारियों की बैठक 10 अगस्त को
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक 10 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
      बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन से प्राप्त लंबित प्रकरणों और राजस्व न्यायालयों में न्यायालयवार आरसीएमएस में दर्ज एवं निराकृत प्रकरणों की समीक्षा होगी। इसके अलावा सीमांकन, राजस्व वसूली, नवीनतम तहसीलों का गठन, नजूल भूमि पर लीज नवीनीकरण, डायवर्सन प्रकरणों की प्रगति, पटवारी अपग्रेडेशन की समीक्षा तथा वन, राजस्व सीमा विवाद की जानकारी सहित लोकसेवा तथा वेब जीआईएस के एन्ट्रीग्रेशन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही फसल कटाई प्रयोगों की जानकारी सीसीआई एप में दर्ज करने, मार्डन अभिलेखागार में स्केनिंग कार्य सहित अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी की भी विस्तृत समीक्षा होगी। 
क्रमांक/1260/अगस्त-47/मनोज॥

जिला एवं तहसील न्यायालयों में 14 सितम्बर को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार सर्वोच्च न्यायालय से लेकर तहसील न्यायालयों तक शनिवार 14 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयेाजन किया जायेगा। इसी क्रम में जबलपुर के जिला एवं तहसील न्यायालय सिहोरा तथा पाटन में भी नेशनल लोक अदालत का आयेाजन किया जायेगा।
        इस नेशनल लोक अदालत में सिविल, आपराधिक, चेक बाउंस, विद्युत अधिनियम, जल कर, पारिवारिक विवाद, मोटर दुर्घटना दावा, श्रम न्यायालय, भूमि अधिग्रहण, बैंक रिकवरी, राजस्व प्रकरण (न्यायालयों में लंबित) तथा राजीनामा योग्य न्यायालयों में लंबित एवं ऐसे प्रकरण जिनमें विवाद है परंतु न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किए गए है, उनका निराकरण आपसी सुलह एवं समझौते के आधार पर किया जावेगा। नेशनल लोक अदालत में बैंक रिकवरी प्रकरणों, विद्युत के प्रकरणों तथा नगर निगम के जल कर के प्रकरणों में समय-समय पर शासन के निर्देशानुसार विशेष छूट का लाभ दिया जावेगा।
      नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित सिविल प्रकरणों में राजीनामा किए जाने पर आवेदकों को संपूर्ण कोर्ट फीस वापिस प्राप्त होगी। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण से पक्षकारों को त्वरित, शीघ्र एवं सस्ता न्याय प्राप्त होता है। लोक अदालत में पारित अवार्ड की अपील एवं रिवीजन भी नहीं होती है जिससे प्रकरणों के निराकरण में लगने वाले समय की बचत होती है।
      जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने पक्षकारों से आग्रह किया है कि नेशनल लोक अदालत मे अधिक से अधिक संख्या मे उपस्थित होकर अपने प्रकरणों का निराकरण कराकर लोक अदालत का लाभ उठावें।
क्रमांक/1261/अगस्त-48/मनोज॥

जिले में अब तक 387.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 05 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 05 अगस्त तक 387.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 503.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 05 अगस्त की अवधि में 443.4 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 182.6 मिलीमीटर, कुंडम में 450.2 मिलीमीटर, पाटन में 517.7 मिलीमीटर, शहपुरा में 306.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 409.4 मिलीमीटर और मझौली में 405.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1262/अगस्त-49/मनोज