News.21.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
नगरीय निकायों की प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित
राजनैतिक दलों को बताई गई दावे-आपत्तियां प्राप्त करने की प्रक्रिया
जबलपुर, 21 अगस्त, 2019
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में नगरीय निकायों के आगामी चुनावों के मद्देनजर गठित स्टैंडिंग कमेटी की आज बुधवार को आयोजित की गई  बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को नगरीय निकायों की प्रारूप मतदाता सूची के प्रकाशन और उस पर दावे-आपत्तियां प्राप्त करने के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस राज्य निर्वाचन आयोग के मतदाता सूची प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री आर आर गंगारेकर बैठक में विशेष रूप से मौजूद थे।   बैठक में बताया गया कि राज्य निर्वाचन आयोग के तय कार्यक्रम के मुताबिक पाटन को छोड़कर जिले के शेष सभी नगरीय निकायों की प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन आज बुधवार 21 अगस्त को सम्बन्धित नगरीय निकायों के कार्यालय एवं विहित स्थानों पर कर दिया गया है ।  
बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार प्रारूप मतदाता सूची पर 30 अगस्त तक दावे-आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपित कराने एवं नाम में संशोधन कराने नागरिकों से दावे-आपत्ति प्राप्त करने दावे-आपत्ति केन्द्रों का निर्धारण कर लिया गया है तथा प्रत्येक केंद्र पर प्राधिकृत अधिकारी की नियुक्ति की गई है दावे-आपत्ति केन्द्रों पर नागरिकों से प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 5 सितम्बर तक किया जाएगा तथा 25 सितम्बर को नगरीय निकायों की फोटो मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी तथा सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित थे । इस अवसर पर पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, अपात्रों के नाम विलोपित करने तथा नामों में संशोधन करने के इस कार्य में सभी राजनैतिक दलों से सहयोग का आग्रह किया गया । राजनैतिक दलों को बताया गया कि इसके लिए वे प्राधिकृत अधिकारी के साथ अपने अभिकर्त्ता की नियुक्ति भी कर सकते हैं ।
क्रमांक/1403/अगस्त-190/जैन

सोनोग्राफी सेंटरों की जांच करने
अनुभाग स्तर पर दल गठित करने कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 21 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों का कड़ाई से पालन कराने सोनोग्राफी सेंटरों की आकस्मिक जांच के लिए अनुभाग स्तर पर एसडीएम के नेतृत्व में टीमें गठित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं ।
श्री यादव आज बुधवार को गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम (पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट) के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
कलेक्टर ने बैठक में सोनोग्राफी सेंटरों द्वारा गर्भवती महिलाओं के परीक्षण की फार्म एफ में दी जा रही रिपोर्ट का विश्लेषण करने की जरूरत भी बताई ।  उन्होंने संदेह होने पर संबंधित सोनोग्राफी सेंटर की जांच करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एल्गिन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आर.के. खरे, प्रभारी सीएमएचओ डॉ. एन.डी. पीपरी तथा पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के तहत गठित जिला स्तरीय समिति के सभी सदस्य मौजूद थे ।
क्रमांक/1404/अगस्त-191/जैन

जिले में अब तक 785.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 21 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 21 अगस्त की सुबह तक 785.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  गत वर्ष इसी अवधि में 762.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से 21 अगस्त की सुबह तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1003.8 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 593.5 मिलीमीटर, कुंडम में 695.3 मिलीमीटर, पाटन में 1025.5 मिलीमीटर, शहपुरा में 835.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 690.4 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 652.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1405/अगस्त-192/जैन