News.28.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने बांटे दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कृत्रिम उपकरण
जबलपुर, 28 अगस्त, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में दिव्यांग छात्र-छात्राओं को व्हीलचेयर, ट्राइसाइकिल, कैलीपर्स, ब्रेलकिट एवं अन्य कृत्रिम उपकरणों का वितरण किया ।  इस अवसर पर श्री घनघोरिया ने नि:शक्तजनों की सहायता को सबसे बड़ा पुण्य का कार्य बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार नि:शक्तजनों की सेवा के हर कार्य को प्राथमिकता से पूरा करेगी ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने अपने संबोधन में सर्वशिक्षा अभियान के तहत चिन्हित सभी दिव्यांग छात्र-छात्राओं को एक माह के भीतर उनकी आवश्यकता के मुताबिक कृत्रिम उपकरणों को प्रदान करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को शासकीय योजनाओं का लाभ समय पर मिले यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर अपने हाथों से अस्थिबाधित एवं दृष्टिबाधित  दिव्यांग बच्चों को ट्राइसिकल, व्हीलचेयर, कैलीपर्स, ब्रेलकिट, स्मार्ट फोल्डिंग स्टिक तथा मानसिक रूप से अविकसित बच्चों को एमआर किट्स प्रदान की । सामाजिक न्याय मंत्री ने इस मौके पर दिव्यांग बच्चों को कृत्रिम उपकरण मिलने पर बधाई दी ।  उन्होंने कहा कि इनकी सहायता से इन बच्चों की न केवल दिनचर्या में सुधार होगा, बल्कि उनका आत्मबल भी बढ़ेगा ।  वे पढ़ाई की तरफ ज्यादा ध्यान दे सकेंगे तथा उनके अंदर छिपी प्रतिभा में भी निखार आयेगा ।
      कार्यक्रम में सर्वशिक्षा अभियान में जिला परियोजना समन्वयक डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी, नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल, डाईट की प्राचार्य श्रीमती एस.बी. झा, श्री पवन जैन एवं तरूण दुबे भी मौजूद थे । इस अवसर पर बताया गया कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत विकासखंड स्तर पर शिविर आयोजित कर कृत्रिम उपकरण प्रदान करने के लिए कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को चिन्हित किया गया था ।  बताया गया कि कुल ऐसे 274 बच्चे जिले में चिन्हित किये गये हैं जिन्हें एलिम्को की सहायता से सहायक कृत्रिम उपकरणों का वितरण किया जा रहा है ।
क्रमांक/1446/अगस्त-243/जैन

आर्थिक गणना की खण्ड स्तरीय कार्यशाला आज
जबलपुर, 28 अगस्त, 2019
      सातवीं आर्थिक गणना की तैयारियों के तहत कल गुरूवार 29 अगस्त को सुबह 11 बजे से मानस भवन में प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों की प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला का आयोजन किया गया है । कार्यशाला में आर्थिक गणना के कार्य के लिए नियुक्त सभी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं ।  संयुक्त संचालक संभागीय योजना एवं सांख्यिकी के मुताबिक सातवीं आर्थिक गणना-2019 का कार्य सितंबर माह में शुरू किया जायेगा ।
क्रमांक/1447/अगस्त-244/जैन
 


मावे द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न
जबलपुर, 28 अगस्त, 2019
      मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ वूमन इंटरप्रेन्योर्स द्वारा 6 एवं 7 सितंबर को जबलपुर में सस्टेनेबल ग्रोथ ऑफ वूमन इंटरप्रेन्योरशिप एण्ड एक्सपोर्ट प्रमोशन पर आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा करने आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई । कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जी आर, श्रीमती अर्चना भटनागर तथा उद्योग विभाग, लीड बैंक, औद्योगिक विकास निगम एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1448/अगस्त-245/जैन
आदिवासी बालक आश्रम के छात्रों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 28 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर द्वारा आज बुधवार को नवीन आदिवासी बालक आश्रम रामपुर छापर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में आश्रम में निवासरत 50 छात्रों का आँख, दांत, नाक, कान, गला का परीक्षण तथा हीमोग्लोबिन एवं सामान्य जांचें विशेषज्ञों द्वारा की गई ।  शिविर में छात्रों को आयरन, कैल्शियम, मल्टी विटामिन, कफ सिरप, बुखार, खुजली एवं चर्मरोग की दवाइयाँ भी वितरित की गई । शिविर का संचालन सुनील गर्ग सदस्य रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा किया गया ।  शिविर में डॉ. रंजना गुप्ता, श्रीमती उर्मिला बंजारा, नंदिनी राय, ऊषा किरण सारंग अधीक्षिका एवं विद्यालय का समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा ।
क्रमांक/1449/अगस्त-246/जैन
फिट इंडिया मूवमेंट का जिला स्तरीय कार्यक्रम मॉडल स्कूल में
जबलपुर, 28 अगस्त, 2019
      प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर फिट इंडिया मूवमेंट का जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरूवार 29 अगस्त को सुबह 10 बजे से पं. लज्जाशंकर झा उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल में किया गया है।
क्रमांक/1448/अगस्त-245/जैन