News.06.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया का आगमन आज
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया का कल बुधवार 7 अगस्त की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री घनघोरिया यहां बुधवार को स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा गुरूवार 8 अगस्त की सुबह 8 बजे जबलपुर से कार द्वारा रीवा प्रस्थान करेंगे ।  रीवा जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद सामाजिक न्याय मंत्री का गुरूवार 8 अगस्त को ही रात 12 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/1275/अगस्त-62/जैन 


कंजर मोहल्ला और कोरी मोहल्ला पहुंचकर जलप्लावन से प्रभावित लोगों से मिले कलेक्टर
अधिकारियों को सर्वे करने और राहत राशि के प्रकरण तैयार करने के दिये निर्देश
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार की सुबह घमापुर एवं शीतलामाई क्षेत्र की उन बस्तियों का भ्रमण किया जहां कल सोमवार की रात हुई बारिश से जलप्लावन की स्थिति बन गई थी । श्री यादव ने भ्रमण के दौरान जलप्लावन से प्रभावित हुए लोगों से चर्चा की, घरों में जाकर हुए नुकसान का जायजा लिया । उन्होंने प्रभावित लोगों को जलप्लावन से हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे कराने और जल्दी राहत राशि दिलाने का भरोसा दिया है ।
      कलेक्टर पहले घमापुर स्थित कंजर मोहल्ला गये और जलप्लावन से हुए नुकसान का जायजा लिया । वे यहां अकेले ही पहुंचे थे । उन्होंने बस्तीवासियों के साथ उन स्थानों का मुआयना किया जहां से जंजीरा नाले का पानी उनके घरों में घुसा था ।  श्री यादव ने बस्तीवासियों द्वारा रात को ही नाले का पानी बस्ती में भरने की सूचना दिये जाने के बावजूद नगर निगम के अमले के नहीं पहुंचने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मौके से ही फोन लगाकर राजस्व विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को कंजर मोहल्ला पहुंचने तथा लोगों को हुए नुकसान का सर्वे करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने कंजर मोहल्ला के निवासियों के साथ उन जगहों का मुआयना भी किया जहां से जंजीरा नाले के पानी ने बस्ती में प्रवेश किया था । कलेक्टर ने इन स्थानों पर नाले के किनारे रिटेनिंग वाल बनाने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये ताकि समस्या का स्थाई तौर पर निराकरण किया जा सके । उन्होंने नाले की सफाई नहीं किये जाने की बस्ती वालों की शिकायत पर भी निगम के अधिकारियों पर कार्यवाही करने की बात कही । श्री यादव ने जंजीरा नाले पर हुए अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश भी भ्रमण के दौरान दिये । कलेक्टर को लोगों ने बताया कि घरों में पानी भर जाने से उनके यहां रखा अनाज खराब हो गया है तथा विस्तर, कपड़े और बच्चों की कॉपी-किताबें भी गीली हो गई हैं ।  बस्ती वालों ने बताया कि सोमवार की पूरी रात घरों में भरे पानी को उलीचने में ही निकल गई । कंजर मोहल्ला में जलप्लावन की स्थिति का जायजा लेने के दौरान स्थानीय पार्षद वीरेन्द्र सोनकर भी कलेक्टर के साथ थे ।
      कंजर मोहल्ला के बाद कलेक्टर ने शीतलामाई वार्ड के कोरी मोहल्ला का भ्रमण भी किया । इस बस्ती में भी सोमवार की रात हुई बारिश से जलप्लावन के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया था ।  कलेक्टर ने यहां भी प्रभावित लोगों से चर्चा की और उन्हें नुकसान का सर्वे कराने तथा राहत राशि के प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये ।  कोरी मोहल्ला के भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1272/अगस्त-59/जैन

कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में 48 समस्यामूलक आवेदन आए
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      जनसमस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से हर मंगलवार को होने वाली कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में आज 48 समस्यामूलक आवेदन प्राप्त हुए ।  जनसुनवाई अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी ने किया । उन्होंने समस्याओं के निराकरण की उम्मींद में पहुंचे लोगों से चर्चा कर उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए ।
      जनसुनवाई के दौरा प्राप्त आवेदनों में अधिकतर राशन कार्ड बनवाने, चिकित्सा हेतु आर्थिक सहायता मुहैया कराने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने तथा मकान व भूमि का कब्जा वापस दिलाने से संबंधित थे । श्री द्विवेदी ने समस्या लेकर पहुंचे आवेदकों की बातों को बड़े ध्यान से सुना और उनके विधि सम्मत निराकरण का भरोसा दिलाया ।
क्रमांक/1273/अगस्त-60/मनोज

नगर निगम द्वारा आपदा प्रबंधन हेतु भंवरताल में नियंत्रण कक्ष स्थापित
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      आपदा प्रबंधन की दृष्टि से नगर निगम द्वारा शहर के भंवरताल गार्डन में आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। उद्यान अधिकारी आदित्य शुक्ला को आपदा नियंत्रण अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। नगर निगम क्षेत्र में आंधी-तूफान के दौरान सड़क में गिरे वृक्षों और जलप्लावन व बाढ़ आदि से संबंधित समस्याओं के निराकरण हेतु मोबाइल नंबर 9685043883, 9425043792 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा उपयंत्री आशीष पाटकर के मोबाइल नंबर 7415453030 तथा प्रभारी उपयंत्री अनिल शुक्ला के मोबाइल नंबर 8982226885 पर भी आपदा के समय आंधी-तूफान में गिरे वृक्षों को सड़क मार्ग से हटाने की कार्रवाई करने की सूचना दी जा सकती है।
      आपदा नियंत्रण कक्ष से अग्नि सैन्य दल को भी संबंद्ध किया गया है। आपदा से संबंधित सूचना राकेश अयाची के मोबाइल नंबर 9685043273, कुशाग्र ठाकुर के मोबाइल नंबर 9685043682 एवं राजेन्द्र पटेल के मोबाइल नंबर 9685043683, जीएस चंदेल के मोबाइल नंबर 9685043734 और आरपी गुप्ता के मोबाइल नंबर 9685043750 पर नागरिक आपदा से संबंधित सूचना दे सकते हैं।
क्रमांक/1274/अगस्त-61/मनोज॥