News.13.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
हाथों हाथ बिकी वृद्धजनों की बनाई राखियां
जबलपुर 13 अगस्त 2019
रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित वृद्धाश्रम के वृद्धजनों की बनाई राखियों को आज मंगलवार से कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु रखा गया यह पहला मौका है जब वृद्धाश्रम के अन्त:वासियों द्वारा राखियों का निर्माण किया गया है इसके लिए उन्हें कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा प्रेरित किया गया था इसके पहले वृद्धजनों द्वारा दीपावली पर मिट्टी के दिये बनाये गए थे
वृद्धजनों द्वारा बनाई गई राखियां बाजनामठ स्थित वृद्धाश्रम में भी विक्रय हेतु रखी गई हैं राखियों का प्रदर्शन एवं विक्रय बुधवार को भी दोनों स्थान पर किया जाएगा। कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में राखियों के प्रदर्शन के दौरान 92 वर्षीय रामकली शर्मा राखी बनाने में सहयोगी त्रिवेणी चौरसिया, मीना श्रीवास्तव, इंदिरा चौधरी, शकुंतला सेन, गुरूप्रसाद एवं जगदीश शुक्ला के साथ मौजूद थे। इस अवसर पर वृद्धाश्रम की अधीक्षक रजनीबाला सोहेल ने बताया कि राखियों के निर्माण में वृद्धाश्रम के प्रत्येक वृद्धजन ने किसी न किसी रूप में सक्रिय सहयोग दिया। कुल एक हजार से अधिक राखियां वृद्धाश्रम के वृद्धजनों ने बनाई है।
कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में प्रदर्शन हेतु रखी वृद्धाश्रम की बनी राखियों का कलेक्टर श्री भरत यादव ने भी अवलोकन किया  कलेक्टर ने इस मौके पर वृद्धजनों के हुनर की तारीफ की और उनका उत्साहवर्धन किया  श्री यादव ने वृद्धजनों द्वारा बनाई माला, राखियाँ और सजावटी डलिया खरीदी। उन्होंने कीमत चुकाने के पहले काउंटर सम्भाल रहे वृद्धजनों से "कुछ कम नहीं करेंगें  " कहकर आम ग्राहकों की तरह मोलभाव करने का प्रयास भी किया।  हालांकि यह उनकी माहौल को खुशगवार बनाने की कोशिश थी और वे इसमें सफल भी रहे। जिस अंदाज में कलेक्टर ने राखियों की कीमत कम करने का आग्रह  किया वृद्धजनों के उसी अंदाज में दिए गए जबाब  " कम कर देंगे तो हमारा त्यौहार कैसे मनेगा, साहब " से कलेक्ट्रेट का मार्गदर्शन कक्ष ठहाके से गूंज उठा   श्री यादव ने वृद्धजनों को राखियों की कीमत के रूप में तीन सौ तीस रूपए अदा किए। वृद्धजनों की बनाई राखियों में कलेक्ट्रेट आए हर व्यक्ति ने दिलचस्पी दिखाई। शाम होने तक करीब दो हजार की राखियां कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में बने काउंटर से अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा खरीदी जा चुकी थीं।
कलेक्टर श्री भरत यादव ने कलेक्ट्रेट अधिकारियों-कर्मचारियों तथा नागरिकों से भी वृद्धजनों की बनाई राखियाँ खरीदने का आग्रह किया है
क्रमांक/1337/अगस्त-124/जैन॥

कलेक्ट्रेट में प्रात: 8 बजे होगा ध्वजारोहण
जबलपुर 13 अगस्त 2019
            स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रात: 8 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर भरत यादव ध्वजारोहण करेंगी। तदुपरान्त प्रात: 9 बजे मुख्य समारोह के ध्वजारोहण में सभी अधिकारी-कर्मचारी शिरकत करेंगे। 
क्रमांक/1338/अगस्त-125/जैन॥

