News.14.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अगरतला एवं त्रिपुरा के राज्यपाल श्री रमेश बैस 16 को जबलपुर आयेंगे
जबलपुर 14 अगस्त 2019
      अगरतला एवं त्रिपुरा के राज्यपाल श्री रमेश बैस शुक्रवार 16 अगस्त की शाम 7.10 बजे कोलकाता से वायुयान द्वारा जबलपुर आयेंगे । श्री बैस यहां रात्रि विश्राम करने के बाद शनिवार 17 अगस्त की सुबह 11.30 बजे सर्किट हाउस में कुर्मी सेवा संगठन जबलपुर द्वारा आयोजित “सत्कार सम्मान” कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा शाम 6.45 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1345/अगस्त-132/जैन
 
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन 16 को
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शुक्रवार 16 अगस्त को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद मंडला जिले के जवेरा के लिए कार से रवाना होंगे । केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री शनिवार 17 अगस्त की सुबह 7.30 बजे पुन: जबलपुर आयेंगे तथा सुबह 8.15 बजे यहां से वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1346/अगस्त-133/जैन

कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव का आगमन आज
जबलपुर 14 अगस्त 2019
      प्रदेश के कुटीर, ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव कल गुरूवार 15 अगस्त को शाम 5 बजे सागर से कार द्वारा जबलपुर जिले के कटंगी पहुंचेंगे ।  श्री यादव कटंगी में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रात 8 बजे जबलपुर आयेंगे और रात 11.58 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1347/अगस्त-134/जैन
 
कलेक्ट्रेट में प्रात: 8 बजे होगा ध्वजारोहण
जबलपुर 14 अगस्त 2019
            स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रात: 8 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर श्री भरत यादव ध्वजारोहण करेंगें। तदुपरान्त प्रात: 9 बजे मुख्य समारोह के ध्वजारोहण में सभी अधिकारी-कर्मचारी शिरकत करेंगे। 
क्रमांक/1348/अगस्त-135/जैन।।

हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस
मुख्य समारोह राइट टाउन स्टेडियम में
वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत करेंगे ध्वजारोहण
जबलपुर 14 अगस्त 2019
पूरे राष्ट्र के साथ-साथ जबलपुर जिले में भी 73वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास तथा गरिमा के साथ मनाया जायेगा। जिले में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा। यहां प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण करेंगे। मुख्य समारोह से पहले शासकीय, अर्द्धशासकीय संस्थाओं एवं कार्यालयों में ध्वजारोहण किया जायेगा
            स्वतंत्रता की 72वीं वर्षगांठ पर जबलपुर में आयोजित होने वाले जिले के मुख्य समारोह में वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ध्वजारोहण के बाद परेड का निरीक्षण करेंगे तथा मुख्यमंत्री के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे। समारोह में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, यातायात पुलिस, एन.सी.सी., स्काउट एवं गाइड तथा नगर एवं ग्राम रक्षा समितियों की प्लाटूनों द्वारा मार्च पास्ट प्रस्तुत किया जायेगा। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं के चयनित दलों द्वारा  आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। इस अवसर पर उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों -कर्मचारियों तथा नागरिकों का सम्मान भी किया जायेगा
            जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास और गरिमा के साथ मनाया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।
            स्वतंत्रता दिवस पर जनपद पंचायत मुख्यालय पर जनपद अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। पंचायत मुख्यालयों में सरपंचों द्वारा ध्वज फहराया जायेगा। इसके अलावा सार्वजनिक भवनों पर भी तिरंगा फहराया जायेगा। ग्रामीण अंचलों के स्कूलों में भी विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेलकूद आयोजित किये जायेंगे। 
क्रमांक/1349/अगस्त-136/जैन।।

वित्त मंत्री रानी दुर्गावती शाला गढ़ा में आयोजित मध्यान्ह भोज कार्यक्रम में शामिल होंगे
जबलपुर 14 अगस्त 2019
            प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत पं.रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह के सम्पन्न होने के तुरंत बाद गढ़ा बाजार स्थित शासकीय रानी दुर्गावती माध्यमिक शाला में स्कूली बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत आयोजित विशेष भोज में शामिल होंगे।
क्रमांक/1350/अगस्त-137/जैन।।

कलेक्टर ने की नागरिकों से स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने की अपील
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
            कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री भरत यादव ने नागरिकों से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम राइट टाउन में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में शामिल होने की अपील की है
            कलेक्टर ने नागरिकों को जिला प्रशासन की ओर से स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में आमंत्रित करते हुए बताया कि समारोह का आगाज प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के साथ होगा   तदुपरांत मार्चपास्ट, परेड तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे श्री यादव ने जिले के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय पर्व में अधिकाधिक भागीदारी निभाने का आग्रह किया है
क्रमांक/1351/अगस्त-138/जैन।।

महाधिवक्ता कार्यालय में ध्वजारोहण सुबह 8.30 बजे
जबलपुर 14 अगस्त 2019
            देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर महाधिवक्ता कार्यालय में सुबह 8.30 बजे ध्वजारोहण होगा। प्रभारी महाधिवक्ता श्री शशांक शेखर यहाँ आयोजित स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।
क्रमांक/1352/अगस्त-139/जैन।।

जिले में अब तक 572.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 14 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 14 अगस्त की सुबह तक 572.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  गत वर्ष इसी अवधि में 621.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से 14 अगस्त की सुबह तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 743.2 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 352.7 मिलीमीटर, कुंडम में 601.2 मिलीमीटर, पाटन में 717.3 मिलीमीटर, शहपुरा में 546 मिलीमीटर, सिहोरा में 529.8 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 514.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1353/अगस्त-140/जैन

15 अगस्त को शासकीय शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
      पन्द्रह अगस्त के अवसर पर शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक शाला, मदरसा, राष्ट्रीय बालश्रम शालाओं और अनुदान प्राप्त शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोज का आयोजन किया जाएगा ।  इसमें सब्जी, पुड़ी, खीर या हलवा तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जायेगा ।  भोजन वितरण शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किया जायेगा । भोजन वितरण के पहले शाला प्रभारी, मध्यान्ह भोजन प्रभारी द्वारा भोजन ग्रहण कर उसकी गुणवत्ता का परीक्षण किया जायेगा ।
      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने विशेष मध्यान्ह भोजन के संबंध में निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक शाला के लिए निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी, वृद्धजन और मातायें भी विशेष भोज में सहभागी होगी ।  जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा अधीनस्थ अमले का रोस्टर बनाकर शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करायी जायेगी ।
क्रमांक/1354/अगस्त-141/खरे

कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि प्रदाय नियम में आंशिक संशोधन
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
      कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि आवेदक को देने के कार्यक्रम प्रदाय-समाधान एक दिवस के अंतर्गत चालू खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि नागरिकों को देने के लिये नियमों में संशोधन किये गये हैं ।
      अपर कलेक्टर ने बताया कि खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिये आवेदक को जिला या तहसील में स्थित लोक सेवा केन्द्र, आई.टी. केन्द्र में आवेदन करना होगा ।  प्रतिलिपि की संख्या के अनुसार शासन द्वारा निर्धारित दर पर राशि जमा कर नकल प्राप्त की जा सकेगी।  आवेदन के साथ प्रतिलिपि शुल्क के अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क देय नहीं होगा ।
      आवेदक द्वारा भू-लेख पोर्टल (https://mpbhulekh.gov.in) पर यूजर आई.डी. बनाकर ऑनलाइन आवेदन किया जाकर प्रक्रिया पूर्ण कर अपनी आई.डी. पर डिजिटली साइन प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकेगी ।
क्रमांक/1355/अगस्त-142/खरे