जनसुनवाई में आए 45 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की समस्या
जबलपुर 13 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई की तथा नागरिकों से प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए
         कलेक्टर कार्यालय की आज साप्ताहिक जनसुनवाई में नागरिकों से करीब पैतालीस आवेदन प्राप्त हुए इनमें ज्यादातर आवेदन राशन कार्ड बनबाने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने , बारिश से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलाने  एवं उपचार हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के थे  
कलेक्टर श्री यादव ने जनसुनवाई में आये लगभग प्रत्येक आवेदक से चर्चा की और उनकी समस्या को सुना श्री यादव ने इस मौके पर तीन जरूरतमंदों को  रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से आर्थिक सहायता स्वीकृत  कर स्वीकृत राशि के चेक भी प्रदान किये कलेक्टर के साथ जनसुनवाई में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा जनता से सीधे जुड़े विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे
क्रमांक/1339/अगस्त-126/जैन॥

कलेक्टर-एसपी ने किया फुलड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण
जबलपुर 13 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार की सुबह पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह के साथ पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह की चल रही तैयारियों का जायजा लिया तथा परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण किया स्वतंत्रता दिवस की अंतिम रिहर्सल के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी भी मौजूद थे
क्रमांक/1340/अगस्त-127/जैन॥

राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों एवं सार्वजनिक भवनों पर होगी रोशनी
जबलपुर, 13 अगस्त, 2019
      राज्य शासन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त को रात में राष्ट्रीय महत्व के सभी स्मारकों एवं सार्वजनिक भवनों पर रोशनी करने के निर्देश दिये हैं ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने राज्य शासन के इस निर्देश से जिला अधिकारियों को अवगत कराते हुए जिले में स्थित सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी के इंतजाम सुनिश्चित करने कहा है ।
क्रमांक/1341/अगस्त-128/जैन

सक्षम प्राधिकारी से फाइल मार्क कराने के बाद ही
विधि अधिकारियों से करना होगा संपर्क
जबलपुर 13 अगस्त 2019
      राज्य शासन के राजस्व विभाग ने विभाग से संबंधित न्ययालयीन प्रकरणों में नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को महाधिवक्ता कार्यालय के सक्षम प्राधिकारी से फाइल मार्क कराने के बाद ही जवाबदावा तैयार कराने एवं अन्य आवश्यक कार्यवाही हेतु विधि अधिकारियों से संपर्क करने के निर्देश दिये हैं ।
      विभाग ने इस बारे में सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र भेजकर इस व्यवस्था का पालन सुनिश्चित कराने कहा है ।  पत्र में कहा गया है कि न्यायालयीन प्रकरणों में नियुक्त प्रभारी अधिकारियों द्वारा महाधिवक्ता कार्यालय जबलपुर अथवा अतिरिक्त महाधिवक्ता कार्यालय इंदौर एवं ग्वालियर के सक्षम प्राधिकारी से फाइल मार्क कराये बिना ही विधि अधिकारियों से संपर्क किया जाता है और इस वजह से महाधिवक्ता कार्यालय को प्रकरण के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है ।
क्रमांक/1342/अगस्त-129/जैन

जिले में अब तक 540.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 13 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 13 अगस्त की सुबह तक 540.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  गत वर्ष इसी अवधि में 617.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से 13 अगस्त की अवधि में वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 681.2 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 317.1 मिलीमीटर, कुंडम में 587.9 मिलीमीटर, पाटन में 701.5 मिलीमीटर, शहपुरा में 465.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 521.8 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 507.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1343/अगस्त-130/जैन

राज्य संग्रहालय में 22 अगस्त तक " स्वाधीनता आन्दोलन 1920-1947 " प्रदर्शनी
जबलपुर 13 अगस्त 2019
राज्य संग्रहालय, श्यामला हिल्स, भोपाल में 14 से 22 अगस्त तक 'स्वाधीनता आन्दोलन 1920-1947 ' प्रदर्शनी लगायी जायेगी। संस्कृति मंत्री डॉ.विजयलक्ष्मी साधौ 14 अगस्त को दोपहर 12.00 बजे प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी।
प्रदर्शनी में असहयोग आन्दोलन (1920), सविनय अवज्ञा आन्दोलन (1930) एवं भारत छोड़ो आन्दोलन (1942) से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक एवं दुर्लभ अभिलेख एवं छायाचित्र प्रदर्शित किये जायेंगे। आम जनता के लिये प्रदर्शनी सुबह 10.30 से शाम 05.30 बजे तक खुली रहेगी। प्रदर्शनी में प्रवेश नि:शुल्क है।
क्रमांक/1344/अगस्त-131/जैन॥